काजल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kajal Name Meaning in Hindi

जिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Jiya Name Meaning in Hindi

घर में नन्हे मेहमान के आने से ही परिवार वालों के बीच उसके नाम को लेकर चर्चा शुरू हो जाती है। लड़का हो या लड़की परिवार वाले दोनों के लिए ही बेहतर नाम चुनने और रखने की पूरी कोशिश में लगे रहते हैं। ऐसे में कुछ नाम पुराने समय से चलते आ रहे हैं जिनमें से कोई सुनकर ही मन करता है कि बस यही नाम आपके बच्चे के लिए बना है। हम इस लेख में लड़कियों के लिए रखे जाने वाला काफी प्रसिद्ध नाम काजल के बारे में सभी जानकारी देने की पूरी कोशिश करेंगे। ताकि अगर आपने भी अपनी बच्ची के लिए इस नाम को रखने का मन बनाया हो तो आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। माता-पिता को अक्सर अपनी लाड़ली के लिए ये नाम बहुत भाता है। काजल नाम से संबंधित कुछ जरूरी जानकारियां आपके के लिए इस लेख में मौजूद है, तो इंतजार किस बात का आइए इस नाम से जुड़े उसके अर्थ, राशिफल, नक्षत्र और इस नाम वाले लोगों के व्यक्तित्व में जानते हैं। 

काजल नाम का मतलब और राशि

काजल लड़कियों को दिए जाने वाले ऐसे नामों में से एक है जो भले ही बहुत आम हो लेकिन नाम रखते वक्त अक्सर माता पिता की यह पहली पसंद होता है। लड़कियों को दिए जाने वाला नाम यह नाम उनके व्यक्तित्व को और भी बेहतर तरीके से निखारता है। जब भी किसी के घर में लड़की का जन्म होता है, तो आपने ने भी यह ध्यान दिया होगा कि कोई न कोई काजल नाम रखने का सुझाव जरूर देता है। तो अब अगर आपको भी यह नाम पसंद है तो आपका इस नाम का अर्थ जानना जरूरी है? काजल नाम का मतलब आंखों का सूरमा होता है। काजल नाम क अक्षर से शुरू होता है जिसकी वजह से यह मिथुन राशि के अंतर्गत आता है। इस नाम से जुड़े व्यक्तियों के व्यवहार और उनके व्यक्तित्व को समझने के लिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

नाम  काजल
अर्थ  आंखों का सूरमा 
लिंग लड़की 
अंक ज्योतिष  9
धर्म  हिन्दू
राशि  मिथुन
नक्षत्र  मृगशिरा (वे, वो, का, की)
शुभ दिन  बुधवार
शुभ रंग  हरा, गुलाबी, हल्का पीला और सफेद
शुभ रत्न  पन्ना 

काजल नाम का अर्थ क्या है?

यह हम सब ने बहुत बार सुना होगा कि बिना अर्थ जाने कोई भी नाम नहीं रखना चाहिए, सिर्फ इस आधार पर कि वो नाम सुनने में अच्छा लग रहा है। कई ऐसे नाम होते हैं जिनका कोई मतलब नहीं होता या फिर उसके मायने ऐसे होते हैं कि जो व्यक्ति पर बुरा प्रभाव डालते हैं। आपको इस बात से काफी हद तक यह अंदाजा हो गया होगा कि नाम रखना और ढूंढ़ना इतना भी आसान काम नहीं जितना लोग इसे समझते हैं। यह वास्तव में एक जिम्मेदारी वाला काम है। तो अगर आप अपनी बेटी का नाम काजल रखते हैं तो यह कहना गलत नहीं होगा कि इस नाम से जुड़ा हुआ प्रभाव कहीं न कहीं आपको उसके व्यवहार में देखने को मिलेगा। काजल जैसे खूबसूरत नाम का अर्थ आंखों का सूरमा होता है। इस नाम की लड़कियों का स्वभाव मिलनसार होता है और ये हर किसी को अपना दोस्त बनाने में कामयाब होती है। इन्हें हर तरह की चुनौतियों का सामना करना बेहद पसंद है। काजल नाम की लड़कियां पढ़ाई के क्षेत्र में बहुत नाम कमाती हैं और इतना ही नहीं इन्हें एक ही काम बार-बार करना अच्छा लगता है। 

काजल नाम का राशिफल

काजल नाम के व्यक्ति मिथुन राशि के अंतर्गत आते है। इस राशि की लड़कियां दिखने में बेहद सुंदर और दिमाग से स्मार्ट होती हैं। इनकी ईमानदारी के चर्चे हर जगह होते हैं। यह समाज से जुड़ी हुई होती हैं। इनके अंदर कला का भंडार होता है और ये कला के कई क्षेत्र में खूब नाम कमाती हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस राशि की लड़कियां बिना डरे हिम्मत के साथ हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर क, छ, घ हैं। 

काजल नाम का नक्षत्र क्या है?

काजल नाम का नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद है और ज्योतिष के अनुसार मृगशिरा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हरिणमस्तक और विडालपद को माना जाता है। मृगशिरा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है – वे, वो, का ,की। 

काजल जैसे मिथुन राशि के हिसाब से अन्य नाम 

काजल नाम की मिथुन राशि के अनुसार यहाँ आपको और भी अन्य नाम बताए गए हैं। ये सभी नाम ज्यादातर मिथुन राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षर क, छ और घ से लिए गए हैं, आइए नामों को जानते हैं। 

नाम नाम
कामना (Kamna) कर्णिका (Karnika)
कुशिका (Khushika) कल्याणी (Kalyani)
कंचन (Kanchan) कुमुद (Kumud)
छवि (Chavi) छनक (Chanak)
छायावती (Chayavati) छिनवी (Chinvi)
घोषिणि (Ghosini) घोषा (Ghosha)

काजल नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

काजल एक सरल और साथ ही साथ सदाबहार ट्रेंडिंग नाम है। आज के समय में जहां कुछ पेरेंट्स ट्रेंडिंग नामों को अपनाते हैं वहीं कुछ काजल जैसे नाम को चुनते हैं जो हमेशा ही ट्रेंड करता है। आप ने भी अगर ये ठान लिया है कि अपने बच्चे का नाम काजल से मिलता-जुलता ही रखना है तो चिंता न करें हमने आपके लिए कुछ और विकल्प तैयार रखे हैं। कृपया नीचे दिए नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें। 

नाम नाम
किंजल (Kinjal) सेजल (sejal)
कमल (Kamal) कजरी (Kajri)
प्रियजल (Priyajal) सुजल (Sujal)
कोमल (Komal) प्रियल (Priyal)
कुंजल (Kunjal) ग़ज़ल (Ghazal)

काजल नाम के प्रसिद्ध लोग

काजल नाम की ऐसी कई मशहूर हस्तियां हैं जिन्होंने अपने क्षेत्र में खूब नाम कमाया और देश का नाम रोशन किया है, तो हम उन्हीं में से कुछ चुनिंदा महिलाओं के बारे में आपको बताएंगे।

नाम  पेशा 
काजल अग्रवाल  अभिनेत्री 
काजल ओझा वैद्य  पटकथा लेखिका, रेडियो कलाकार
काजल पिसल अभिनेत्री 
काजल चक्रवर्ती अभिनेत्री 
काजल चंडीरमानी  गायिका 
काजल किरण  पूर्व अभिनेत्री 
काजल निषाद  भोजपुरी अभिनेत्री 

‘क’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

कुछ लोग अपने से बड़े लोगों की बात सुनकर अपने पंडित द्वारा बच्चे का नाम रखने वाला अक्षर पूछते हैं और अगर पंडित द्वारा बताए गए ‘क’ अक्षर से ही आपको अपनी बेटी का नाम रखना है, तो आप जरूर ऐसे ही नाम को चुनें जो उसके लिए सफलते के हर दरवाजे खोल दे। क अक्षर से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम की सूची उनके अर्थ के साथ नीचे दी गई है। 

नाम अर्थ 
कृति (Kriti) कला, कार्रवाई
काया (Kaya) बड़ी बहन, शरीर
केतकी (Ketki) एक फूल
कजरी (Kajri) बादल के जैसा
कनका (Kanka) सोना, चन्दन
कपिला (Kapila) सुनहरी धूप और सूर्य भगवान का एक और नाम
कविका (Kavika) कवयित्री
कांता (Kanta) सुन्दर, उज्जवल
कुशली (Kushli) चतुर 
कृतिका (Kritika) एक नक्षत्र

इस आर्टिकल के जरिए से हमने आपको काजल नाम से जुड़ी कई जरूरी जानकारियां देने की पूरी कोशिश की है और हम उम्मीद करते हैं कि ये सभी जानकारियां आपके लिए उपयोगी साबित हों। इसके अलावा अगर आपको काजल नाम से मिलते जुलते नाम रखने कि इच्छा है तो आपके लिए वो विकल्प भी इस लेख में मौजूद है। अगर आपके बच्चे का नाम चुनने में हम आपकी मदद कर सके तो हमें बेहद खुशी होगी।  

यह भी पढ़ें:

प्रीति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priti Name Meaning in Hindi
ज्योति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Jyoti Name Meaning in Hindi
खुशी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Khushi Name Meaning in Hindi