गरिमा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Garima Name Meaning in Hindi

उन्नति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Unnati Name Meaning in Hindi

आज के समय में बच्चों का नाम रखना भी एक ट्रेंड बन गया है। नए माता-पिता अपने बच्चों का नाम अपने पार्टनर का नाम जोड़कर रखते हैं या फिर किसी जानी मानी हस्ती के नाम पर रखते हैं ताकि उनकी पहचान भी उस सेलिब्रिटी जितनी ही छाप छोड़ सके। लेकिन वहीं कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो बच्चे का नाम रखने के लिए अपने घर के बड़े-बुजुर्गों की राय जरूर लेते हैं, खासकर दादा-दादी और नाना-नानी की राय इनके लिए बहुत मायने रखती है। इनके द्वारा बताए गए नामों के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए आपको अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है। यह पहले से ही काफी चर्चित नाम होता है। गरिमा इन्हीं नामों में से एक है। तो चलिए इस नाम के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को विस्तार में पढ़ें। 

गरिमा नाम का मतलब और राशि

गरिमा शब्द से ही इस नाम का अर्थ लोगों को आसानी से समझा आ जाएगा कि आखिर ये नाम हमें क्या दर्शाता है। गरिमा नाम हम सभी बहुत समय से सुनते आ रहे हैं। हमने अक्सर इस नाम को अपने करीबियों और आसपास पड़ोसियों के बीच जरूर सुना होगा, लेकिन कभी आपने इस नाम की खासियत जानने की कोशिश की है। अगर नहीं तो हम आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी देंगे। इस नाम का अर्थ सम्मान, गर्व, गर्मी आदि से जुड़ा हुआ है। वहीं इसकी राशि कुंभ है। आइए जानते हैं आखिर गरिमा नाम का अर्थ और इसकी राशि इस नाम के व्यक्ति पर कितना असर डालते हैं। 

नाम  गरिमा
अर्थ  गर्व, सम्मान, कौशल 
जेंडर  लड़की  
अंक ज्योतिष  4
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ
नक्षत्र  धनिष्‍ठा (गा, गी, गू, गे)
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  बैंगनी, लाल और हल्का नीला 
शुभ रत्न  नीलम 

गरिमा नाम का अर्थ क्या है?

गरिमा उन खास नामों में से एक है, जिसे घर के बड़े लोगों की रजामंदी आसानी से मिल जाती है।  माता-पिता हमेशा से ही इसका अर्थ जानकर बड़े ही शौकीन से अपने बच्चे का नाम रखते हैं। गरिमा मतलब सम्मान और गर्व से जुड़ा हुआ होता है। क्या आप भी अपनी लाड़ली बेटी क नाम गरिमा रखना चाहते हैं, तो ऐसे में उसके व्यक्तित्व के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। गरिमा नाम की लड़कियों को अक्सर संगीत और कला में रूचि रहती है। यह लड़कियां न सिर्फ लोगों के बीच जल्दी घुल-मिल जाती हैं बल्कि इनकी दोस्ती भी जल्दी होती है। यह बेहद ही ईमानदार स्वभाव की होती हैं और साथ ही साथ इन्हें बोलने से ज्यादा लोगों की बातें सुनना ज्यादा बेहतर लगता है। 

गरिमा नाम का राशिफल 

इस नाम की राशि कुंभ है। इस राशि के लोग मानवीय गुणों से भरपूर और ईमानदार होते हैं। ये लोग अभिमान में बिलकुल नहीं रहते है और हमेशा बड़ों का सम्मान दिल से करते हैं। इस राशि की लड़कियां किसी भी परिस्थिति के हिसाब से अपने आप को ढाल लेती हैं। इनके अंदर दूसरे व्यक्तियों को परखने की अधिक क्षमता होती है। इस राशि के व्यक्तियों के पेशे के बारे में बात की जाए तो ये अच्छे फोटोग्राफर, वैज्ञानिक, लेखन, मनोविज्ञान, प्रशासक व वकील सफलता पूर्ण बन सकते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ग, श, ष, स को माना जाता है।

गरिमा नाम का नक्षत्र क्या है?

गरिमा नाम का नक्षत्र धनिष्ठा है। धनिष्ठा नक्षत्र का चिन्ह मृदंग या ढोल है और धनिष्ठा नक्षत्र से जुड़े अक्षर इस प्रकार हैं – ग, गा, गी, गू, गे।

गरिमा जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम 

गरिमा लड़कियों को दिया जाने वाला बेहद ही सम्मानित नाम है, क्योंकि इसका मतलब इसे खास बनता है जैसे कि हमने ऊपर लेख में बताया है। यह नाम ग अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि में आता है। अगर आपको कुंभ राशि के हिसाब से और भी अन्य नामों की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
सिद्धिमा (Siddhima) सुषमा (Sushma)
शोमा (Shoma) स्वर्णिमा (Swarnima)
सोनिया (Soniya) श्रीमा (Shrima)
शमा (Shama) गौरीता (Gaurita)
शोभिका (Shobhika) शुभ्रा (Shubhra)
सिया (Siya)  गार्गी (Gargi)

गरिमा नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

गरिमा लड़कियों का बहुत ही सिंपल लेकिन मनमोहक नाम है, अगर आप भी ऐसा ही नाम अपनी बेटी का रखना चाहते हैं तो हमने इससे मिलते-जुलते कुछ और यूनीक नामों की लिस्ट तैयार की है उसे एक बार जरूर देखें। 

नाम   नाम
महिमा (Mahima) नीलिमा (Nilima)
रिद्धिमा (Riddhima) रीमा (Rima)
गिरिशा (Girisha) तिलोत्तमा (Tilottama)
आशिमा (Ashima) रेशमा (Reshma)
अरिमा (Arima) करिश्मा (Karishma)

गरिमा नाम के प्रसिद्ध लोग

गरिमा नाम वैसे तो बहुत लोगों ने सुना होगा और इस नाम की कई मशहूर हस्तियों के बारे में सभी लोग बेहतर तरीके जानते होंगे, लेकिन उनमें से कुछ नाम हम आपको बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने काम से देश भर में अपना और अपने परिवार का नाम रौशन किया है। 

नाम  पेशा 
गरिमा अरोड़ा  शेफ 
गरिमा चौधरी जुडोका (खिलाड़ी)
गरिमा हजारिका  शास्त्रीय नृत्यांगना 
गरिमा संजय लेखिका, साहित्यकार 
गरिमा सिंह  राजनीतिज्ञ 
गरिमा विक्रांत सिंह  अभिनेत्री 
गरिमा याज्ञिक   गायिका 

‘ग’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

कुछ नाम होते हैं लड़कियों के जो कि हमेशा से ही माता-पिता की पहली पसंद होते हैं, उनमे से एक नाम है गरिमा। यदि आप भी अपनी बेटी का नाम ‘ग’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर कोई अच्छा यूनिक सा नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को ध्यान से देखें।

नाम अर्थ 
गौतमी (Gautami) देवी दुर्गा का एक नाम
गीतिका (Gitika) छोटा गीत
गिरिजा (Girija) हिमालय की बेटी, देवी पार्वती
गोपिका (Gopika) राधा जी का एक नाम, गोपी
गुणिता (Gunita) गुणों वाली, प्रतिभाशाली
गुंजन (Gunjan) गुनगुनाना, गूंजना
गुरनूर (Gurnoor) भगवान का सुखद चेहरा
गोमती (Gomati) एक नदी
गंधाली (Gandhali) फूलों की खुशबू, सुंदर महक 
ग्रहिता (Grahita) स्वीकार किया जाना

इस आर्टिकल के जरिए हमने गरिमा नाम के अर्थ, राशि और उससे जुड़ी सभी जरूरी बातें और इस नाम की लड़कियों के स्वभाव और व्यवहार के बारे बहुत ही विस्तार में बताया है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारियां फायदेमंद लगी हैं, तो आप खुद की बच्ची के लिए या फिर अपने किसी रिश्तेदार को इस नाम को रखने का सुझाव दे सकते है और अधिक तरीके से समझने के लिए आप उन्हें यह आर्टिकल पढ़ने के लिए कह सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
साक्षी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sakshi Name Meaning in Hindi
शिवानी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shivani Name Meaning in Hindi