अक्षय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Akshay Name Meaning in Hindi

अक्षय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Akshay Name Meaning in Hindi

पति पत्नी से माता पिता बनना एक आनंदमय एहसास है। बच्चे के आने की खुशखबरी सुनने भर से आनंद का अनुभव होने लगता है। सब बच्चे की आने की खुशी में उत्साहित हो जाते हैं और इसकी तैयारियों में लग जाते हैं। ऐसे में परिवार वाले बच्चे के लिए कई नामों का सुझाव भी देते हैं। कई पेरेंट्स तो नामों की लिस्ट तक तैयार कर लेते हैं और फिर इस असमंजस में रहते हैं कि इतने सारे नामों में अपने बच्चे का नाम क्या रखें। तो चलिए हम आपको एक ऐसे नाम के बारे में बताते हैं जो आपके बच्चे के लिए बहुत प्यारा और यूनिक रहेगा। ‘अक्षय’ एक बहुत ही अच्छा और लोकप्रिय नाम है जो हर पेरेंट्स को पसंद आता है। इस लेख में हम आपको अक्षय नाम से जुड़ी तमाम जानकारी दिलाने में मदद करेंगे, अधिक जानने के लिए इसे पूरा अवश्य पढ़ें।

अक्षय नाम का मतलब और राशि

माता-पिता के जीवन में बच्चे का आना एक खुशनुमा एहसास है। इस एहसास को यादगार बनाने के लिए वे हर तरह की कोशिश करते हैं। इनकी पहली कोशिश की शुरुआत बच्चे के नाम से होती है। बच्चे के नाम के साथ साथ उसके अर्थ पर भी जोर दिया जाता है। अक्षय नाम का अर्थ अनंत, अविनाशी और अमर होता है यानी जो कभी समाप्त नहीं हो सकता। अक्षय नाम की राशि मेष होती है। इस नाम के अंकज्योतिष, नक्षत्र, शुभ दिन इत्यादि के बारे में जानने के लिए आगे पढें।

नाम अक्षय
अर्थ अविनाशी, अनंत और अमर
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 2
राशि मेष
नक्षत्र कृतिका (अ, ई, ए, ऊ, इ) 
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न मूंगा

अक्षय नाम का अर्थ क्या है?

अक्षय नाम जितना प्रभावशाली है इसका अर्थ भी उतना ही प्रभावशाली है। अक्षय नाम का अर्थ अनंत, अविनाशी और अमर होता है। अक्षय नाम के लोग हमेशा प्रगतिशील रहते हैं। वे जिस भी काम में हाथ लगाते हैं, उसमें सफल हो ही जाते हैं। अक्षय नाम के लोग काफी चतुर और कूटनीतिक होते हैं। ये लोग भावनात्मक होते हैं, दूसरों की भावनाओं और विचारों को बिना बताए समझ जाते हैं। अक्षय नाम के लोग किसी की भावनाओं को आहत नहीं करते हैं। इससे पता चलता है कि अक्षय नाम के लोग समझदार और संवेदनशील होते हैं। ये लोग मजाकिया प्रवृत्ति के भी होते हैं। 

अक्षय नाम का राशिफल 

अक्षय नाम की राशि मेष होती है। स्वाभाविक है कि मेष राशि वालों में जो भी गुण होंगे वो अक्षय नाम के पुरुषों में भी होंगे। मेष राशि के जातक स्वभाव से जिद्दी और गुस्सैल हो सकते हैं। अक्षय नाम के लोगों को मेहनती बोलना योग्य होगा क्यूंकि इनका जिद्दी स्वभाव इनके काम में सफल होने में मदद करता है। अक्षय नाम के लोग अपने जीवन में आई मुश्किलों का सामना साहस से करते हैं। इनके सपने बहुत बड़े-बड़े होते हैं, जिसे पूरा करने की ये बेशुमार कोशिश करते हैं। अक्षय नाम के लोग स्वभाव से निडर और दूसरों का खयाल रखने वाले होते हैं।

अक्षय नाम का नक्षत्र क्या है? 

अक्षय नाम का पहला अक्षर अ है जो कृतिका नक्षत्र से संबंधित है, इसीलिए अक्षय नाम भी कृतिका नक्षत्र के अंतर्गत आएगा। अ के अलावा और भी अक्षर हैं जो कृतिका नक्षत्र में आते हैं जो इस प्रकार हैं – ई, ए, ऊ, इ।

अक्षय जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

अक्षय बहुत ही प्यारा और अनमोल नाम है। किंतु यदि आप अपने बच्चे का नाम अक्षय न रखकर मेष राशि से कुछ अन्य नाम की जानकारी पाना चाहते हैं तो नीचे दी गई सारणी पर एक नजर जरूर डालें।

नाम नाम
अक्षत (Akshat) अमेय (Amey)
अनय (Anay) आशय (Aashay)
अनुज (Anuj) अन्वय (Anvay)
अक्षित (Akshit)  अजय (Ajay)
अभीर (Abheer) अद्वय (Advay)
अभय (Abhay) अर्णव (Arnav)

अक्षय नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

अक्षय नाम जितना प्यारा और अच्छा है, उसका अर्थ भी उतना ही अच्छा है। फिर भी यदि आप अपने बच्चे का नाम अक्षय न रखकर इससे कुछ मिलता जुलता रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई सारणी आपके लिए है, इस पर एक नजर डालें।

नाम नाम
तनय (Tanay) निलय (Nilay)
धनंजय (Dhananjay)  चिन्मय (Chinmay)
सुजय (Sujay) प्रणय (Pranay)
तन्मय (Tanmay) निमय (Nimay)
जय (Jay) मलय (Malay)
निर्भय (Nirbhay) श्रीजय (Shrijay)

अक्षय नाम के प्रसिद्ध लोग

अक्षय हमारे बीच एक जाना पहचाना नाम है। अक्षय नाम इतना लोकप्रिय है कि इस नाम के कई प्रसिद्ध व्यक्ति हैं जो अलग-अलग क्षेत्रों में परचम लहरा रहे हैं। इनमें से कुछ की जानकारी नीचे दी गई है, इसे जरूर पढ़ें।

नाम पेशा
अक्षय कुमार अभिनेता
अक्षय खन्ना अभिनेता
अक्षय भाटिया अमेरिकी गोल्फर
अक्षय चूडासामा  उद्योगपति 
अक्षय वेकंटेश  गणितज्ञ 
अक्षय प्रताप सिंह राजनीतिज्ञ
अक्षय कुमार दत्ता लेखक
अक्षय केलकर एक्टर
अक्षय जोग  लेखक 
अक्षय कर्णेवार  क्रिकेटर

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

बच्चे का क्या नाम हो यह जितना महत्व रखता है, उतना ही महत्व नाम के पहले अक्षर का भी होता है। यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का नाम ‘अ’ अक्षर से हो तो हमने नीचे दी गई सारणी में ऐसे ही कुछ नामों के बारे में बताया है, इस पर विचार जरूर करें।

नाम अर्थ
अभिनव (Abhinav) युवा, ताजा, नया
अभिजीत (Abhijeet) साहसी, विजयी, भगवान कृष्ण का एक नाम  
अखिल (Akhil) संपूर्ण 
अच्युत (Achyut) अचल 
अभ्युदय (Abhyuday) सूर्योदय 
अधीर (Adheer) चंद्रमा, आतुर 
अवीक (Avik) निडर 
अविन (Avin) सौंदर्य 
अमोघ (Amogh) भगवान गणेश का एक नाम 
अनुभव (Anubhav) प्रत्यक्ष ज्ञान, तजुर्बा

इस लेख में हमने जाना कि अक्षय नाम का कितना महत्व है। अक्षय नाम जितना अनमोल है, उसका अर्थ भी उतना ही महत्वपूर्ण है। हमने लेख में अक्षय नाम से जुड़ी सभी बातों पर रोशनी डालने का प्रयास किया है। यदि आपको हमारा इसे पढ़कर अच्छा लगा हो या इस नाम से जुड़ी तमाम जानकारी मिल गई हो तो अपने बच्चे का नाम अक्षय जरूर रखें ताकि उसके व्यक्तित्व को एक नया आयाम मिल सके।

यह भी पढ़ें:

विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
शुभम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shubham Name Meaning in Hindi
अभिषेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhishek Name Meaning in Hindi