कियारा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kiara Name Meaning in Hindi

कियारा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Kiara Name Meaning in Hindi

कहा जाता है कि बच्चे भगवान का रूप होते हैं, तो ऐसे में यह लाजमी है कि उनके लिए किसी भी चीज का चुनाव बहुत ही सोच समझकर करना चाहिए। आपके घर में बेटी ने जन्म लिया है और आप उसको सबसे बेहतरीन नाम से नवाजना चाहते हैं तो ऐसे में हम आपके लिए लड़कियों बहुत ही फेमस और लेटेस्ट नाम कियारा की जानकारी लेकर आए हैं। इस नाम से तो हर कोई वाकिफ जरूर होगा क्योंकि मशहूर फिल्म अभिनेत्री कियारा आडवाणी इन दिनों अपने काम की वजह से बेहद चर्चा में हैं। अगर आपको भी अपनी बेटी को ऐसे ही कामयाबी हासिल करते हुए देखना है तो इस लेख को पूरा पढ़ें और इस नाम से जुड़े उसके अर्थ, राशिफल, नक्षत्र और इस नाम वाले लोगों के व्यक्तित्व के बारे में जानें। 

कियारा नाम का मतलब और राशि

कियारा बहुत ही प्रसिद्ध और आज के समय का ट्रेंडिंग नाम है। हर माता पिता इस नाम को अपनाने के लिए तैयार भी हो जाएंगे लेकिन उसके पहले इस नाम से जुड़ी कुछ बातों पर आप को विचार जरूर करना चाहिए। जैसे कि इस नाम का अर्थ क्या होता है और राशि के हिसाब से इस नाम के व्यक्तियों का कैसा भविष्य होगा। लड़कियों के खूबसूरत नाम कियारा का अर्थ छोटी सी कलि और काले बाल वाली होती है। वहीं इस नाम की राशि मिथुन है। चलिए आगे जानते हैं कि कियारा नाम का नक्षत्र उनका कितना साथ देता है और उनके स्वभाव से लोगों के दिलों में उनकी कैसी जगह बनती है।  

नाम  कियारा
अर्थ  छोटी सी कली, काले बाल वाली 
लिंग   लड़की 
अंक ज्योतिष  22
धर्म  हिन्दू 
राशि  मिथुन 
नक्षत्र  मृगशिरा (वे, वो, का, कि, की, बे, बो)
शुभ दिन  बुधवार 
शुभ रंग  हरा, गुलाबी, सफेद, हल्का पीला 
शुभ रत्न  पन्ना 

कियारा नाम का अर्थ क्या है?

कोई भी नाम सिर्फ इसलिए नहीं चुनना चाहिए क्योंकि वो बहुत लोकप्रिय है या फिर किसी प्रसिद्ध व्यक्ति का नाम है। बच्चे का नाम चुनते समय छोटी से छोटी बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है। तो अगर आप अपनी बेटी का नाम कियारा रखना चाहते हैं तो यह कहना गलत नहीं होगा कि इस नाम से जुड़ा हुआ प्रभाव कहीं न कहीं आपको उसके व्यवहार में देखने को मिलेगा। कियारा जैसे खूबसूरत नाम का अर्थ छोटी सी कलि होता है। इस नाम की लड़कियों का स्वभाव दूसरों के प्रति मिलनसार होता है और ये हर किसी को अपना दोस्त बनाने में कामयाब हो जाती है। ये दिखने में जितनी सुंदर होती हैं उतनी ही आकर्षक इनकी बातें होती हैं। इन्हें हर तरह की चुनौतियों का सामना करना बेहद पसंद है। कियारा नाम की लड़कियां पढ़ाई के साथ-साथ एंटरटेनमेंट की दुनिया में भी बहुत नाम कमाती है और इतना ही नहीं इन्हें एक ही काम बार-बार करना अच्छा लगता है। 

कियारा नाम का राशिफल

कियारा नाम के व्यक्ति मिथुन राशि के अंतर्गत आते हैं। इस राशि की लड़कियां दिखने में बेहद सुंदर और दिमाग की तेज होती है। इनकी ईमानदारी के चर्चे हर कोई करता है। इन लड़कियों को समाज के हिसाब से चलना पसंद होता है और साथ ही ये जमीन से जुड़ी हुई होती हैं। इनके अंदर कला की कोई कमी नहीं होती है और ये कला के कई क्षेत्र में खूब नाम कमाती हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह हैं कि इस राशि की लड़कियां बिना डरे हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर क, छ, घ को माना जाता है। 

कियारा नाम का नक्षत्र क्या है?

कियारा नाम का नक्षत्र ‘मृगशिरा’ है और ज्योतिष के अनुसार मृगशिरा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हिरण के सिर को माना जाता है। मृगशिरा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है – वे, वो, का, कि, की, बे, बो। 

कियारा जैसे मिथुन राशि के हिसाब से अन्य नाम 

कियारा नाम की मिथुन राशि के अनुसार यहाँ आपको और भी अन्य नाम बताए गए हैं। ये सभी नाम ज्यादातर मिथुन राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षर क, छ और घ से लिए गए हैं, आइए नामों को जानते हैं। 

नाम नाम
करिश्मा (Karishma) कृतिका (Kratika)
कामना (Kamna) कर्णिका (Karnika)
कुशिका (Khushika) कल्याणी (Kalyani)
कंचन (Kanchan) कुमुदा (Kumuda)
छवि (Chavi) छनक (Chanak)
छायावती (Chayavati) घोषिणि (Ghosini)

कियारा नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

कियारा काफी खूबसूरत और आकर्षक नाम है। आज के समय में में यह नाम काफी ट्रेंड भी कर रहा है। आप ने भी अगर ये ठान लिया है कि अपनी बेटी का नाम कियारा या उससे मिलता-जुलता ही रखना है तो चिंता न करें हमने आपके लिए कई सारे ऑप्शन तैयार रखें हैं। कृपया नीचे दिए नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें। 

नाम   नाम
सारा (Sara) कारा (Kara)
अनायरा (Anaira) नायरा (Naira)
जारा (Zara)  समायरा (Samira)
समारा (Samara) किया (Kiya)
कियांशी (Kiyanshi) किमया (Kimaya)
किवा (Kiva) कियाना (Kiyana)

कियारा नाम के प्रसिद्ध लोग

कियारा नाम की ऐसी कई मशहूर हस्तियां हमारे समाज में मौजूद है जो अपने क्षेत्र में खूब नाम कमा रही हैं, तो हम उन्हीं में से कुछ चुनिंदा महिलाओं के बारे में आपको बताते हैं।

नाम  पेशा 
कियारा आडवाणी अभिनेत्री
कियारा खन्ना  बाल कलाकार, इंस्टग्राम इन्फ्लुएंसर 
कियारा भानुशाली  बाल कलाकार 
कियारा ओर्टेगा  अमेरिकी डांसर 

‘क’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

कुछ लोग अपने से बड़े लोगों की बात सुनकर अपने पंडित द्वारा बच्चे का नाम रखने वाला अक्षर पूछते हैं और अगर पंडित द्वारा बताए गए ‘क’ अक्षर से ही आपको अपनी बेटी का नाम रखना है, तो आप जरूर ऐसे ही नाम को चुनें जो उसके लिए सफलता के हर दरवाजे खोल दे। नीचे क अक्षर से शुरू होने वाले लड़कियों के नामों की सूची उनके अर्थ के साथ मौजूद है। 

नाम अर्थ 
कपिला (Kapila) सुनहरी धूप, सूर्य भगवान का एक और नाम
कविका (Kavika)  कवियत्री
कांता (Kanta) सुन्दर, उज्जवल
किंजल (Kinjal) नदी का किनारा
कनक (Kanak) सोना
कृति (Kriti) कला, कार्यवाई
काया (Kaya) बड़ी बहन, शरीर
केतकी (Ketki) एक फूल
कजरी (Kajri) बादल के जैसा
कनका (Kanka) सोना, चन्दन

इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको कियारा जैसे प्यारे नाम से जुड़ी कई जरूरी जानकारियां देने की पूरी कोशिश की है और हम उम्मीद करते हैं कि ये सभी जानकारियां आपके लिए उपयोगी साबित हों। इसके अलावा अगर आपको कियारा नाम से मिलते जुलते नाम रखने की इच्छा है तो आपके लिए वो विकल्प भी इस लेख में मौजूद है। अगर आपके बच्चे का नाम चुनने में हम आपकी मदद कर सकें तो हमे बेहद खुशी होगी।  हमे कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको हमारी दी गई जानकारी फायदेमंद लगी या नहीं।

यह भी पढ़ें:

नेहा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neha Name Meaning in Hindi
प्रीति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priti Name Meaning in Hindi
अंजलि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anjali Name Meaning in Hindi