कोमल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Komal Name Meaning in Hindi

जानवी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Jaanvi Name Meaning in Hindi

क्या आप अपनी गुड़िया रानी के लिए नाम की तलाश कर रहे हैं? क्या आप अलग अलग साइट पर नाम ढूंढ ढूंढ कर परेशान हो चुके हैं? क्या आपने लगभग सभी साइट पर जाकर नाम खोजा किन्तु आपको अपनी बेटी के लिए कोई सही नाम नहीं मिला है। आपकी इस परेशानी का हल हमारे पास है। हम नाम का महत्व समझते हैं, इसीलिए तो हम आपके लिए काफी छानबीन कर कोई नाम लाते हैं जो आपको पसंद आए। हम इस लेख में ‘कोमल’ नाम के बारे में बताने जा रहे हैं। कोमल ल़डकियों के लिए बहुत प्यारा नाम है। कोमल नाम से जुड़े तथ्यों की जानकारी विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। 

कोमल नाम का मतलब और राशि

कई ऐसे पैरेंट्स होते हैं जो अपनी फूल सी प्यारी बेटी का नाम ऐसा रखना चाहते हैं जो फूल के समान सुन्दर और प्यारा हो। ऐसे में आपकी बेटी के लिए कोमल बिल्कुल सटीक नाम हो सकता है। कोमल नाम का अर्थ सुंदर, नाजुक और नरम होता है। कोमल नाम की राशि मिथुन होती है। कोमल नाम से जुड़े नक्षत्र, अंकज्योतिष, शुभ दिन, शुभ रत्न इत्यादि के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई सूची पर एक नजर डालें।

नाम कोमल
अर्थ सुंदर, नाजुक और नरम
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 7
राशि मिथुन
नक्षत्र पुनर्वसु (के, को, हा, ही)
शुभ दिन  बुधवार
शुभ रंग  हल्का पीला, हरा, गुलाबी और सफेद 
शुभ रत्न पन्ना

कोमल नाम अर्थ क्या है?

कोमल नाम का अर्थ सुंदर, नाजुक और नरम होता है। इसका मतलब यह है कि यदि आप अपनी बेटी का नाम कोमल रखते हैं तो आपको उसमें सुंदरता और नाजुकता जैसे गुण देखने को मिल सकते हैं। कोमल नाम की लड़कियां सुंदर होने के साथ साथ भाग्यशाली भी होती हैं। उन्हें अपनी निजी स्वतंत्रता पसंद होती है। इन्हें लोगों से वादा करना पसंद नहीं होता है। कोमल नाम की लड़कियां स्वभाव से चंचल प्रवृत्ति की होती हैं। इनके दिमाग में हमेशा कुछ न कुछ विचार चलते रहते हैं। कोमल नाम की लड़कियों में धैर्य और आत्मविश्वास की कमी होती हैं किंतु अपनी बुद्धि और समझ से इसे भी मैनेज कर लेती हैं।

कोमल नाम का राशिफल

ऐसी मान्यता है कि जिन बच्चों का नाम कोमल होता है उनकी राशि मिथुन होती है। कोमल नाम की लड़कियों का भाग्य काफी उज्जवल होता है। कोमल नाम की लड़कियां अपने अर्थ के विपरीत दिमाग से काफी तेज और बुद्धिमान होती हैं। मिलनसार व्यक्तित्व इनके स्वभाव में होता है। इन्हें ऐसा काम करना पसंद होता है जिसमें रोज नई नई चुनौतियां हो और जिस काम में नए लोगों से मिलने की संभावना हो। कोमल नाम की लड़कियों को सुख सुविधा काफी पसंद होती है और वे अपने सामर्थ्य से इसे पाने में सफल भी होती हैं।

कोमल नाम का नक्षत्र क्या है?

कोमल नाम पुनर्वसु नक्षत्र में आता है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह धनुष या धर होता है। के, को, हा, ही इस नक्षत्र से संबंधित अक्षर हैं। 

कोमल जैसे मिथुन राशि के हिसाब से अन्य नाम  

बहुत ऐसे पेरेंट्स होते हैं जिनकी इच्छा होती है कि वो अपने बच्चे का नाम राशि के हिसाब से रखें। कोमल मिथुन राशि में आने वाला प्यारा और सौम्य नाम है। यदि आप भी अपनी बेटी का नाम मिथुन राशि से ही रखना चाहते हैं तो हमने कोमल जैसे कुछ अन्य नामों  की सूची तैयार की है जो मिथुन राशि में आते हैं। इस पर आप विचार कर सकते हैं। 

नाम नाम
केसर (Kesar) केतकी (Ketki)
कुमुद (Kumud) कस्तूरी (Kasturi)
कल्याणी (Kalyani) कीर्ति (Kirti)
कानन (Kanan) कनक (Kanak)
कसक (Kasak)  कशिश (Kashish)

कोमल नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

कोमल लड़कियों के लिए बेहद ही खूबसूरत नाम है। किंतु अगर आपको कोमल नाम से मिलते जुलते नामों की तलाश है तो नीचे दी गई सारणी में इसका विवरण है इस पर एक नजर अवश्य डालें। 

नाम  नाम
कौशल्या (Kaushalya) कोयल (Koyal)
कोंपल (Konpal) किंजल (Kinjal)
कोकिला (Kokila) कोयना (Koyna)
काजल (Kajal) कोमिला (Komila)
कमल (Kamal) कोरल (Koral)
कमला (Kamla) कोमोलिका (Komolika)

कोमल नाम के प्रसिद्ध लोग

हमने इस लेख में कोमल नाम की कुछ प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में भी चर्चा की है जिसे पढ़कर आपके मन में कोमल नाम को लेकर सारी शंका दूर हो जाएगी। इसीलिए नीचे दी गई पर एक नजर जरूर डालें।

नाम  पेशा
कोमल झांझड़  क्रिकेट खिलाड़ी 
कोमल छाबड़ा वजीर  उद्यमी 
कोमल नारंग  यूट्यूबर  
कोमल सिंह भोजपुरी अभिनेत्री 
कोमल छाबड़िया  वॉइस आर्टिस्ट, अभिनेत्री 
कोमल शर्मा अभिनेत्री, स्क्वॉश खिलाड़ी 
कोमल राज्य लक्ष्मी शाह नेपाल की पूर्व महारानी
कोमल स्वामीनाथन फिल्म डायरेक्टर,पत्रकार
कोमल पांडे फैशन ब्लॉगर

‘क’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आपकी ‘क’ अक्षर से कुछ और नामों के बारे में जानने की इच्छा है तो हमने नीचे दिए गए तालिका में लड़कियों के कुछ और नाम उनके अर्थ के साथ बताए हैं। आप चाहें तो इनमें से भी कोई एक नाम अपनी बेटी के लिए चुन सकते हैं।

नाम अर्थ
किश्वर (Kishwar) देश, क्षेत्र 
कनिका (Kanika) छोटा कण 
कारुण्या (Karunya) दयालु 
करीना (Kareena) शुद्ध, निर्दोष
कश्मीरा (Kashmira) कश्मीर से आने वाली
कपिला (Kapila) पुराणों में दक्ष प्रजापति की एक कन्या
कियारा (Kiara) चमकदार, प्रसिद्ध 
कनुप्रिया (Kanupriya) कान्हा की प्रिय, राधा 
कली (Kali) फूल बनने से पहले की स्तिथि
कांक्षा (Kanksha) इच्छा 

इस लेख में हमने जाना कि कोमल नाम लड़कियों को पेरेंट्स द्वारा दिए जाने वाले नामों में से एक बेहतरीन नाम है। हमने इस लेख में कोमल से जुड़ी अहम बातों की जानकारी देने की पूरी कोशिश की है चाहे वो व्यक्तित्व के बारे में हो या राशिफल के बारे में। इस लेख में कोमल नाम के सभी सकारात्मक तथा नकारात्मक पहलुओं को दर्शाया है। यदि आप अपनी बेटी के लिए कोमल नाम से सहमत हों तो उसे यह नाम देकर उसके जीवन को संवार सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
साक्षी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sakshi Name Meaning in Hindi
शिवानी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shivani Name Meaning in Hindi