पवन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Pawan Name Meaning in Hindi

पवन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Pawan Name Meaning in Hindi

हर माता पिता का सपना होता है कि उनका बच्चा स्वस्थ्य होने के साथ साथ अपने जीवन में सफल बने। कभी-कभी उन सफलताओं के पीछे का कारण उसका नाम भी होता है। इसलिए पेरेंट्स अपने बच्चे के नाम चुनने के अहम फैसले को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेते हैं। पवन एक बेहद ही सुलझा हुआ नाम है और इसका मतलब इस नाम वाले व्यक्तियों के व्यक्तित्व में साफ झलकता है। पवन जैसे खूबसूरत नाम को अपनाने से पहले उसके बारे में अधिक जानकारी लेना आपके लिए जरूरी है। चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इस नाम से जुड़ी सभी जानकारियां पहुंचाने की कोशिश करते हैं।

पवन नाम का मतलब और राशि

पवन नाम लड़कों का काफी जाना माना नाम है। यह नाम सालों से लोगों के बीच लोकप्रिय है। माता-पिता भी इस नाम को पसंद करते हैं। बात करें पवन के मतलब की तो पवन नाम का मतलब हवा और दोस्ताना होता है। इसके मतलब से ही आप इस नाम के व्यक्ति के व्यक्तित्व का आसानी से पता लगा सकते हैं। पवन नाम प अक्षर से शुरू होने के कारण कन्या राशि में आता है। आगे हम आपको इस नाम के लड़कों के स्वभाव और इससे जुड़े अच्छे बुरे विचारों के बारे में बताएंगे।

नाम  पवन
अर्थ  हवा, दोस्ताना
लिंग  लड़का
अंक ज्योतिष  9
धर्म  हिन्दू
राशि  कन्या
नक्षत्र  उत्तराफाल्गुनी (टे, टो, प, पा, पी)
शुभ दिन  बुधवार
शुभ रंग  हल्का पीला, हरा, नीला और सफेद
शुभ रत्न  पन्ना

पवन नाम का अर्थ क्या है?

पवन सुनने में भले ही एक आम नाम है लेकिन लोग इसे आज भी पसंद करते हैं। यह नाम सालों से लोगों के बीच प्रचलित है और लोग इसे बहुत पसंद भी करते हैं। यह नाम लड़कों के उन चुने हुए नाम में से एक है जिसे हर घरवाले, रिश्तेदार सभी रखना पसंद करत सकते हैं। पवन नाम का अर्थ हवा, दोस्ताना होता है। इस नाम के लड़कों के लुक की बात करें तो ये दिखने में बेहद आकर्षक होते है और हर कोई इनके व्यक्तित्व का कायल हो जाता है। पवन नाम के लड़कों का स्वभाव लोगों के प्रति काफी मिलनसार और सौम्य होता है। ये लोग दूसरों से बहुत ही प्यार से बात करते हैं और साथ ही ये मौके के हिसाब से अपना काम करते हैं। ये अपनी जिंदगी अपने हिसाब से जीना पसंद करते हैं।

पवन नाम का राशिफल

पवन नाम के लोग कन्या राशि में आते हैं। इस राशि के व्यक्ति अपनी चीजों को लेकर बहुत व्यवस्थित होते हैं और हर सामान को अपनी जगह पर ही रखते हैं। पवन नाम के लडकों को संगीत, ब्लॉगिंग, मीडिया आदि क्षेत्रों में रूचि होती हैं। ऐसे लोगों को स्टाइलिश कपड़े पहनने का शौक होता है ताकि लोग इन्हें देखें और इनकी तारीफ करें। साथ ही इनका स्वभाव दूसरों के प्रति बेहद नरम होता है और ये दूसरों के किसी भी काम को करने से मना नहीं करते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ट, प, ष, ठ, ण को माना जाता है।

पवन नाम का नक्षत्र क्या है?

पवन नाम का नक्षत्र उत्तराफाल्गुनी होता है जिसका प्रतीक चिन्ह चारपाई के पिछले दो पायों को माना जाता है। उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – टे, टो, प, पा, पी।

पवन जैसे कन्या राशि के हिसाब से अन्य नाम

पवन नाम प अक्षर से शुरू होने के कारण कन्या राशि में आता है। अगर आपको भी कन्या राशि में शामिल अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की तलाश है, तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
परिणाम (Parinaam) प्रणव (Pranav)
परीक्षित (Parikshit) प्रतीक (Prateek)
पुण्य (Punya) पलाश (Palash)
पीयूष (Piyush) प्रफुल (Praful)
पंकज (Pankaj) पुलकित (Pulkit)
पुनीत (Puneet) प्रभजोत (Prabhjot)

पवन नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

अगर आप पवन नाम से इससे मिलते-जुलते नाम की तलाश कर रहे हैं तो हमने कुछ नामों की लिस्ट आपके लिए तैयार की है उसको जरूर चेक करें। यह रहें वो नाम –

नाम   नाम
पवनदीप (Pawandeep) भुवन(Bhuvan)
नमन (Naman) मनन (Manan)
श्रवण (Shravan) कवन (Kavan)
निर्वाण (Nirvan) शमन (Shaman)
अमन (Aman) पवनज (Pavanaj)
पावन (Paavan) पावक (Paavak)

पवन नाम के प्रसिद्ध लोग

पवन नाम के व्यक्तियों ने देश दुनिया में अपनी सफलताओं के कारण बहुत नाम कमाया है, जिनमें से कुछ के बारे में हम आपको बताएंगे। नीचे की टेबल में पवन नाम के ऐसे ही चुनिंदा व्यक्तियों और और उनके पेशे के बारे में दिया गया है।

नाम  पेशा 
पवन कांत मुंजाल उद्यमी, होरी मोटोकॉर्प के अध्यक्ष
पवन कुमार बंसल राजनीतिज्ञ
पवन कल्याण अभिनेता
पवन कुमार चामलिंग राजनीतिज्ञ, सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री
पवन चोपड़ा अभिनेता
पवन मल्होत्रा अभिनेता
पवन कुमार गोयनका उद्यमी
पवन गुप्ता वुशू खिलाड़ी
पवन देशपांडे क्रिकेटर
पवन सेहरावत कबड्डी खिलाड़ी

‘प’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आप पवन न रखकर सिर्फ प अक्षर से ही अपने बेटे के लिए लेटेस्ट और ट्रेंडिंग नाम को ढूंढ रहे हैं, तो घबराए नहीं हमने आपके लिए काम आसान कर दिया है। प अक्षर से शुरू होने वाले कई ऐसे नाम है जिन्हें आप जरूर पसंद करेंगे। एक नजर नीचे दी गई लिस्ट पर डालें।

नाम अर्थ 
पारिजात (Parijat) एक फूल
परितोष (Paritosh) प्रसन्न, संतोष
प्रबल (Prabal) शक्तिशाली
प्रथमेश (Prathamesh) भगवान गणेश जी का एक नाम
परिशाद (Parishad) आनंदित
पुलकित (Pulkit) आनंदित, रोमांचित
पर्व (Parva) मजबूत, महोत्सव
प्रसून (Prasun) पुष्प, खिलना
प्रांजल (Pranjal) ईमानदार, स्वाभिमानी
प्रज्ञान (Pragyan) बुद्धिमता

अपने घर के लाडले बेटे का पवन नाम रखना दूसरे बेहतरीन नामों में से सबसे अच्छा सुझाव हो सकता है। यदि आपके दिमाग में भी ये नाम बच्चे के पैदा होने के पहले से ही था तो हमने ये पूरी कोशिश की है कि आप इस नाम के बारे अधिक से अधिक जानकारी ले सकें ताकि आपको अपने बेटे का नाम रखते वक्त या किसी को सुझाते वक्त कोई संकोच न हो। हम उम्मीद करते हैं कि इस नाम को अपनाकर आप और आपका बेटा जीवन में आगे सफलता हासिल करेगा।

यह भी पढ़ें:

पार्थ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Parth Name Meaning in Hindi
पियूष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Peeyush Name Meaning in Hindi
प्रियांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priyansh Name Meaning in Hindi