पार्थ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Parth/Paarth Name Meaning in Hindi

अभिनव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Abhinav Name Meaning in Hindi

हर माता पिता का सपना होता है कि उनका बच्चा स्वस्थ्य होने के साथ साथ अपने जीवन में सफलता हासिल करे। कभी-कभी उन सफलताओं के पीछे का कारण उसका नाम भी होता है। इसलिए पेरेंट्स अपने बच्चे के नाम चुनने के अहम फैसले को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेते हैं। पार्थ नाम सुनते ही ऐसा लगता है जैसे किसी बड़ी शख्सियत की बात हो रही है और आप इसकी झलक इस नाम वाले लोगों में साफ देख सकते हैं। पार्थ जैसे खूबसूरत नाम को अपनाने से पहले उसके बारे में अधिक जानकारी लेना आपके लिए जरूरी है। तो चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप तक इस नाम से जुड़ी सभी जानकारियां पहुंचाने की कोशिश करते हैं। 

पार्थ नाम का मतलब और राशि

पार्थ बहुत ही यूनीक और ट्रेंडिंग नामों में से एक है। इस नाम की खासियत इसका अर्थ है, जिसे जानकर माता-पिता चाहकर भी अनदेखा नहीं कर सकते हैं। पार्थ का मतलब राजकुमार, राजा होता है और साथ ही महाभारत में अर्जुन का एक नाम पार्थ है। इसके मतलब से ही आप इस नाम के व्यक्ति के व्यक्तित्व का आसानी से पता लगा सकते हैं। बात करें इसकी राशि कि तो यह कन्या राशि में आता है। आगे हम आपको इस नाम के लड़कों के स्वभाव और इससे जुड़े अच्छे बुरे विचारों के बारे में बताएंगे। 

नाम  पार्थ
अर्थ  राजकुमार, राजा, अर्जुन
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष  1
धर्म  हिन्दू
राशि  कन्या 
नक्षत्र  उत्तराफाल्गुनी (टे, टो, पा, पी)
शुभ दिन  बुधवार 
शुभ रंग  हरा, नीला, हल्का पीला और सफेद 
शुभ रत्न  पन्ना 

पार्थ नाम का अर्थ क्या है?

पार्थ सुनने में नए जमाने का नाम लगता है लेकिन ऐसा नहीं है। यह नाम सालों से लोगों के बीच प्रचलित है और लोग इसे बहुत पसंद भी करते हैं। यह नाम लड़कों के उन चुने हुए नाम में से एक है जिसे हर घरवाले, रिश्तेदार सभी रखना पसंद करते हैं। पार्थ नाम आपके बेटे को बहुत खास महसूस करवाएगा, साथ ही उसे यह भी महसूस होगा कि वह किसी राजकुमार से कम नहीं है। आपको बता दें कि इस नाम का अर्थ राजकुमार, राजा आदि होता है। पार्थ नाम के लड़कों के लुक की बात करें तो ये लड़के दिखने में बेहद आकर्षक होते हैं और हर कोई इनकी खूबसूरती का कायल होता है। पार्थ नाम के लड़कों का व्यक्तित्व और स्वभाव किसी राजा की तरह ही होता है। ये लोग दूसरों से बहुत ही प्यार से बात करते हैं और साथ ही मौके के हिसाब से अपना काम करते हैं। ये अपनी जिंदगी में हर वो चीज समय के साथ हासिल कर लेते हैं जिनकी इन्हें इच्छा होती है। 

पार्थ नाम का राशिफल   

पार्थ नाम के लोग कन्या राशि में आते हैं। इस राशि के व्यक्ति अपनी चीजों को लेकर बहुत व्यवस्थित होते हैं और हर सामान को अपनी जगह पर ही रखते हैं। पार्थ नाम के लड़कों को संगीत, ब्लॉगिंग, मीडिया, आदि क्षेत्रों में कामयाबी हासिल हो सकती है। इन्हें बेहद ही आकर्षक कपड़े पहनने का शौक होता है ताकि लोग इन्हें देखें। साथ ही इनका स्वभाव दूसरों के प्रति बेहद नरम होता है और ये दूसरों के किसी भी काम को करने से मना नहीं करते हैं। 

पार्थ नाम का नक्षत्र क्या है?

पार्थ नाम का नक्षत्र ‘उत्तराफाल्गुनी‘ है और ज्योतिष के अनुसार उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह चारपाई के पिछले दो पायों को माना जाता है। उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – टे, टो, पा, पी

कन्या राशि के हिसाब से पार्थ नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

हर माता-पिता अपने बच्चे के लिए पार्थ जैसा नाम जरूर चाहेंगे क्योंकि ऐसे कोई पेरेंट्स नहीं होंगे जो अपने बेटे को किसी राजकुमार से कम समझते हों लेकिन फिर भी कुछ ऐ लोग होते हैं जो इससे मिलते-जुलते नाम की तलाश करते हैं तो हमने कुछ नामों की लिस्ट आपके लिए तैयार की है उसको जरूर देख लें। 

नाम नाम
पार्थिव (Parthiv) पार्थो (Partho)
पार्थन (Parthan) पार्थव (Parthav)
पार्श्व (Parshva) प्रयुष (Prayush)
पार्थसारथी (Parthsarathi) पार्थिप (Parthip)
पार्थु (Parthu) परमार्थ (Parmarth)
पार्थिबन (Parthiban) पार्थिवेन्द्र (Parthivendra)
पार्थिक (Parthik) पार्थक (Parthak)
अर्थ (Arth)  सार्थ (Sarth)
सार्थक (Sarthak) सार्थिक (Sarthik)
हितार्थ (Hitarth) कृतार्थ (Krutarth)
भावार्थ (Bhavarth) चित्रार्थ (Chitrarth)

पार्थ नाम के प्रसिद्ध लोग

पार्थ नाम के व्यक्तियों ने देश-दुनिया में बहुत नाम कमाया है, जिनमें से कुछ के बारे में हम आपको बताएंगे, आप नीचे दी गई टेबल में उनके नाम के साथ साथ उन्होंने किस क्षेत्र में नाम कमाया है उसके बारे में भी जान सकते हैं।

नाम  पेशा 
पार्थ जिंदल  उद्योगपति 
पार्थ समथान टेलीविजन अभिनेता
पार्थ अरोड़ा फिल्म निर्माता
पार्थ पवार राजनीतिज्ञ 
पार्थ ठक्कर  गुजराती गायक व संगीतकार 
पार्थ दवे अभिनेता
पार्थ मुनि अभिनेता
पार्थ चौहान क्रिकेटर
पार्थ रेखड़े  क्रिकेटर 
पार्थ ओझा  गायक 

‘प’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आप पार्थ नाम न रखकर सिर्फ ‘प’ अक्षर से ही अपने बेटे के लिए कोई लेटेस्ट और ट्रेंडिंग नाम ढूंढ रहे हैं, तो परेशान न हों। हमने आपके लिए काम आसान कर दिया है। प अक्षर से शुरू होने वाले कई ऐसे नाम है जिन्हे आप जरूर पसंद करेंगे एक नजर नीचे दिए गए नामों पर डालें। 

नाम अर्थ 
पलाश (Palash) लाल रंग के फूलों का एक पेड़  
प्रद्युम्न (Pradyumna) भगवान कृष्ण का पुत्र, प्रकाशमान 
प्रेरित (Prerit) प्रेरणा से उत्पन्न 
पुलस्त्य (Pulastya) एक महान ऋषि 
परीक्षित (Parikshit) अभिमन्यु का पुत्र
परितोष (Paritosh) संतोष
पर्व (Parva) मजबूत, महोत्सव
प्रसून (Prasun) फूल, खिलना
प्रांजल (Pranjal) सरल, ईमानदार, स्वाभिमानी
प्रज्ञान (Pragyan) बुद्धिमता, अधिक  ज्ञान

उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। यदि आपके दिमाग में भी यह नाम बच्चे के पैदा होने के पहले से ही था तब तो आपको ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा क्योंकि यहां आपको नाम से जुड़ी अन्य जानकारी भी हमने दी है। नाम के साथ साथ आपका बेटा अपनों कर्मों से ऊंचाई प्राप्त करे, हम यही शुभकामना देते हैं। 

यह भी पढ़ें: 

विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
शुभम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shubham Name Meaning in Hindi
अभिषेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhishek Name Meaning in Hindi