प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए 12 सर्वश्रेष्ठ जड़ी बूटियाँ

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए 12 सर्वश्रेष्ठ जड़ी बूटियाँ

असंख्य अन्य कारकों के बीच, आहार और दवाओं का प्रयोग, प्रजनन क्षमता का निर्धारण करने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। यदि आप और आपका साथी गर्भधारण करना चाह रहे हैं, तो इसकी नींव, अपनी शुद्धिकरण करके और जितना संभव हो उतना प्राकृतिक रहकर डाली जा सकती है।

प्रजनन क्षमता बढ़ाने में जड़ी बूटी कैसे मदद करती है?

जड़ी बूटी आपके शरीर की नियमित कार्यप्रणाली को बढ़ाने में मदद करने के लिए एक स्वस्थ आहार के पूरक के रूप में कार्य करती है। कुछ जड़ीबूटियाँ शरीर को डिटॉक्सिफाई (गंदगी बाहर निकालने) करने में मदद करती हैं, कुछ अन्य प्रतिरक्षा प्रणाली को संशोधित करने का काम करती हैं (जो भ्रूण की बाहरी खतरे के रूप में गलत पहचान करके गर्भावस्था को रोक सकती है), और बहुत सी अन्य अंतःस्रावी तंत्र को, जो हार्मोन के उत्पादन को नियंत्रित करता है, उत्तेजित करने में मदद करती हैं है (प्रजनन क्षमता काफी हद तक सेक्स हार्मोन पर निर्भर करती है)

गर्भ धारण करने के लिए शीर्ष प्रजनन जड़ी बूटियाँ

यहाँ कुछ विशेष जड़ी बूटियों के बारे में बताया गया है जिनका गर्भाधान में सहायता करने और गर्भावस्था कोस्वस्थ रखने के लिए अध्ययन और प्रयोग किया गया है।

1. काला कोहोश

काला कोहोश मूल रूप से उत्तरी अमेरिका से है। इसका सैकड़ों वर्षों से दर्द निवारक दवा के रूप में प्रयोग किया जा रहा है। प्रजनन क्षमता के संबंध में इसका उपयोग मासिक धर्म के नियमितीकरण में किया जाता है। इसके मूत्रवर्धक गुण मासिक धर्म में देरी होने पर इसे शुरू करने में मदद करते हैं। यह प्रभावी रूप से मासिक धर्म के दर्द, गर्भाशय की समस्या, डिम्बग्रंथि के दर्द, मासिक धर्म पूर्व माइग्रेन और गर्भाशय फायब्राइड्स, डिम्बग्रंथि अल्सर और एंडोमेट्रियोसिस के उपचार में भी सहायक है।

कृपया ध्यान दें कि काला कोहोश एक त्वरित प्रभाव वाली जड़ी बूटी है और लंबे समय तक इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

2. मुलैठी

मुलैठी की जड़ के रस को टिंचर के रूप में खरीदा जा सकता है, या स्वयं जड़ का प्रयोग काढ़ा बनाने के लिए किया जा सकता है। प्रजनन के संबंध में इसकी क्रिया दुगुनी होती है।

  • यह यकृत को विषाक्तता मुक्त और ठीक होने में मदद करता है, अंत: स्रावी तंत्र को सहयोग कर रोग प्रतिरोधक तंत्र को व्यवस्थित करता है। ये सभी तीन कार्य हार्मोन संबंधी बेहतर समग्र स्वास्थ्य बनाने में योगदान करते हैं।

मुलैठी

  • यह एक फाइटोएस्ट्रोजन है, अर्थात, जबकि यह शरीर द्वारा उत्पन्न नहीं होता है, यह एस्ट्रोजन की भांति कार्य करता है। फाइटोएस्ट्रोजन एस्ट्रोजन प्राप्ति स्थलों से बांध जाता है, और इसलिए इन स्थलों को एक्सेनोहारमोंस द्वारा बंद किए जाने से रोकता है। (एक्सनोहोर्मोन बाहरी अणु हैं जो हार्मोन संग्राहकों से जुड़ कर शरीर के स्वास्थ्य में बाधा उत्पन्न करते हैं।)

मुलैठी रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मदद करती है, ज्वलनरोधी के रूप में कार्य करती है, पाचन में सहायता करती है और गर्भाशय ग्रीवा बलगम उत्पादन में भी मदद करती है। मुलैठी का सेवन करते समय, हमेशा अनुशंसित खुराक ही लें। अधिक मात्रा में सेवन न करें।

3. अश्वगंधा

अश्वगंधा की जड़ के अर्क को टिंचर या कैप्सूल के रूप में लिया जा सकता है। यह तनाव से निपटने के लिए आपके शरीर की क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है, अंतःस्रावी तंत्र की सहायता करती है और प्रतिरक्षा प्रणाली को सामान्य करने में मदद करती है इस सभी में यदि विकृति हो, तो प्रजनन संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

पुरुषों में तनाव के चलते होने वाले बांझपन का उपचार भी अश्वगंधा से किया जा सकता है। गर्भावस्था के दौरान इसके अत्यधिक प्रयोग से बचें।

4. ईवनिंग प्रिमरोज़ ऑयल .पी..

ईवनिंग प्रिमरोज़ तेल इवनिंग प्रिमरोज़ पौधे के बीज से निकाला जाता है। यह मासिक धर्म के पहले के लक्षणों (पी.एम.एस.)जैसे सिरदर्द, स्तनों में कड़कपन, सूजन और चिड़चिड़ापन को समाप्त कर हार्मोनल संतुलन को बनाए रखता है। इसके अलावा, .पी.. ग्रीवा श्लेम (सर्वाइकल म्यूकस) को भी बढ़ाता है। ग्रीवा श्लेम शुक्राणु के डिंब तक की यात्रा करने और गर्भाधान प्राप्त करने के लिए आवश्यक है।

5. शतावरी

शतावरी का सेवन अर्क के रूप में या कैप्सूल के रूप में किया जाता है। भारत में सदियों से बांझपन के लिए हर्बल उपचार के तौर पर शतावरी का पारंपरिक रूप से उपयोग किया जाता रहा है। इसके अनेक लाभकारी प्रभावों के परिणामस्वरूप प्रजनन क्षमता में वृद्धि होती है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को नियमित करती है, तनाव घटाने में मदद करती है, ग्रीवा श्लेम को बढ़ाती है और मासिक धर्म चक्र को नियमित करती है।

शतावरी

6. अरंडी का तेल

अरंडी के पौधे के बीजों से निकाला गया, अरंडी का तेल, पैक के रूप में बाहर से लगाया जाता है। पैक बनाने के लिए, फ्लानैल कपड़े का एक टुकड़ा अरंडी के तेल में भिगोया जाता है और कमर के निचले हिस्से में रखा जाता है। कपड़े को प्लास्टिक से ढक दिया जाता है और गर्म पानी की बोतल से दबाया जाता है।

अरंडी का तेल लसीका प्रणाली (जो रोग से लड़ती है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है), परिसंचरण तन्त्र (जो समग्र स्वास्थ्य को अच्छा रखता है) और यकृत (जो विषाक्त पदार्थों को हटाने और हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में मदद करता है) को उत्तेजित करता है।

7. माका

माका पेरू के पहाड़ी भागों में पाई जानेवाली एक वनस्पति है। पहाड़ी भागों की ज्वालामुखीय मिट्टी में उत्पन्न होने वाली वनस्पति माका, खनिजों और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से समृद्ध है। यह हार्मोनल संतुलन बनाए रखती है और थाइराइड स्वास्थ्य को बढ़ाती है। यह शारीरिक ऊर्जा, शक्ति और कामेच्छा भी बढ़ाती है।

इसे टिंचर या कैप्सूल के रूप में लिया जा सकता है, लेकिन आमतौर पर पाउडर के रूप में इसे जूस, स्मूदी और बेक्ड खाद्य पदार्थों में डाला जाता है। यह पेरु के लोगों का एक मुख्य भोजन (सिर्फ दवा नहीं) है, और इसके कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं।

8. डेमियाना

डेमियाना, पीले फूलों वाली एक झाड़ी है जो पूरे दक्षिण और मध्य अमेरिका, मैक्सिको और वेस्ट इंडीज में पायी जाती है। इसकी पत्तियों को सुखाया जाता है और चाय बनाने के लिए उपयोग किया जाता है जो कामोद्दीपक के रूप में कार्य करती है । यह नसों को उत्तेजित करती है और यौन अंगों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है। डेमियाना पुरुषों को नपुंसकता को दूर करने में मदद कर सकती है और वीर्यपात को भी नियंत्रित कर सकती है, जो आकस्मिक स्खलन का कारण बनता है।

9. मिल्क थीसल

मिल्क थीसल एक कांटेदार पौधा है जो ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका, ईरान और दक्षिणी इंग्लैंड के क्षेत्रों में पाया जाता है जहाँ इसकी उत्पत्ति हुई थी। यह एक चुटकी जितना लेना चाहिए क्योंकि इसके बीज पचाने में कठिन होते हैं। मिल्क थीसल यकृत के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक दवा है। यह आपके यकृत की सफाई, नवीनीकरण और सुरक्षा करता है। इसके साथ यकृत, हार्मोनल स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

मिल्क थीसल स्तन के दूध के उत्पादन को भी प्रभावित करता है और प्रसवोत्तर अवसाद को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

10.. दालचीनी

दालचीनी की छाल को कैप्सूल बनाने के लिए पाउडर बनाया जा सकता है, या इसकी जड़ से टिंचर निकाला जा सकता है। इस सूची में दी गई अन्य प्राकृतिक जड़ी बूटियों की तरह हीदालचीनी के भी कई लाभकारी प्रभाव हैं जो प्रजनन क्षमता बढ़ाने के इसके गुण में योगदान देते हैं।

इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने के लिए दालचीनी उपयोगी है। इंसुलिन प्रतिरोध उन कारकों में से एक है जो महिलाओं में पी.सी..एस. (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) का कारण बनता है, जो बांझपन का एक प्रमुख कारण है और माना जाता है कि यह 10 महिलाओं में से 1 को प्रभावित करता है। दालचीनी मासिक धर्म के दौरान भारी रक्तस्राव को नियंत्रित करने में भी मदद करती है।

11. सफेद पेनी

सफेद पेनी चीनी चिकित्सा में एक महत्वपूर्ण पौधा है। गर्भधारण करने में मदद करने के लिए इसका उपयोग अन्य जड़ीबूटियों के साथ किया जाता है। इसका उपयोग दर्दनाक माहवारी, एंडोमेट्रियोसिस, गर्भाशय के फाइब्रॉएड और पी.सी..एस. का दर्द निवारण करने के लिए किया जाता है। यह श्रोणि क्षेत्र के रक्त के संचार में मदद करता है।

इसका सेवन इसकी जड़ के काढ़े के या तरल अर्क के रूप में किया जाता है।

सफेद पेनी

12. डोंग क्वाई

डोंग क्वाई एक शक्तिशाली प्रजनन जड़ी बूटी है और प्राचीन काल से इसका प्रयोग किया जाता रहा है। इसके प्रभाव क्षेत्र में मासिक धर्म की अनियमितता का उपचार और गर्भाशय के स्वास्थ्य (मांसपेशियों के स्वास्थ्य) के लिए सहायता शामिल है। यह कूल्हे के आसपास रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देकर मासिक धर्म में देरी, ऐंठन के साथ मासिक धर्म आना, कम रक्तस्राव होना और प्रवाहहीन स्थिति को कम करने में मदद करता है। इसे मिश्रण रूप में लिया जाता है।

जड़ीबूटियों के साथ मनुष्य का संबंध सहस्राब्दियों से बना हुआ है। ये जड़ी बूटियाँ हमारी पहली औषधि थीं, और आज तक प्रभावी है और गैर विषैले प्रकार की हैं। यदि आप किसी भी बीमारी के लिए दवा का उपयोग कर रहे हैं, तो हर्बल दवा के नियमित कोर्स का चयन करने से पहले अपने चिकित्सक को सूचित अवश्य करें।