प्रवीण नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Praveen Name Meaning in Hindi

प्रवीण नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Praveen Name Meaning in Hindi

हर माता-पिता की ख्वाइश होती है कि वे अपने बच्चे को दुनिया की सारी खुशियां दे सके। इसके लिए वे बच्चे के पैदा होने से पहले ही उसकी खुशियों का ध्यान रखना शुरू कर देते हैं, ताकि जब वो जन्म ले तो उसे किसी चीज की कमी न हो। लेकिन सभी जिम्मेदारियों में सबसे मुश्किल जिम्मेदारी है बच्चे को अच्छा नाम देना। एक ऐसा नाम जिसे सुनकर हर कोई कहे वाह क्या नाम है!!  ऐसे में एक नाम हमारे जहन में आता है वो है ‘प्रवीण’, जी हाँ यह लड़कों को दिया जाने वाला बेहद ही अच्छा और प्यारा नाम है। इस नाम को अपने बेटे को देकर आप उसके भविष्य को और भी उज्जवल कर सकते हैं। चलिए इससे जुड़ी जरूरी जानकारियों पर भी नजर डालते है।

प्रवीण नाम का मतलब और राशि

इन दिनों प्रवीण नाम काफी सुनने को मिल रहा है। यह नाम अच्छा होने के साथ-साथ स्टाइलिश भी है। इस नाम के मतलब की बात करें तो इसका अर्थ विशेषज्ञ और कुशल व्यक्ति होता है। शायद यही वजह है कि माँ-बाप इसे पसंद करते हैं। प्रवीण नाम कन्या राशि में आता है। अगर आप भी अपने बेटे का नाम प्रवीण रखना चाहते  है, तो इस लेख को जरूर पढ़ें ताकि आप इस नाम से जुड़ी अधिक जानकारी जान सकें।

नाम  प्रवीण
अर्थ  कुशल, विशेषज्ञ, पारंगत, होशियार
लिंग  लड़का
अंक ज्योतिष  9
धर्म  हिन्दू
राशि  कन्या
नक्षत्र  उत्तराफाल्गुनी (टे, टो, प, पा, पी)
शुभ दिन  बुधवार
शुभ रंग  हल्का पीला, हरा, नीला और सफेद
शुभ रत्न  पन्ना

प्रवीण नाम का अर्थ क्या है?

प्रवीण एक बेहद ही लोकप्रिय नाम है और अगर आप भी अपने लाडले को ये नाम देना चाहते है, तो आपके लिए इसका अर्थ जानना बेहद जरूरी है। प्रवीण का मतलब पारंगत, विशेषज्ञ या कुशल व्यक्ति होता है। जैसा इस नाम का अर्थ है वैसे ही ये लड़के किसी एक क्षेत्र में कुशल होते हैं। इन लड़कों में कम समय में कुछ बेहतर और बड़ा करने अरमान रहता है। यह अपने समय को बर्बाद करना पसंद नहीं करते हैं। यदि इनके पास खाली समय होता है, तो उसमें भी कुछ नया सीखने की कोशिश करते हैं। जितना अच्छा इनका नाम है उतना अच्छा प्रभाव ये लोगों के ऊपर भी डालते हैं। इस नाम के लड़के दूसरों की जिंदगी में अपने व्यक्तित्व की अच्छी छाप छोड़ते हैं।

प्रवीण नाम का राशिफल

प्रवीण नाम कन्या राशि में आता है। कन्या राशि के लड़कों को अपनी मेहनत और लगन पर पूरा विश्वास होता है और ये किसी भी तरह का समझौता करना पसंद नहीं करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस राशि के व्यक्ति धार्मिक चीजों में बेहद आस्था रखते हैं। इतना ही नहीं इनका व्यवहार लोगों के प्रति बेहद दयालु होता है और साथ ही ये अपने आसपास मौजूद जरूरतमंदों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। ये लड़के पढ़ाई के क्षेत्र में अच्छे होते हैं और साथ ही इनका वैवाहिक जीवन सुखद रहता है। इस राशि के मुख्य अक्षर प, ठ, ण को माना जाता है।

प्रवीण नाम का नक्षत्र क्या है?

प्रवीण नाम का नक्षत्र उत्तराफाल्गुनी होता है जिसका प्रतीक चिन्ह चारपाई के पिछले दो पायों को माना जाता है। उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – टे, टो, प, पा, पी ।

प्रवीण जैसे कन्या राशि के हिसाब से अन्य नाम

प्रवीण नाम प अक्षर से शुरू होने के कारण कन्या राशि में आता है। अगर आपको भी कन्या राशि में शामिल अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की तलाश है, तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
परीक्षित (Parikshit) पनय (Panay)
पनव (Panav) परंजय (Paranjay)
पुण्य (Punya) पलाश (Palash)
पलाश (Palash) प्रांजल (Pranjal)
पंकज (Pankaj) पुलकित (Pulkit)
पुनीत (Puneet) प्रभजोत (Prabhjot)

प्रवीण नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

प्रवीण नाम सुनने में बहुत अच्छा लगता है और अगर आपके मन में  इस नाम को लेकर शंका है तो इस नाम से मिलते-जुलते नामों की लिस्ट हमने तैयार की है उसपर एक नजर जरूर डालें।

नाम   नाम
नवीन (Naveen) अरिन (Arin)
शिवीन (Shiveen) शिरीन (Shireen)
शाहीन (Shaheen) रवीन (Raveen)
अवीन (Aveen) समीन (Sameen)
अवलीन (Avleen) नितीन (Niteen)

प्रवीण नाम के प्रसिद्ध लोग

प्रवीण नाम की कई मशहूर हस्तियां हैं जिनके बारे में हम आपको बताएंगे। ये रहे उनमें से कुछ व्यक्ति –

नाम  पेशा 
प्रवीण कुमार क्रिकेट खिलाड़ी
प्रवीण डबास अभिनेता
प्रवीण तोगड़िया डॉक्टर, विश्व हिन्दू परिषद् के पूर्व अध्यक्ष
प्रवीण निश्चल फिल्म निर्माता-निर्देशक
प्रवीण मोहन यूट्यूबर
प्रवीण तांबे क्रिकेट खिलाड़ी
प्रवीण कुमार सोबती एथलीट, अभिनेता
प्रवीण तरडे अभिनेता, फिल्म निर्माता-निर्देशक
प्रवीण आमरे क्रिकेट खिलाड़ी
प्रवीण स्वामी पत्रकार और लेखक

‘प’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आपके होने वाले या पैदा हुए बच्चे के लिए ‘प’ अक्षर फायदेमंद माना गया है और इसी वजह से आप अपने बेटे का नाम ‘प’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं तो हमारे द्वारा बताए गए नामों पर ध्यान जरूर दें।

नाम अर्थ 
पुष्कर (Pushkar) कमल, स्वर्ग
प्रजास (Prajas) उत्पन्न
प्रथम (Pratham) पहला
पनाश (Panash) ईश्वर का उपहार, उत्कृष्ट
प्रचेतस (Prachetas) ऊर्जा, एक ऋषि का नाम
परिमल (Parimal) खुशबू, इत्र
पल्लव (Pallav) नया पत्ता
पविष (Pavish) उज्जवल
परमीत (Parmeet) बुद्धिमत्ता
पवनदीप (Pawandeep) स्वर्ग का दीपक

यदि आपके मन में प्रवीण नाम को लेकर कोई शंका है या आप सोच रहे हैं कि अपने बच्चे का यह नाम रखें या नहीं, तो हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद शायद आपको इस नाम को अपनाने में आसानी होगी। इस आर्टिकल के जरिए प्रवीण नाम के अर्थ, राशि, नक्षत्र और स्वभाव के बारे में विस्तार से बताया है। ऐसे में अगर आपको हमारी दी गई जानकारी उपयोगी लगती है, तो आप इस नाम को अपना सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

पंकज नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Pankaj Name Meaning in Hindi
प्रिंस नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prince Name Meaning in Hindi
प्रियांशु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priyanshu Name Meaning in Hindi