रिचा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Richa Name Meaning in Hindi

रिचा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Richa Name Meaning in Hindi

हिन्दू धर्म में लड़कियों के ऐसे कई नाम मौजूद हैं जिन्हें बहुत पसंद किया जाता है। इन सभी नामों की लिस्ट में एक नाम जो बहुत से लोगों की जुबान पर रहता है वह है रिचा। रिचा एक छोटा और काफी प्यारा नाम है। इस नाम को लिखने के तीन तरीके होते हैं, जिन लोगों को साधारण तरीका चाहिए वे ‘रिचा’ या रुचा लिखते हैं और जिनको उसको थोड़ा बेहतर बनाना होता है वे ‘ऋचा’ लिखते हैं। अगर आप अपनी बेटी का नाम रिचा रखने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको नाम से जुड़े सभी अच्छे और बुरे पहलू पता होने चाहिए। अगर आप भी इस नाम की राशिफल, मतलब, शुभ अंक और स्वभाव के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अच्छी तरह से पढ़ें।

रिचा नाम का मतलब और राशि

परिवार में जब बेटी पैदा होती है तो परिवार वाले बेहद खुश होते हैं। जब बात उस नन्ही सी जान का नाम रखने की आती है तो घर का हर शख्स नाम की लिस्ट बनाता है, जो इस काम को और मुश्किल बना देता है। इसलिए कुछ चीजें पहले से तय कर लेनी चाहिए जैसे अक्षर, आप बेटी के लिए कैसे अर्थ वाले नाम खोज रहे हैं, नाम ट्रेंडिंग होगा या पुराना कोई लोकप्रिय नाम आदि। इससे आपका काम थोड़ा आसान हो जाएगा। हम आपको आपकी लाड़ली के लिए रिचा नाम रखने का सुझाव देते हैं। रिचा नाम का मतलब भजन, वेदों के श्लोक, दीप्ति होता है। वहीं इसकी राशि की बात करें तो यह नाम तुला राशि में आता है। इस नाम के बारे में विस्तार से जानने के लिए आपका इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना जरूरी है।

नाम  रिचा
अर्थ  भजन, वेदों के लेखन, दीप्ती
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष  3
धर्म  हिन्दू
राशि  तुला
नक्षत्र  चित्रा (पे, पो, रा, री)
शुभ दिन  शुक्रवार
शुभ रंग  हल्का नीला और सफेद
शुभ रत्न  ब्लू डायमंड, टोपाज

रिचा नाम का अर्थ क्या है?

रिचा लड़कियों का एक बहुत ही सुंदर और प्यारा नाम है। इसका अर्थ भजन, वेदों के लेखन, दीप्ति होता है। अगर आप भी अपनी लाड़ली बेटी को रिचा नाम देना चाहते हैं तो आपके लिए इसके मतलब को समझना जरूरी है उसके बाद आप रिचा नाम अपना सकते हैं। जैसा कि हमने पहले भी बताया है इस नाम की लड़कियां बेहद सुंदर और आकर्षक होती हैं। ये लोगों के साथ मिलने-जुलने या फिर रिश्ते बनाने में अच्छी होती हैं। इतना ही नहीं ये दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहती हैं लेकिन अपने लिए मदद मांगने पर थोड़ा संकोच करती है। इन्हें पढ़ाई में बेहद रूचि रहती है और ये एक अच्छी विद्यार्थी बनती हैं।

रिचा नाम का राशिफल

रिचा नाम की शुरुआत र अक्षर से होती है, इसलिए यह नाम तुला राशि में आता है। इस नाम की लड़कियों को साफ-सफाई का बहुत शौक रहता है और इन्हें अपने आसपास किसी भी तरह की गंदगी देखना पसंद नहीं होता है। ये लड़कियां हर काम ईमानदारी के साथ करना पसंद करती हैं। इसलिए लोग भी इनपर किसी भी बात को लेकर भरोसा कर सकते हैं। इतना ही नहीं इन लड़कियों को कला के क्षेत्र में काम करने का बहुत शौक होता है और ये इस क्षेत्र में काफी नाम भी कमा सकती हैं। इन महिलाओं पर ईश्वर की कृपा बनी रहती है और धन और किसी भी चीज की कमी नहीं रहती है। साथ ही ये अपने परिवार की लाड़ली होती हैं और इन्हें बहुत प्यार मिलता है। इस राशि के मुख्य अक्षर र, त को माना जाता है।

रिचा नाम का नक्षत्र क्या है?

रिचा नाम का ‘चित्रा’ नक्षत्र होता है और जिसका प्रतीक चिन्ह चमकता हुआ मोती है। इससे जुड़े दूसरे अक्षर हैं – पे, पो, रा, री।

रिचा जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम

रिचा लड़कियों को दिया जाने वाला छोटा और प्यारा नाम है और यह र अक्षर से शुरू होने के कारण तुला राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको तुला राशि के हिसाब से और भी अन्य नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
रश्मिका (Rashmika) रचना (Rachna)
राशि (Rashi) राशिका (Rashika)
रकुल (Rakul) रेनू (Renu)
रिमी (Rimi) रिमझिम (Rimjhim)
तान्या (Tanya) तनीषा (Tanisha)
तमन्ना (Tamanna) ताहिरा (Tahira)
ताशु (Tashu) तेजस्वी (Tejaswi)

रिचा नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

रिचा भले ही बहुत प्यारा नाम हो लेकिन फिर भी आपके दिमाग में इससे मिलता-जुलता नाम रखने का खयाल आ रहा है, तो आपकी मदद के लिए हमने कुछ नामों को ढूंढकर टेबल तैयार की है। एक नजर जरूर उसे देखें, हो सकता है आपको अपनी पसंद का नाम मिल जाए।

नाम   नाम
सुरुचि (Suruchi) सुरुचा (Surucha)
अर्चा (Archa) रिबा (Riba)
रिशा (Risha) रिमा (Rima)
रुचि (Ruchi) शुची (Shuchi)

रिचा नाम के प्रसिद्ध लोग

रिचा बहुत ही लोकप्रिय नामों में से एक है और कई मशहूर महिलाएं हैं जिनका नाम रिचा है। उन्हीं कुछ प्रसिद्ध लोगों के बारे हमने नीचे बताया है।

नाम  पेशा 
रिचा चड्ढा फिल्म अभिनेत्री
रिचा शर्मा गायिका
रिचा अनिरुद्ध पत्रकार
रिचा सिंह राजनीतिज्ञ
रिचा झा लेखिका
ऋचा जैन कालरा पत्रकार और लेखिका
रिचा नागर लेखिका
रिचा घोष क्रिकेट खिलाड़ी
रिचा सोनी टीवी अभिनेत्री
रिचा सिन्हा अभिनेत्री

‘र’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप अपनी बेटी का नाम ‘र’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर कुछ यूनीक और लेटेस्ट नाम की तलाश रहे हैं तो नीचे दी गई नामों की सूची को ध्यान से जरूर देखें।

नाम अर्थ 
रूपश्री (Roopshree) रूपवान, सुंदर
रंजीता (Ranjita) विजयी, प्रसन्न होकर
रक्षिता (Rakshita) एक अप्सरा
रुथान्या (Ruthanya) अपार क्षमताओं से धन्य
रितिषा (Ritisha) सत्य की देवी
राध्या (Radhya) पूजा
रुशिता (Rushita) उज्ज्वल और बुद्धिमान
रुहिका (Ruhika) मंशा, इच्छा
रायना (Rayna) सुन्दर राजकुमारी
रेवती (Revati) एक नक्षत्र, माँ दुर्गा का एक रूप

रिचा नाम छोटा और सुनने में अच्छा लगने वाला नाम है। इस नाम से जुड़ी सभी जानकारियां जैसे कि मतलब, राशि, नक्षत्र और इस नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा है, लेख में जितना हो सका बताने का पूरा प्रयास किया गया है। अगर ये सभी बातें आपको अपनी लाड़ली बेटी के लिए यह नाम चुनने में मदद करती है तो इससे ज्यादा खुशी की बात हो ही नहीं सकती क्योंकि हम आपके बच्चे के लिए बेहतर से बेहतर जानकारी ढूंढने और उन्हें आप तक पहुंचाने की पूरी कोशिश करते हैं।

यह भी पढ़ें: 

रेखा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rekha Name Meaning in Hindi
रश्मि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rashmi Name Meaning in Hindi
राशि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Raashi Name Meaning in Hindi