प्रियांशु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priyanshu Name Meaning in Hindi

राजेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Rajesh Name Meaning in Hindi

माता पिता होने के नाते सभी को अपने बच्चों से उम्मीद होती हैं कि वो उनके सपने साकार करेंगे। भारतीय समाज में बेटों से ऐसी उम्मीद थोड़ी ज्यादा होती है। पेरेंट्स का सपना होता है कि बेटा ऐसा हो जो उनका सम्मान करे, उनकी आज्ञा का पालन करे। ऐसे में आपको अपने बेटे का नाम भी ऐसा रखना चाहिए जिसमें इस तरह का व्यक्तित्व झलके। बहुत सोच विचार के बाद हमने आपके बेटे के लिए एक नाम सोचा है – प्रियांशु। इसलिए यदि आप अपने बेटे का नाम प्रियांशु रखना चाहते हैं तो इसका अर्थ, राशिफल, व्यक्तित्व, इत्यादि के बारे में जानना बहुत जरूरी है। अधिक जानकारी के लिए इस पेज पर अंत तक बने रहें।

प्रियांशु नाम का मतलब और राशि

आप अपने बेटे का नाम प्रियांशु रखने की सोच रहे हैं तो इस नाम का मतलब जानना बहुत जरूरी है। प्रियांशु नाम का अर्थ सूर्य के प्रकाश की पहली किरण होती है। इसका मतलब यह है कि जिस तरह सूरज की पहली किरण जब धरती पर पड़ती है तो धरती का सारा अंधकार अपने में समेट लेती है, उसी तरह प्रियांशु नाम के लड़के भी होते हैं जिनके आने से जीवन में बाहर आ जाती है। प्रियांशु नाम की राशि कन्या होती है। इस नाम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़ें।

नाम प्रियांशु
अर्थ सूरज की पहली किरण
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 5
राशि कन्या
नक्षत्र उत्तराफाल्गुनी (टे, टो, पा, पी)
शुभ दिन बुधवार
शुभ रंग नीला, हरा, हल्का पीला और सफेद
शुभ रत्न पन्ना

प्रियांशु नाम का अर्थ क्या है?

जैसा कि पहले हमने बताया कि प्रियांशु नाम का अर्थ सूरज की पहली किरण होती है। अगर हम अर्थ से समझने की कोशिश करें तो सूरज की पहली किरण अपने साथ नई आशाएं, नई उम्मीदें और नई सुबह लेकर आती है। उसी प्रकार प्रियांशु नाम के लड़के भी जिस किसी के जीवन में होते हैं उनका जीवन मानो खुशियों से भर जाता है। प्रियांशु नाम के लड़के सभी चीजों को सकारात्मक तरीके से देखते हैं। ये लोग बचपन में थोड़े संकोची और शर्मीले हो सकते है परंतु जैसे जैसे उनके व्यक्तित्व में निखार आता है उनका यह स्वभाव धूमिल होता जाता है। इनका व्यक्तित्व बहुत ही विनम्र होता है। प्रियांशु नाम के लोग समय से पहले ही समझदार हो जाते हैं।

प्रियांशु नाम का राशिफल

प्रियांशु नाम की राशि कन्या होती है। स्वाभाविक है कि कन्या राशि वालों के जो भी गुण होंगे वो प्रियांशु नाम के लड़कों में भी देखने को मिलेंगे। ये लोग पारिवारिक होते हैं। इन्हें अपने माता पिता के साथ समय व्यतीत करना पसंद होता है। वे अपने पेरेंट्स की आज्ञा का पालन  करते हैं, जो आज कल के आम बच्चों में बहुत कम देखने को मिलता है। प्रियांशु नाम के लोग बड़े ही खुशमिजाज और खुले दिल के होते हैं। इनमें किसी तरह का कोई छल कपट नहीं होता है। ये लोग काफी समझदार होते हैं, लेकिन इस बात का कभी घमंड नहीं करते हैं। ये लोग ईमानदार और सीधे साधे होते हैं।

प्रियांशु नाम का नक्षत्र क्या है?

ऐसा माना जाता है कि जिन बच्चों का नाम प्रियांशु होता है उनका जन्म उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र में होता है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह चारपाई के पिछले दो पायों को माना जाता है। सिर्फ प्रियांशु ही नहीं बल्कि जिन बच्चों का नाम पा, पी, टे, टो से शुरू होता है उनका भी जन्म इसी नक्षत्र में होता है।

प्रियांशु जैसे कन्या राशि के हिसाब से अन्य नाम

ऊपर की पंक्तियों से प्रियांशु बहुत ही अच्छा नाम मालूम होता है। फिर भी अगर आप अपने बच्चे का नाम यह न रखकर कन्या राशि से कुछ अन्य लड़कों के नाम जानने के इच्छुक हैं तो इस लिस्ट को ध्यान से देखें।

नाम  नाम
प्रणय (Pranay) प्रियल (Priyal) 
प्रारंभ (Prarambh) प्रिंस (Prince)
प्रणीत (Pranit) प्रियंक (Priyank)
पीयूष (Piyush) प्रितेश (Pritesh)
प्रेम (Prem) प्रियेश (Priyesh)
प्रभास (Prabhas) प्रशांत (Prashant)

प्रियांशु नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

प्रियांशु नाम का व्यक्तित्व इतना अच्छा है कि कोई भी पेरेंट्स इस नाम को रखने से नहीं चूकेंगे। लेकिन अगर आपके परिवार में प्रियांशु नाम के बच्चे पहले से ही हैं तो चलिए  इससे कुछ मिलते जुलते नामों के बारे में जानते हैं।

नाम नाम
शिवांशु (Shivanshu) दीपांशु (Dipanshu)
सुधांशु (Sudhanshu) दिव्यांशु (Divyanshu)
हिमांशु (Himanshu) हितांशु (Hitanshu)
दीप्तांशु (Diptanshu) चंद्रांशु (Chandranshu)
हृदयांशु (Hridayanshu) मितांशु (Mitanshu)

प्रियांशु नाम के प्रसिद्ध लोग

हमने आपको प्रियांशु नाम से जुड़े व्यक्तित्व और राशिफल इत्यादि के बारे में बता दिया परंतु इतना जानना आपके लिए काफी नहीं है। आपको ये भी जानना जरूरी है कि प्रियांशु नाम के लोग किन किन क्षेत्रों में मशहूर हैं ताकि आपके बच्चे को भविष्य में कोई परेशानी न हो।

नाम पेशा
प्रियांशु खंडूरी क्रिकेट खिलाड़ी 
प्रियांशु चटर्जी मॉडल और अभिनेता 
प्रियांशु पैन्यूली अभिनेता 
प्रियांशु राजावत  बैडमिंटन खिलाड़ी 
प्रियांशु शर्मा गायक 

‘प’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम 

प्रियांशु नाम लड़कों के लिए एक अच्छा नाम माना जाता है। फिर भी यदि आपको इसके अलावा अपने बेटे का कोई ऐसा नाम रखना है जिसकी शुरुआत ‘प’ अक्षर से हो तो आगे दी गई सारणी को पढ़ें।

नाम अर्थ
प्रज्ज्वल (Prajjval) उज्जवल, चमकदार
पार्थ (Parth) अर्जुन का एक और नाम 
प्रबल (Prabal) बलवान
प्रज्ञान (Pragyan) बुद्धिमान 
प्रभात (Prabhat) प्रातः काल, सवेरा
पुष्कर (Pushkar) एक झील,आकाश
पूरब (Purab) पूर्व एक दिशा
पुनीत (Puneet) शुद्ध या पवित्र
पुलकित (Pulkit) रोमांचित
पृथ्वी (Pruthvi) धरती,जमीन

इस लेख में हमने जाना कि प्रियांशु नाम के लड़के स्वभाव और व्यवहार से बहुत विनम्र होते हैं। वे लोगों की गलत बातों में भी अच्छाई ढूंढने की कोशिश करते हैं। प्रियांशु नाम के लड़के बहुत मेहनती होते हैं,अपने इस गुण के कारण ये अपने लक्ष्य को पाने में देर सवेर सफल जरूर होते हैं। उम्मीद है कि आप हमारे इस लेख को पढ़कर अपने बेटे का नाम प्रियांशु रखने के लिए संतुष्ट हो गए होंगे। अतः अपने बच्चे का नाम प्रियांशु रखें और उसके व्यक्तित्व को अच्छा बनाने में भागीदार बनें।

यह भी पढ़ें:

विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
शुभम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shubham Name Meaning in Hindi
अभिषेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhishek Name Meaning in Hindi