प्रेम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prem Name Meaning in Hindi

कमल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Kamal Name Meaning in Hindi

अपनी संतान के लिए हर माता पिता का प्यार बेशुमार होता है और जब उनका बच्चा इस दुनिया में आता है तो वो उस पर किसी भी तरीके का प्यार निछावर करना नहीं भूलते हैं। इसलिए बच्चे का नाम भी बहुत प्यार से रखते हैं। यदि बच्चे के नाम में ही प्यार छुपा हो तो यह तो सोने पर सुहागा वाला काम हो जाएगा। आज हम इस लेख के जरिए ऐसे नाम के बारे में चर्चा करेंगे जिसे आप सभी ने बॉलीवुड की फिल्मों में तो बहुत बार सुना होगा। हम बात कर रहे…’प्रेम’ नाम की!!! यह नाम सुनने में ही कितना प्यारा है। इस नाम को अपने बेटे को देकर आप उसका जीवन खुशियों और प्यार से भर देंगे। चलिए इससे जुड़ी जरूरी जानकारियों पर भी एक नजर डालते है।

प्रेम नाम का मतलब और राशि

किसी भी नाम को चुनने से पहले या उस नाम को लेकर आखिरी फैसला करने तक हम हर एक माता-पिता को यह सलाह देंगे कि वो उस नाम की अच्छे से जांच पड़ताल जरूर कर लें। ताकि भविष्य में आपके बच्चे को उस नाम से जुड़े जोखिम से नहीं गुजरना पड़े। प्रेम लड़कों का बहुत ही प्यारा नाम है और इसका अर्थ तो इसे और भी खास बना देता है। प्रेम नाम का मतलब प्यार और स्नेह से भरा हुआ होता है। वहीं बात करें इस नाम की राशि की तो यह प अक्षर के कारण कन्या राशि में आता है। इस नाम के व्यक्ति का स्वभाव कैसा होगा और इसका नक्षत्र क्या कहता है, आगे जानें। 

नाम  प्रेम
अर्थ  प्यार, स्नेह
जेंडर  लड़का
अंक ज्योतिष  7
धर्म  हिन्दू 
राशि  कन्या 
नक्षत्र  उत्तराफाल्गुनी (टे, टो, प, पा, पी)
शुभ दिन  बुधवार 
शुभ रंग  हल्का पीला, हरा, नीला और सफेद 
शुभ रत्न  पन्ना 

प्रेम नाम का अर्थ क्या है?

प्रेम लड़कों के उन चुने हुए नाम में से एक है जिसे हर घरवाले, रिश्तेदार सभी रखना पसंद करते हैं। प्रेम जैसा नाम अपने बेटे का रखकर आप उसे बहुत खास करवाते हैं। आपको बता दें कि इस नाम का अर्थ प्यार और स्नेह होता है। अगर बात की जाए प्रेम नाम के लड़कों के व्यक्तित्व की तो इस नाम के लड़के बड़े ही शांत स्वभाव के होते हैं और अपने काम से ज्यादा मतलब रखते हैं। ये लोग दूसरों से बहुत ही प्यार से बात करते हैं और दूसरों के प्रति इनके मन में बहुत प्यार होता है। साथ ही इन्हें मौके के हिसाब से अपना काम करना या करवाना आता है। ये अपनी जिंदगी में हर वो चीज समय के साथ हासिल कर लेते हैं जिसकी इन्हें इच्छा होती है।

प्रेम नाम का राशिफल 

प्रेम नाम के लोग कन्या राशि में आते हैं। इस राशि के व्यक्तियों को अपनी चीजों को व्यवस्थित रखना बहुत पसंद होता है और वे हर सामान को अपनी जगह पर ही रखते हैं, यूं कह लें कि इन्हें साफ-सफाई का बहुत शौक रहता है। अगर इनके करियर की बात की जाए तो प्रेम नाम के लड़के संगीत, ब्लॉगिंग, मीडिया, आदि क्षेत्रों में कामयाबी हासिल कर सकते हैं। इन व्यक्तियों को सुंदर और आकर्षक दिखना बेहद पसंद है और इसलिए ये स्टाइलिश और ट्रेंडिंग कपड़े पहनते हैं ताकि लोग इन्हें देखें। कन्या राशि के मुख्य अक्षर प, ठ, ण को माना जाता है। 

प्रेम नाम का नक्षत्र क्या है?

प्रेम नाम का नक्षत्र उत्तराफाल्गुनी होता है जिसका प्रतीक चिन्ह चारपाई के पिछले दो पायों को माना जाता है। उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – टे, टो, प, पा, पी ।

प्रेम जैसे कन्या राशि के हिसाब से अन्य नाम 

प्रेम लड़कों का प्यार भरा नाम है और ज्यादातर लोग अपने बच्चे को लाड में आ कर यह नाम देते हैं। प्रेम प अक्षर से शुरू होने के कारण कन्या राशि में आता है। अगर आपको भी कन्या राशि में शामिल अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की तलाश है, तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
प्रफुल (Praful) पनय (Panay)
पथिन (Pathin) परंजय (Paranjay)
पुण्य (Punya) पलाश (Palash)
पीयूष (Piyush) प्रांजल (Pranjal)
पंकज (Pankaj) पुलकित (Pulkit)
पुनीत (Puneet) प्रभजोत (Prabhjot) 

प्रेम नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

हर माता-पिता अपने बच्चे के लिए प्यार से भरा नाम प्रेम जरूर चुनना चाहेंगे लेकिन फिर भी आप इससे मिलते-जुलते नाम की तलाश कर रहे हैं तो हमने कुछ नामों की लिस्ट आपके लिए तैयार की है उसको एक बार देखना न भूलें। 

नाम   नाम
प्रेमल (Premal) प्रीतम (Pritam)
प्रियेश (Priyesh) प्रीतेश (Pretesh)
प्रीतिश (Pretish) कंवलप्रेम (Kanwalprem)
प्रियम (Priyam) प्रेमराज (Premraj)
प्रियल (Priyal) प्रेरित (Prerit)
प्रियंक (Priyank) प्रेमानंद (Premanand)

प्रेम नाम के प्रसिद्ध लोग

देश में प्रेम नाम के कई प्रसिद्ध व्यक्ति हैं, जिनमें से कुछ के बारे में हम आपको बताएंगे। नीचे दी गई टेबल में उनके नाम समेत उनके पेशे के बारे में भी जानकारी दी है।

नाम  पेशा 
प्रेम चोपड़ा अभिनेता
प्रेम शंकर झा  अर्थशास्त्री, पत्रकार व लेखक 
प्रेम धवन गीतकार
प्रेमचंद लोकप्रिय उपन्यासकार
प्रेम ढिल्लों गायक
प्रेम सिंह तमांग सिक्किम के मुख्यमंत्री
प्रेम आनंद  संगीतकार 
प्रेम भाटिया  दिवंगत राजनयिक और पत्रकार 
प्रेम रावत  स्पीकर, लेखक 
प्रेमचंद डेगरा  बॉडी बिल्डर 

‘प’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आपके होने वाले या पैदा हुए बच्चे के लिए ‘प’ अक्षर फायदेमंद माना गया है और इसी वजह से आप अपने बेटे का नाम ‘प’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं तो हमारे द्वारा बताए गए नामों पर ध्यान जरूर दें।

नाम अर्थ 
प्रणय (Pranay) प्यार, स्नेह
पनाश (Panash) ईश्वर का उपहार
प्रज्ज्वल (Prajjwal) रोशन, चमकदार
पार्थिव (Parthiv) पृथ्वी का पुत्र, बहादुर
परितोष (Paritosh) खुशी, संतोष
परिमल (Parimal)  सुगन्ध
पुष्कर (Pushkar) कमल, स्वर्ग
परीक्षित (Parikshit) अभिमन्‍यू का पुत्र
पनव (Panav) राजकुमार
पलाक्ष (Palaksh) शुभ्र, सफेद 

कई बेहतर नामों में से एक नाम प्रेम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां हमने इस आर्टिकल के जरिए देने की पूरी कोशिश की है और उम्मीद करते हैं कि यहाँ बताई गई लगभग सभी बातें आपको इस नाम को चुनने में मदद करेंगी। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके बेटे का भविष्य भी इसके नाम के अर्थ की तरह प्यार और खुशियों से भरा हो तो आप भी उसका नाम प्रेम रख सकते हैं या फिर उससे ही मिलता-जुलता कोई दूसरा प्यारा नाम जो आपके बेटे को व्यक्तित्व को और भी अच्छे तरीके से निखारे, चुन सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

नेहा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neha Name Meaning in Hindi
अनन्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ananya Name Meaning in Hindi
प्रियंका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priyanka Name Meaning in Hindi