मुर्शिद नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Murshid Name Meaning in Hindi

मुर्शिद नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Murshid Name Meaning in Hindi

आज के समय में हर माता पिता अपने बच्चे के नाम को लेकर कुछ नया करना चाहते हैं या उसको दिलचस्प बनाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में आपके लिए हम भी एक ऐसे का नाम सुझाव पेश कर रहे हैं जो कई लोगों का बेहद पसंदीदा नाम है और वो नाम है मुर्शिद। यह नाम बोलने और सुनने में बहुत ही अच्छा लगता है और साथ ही इसका अर्थ इतना प्यारा है कि अगर आप इस बात में विश्वास रखते हैं कि नाम के अर्थ का प्रभाव इंसान के व्यक्तित्व असर डालता है, तो आपको यह नाम और भी पसंद आएगा। मुर्शिद एक मुस्लिम नाम है इस नाम की खासियत क्या है यह हम आपको इस लेख द्वारा बताने वाले हैं। इस नाम से जुड़ी सभी चीजों को बेहतर तरीके से समझने के लिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

मुर्शिद नाम का मतलब और राशि

मुर्शिद लड़कों के बेहतरीन नामों में से एक माना जाता है और साथ ही जब आप इस नाम को अपने बेटे के लिए चुनते हैं तो उसमे एक अलग सा ही आत्मविश्वास देखने को मिलता है। लेकिन किसी भी नाम को चुनने से पहले उसके मतलब को समझना बहुत जरूरी होता है। मुर्शिद नाम का मतलब मार्गदर्शक होता है। जिसके कारण माता पिता इस नाम को रखने से इंकार नहीं करते हैं। वहीं ‘म’ अक्षर से शुरू होने वाला यह नाम सिंह राशि में आता है। इस नाम के बारे में विस्तार से जानने के लिए आपका इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना जरूरी है।

नाम  मुर्शिद
अर्थ  मार्गदर्शक
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  11
धर्म  मुस्लिम
राशि  सिंह
शुभ दिन  रविवार
शुभ रंग  नारंगी, सुनहरा और सफेद
शुभ रत्न  माणिक्य

मुर्शिद नाम का अर्थ क्या है?

मुर्शिद लड़कों का कबीले तारीफ नाम है। इसके अर्थ को जानने के बाद कई लोग चाहे माता-पिता हो या कोई रिश्तेदार इस नाम को अपनाने से पीछे नहीं हटते हैं। मुर्शिद का मतलब मार्गदर्शक होता है। इस नाम के लड़के अपने नाम के मतलब की तरह ही लोगों की सफलता के लिए उनके मार्गदर्शक बनकर सामने आते हैं और साथ ही यह लोग बेहद समझदार और प्रतिभा से भरे होते हैं। इस नाम के लड़कों पर आप किसी भी कार्य को लेकर आंख बंद कर के विश्वास कर सकते हैं। ये इतने ईमानदार होते हैं कि बिना किसी अपेक्षा के इनसे जुड़े लोगों की मदद करने के लिए तैयार हो जाते हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये किसी भी स्थिति के अनुसार खुद को ढाल लेते हैं और दूसरों की अपेक्षाओं पर खरा उतरते हैं।

मुर्शिद नाम का राशिफल

मुर्शिद नाम की राशि सिंह है। इस राशि के लड़के हर काम को बड़े आत्मविश्वास के साथ और बड़े पैमाने पर करते हैं। इन लड़कों को दूसरों से दिल खोलकर बात करना और अपनी बात सामने रखना बहुत पसंद होता है। ये समय आने पर लोगों की मदद करते हैं और साथ ही किसी भी तरह की सहायता के लिए दूसरों के मार्गदर्शक भी बन जाते हैं। यह दूसरों की सेवा और उनकी सहायता करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इनका दिमाग भी तेज होता है और किसी भी काम को करने से पीछे नहीं हटते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर म, ट को माना जाता है।

मुर्शिद जैसे सिंह राशि के हिसाब से अन्य नाम

मुर्शिद लड़कों का बहुत ही प्यार भरा नाम है और इसे सुनकर भी बहुत सुकून मिलता है। मुर्शिद ‘म’ अक्षर से शुरू होने के कारण सिंह राशि में आता है। अगर आपको भी सिंह राशि में शामिल अन्य अक्षरों से मुस्लिम लड़कों के नाम की तलाश है, तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
मारुख (Marukh) मुदास (Mudas)
मजलिद (Majlid) मुस्ताद (Mustaad)
मजरिश (Majrish) मुराद (Muraad)
माजिस (Majis) मुफास (Mufas)
मक़सूद (Maqsood) महिब (Mahib)
मीजान (Mijaan) टॉकीर (Toqeer)

मुर्शिद नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

मुर्शिद लड़कों का बेहद यूनीक नाम है और एक अलग सा आत्मविश्वास जगता है। अगर आप भी यही नाम या इससे मिलता-जुलता नाम अपने बच्चे के लिए ढूंढ रहे हैं, तो हमने आपके लिए नामों की एक सूची तैयार की उसे जरूर देखें।

नाम   नाम
मोहिद (Mohid) जाहिद (Zahid)
शाहिद (Shahid) माहिद (Mahid)
साजिद (Sajid) राशिद (Rashid)
वाजिद (Wajid) वाहिद (Wahid)
माजिद (Majid) मुजाहिद (Mujahid)
हामिद (Hamid) खुर्शिद (Khurshid)

‘म’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

मुस्लिम धर्म में लड़कों के कुछ नाम ऐसे होते हैं जो हमेशा से ही माता-पिता की पहली पसंद होते हैं, उनमें से एक नाम है मुर्शिद। यदि आप भी अपने बेटे का नाम ‘म’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर कोई अच्छा यूनिक सा नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को ध्यान से देखें।

नाम अर्थ 
मुजीर (Mujeer) साथी का नाम
मुसाब (Musab) पुरानी अरबी का नाम
मुर्तजा (Murtaza) अली
मुंतिर (Muntir) वार्नर
मुंसिफ (Munsif) बेला
मुख्तार (Mukhtar) चुना हुआ
मुलहम (Mulham) प्रेरित
मुईन (Mueen) समर्थक
मुकद्दस (Muqaddas) धार्मिक
मुमीन (Mumeen) विश्वास करने वाला

मुर्शिद बहुत ही अनोखा और लोगों का चहेता नाम है। इस नाम का मतलब जितना अच्छा है उतना ही इस नाम के लड़कों का स्वभाव बेहतर होता है। इसलिए अगर आप अपने बेटे का नाम मुर्शिद रखना चाहते हैं, तो हम उमीद करते हैं कि इस लेख के जरिए आपको इस नाम से जुड़ी सभी जरूरी बातें जानने के बाद काफी तसल्ली मिली होगी। अब आप ही तय करें कि आपको अपने लाडले का नाम मुर्शिद रखना है या नहीं।

यह भी पढ़ें:

मयंक नाम का मतलब और राशि – Mayank Name Meaning in Hindi
मोहित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Mohit Name Meaning in Hindi
मुकेश नाम का मतलब और राशि – Mukesh/Mukaysh Name Meaning in Hindi