श्रेयांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shreyansh Name Meaning in Hindi

श्रेयांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Shreyansh Name Meaning in Hindi

संतान का सुख जीवन में आने वाले उन सुखों में से एक है जिसकी ख्वाहिश हर माता-पिता को होती है। तो क्या आपके घर में भी इन खुशियों ने दस्तक दे दी है? बच्चे हमारे जीवन में खुशियां तो लाते ही है और साथ ही बहुत सारी जिम्मेदारियां भी लाते हैं। बच्चे का नामकरण करना जिम्मेदारियों का सबसे पहला चरण है क्योंकि बच्चे के नाम का असर उसके व्यक्तित्व पर पड़ता है। पैरेंट्स की कामना होती है कि उनके बच्चे भविष्य में उन सभी चीजों के हकदार बने जिनके हकदार वो नहीं बन पाएं। वे चाहते हैं कि उनके बच्चे को जीवन की हर खुशी मिलें। ऐसे में बच्चे का नाम भी ऐसा होना चाहिए जो आपके इन उम्मीदों पर खरा उतरे। श्रेयांश ऐसा ही एक नाम है। श्रेयांश नाम के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

श्रेयांश नाम का मतलब और राशि

हर माता -पिता की ख्वाहिश होती है उनके बच्चे ऐसा काम करें जो उसकी पहचान बनें। एक ऐसा इंसान बने जो समाज के लिए प्रेरणा बने। यदि आप भी उन्हीं में से एक है तो आपके बच्चे का नाम श्रेयांश रखना बिल्कुल उचित रहेगा। श्रेयांश नाम का अर्थ प्रसिद्धि दाता, भाग्यशाली और धनी होता है। अर्थ से ही पता चलता है कि अपने बच्चे का नाम श्रेयांश रखना आपके लिए कितना सही साबित हो सकता है। इस नाम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए इस लेख को अवश्य पढ़े।

नाम श्रेयांश
अर्थ प्रसिद्धि देने वाला, भाग्यशाली और धनी 
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 9
राशिफल कुंभ
नक्षत्र शतभिषा (गो, सी, सा, सु)
शुभ दिन शनिवार
शुभ रंग  हल्का नीला और बैंगनी 
शुभ रत्न  नीलम

श्रेयांश नाम का अर्थ क्या है?

श्रेयांश नाम का अर्थ श्रेयस्कर, प्रसिद्धि देने वाला, भाग्यशाली और धनी होता है। सरल शब्दों में कहा जाए तो श्रेयांश नाम के लोग खुद तो प्रसिद्ध होते ही हैं साथ ही दूसरों को प्रसिद्धि दिलाने में भी उनका हाथ होता है। श्रेयांश नाम के लोग भाग्यशाली और धनी होते है। श्रेयांश नाम के लड़के बोलने से ज्यादा सुनना पसंद करते हैं। ये लोग व्यवहार से बहुत समझदार होते हैं। इन्हें लोगों से घुलने मिलने में ज्यादा समय नहीं लगता है। जिसकी वजह से इनके बहुत सारे दोस्त होते हैं। श्रेयांश नाम के लड़के काफी ईमानदार, प्रतिभाशाली और ऊर्जावान होते हैं। इन्हें साहित्य और कला से बहुत प्रेम होता है।

श्रेयांश नाम का राशिफल

श्रेयांश नाम का संबंध कुंभ राशि से है। इसका मतलब यह है कि कुंभ राशि के जातकों में जितने भी गुण होंगे वो श्रेयांश नाम के लड़को के व्यक्तित्व में भी झलकेंगें। इस राशि के जातक स्वभाव से गंभीर होते हैं। कुंभ राशि के स्वामी शनि हैं और इसीलिए उनके गुणों की ही तरह इस राशि के लोग न्यायप्रिय होते हैं। साथ ही इनमें लोगों के प्रति दया भावना होती है। इस राशि के जातकों को नए लोगों से मित्रता करने में जरा सी भी झिझक नहीं होती है। ये लोग दूसरों के जीवन में प्रेरणादायक की भूमिका भी निभा सकते हैं। 

श्रेयांश नाम का नक्षत्र क्या है?

श्रेयांश नाम के लड़कों का जन्म शतभिषा नक्षत्र में होता है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह गोलाकार वृत्त होता है। ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों के नाम गो, सा, सि, सु से शुरू होते हैं उनका जन्म इसी नक्षत्र में होता है।

कुंभ राशि के हिसाब से श्रेयांश नाम से मिलते-जुलते लड़कों के नाम

ऐसे तो श्रेयांश नाम में वो सभी गुण विद्यमान है जो एक अच्छे बेटे में होने चाहिए। फिर भी अगर आप यह नाम न रखकर, इससे कुछ मिलता जुलता नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई सारणी पर एक नजर जरूर डालें।

नाम नाम
श्रेयस (Shreyas) श्रेय (Shrey)
श्रीरंग (Shrirang) श्रीजित (Shrijit)
श्रीमान (Shriman) श्रीराज (Shriraj)
श्रीनिवास (Shrinivas) श्रीहंस (Shrihans)
श्रुजल (Shrujal) श्रीवर्धन (Shrivardhan)
श्रीनु (Shrinu) श्रीसंत (Shrisant)
श्रीराम (Shriram) श्रीदीप (Shrideep)
श्रेष्ठ(Shreshth) गीतांश (Geetansh)
सूर्यांश (Suryansh) सुयश (Suyash)
सारांश (Saransh) शिवांश (Shivansh)
गौरांश (Gauransh) सृजन (Srujan)

श्रेयांश नाम के प्रसिद्ध लोग

श्रेयांश नाम को लेकर आपकी आधी चिंता तो ऊपर के विवरणों से दूर हो गई होगी और बची खुची आगे पढ़कर दूर हो जाएगी। यहाँ हम आपको श्रेयांश नाम के उन पुरुषों के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से समाज में अपना नाम बनाया है।

नाम पेशा
श्रेयांश कुमट  आईएएस अफसर 
श्रेयांश जायसवाल  बैडमिंटन खिलाड़ी 
श्रेयांश पांडे फिल्म लेखक
श्रेयांश कौरव बाल कलाकार 
श्रेयांश सिंह वॉलीबॉल खिलाड़ी 

‘श्र’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

श्रेयांश आज के समय के ट्रेंडिंग नामों में से एक है जिससे हर माता पिता आकर्षित होते हैं। फिर भी अगर आप अपने बच्चे का नाम श्रेयांश न रखकर ‘श्र’ से शुरू होने वाले अन्य नामों के बारे में जानने के इच्छुक हैं तो नीचे सारणी में इसका विवरण दिया गया है, जरूर पढ़ें।

नाम पेशा
श्रीश (Shrish) धन के भगवान, विष्णु
श्रीवत्स (Shrivatsa) भगवान विष्णु का प्रिय 
श्रीनाथ (Shrinath) देवी लक्ष्मी के पति यानी भगवान विष्णु
श्रीधर (Shridhar) भगवान विष्णु का एक और नाम 
श्रुत (Shrut) प्रसिद्ध, ज्ञात, शानदार
श्रीकांत (Shrikant) भगवान विष्णु का और एक नाम 
श्रीनय (Shrinay) आत्मनियंत्रित,प्रतिभावान
श्रीशैल (Shrishail) भगवान शिव, पहाड़ों के भगवान 
श्रवण (Shravan) एक नक्षत्र, आदर्श पुत्र 
श्रीतिक (Shritik) भगवान शिव

इस लेख में हमने जाना कि श्रेयांश नाम के लड़कों का व्यक्तित्व कैसा होता है। साथ ही हमने जाना कि श्रेयांश नाम कुंभ राशि में आता है जिससे कुंभ राशि के गुण भी इनमें देखने को मिलते हैं। कुल मिलाकर हमने जाना कि श्रेयांश नाम में उन सभी गुणों का समावेश होता है जो एक अच्छे बेटे में होने चाहिए। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पढ़कर श्रेयांश नाम से जुड़ी सारी जानकारियां मिल गई होंगी। अतः आप अपने बेटे का नाम चिंता मुक्त होकर श्रेयांश रखें जो आपकी उम्मीदों को पूरा कर सकने में सफल हो।

यह भी पढ़ें:

विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
शुभम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shubham Name Meaning in Hindi
अभिषेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhishek Name Meaning in Hindi