राजेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rajesh Name Meaning in Hindi

राजेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Rajesh Name Meaning in Hindi

हर माता-पिता का सपना होता है कि उनके बच्चे का नाम सबसे अलग हो। जिसको सुनकर सबको जिज्ञासा हो कि आखिर इस नाम का क्या मतलब है। लेकिन वही कुछ ऐसे माता-पिता भी होते हैं, जो अपने बच्चों का नाम पुराने किसी मशहूर व्यक्ति या अभिनेता पर रखते हैं। ऐसे में एक नाम हमको सुनने को मिलता है वो है ‘राजेश’, जी हां यह नाम तो आप सभी ने बहुत बार सुना होगा क्योंकि इस नाम के बहुत से लोकप्रिय और प्रसिद्ध व्यक्ति हैं या थे। आप भी इस नाम को अपना सकते हैं। चलिए इससे जुड़ी अहम जानकारियों पर भी नजर डालते हैं। 

राजेश नाम का मतलब और राशि

राजेश लड़कों को दिया जाने वाला भले ही बहुत आम नाम हो लेकिन इसका अर्थ बहुत खास है। कई बार मात-पिता इस कारण इस नाम को चुनते हैं। आपको बता दें कि इस नाम का मतलब राजाओं का देवता होता है। इसलिए ज्यादातर पैरेंट्स अपने बेटे को यह नाम देते हैं। राजेश नाम ‘र’ अक्षर के कारण तुला राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपके मन में भी राजेश नाम को रखने का विचार है या फिर आप इस नाम से जुड़े सवाल दिमाग में हैं तो सभी जानकारी के लिए इस लेख को जरूर पढ़े। 

नाम  राजेश
अर्थ  राजाओं के भगवान 
लिंग   लड़का 
अंक ज्योतिष  7
धर्म  हिंदू 
राशि  तुला
नक्षत्र  चित्रा (पे, पो, र, री)
शुभ दिन  शुक्रवार 
शुभ रंग  हल्का नीला और सफेद   
शुभ रत्न  ब्लू डायमंड और ओपल  

राजेश नाम का अर्थ क्या है?

राजेश एक बेहद ही लोकप्रिय नाम है और अगर आप भी अपने बेटे का यह नाम रखना चाहते हैं, तो आपके लिए इसका अर्थ जानना बेहद जरूरी है। राजेश का मतलब राजाओं के भगवान होता है। इस नाम के व्यक्ति तो हर क्षेत्र में मशहूर हैं, उसका सबसे बड़ा उदाहरण है बॉलीवुड के लेजेंड अभिनेता राजेश खन्ना हैं। बात करें इस नाम के व्यक्तियों के स्वभाव और उनके व्यक्तित्व की तो इस नाम लड़के हमेशा अपने भविष्य को बेहतर बनाने में लगे रहते हैं और यह बेहतर कलाकार भी बनते हैं। जितना शानदार इनका नाम होता है उतना ही जानदार इसका मतलब है। इस नाम के लड़के दूसरों की जिंदगी में अपने व्यक्तित्व की अच्छी छाप छोड़ने के साथ साथ जीवन को अपने तरीके से जीना पसंद करते हैं। 

राजेश नाम का राशिफल

राजेश नाम तुला राशि में आता है। तुला राशि के लड़के और पुरुष अपने जीवन को खुद की मर्जी से जीना पसंद करते हैं और किसी भी चीज से समझौता करना उन्हें पसंद नहीं होता है। ऐसा माना जाता है कि इस राशि के लड़के धार्मिक चीजों में बेहद आस्था रखते हैं। इतना ही नहीं इनका व्यवहार लोगों के प्रति बेहद हंसमुख होता है और साथ ही यह अपने आसपास मौजूद जरूरतमंदों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इस राशि से जुड़े लड़के भविष्य में बेहतरीन कलाकार और राइटर बन सकते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर र, त को माना जाता है।

राजेश नाम का नक्षत्र क्या है?

राजेश नाम का नक्षत्र चित्रा होता है। इस नक्षत्र का चिन्ह चमकता हुआ मोती है और इससे जुड़े अक्षर होते हैं पे, पो, र, री।

राजेश जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम 

राजेश नाम सुनने में भले ही लेटेस्ट न हो लेकिन यह काफी समय से लोगों की जुबां पर बना हुआ है। यह ‘र’ अक्षर से शुरू होने के कारण तुला राशि में आता है। अगर आपको भी तुला राशि में आने वाले अन्य अक्षरों से अपने बेटे के लिए नाम की तलाश है तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपने बेटे के लिए एक नाम चुन सकते हैं। 

नाम नाम
राधक (Radhak) राजुल (Rajul)
राजीव (Rajeev) रामेश्वर (Rameshwar)
राजेंद्र (Rajendra)  राधेश्याम (Radheshyam)
राकेश (Rakesh) राम (Ram) 
तृषांक (Trishank) तनिष्क (Tanishk) 
तेजस (Tejas) तिलक (Tilak) 
तपिश (Tapish) तिषांक (Tishank) 

राजेश नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

राजेश जैसे नाम को चुनना आपका सबसे बेहतरीन फैसला हो सकता लेकिन फिर भी आपके दिमाग में इस नाम से मिलते-जुलते नाम रखने का विचार आ रहा है, तो टेंशन न लें हमने आपके लिए इससे मिलते-जुलते नामों की लिस्ट तैयार की है। एक नजर उसपर जरूर डालें।

नाम   नाम
सुरेश (Suresh) रमेश (Ramesh)
सोमेश (Somesh) रुपेश (Rupesh)
कमलेश (Kamlesh) विमलेश (Vimlesh)
अकेश (Akesh) हरिकेश (Harikesh)
हरकेश (Harkesh) शैलेश (Shailesh)

राजेश नाम के प्रसिद्ध लोग

राजेश नाम के कई फेमस व्यक्ति हैं जिनसे प्रभावित होकर माता-पिता अपने बच्चे को ये नाम देते हैं, चलिए उन्ही कुछ प्रसिद्ध हस्तियों के बारें में आपको बताते हैं जिन्होंने न सिर्फ लोगों के घरों में बल्कि उनके दिल में भी अपनी जगह बनाई है।

नाम  पेशा 
राजेश खन्ना अभिनेता 
राजेश खट्टर  टीवी एवं फिल्म अभिनेता
राजेश चौहान क्रिकेटर 
राजेश बिश्नोई  क्रिकेटर 
राजेश कुमार टीवी अभिनेता 
राजेश कृष्णनन अभिनेता और पार्श्व गायक
राजेश पिल्लई फिल्म निर्देशक 
राजेश वैद्य वीणा वादक
राजेश विवेक  अभिनेता 

‘र’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

यदि आपका मानना है कि आपके होने वाले बच्चे के लिए ‘र’ अक्षर फायदेमंद साबित हो सकता है और इसी वजह से आप अपने बेटे का नाम ‘र’ अक्षर से रखने के बारें में सोच रहे हैं या फिर यूनिक नाम रखना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए नामों को ध्यान से जरूर देखें। 

नाम अर्थ 
रंजीव (Ranjeev) विजेता
रंजन (Ranjan) प्रसन्न करने वाला 
रजत (Rajat) चांदी
रोनित (Ronit) समृद्धि 
रीयांश (Reeyansh) भगवन विष्णु 
रणवीर (Ranveer) युद्ध जीतने वाला 
रेवान (Revaan) सितारा, आत्मनिर्भर 
रिहान (Rihaan) भगवान विष्णु का एक रूप
रवीश (Ravish) सूरज, प्यार जीतने वाला 
रमन (Raman) आकर्षक 

हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख के जरिए आपको राजेश जैसे सरल और सुलझे नाम से जुड़ी सभी जरूरी बातें और जानकारी मिली होंगी। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बेटे का भविष्य भी इसके नाम के मतलब की तरह बेहतर हो तो आप उसका नाम राजेश रख सकते हैं या फिर उससे ही मिलता-जुलता कोई दूसरा नाम भी रख सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

यश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Yash Name Meaning in Hindi
सुनील नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sunil Name Meaning in Hindi
प्रिंस नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prince Name Meaning in Hindi