अरहान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Arhaan Name Meaning in Hindi

लक्ष्य नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Lakshya Name Meaning in Hindi

क्या आप माता-पिता बनने वाले हैं या बन चुके हैं? यदि हां तो आपका सबसे पहला काम तो बच्चे को ऐसा नाम देने का है जो यूनिक हो, जो उसे भीड़ से अलग करे इत्यादि। लेकिन इसके साथ भी कई सारे काम होते हैं जिनमे आप व्यस्त हो सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि कम समय में आप अपने बेटे का नाम अच्छा से अच्छा चुने तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं। हम अपने में आर्टिकल ऐसे नामों का सुझाव देते हैं जो अर्थ और अक्षर दोनों से प्यारा होता है और आज बारी है ‘अरहान’ नाम की। यदि आपको अरहान नाम पसंद आया और आप अरहान नाम की सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

अरहान नाम का मतलब और राशि

आपके बच्चे का केवल नाम जानना पर्याप्त नहीं है बल्कि नाम का अर्थ, राशि इत्यादि के बारे में जानना भी उतना ही जरूरी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अरहान नाम का अर्थ शासक, तीर्थंकर, पूजा, श्रद्धांजलि, सम्मान और आदर होता है। इसका मतलब है कि अरहान नाम के व्यक्तियों में ऐसे ही गुण विद्यमान होंगे जो उसके व्यक्तित्व को चार चांद लगाने में उसकी मदद करेगी। अरहान नाम की राशि मेष होती है। अरहान नाम का अंकज्योतिष, नक्षत्र इत्यादि के बारे में जानने के लिए दी गई सारणी को देखें।

नाम अरहान
अर्थ शासक, तीर्थंकर, पूजा, श्रद्धांजलि, सम्मान, आदर
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 7
राशि मेष 
नक्षत्र कृतिका (अ, ई, यू, ए, इ)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न  मूंगा

अरहान नाम का अर्थ क्या है?

अरहान नाम जितना यूनिक है उसका अर्थ भी उतना ही यूनिक है। आपकी सुविधा के लिए बता दें कि अरहान नाम का अर्थ शासक, तीर्थंकर, पूजा, श्रद्धांजलि, सम्मान और श्रद्धा होता है जिसके गुण उनके व्यवहार में भी दिखता है। अरहान नाम के लड़कों में राजा महाराजाओं जैसे गुण देखने को मिलता है। जैसे की अपनी बात पर टिके रहना, सामाजिक होना, बुद्धिमान होना, प्रतिभावान होना इत्यादि। इनका व्यक्तित्व काफी आकर्षित होता है। अरहान नाम के लोगों की पहचान ईमानदारी होती है। इनका व्यक्तित्व इतना प्रभावशाली होता है कि लोग इनका अनुसरण करने लगते हैं। 

अरहान नाम का राशिफल

अरहान नाम की राशि मेष होती है। मेष राशि के अरहान नाम के लड़के हिम्मतवाले होते हैं। इनका आत्मविश्वास इनके कदम से कदम मिलाकर चलता है, जिसके कारण वे अन्यों की तुलना में सबसे आगे रहते हैं। इनमे किसी काम को करने कि अपार क्षमताएं होती हैं जो उन्हें दूसरों से अलग करती है। अरहान नाम के लोग स्पष्टवादी विचारधारा के होते हैं, मतलब जो भी कहना सब मुंह पे कहना है। इन्हे पीठ पीछे बातें करने में शर्मिंदगी महसूस होती है जो सही भी है। 

अरहान नाम का नक्षत्र क्या है?

अरहान नाम कृतिका नक्षत्र में आता है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह चाकू के आकार का छह तारों का समूह होता है। अ, ई, यू, ए, इ अक्षर से शुरु होने वाले नाम इसी नक्षत्र के अंतर्गत आते हैं।

अरहान जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम 

अरहान माता-पिता द्वारा अपने बच्चे को दिया जाने वाला बहुत ही अच्छा नाम है। लेकिन यदि आप मेष राशि से अरहान के अलावा अपने बच्चे के नाम के लिए और नाम जानना चाहते हैं तो नीचे की लिस्ट को जरूर पढ़ें।

नाम नाम
अधिराज (Adhiraj) अद्विक (Adwik)
अजय (Ajay) लक्ष्मण (Lakshman)
लोकेश (Lokesh) अजीत (Ajit)
लवेश (Lavesh) अर्णव (Arnav)
अध्विक (Adhwik) अन्वित (Anvit)

अरहान नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

ऐसे तो अरहान लड़कों का एक लुभावना नाम है। लेकिन यदि आप अपने बच्चे का नाम अरहान न रखकर इससे कुछ मिलते-जुलते नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई सारणी से आपको मदद मिल सकती है।

नाम नाम
अरमान (Armaan) रेहान (Rehaan)
अहान (Ahaan) अरशान (Arshaan )
विहान (Vihaan) युव्हान (Yuvhaan)
इशान (Ishaan) एहशान (Ehsaan)

अरहान नाम के प्रसिद्ध लोग

नाम रखने की श्रेणी में नाम से मशहूर लोगों की अहम भूमिका होती है जिससे हम अनुमान लगा सकते हैं कि बच्चों का झुकाव किन क्षेत्रों में हो सकता है। तो चलिए जानते हैं, अरहान नाम के कुछ प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में जो अपने काम से जाने जाते हैं।

नाम पेशा
अरहान बहल  अभिनेता
अरहान सिंह टेनिस खिलाड़ी 
अरहान खान अभिनेता
अरहान हुसैन सिंगर

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

बहुत ऐसे पैरेंट्स होते हैं जो बच्चों के नाम विशेष अक्षर से रखने पर जोर देते हैं। यदि आप भी उनमें से एक है तो हमने आपके लिए ‘अ’ अक्षर से अन्य नामों की लिस्ट तैयार की है इस पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ
अधीश (Adheesh) राजा, हिंदू भगवान
अधीर (Adheer) भगवान चंद्र
अधिनव (Adhinav) बुद्धिमान
अविनाश (Avinash) अनंत, अमर
अर्पण (Arpan) शुभ, भक्ति
अभिषेक (Abhishek) अनुष्ठान, शोधन
अबीर (Abeer) गुलाल
अभिनय (Abhinay) अभिव्यक्ति 
अंकुर (Ankur) कोंपल, कली 
अमोल (Amol) जिसका कोई मोल न हो 

अरहान नाम अक्षर और अर्थ दोनो से ही यूनिक है। इस नाम का मतलब जितना अच्छा है उनका स्वभाव और गुण भी उतना ही अच्छा है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि आप चाहते हैं की आपका बच्चा भी अरहान जैसे व्यक्तित्व वाला हो तो उसका नाम अरहान जरूर रखें और व्यक्तित्व के विकास में अपना योगदान दें।

यह भी पढ़ें:

दिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Dea Name Meaning in Hindi
माहि नाम का अर्थ,मतलब और राशिफल – Maahi Name Meaning in Hindi
निकीता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nikita Name Meaning in Hindi