रीतिका/ऋतिका/रितिका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Riteeka/Hritika/Ritika Name Meaning in Hindi

कनिष्का नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Kanishka Name Meaning in Hindi

कुछ लड़कियों का नाम इतना यूनीक और प्यारा होता है कि हर कोई उनके माता-पिता से पूछता है की आखिर आपने इसका नाम कहाँ से ढूंढ कर रखा या फिर इसका मतलब क्या है। वैसे ही रितिका बहुत ही प्यारा नाम है और अगर आप भी अपनी चहेती बेटी का नाम रितिका रखना चाहते हैं तो इस नाम से जुड़ी जरूरी जानकारियां जैसे कि इस नाम का अर्थ क्या है, उसकी राशि और नक्षत्र क्या होता है यह सब आप इस आर्टिकल के जरिए जान सकते हैं।

रितिका नाम का मतलब और राशि

जैसे की आपको पता है हर घर में लोग यही कोशिश करते है की बच्चे का नाम सुनने में बहुत अच्छा हो, लेकिन हम जिस संस्कृति का हिस्सा है वहां नाम के साथ साथ उसका अर्थ भी अच्छा होना जरूरी है। रितिका नाम लोगों का इसलिए पसंदीदा नामों में से एक है क्योंकि स्टाइलिश नाम होने के साथ इसका अर्थ भी अच्छा है- खुशी, एक छोटी नदी और उदार आदि इस नाम के अर्थ हैं। रितिका नाम के सभी मतलब का प्रभाव लड़कियों और महिलाओं के जीवन पर होता है इसलिए किसी भी नाम के अर्थ को जानना काफी जरूरी है। इसके साथ ही इस नाम की राशि तुला राशि है। नाम का अर्थ और राशि इस नाम की लड़कियों पर कितना प्रभाव डालते हैं, इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें। 

नाम  रितिका
अर्थ  एक छोटी सी नदी, खुशी, उदार 
जेंडर  लड़की
अंक ज्योतिष  4
धर्म  हिन्दू 
राशि  तुला
नक्षत्र  चित्रा (पे, पो, रा, री)
शुभ दिन  शुक्रवार 
शुभ रंग  हल्का नीला और सफेद 
शुभ रत्न  ब्लू डायमंड, टोपाज 

रितिका नाम का क्या अर्थ है? 

रितिका नाम की लड़कियों का अर्थ होता है एक छोटी सी नदी, उदार व्यक्ति और खुशी आदि होता है, रितिका नाम की लड़कियों के व्यक्तित्व और उनके स्वभाव में उनके नाम के मतलब का प्रभाव आसानी से देखने को मिलता है। अगर आप ने भी प्यारी सी बेटी को जन्म दिया है और आप उसे खूबसूरत का नाम देना चाहते हैं, तो रितिका आपकी पहली पसंद होना चाहिए। माता-पिता रितिका नाम के मतलब को जानकर अपनी बेटी का नाम रितिका रख सकते है। जैसा की हमने पहले भी बताया है इस नाम की लड़कियां दिखने में बेहद सुंदर और आकर्षित लगती हैं और साथ इनका व्यक्तित्व भी उतना प्रभावशाली होता है। इस नाम की लड़कियां ज्यादातर समय खुद को बाकियों को पहले रखती हैं लेकिन हमेशा सबकी मदद के लिए तैयार रहती हैं। 

रितिका नाम का राशिफल

‘र’ अक्षर तुला राशि में आता है इसलिए रितिका नाम की राशि तुला है। तुला राशि के इस नाम की लड़कियां स्वभाव से बेहद दयालु होती है और किसी भी जरूरतमंद की मदद करने के लिए तैयार रहती है। सिर्फ इतना नहीं है यह अपने दोस्तों और परिवार के लिए किसी भी चीज का त्याग करने के लिए हमेशा तैयार रहती है। इसके अलावा इस राशि वाले रितिका नाम की लड़कियों को घूमना फिरना काफी पसंद होता है, जिस कारण यह हर दिन कुछ न कुछ नया सीखती रहती है। 

रितिका नाम का नक्षत्र क्या है? 

रितिका नाम का ‘चित्रा’ नक्षत्र होता है और जिसका प्रतीक चिन्ह चमकता हुआ मोती है। इससे जुड़े दूसरे अक्षर हैं-पे, पो, रा, री। 

तुला राशि के हिसाब से रितिका नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

रितिका बेहद ही सुंदर नाम है और अगर आप भी अपनी बेटी का नाम यह रखना चाहते हैं या इसकी ही तरह दूसरा नाम रखने का सोच रहे हैं, तो नीचे दिए गए नामों की लिस्ट को एक बार देखना बिलकुल न भूलें। 

नाम नाम
कृतिका (Kritika) रीतिश्का (Ritishka)
वृतिका (Vritika) रित्विका (Ritvika)
प्रीतिका (Paritika) प्रीतिकाना (Pritikana)
कीरीतिका (Keeritika) अनुरीतिका (Anuritika)
रीत्या (Ritya) रीति (Riti)
ऋतुवर्णा (Rituvarna) रतिका (Ratika)
कीर्तिका (Keertika) रीतकृति (Reetkriti)

रितिका नाम के प्रसिद्ध लोग

रितिका नाम की कई जानी-मानी हस्तियों के नाम आपने सुने ही होंगे, तो चलिए उनमें से कुछ के बारें में हम आपको बताते हैं जिन्होंने अपने माता-पिता के नाम के अलावा अपने देश का भी नाम रौशन किया है। 

नाम  पेशा 
रितिका मोहन सिंह अभिनेत्री 
रितिका बोध  संगीत कलाकार
रितिका सजदेह  स्पोर्ट्स मैनेजर 
रितिका नायक तेलुगु अभिनेत्री
रितिका बडियानी अभिनेत्री, मॉडल और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर

‘र’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

लड़कियों के कुछ नाम होते हैं जो कि हमेशा से ही माता-पिता की पहली पसंद होते हैं, उनमे से एक नाम है रितिका। लेकिन आप चाहते हैं कि आपकी बेटी का नाम ‘र’ अक्षर से रखा जाए तो उसके लिए हमने कई बेहतरीन नामों का सुझाव आपके लिए ढूंढा है। 

नाम अर्थ 
रूपश्री (Roopshree) रूपवान, सुंदर
रंजीता (Ranjita) विजयी, प्रसन्न होकर
रक्षिता (Rakshita) एक अप्सरा या आकाशीय अप्सरा, रक्षा करने वाला
रुथान्या (Ruthanya) अपार क्षमताओं से धन्य
रितिषा (Ritisha) सत्य की देवी
राध्या (Radhya) पूजा
रुशिता (Rushita) उज्ज्वल और बुद्धिमान
रुहिका (Ruhika) मंशा, इच्छा
रायना (Rayna) सुन्दर राजकुमारी
रेवती (Revati) एक नक्षत्र, माँ दुर्गा का एक रूप

इस आर्टिकल के जरिए आप ने यह जाना कि रितिका नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व, स्वभाव और नजरिया कैसा होता है। इतना ही नहीं आपने यह भी जाना कि कैसे इस नाम का प्रभाव आपकी बेटी के जीवन पर पड़ता है। इस सभी जानकारी के बावजूद हम आपको यही सलाह देंगे कि जब तक आप पूरी तरह से संतुष्ट न हो जाए तब तक उसे यह नाम न दें। इस आर्टिकल में हमने रितिका नाम का जिक्र किया है उसका अर्थ भी बहुत अच्छा है, तो अगर आपको यह नाम पसंद आया है तो अपनी बेटी का नाम रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

दिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Dea Name Meaning in Hindi
अनुष्का नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anushka Name Meaning in Hindi
पृशा/प्रिशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prisha Name Meaning in Hindi