सिमरन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Simran Name Meaning in Hindi

सिमरन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Simran Name Meaning in Hindi

आजकल जितने भी नए कपल माता-पिता बन रहे हैं, उनके लिए सबसे बड़ी समस्या बच्चे का नाम चुनने की होती है। जिस घर में बेटी का जन्म होता है उस घर में आने वाले समय में खुशियों की कोई कमी नहीं होती है।  बच्ची का जन्म परिवार के लोगों के लिए जितना खास होता है उतना ही खास उसका नाम भी होना चाहिए। सिमरन लड़कियों को दिए जाने वाले उन चुनिंदा खास नामों में से एक है। सिमरन नाम आप सभी ने बहुत बार सुना होगा खासकर की बॉलीवुड फिल्मों में, जहां पर अभिनेत्री का नाम सिमरन रखा जाता है। यह नाम फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे’ में काजोल का रखा गया था जिसके बाद से हर किसी की जुबान पर यह नाम बस गया था। वैसे ही आज भी लोग इस नाम से प्रभावित होकर अपनी बेटियों का नाम सिमरन रखते हैं। सिमरन बेहद ही खूबसूरत नाम है। यह सुनने और बोलने में काफी प्यारा लगता है। सिमरन नाम का मतलब, राशि और स्वभाव जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। 

सिमरन नाम का मतलब और राशि

सिमरन कई माता पिता की पहली पसंद होता है। लोग इस नाम से इतने ज्यादा प्रेरित हुए हैं कि जब भी किसी माता पिता को इस नाम का सुझाव दिया जाता है तो वे बिना कुछ सोचे समझे इसे रखने के लिए तैयार हो जाते हैं लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए। किसी भी नाम को रखने से पहले उसके अर्थ को अच्छे तरीके से समझना जरूरी है। माता-पिता द्वारा दिया लड़कियों को दिया जाने वाला ये नाम उनकी खूबसूरती पर और चार चांद लगाता है। वहीं सिमरन नाम का मतलब भगवान का तोहफा और ध्यान होता है और नाम के मतलब के प्रभाव को इंसान के व्यक्तित्व में देखा जाता है। इस नाम की राशि कुंभ है। आइए इस नाम को और भी करीब से जानने के लिए आर्टिकल को विस्तार से पढ़े।

नाम  सिमरन
अर्थ  भगवान का उपहार, ध्यान, जप
जेंडर  लड़की 
अंक ज्योतिष  11
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ 
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सू)  
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  बैंगनी, हल्का नीला, लाल रंग
शुभ रत्न  नीलम 

सिमरन नाम का अर्थ क्या है?

सिमरन लोगों के बीच बहुत ही लोकप्रिय नाम है और यही वजह है कि लोगों के लिए इस नाम को चुनना और भी आसान हो जाता है। यह सच है कि लड़कियां भगवान का दिया गया सबसे अहम तोहफा होती हैं, शायद इसलिए ही माता पिता बेटी के जन्म की खुशियों को बयां नहीं कर पाते हैं। सिमरन नाम का मतलब ध्यान और भगवान का तोहफा होता है। इसके अलावा इनके स्वभाव में भी इसका असर दिखाई देता है। इस नाम की लड़कियों के लुक की अगर बात करें तो ये देखने में बेहद खूबसूरत होती हैं। इस नाम की लड़कियों के अंदर कुछ नया और दूसरों के मुकाबले कुछ बड़ा करने का जज्बा होता है। इनको अपने ऊपर अधिक विश्वास होता है और जिस भी काम को ये ठानती हैं उसे पूरा करके ही रहती हैं। इनका स्वभाव बेहद दयालु होता है और ये लोगों की निस्वार्थ भाव से सहायता करने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं। 

सिमरन नाम का राशिफल 

सिमरन नाम की राशि कुंभ होती है। इस राशि की लड़कियों का स्वभाव जिद्दी होता है लेकिन ये बेहद साहसी भी होती हैं। इन लड़कियों को खाने-पीने का बहुत शौक होता है, और ये हर समय कुछ नया करने के बारे में सोचती रहती हैं। सिमरन नाम की लड़कियों को अपने ऊपर काफी विश्वास रहता है। यही वजह है कि ये किसी भी मुश्किलों और हालात में डरती नहीं है और पूरी एनर्जी के साथ काम पूरा करने में सक्षम होती हैं। कभी-कभी इनके स्वभाव में अहंकार और जिद देखने को मिलती है लेकिन दूसरों की मदद करने में भी पीछे नहीं रहती है और अपने काम और करियर के साथ समझौता करना इन्हें बिलकुल पसंद नहीं होता है। 

सिमरन नाम का नक्षत्र क्या है?

सिमरन नाम का नक्षत्र शतभिषा है और शतभिषा नक्षत्र का चिन्ह खाली वृत्त होता है। शतभिषा नक्षत्र से संबंधित और अक्षर इस प्रकार हैं – गो, सा, सी, सू। 

कुंभ राशि के हिसाब से सिमरन नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

सिमरन उन नामों में शामिल है जिसे माता पिता बिना सोचे समझे रखते हैं। यह नाम सालों से ट्रेंड करता रहा है, लेकिन इसके बावजूद भी आप इससे मिलते -जुलते नामों की तलाश कर रहे हैं तो नीचे बताए गए नामों को एक बार जरूर देखें।

नाम नाम
सिमर (Simar) समर (Samar)
सिमी (Simi) समायरा (Samayara)
सुमि (Sumi) समा (Samaa)
सीमा (seema) सिया (Siya)
सियरा (Siyara) सिरी (Siri)
स्मिता (Smita) स्मृता (Smruta)
स्मृति (Smruti) हरसिमरन (Harsimran)
सिमरनजीत (Simranjeet) सिमरनप्रीत (Simranpreet)
गुरसिमरन (Gursimran) सिमरनजोत (Simranjot)
सिमरनसुख (Simransukh) सुखसिमरन (Sukhsimran)

सिमरन नाम के प्रसिद्ध लोग

यहां उन कुछ प्रसिद्ध महिलाओं के बारे में हम आपको बताएंगे जो सिमरन नाम से देश में काफी लोकप्रिय हैं।  

नाम  पेशा 
सिमरन बग्गा अभिनेत्री, नृत्यांगना और निर्माता 
सिमरन कौर मुंडी  पूर्व मिस इंडिया और मॉडल 
सिमरन बहादुर  क्रिकेटर 
सिमरन खन्ना  अभिनेत्री और निर्देशिका 
सिमरन धनवानी  युट्यूबर 
सिमरन राज  गायिका 
सिमरन खान अभिनेत्री 
सिमरन परींजा अभिनेत्री 
सिमरन धनवानी यूट्यूबर
सिमरन नाटेकर अभिनेत्री 

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

किसी भी बच्चे के नाम का पहला अक्षर उसके लिए और उसके आने वाले जीवन के लिए बेहद अहम होता है, शायद यही वजह है कि लोग पहले अक्षर को बहुत शुभ मानते हैं। आपको बता दें कि राशि और नक्षत्र के हिसाब से अक्षर चुने जाते हैं और नाम रखा जाता है। वैसे ही ‘स’ अक्षर वाले लड़कियों के अन्य नामों की सूची हमने आपके लिए तैयार की है, एक बार जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
समीक्षा (Samiksha) विश्लेषण
समृद्धि (Samriddhi) संपन्नता 
स्नेहा (Sneha) प्यार
सुदीप्ता (Sudipta) चमकदार
स्वस्तिका (Swastika) शांति, शुभ 
संस्कृति (Sanskriti) परंपरा 
सांची (Sanchi) सत्य
सर्जना (Sarjana) सृष्टि, रचनात्मक 
स्तुति (Stuti) प्रार्थना, आराधना, आदरभाव
सुनिष्का (Sunishka) रत्न-आभूषित, सुंदर मुस्कान 

जा सिमरन जा… जी ले अपनी जिंदगी!!! अगर आप भी इस डायलाग से वाकिफ हैं तो जरूर इस पर अमल भी करेंगे। सिमरन जैसे बेहतरीन नाम को चुनकर अपनी बेटी को आप जीवन को जीने के नए नजरिए से परिचय करवाएंगे। ये नाम न केवल आपकी बेटी की खूबसूरती को और निखारेगा बल्कि इस नाम को चुनकर और इसके अर्थ को जानकर आपके मन में भी तस्सली रहेगी। इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी इस आर्टिकल के जरिए दी गई है।  हम उम्मीद करते हैं कि इसके आधार पर आपको अपनी बेटी का नाम सिमरन रखने में कोई परेशानी नहीं होगी। 

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
श्रेया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shreya Name Meaning in Hindi
अंशिका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anshika Name Meaning in Hindi