कमल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kamal Name Meaning in Hindi

कमल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Kamal Name Meaning in Hindi

बच्चे की किलकारियों से पूरा घर झूम उठता है। यह खुशी पूरे परिवार के लिए बेहद मायने रखती है। आखिर क्यों न हो इस पल का हर कोई बड़ी बेसब्री से इंतजार जो करता है। बच्चे के गोद में आते ही माता पिता हों या परिवार वाले सब उसे प्यार भरे नाम से पुकारने लगते हैं। लेकिन आपको बच्चे को एक ऐसा नाम भी देना होगा जिससे सारी दुनिया उसे पहचानेगी। अगर आपके घर में बेटे ने जन्म लिया है तो हम आपको उसके लिए कमल नाम रखने का सुझाव देते हैं, हम उम्मीद करते हैं कि आपको भी यह नाम पसंद है तभी आप इससे जुड़ी पूरी जानकारी के लिए हमारे लेख तक आए हैं। कमल बहुत ही सरल पर प्रसिद्ध नामों में से एक है। इस आर्टिकल में आपको कमल नाम से जुड़ी कई जरूरी जानकारियां दी जाएंगी। 

कमल नाम का मतलब और राशि

लड़कों को दिया जाने वाला नाम कमल, काफी आकर्षक और बेहतरीन नामों में से एक है। इस नाम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सालों से चलता आ रहा है। कुछ माता-पिता नए नामों की तरफ आकर्षित होते हैं तो कुछ सदाबहार नामों को चुनते हैं। कमल उन्ही नामों में से एक है। बात करें इस नाम के मतलब की तो कमल का मतलब फूल, चमत्कार और कला होता है। कमल नाम कई माता-पिता की पहली पसंद बन जाता है। वहीं इस नाम की शुरुआत क अक्षर से होती है जिसकी वजह से यह मिथुन राशि में आता है। कभी-कभी यह नाम लड़कियों के लिए भी इस्तेमाल होता है। इस नाम से जुड़े व्यक्तियों के स्वभाव को ढंग से जानने और उनके व्यक्तित्व को समझने के लिए लेख को आगे जरूर पढ़ें।

नाम  कमल
अर्थ  एक फूल, कला, चमत्कार, पूर्णता 
लिंग   लड़का/लड़की 
अंक ज्योतिष  11
धर्म  हिन्दू 
राशि  मिथुन
नक्षत्र  मृगशिरा (वे, वो, का, की, बे, बो)
शुभ दिन  बुधवार 
शुभ रंग  हल्का पीला, हरा 
शुभ रत्न  पन्ना 

कमल नाम का अर्थ क्या है?

हमेशा से ही हमारे बड़े बुजुर्गो की राय रहती है कि बिना अर्थ जाने किसी भी नाम को अपने बच्चे के लिए नहीं चुनना चाहिए। अगर आप नए माता पिता बने हैं तो आपको इस बात का काफी हद तक अंदाजा हो गया होगा कि नाम रखना और ढूंढ़ना इतना भी आसान काम नहीं जितना लोग इसे समझते हैं। वास्तव में यह एक बहुत जिम्मेदारी और समय लेने वाला काम है। तो अगर आप अपने बेटे का नाम कमल रखते हैं तो यह कहना गलत नहीं होगा कि यह नाम उसके लिए बेहतरीन पसंद है। कमल नाम का अर्थ एक फूल, कला आदि होता है। कुछ लोग कमल से मिलते-जुलते फ़ारसी के शब्द कमाल को भी नाम के रूप में चुनते हैं। इसका अर्थ होता है चमत्कार। कमल नाम के व्यक्ति सुख सुविधा की तरफ ज्यादा आकर्षित रहते हैं, इन्हें जीवन को अपने तरीके से जीना पसंद होता है। ये लोग अपने ऊपर अधिक ध्यान देते हैं जैसे कि वे कैसे कपड़े पहनते हैं, वे कैसे लगते हैं। अगर इनके स्वभाव की बात की जाए तो कमल नाम के व्यक्ति काफी भरोसेमंद माने जाते हैं और जब भी यह कोई वादा करते हैं तो उसे निभाते हैं और उसी पर ठीके भी रहते हैं।

कमल नाम का राशिफल

कमल नाम के व्यक्ति मिथुन राशि के होते है। इस राशि के व्यक्तियों का जज्बा अपने लक्ष्य के प्रति बाकी अन्य लोगों से अधिक होता है। ये ऐसा कोई भी वादा नहीं करते हैं जिन्हें ये निभाने में असमर्थ हो। कमल नाम के लड़कों को भले ही अच्छा दिखना और मेन्टेन रहना पसंद हो लेकिन आपको इनमे सादगी और तमीज भी देखने को मिलती है जो उन्हें दूसरों से बिलकुल अलग बनाती है और इनके ईमानदारी के चर्चे हर जगह होते हैं। इतना ही नहीं इन्हे जीवन में आगे चलकर बेहतरीन जीवनसाथी मिलने की उम्मीद होती है। इस राशि के मुख्य अक्षर क, छ, घ को माना जाता है।

कमल नाम का नक्षत्र क्या है?

कमल नाम का नक्षत्र ‘मृगशिरा’ है और ज्योतिष के अनुसार मृगशिरा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हिरण के सिर को माना जाता है। मृगशिरा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – वे, वो, बे, बो, का,की। 

कमल जैसे मिथुन राशि के हिसाब से अन्य नाम 

कमल नाम भले ही आज के ट्रेनिंग और लेटेस्ट नामों में न हो लेकिन यह काफी समय से लोगों की जुबां पर बना हुआ है। यह क अक्षर से शुरू होने के कारण मिथुन राशि में आता है। अगर आपको भी मिथुन राशि में आने वाले अन्य अक्षरों से अपने बेटे के लिए नाम की तलाश है तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपने बेटे के लिए एक नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
कियान (Kiyaan) कबीर (Kabir)
केतन (Ketan) कुशल (Kushal)
किंशुक (Kinshuk) केशव (Keshav)
कविश (Kavish) करण (Karan)
कौशिक(Kaushik)  काव्य (Kavya)
कनिष्क (Kanishk) करम (Karam) 

कमल नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

कमल नाम सुनते ही लोग अक्सर इस नाम के व्यक्तियों के स्वभाव की कल्पना खुद ही करने लगते हैं और उनकी तरफ आकर्षित होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आपके दिमाग में भी यह नाम रखने का ख्याल आ रहा है या फिर इससे मिलता-जुलता कोई नाम आपके दिमाग में है तो ज्यादा जोर न डालें। हम आपकी इसमें मदद करेंगे। नीचे दिए गए कमल नाम से मिलते-जुलते नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम   नाम
बिमल (Bimal) विमल (Vimal)
धवल (Dhawal) रमन (Raman)
कंवल (Kanval) कुणाल (Kunal)
अमल (Amal) अमन (Aman)
जुगल (Jugal) हर्षल (Harshal)
विट्ठल (Vitthal) दर्शल (Darshal)
प्रबल (PRabal) परिमल (Parimal)

कमल नाम के प्रसिद्ध लोग

कमल नाम के कई प्रसिद्ध व्यक्ति हैं जिनके बारे में हम आपको बताएंगे। आइए नीचे दी गई लिस्ट देखें। 

नाम  पेशा 
कमल नारायण सिंह  पूर्व चीफ जस्टिस 
कमल हासन अभिनेता, निर्माता-निर्देशक 
कमल नाथ राजनीतिज्ञ 
कमल मेहरा अभिनेता
बी कमल पाशा  पूर्व जज 
कमल पांडे  लेखक 
कमल रविकांत  लेखक 
कमल जैन  फिल्म निर्माता 
कमल कपूर  दिवंगत अभिनेता 

‘क’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम 

यदि आपके बच्चे के लिए ‘क’ अक्षर शुभ माना गया है और इसी वजह से आप अपने बेटे का नाम ‘क’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर किसी नए नाम की तलाश हैं तो नीचे की लिस्ट हमारे द्वारा बताए गए नामों को ध्यान से जरूर देखें। 

नाम अर्थ 
कियांश (Kiyaansh) प्रतिभा से भरपूर, कलात्मक 
कल्पेश (Kalpesh) पूर्णता के भगवान
कुश (Kush) भगवान राम के एक पुत्र का नाम
कश्यप (Kasyap) एक प्रसिद्ध ऋषि
कृपाल (Kripal) उदार, दयालु
कौशिक (Kaushik) प्यार की भावना, शिव और इंद्र का एक 
कोविद (Kovid) बुद्धिमान, चतुर
केतुभ (Ketubh) बादल
कृशांग (Krishang) भगवान महादेव, सुंदर, पतला
कृतविक (Kritwik) हर्ष, खुशी

कमल बहुत ही सरल और साधारण नाम भले ही लगता हो लेकिन इसको पसंद करने वाले बहुत लोग मौजूद हैं। खासकर इसके अर्थ को जानकर लोग अपने बच्चे के लिए इसे अपनाने के लिए तैयार हो जाते हैं। इस नाम का मतलब जितना अच्छा है उतना ही इस नाम के लड़कों का स्वभाव भी अच्छा होता है। इसलिए अगर आप अपने बेटे का नाम कमल रखना चाहते हैं, तो हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख ने इस नाम से जुड़ी सभी अहम जानकारी हासिल करने में आपकी मदद की होगी। 

यह भी पढ़ें:

विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
शुभम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shubham Name Meaning in Hindi
अभिषेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhishek Name Meaning in Hindi