विक्रम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vikram Name Meaning in Hindi

विक्रम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Vikram Name Meaning in Hindi

किसी भी माँ-बाप को देखकर आप उनके बच्चे की उनके जीवन में क्या अहमियत है उसका अंदाजा नहीं लगा सकते हैं। बच्चा उनके लिए भगवान का वो तोहफा होता है जिसकी कोई कीमत नहीं होती है। इसलिए उस बच्चे को कुछ भी देने से पहले हर माता पिता सभी चीजों की बारीकी से जांच पड़ताल करते हैं ताकि उनके बच्चे को कोई नुकशान न पहुंच सके। इन्ही सब में शामिल होता है बच्चे को दिया जाने वाला नाम। ऐसा नाम दिया जाए जिसको सुनकर ही लगे कि हां….कुछ तो बात है इस नाम में!!! विक्रम नाम कैसा लगा सुनकर? यह भी ऐसा ही नाम है। भारतीय इतिहास में सम्राट चन्द्रगुप्त विक्रमादित्य जैसे महान राजा के नाम में विक्रम का उल्लेख ही उनके अजेय और पराक्रमी होने की वजह से किया गया है। इससे जुड़ी और भी बहुत सी जानकारियां मौजूद हैं जिन्हें आपको जानना जरूरी है ताकि बाद में इस नाम को लेकर आपके मन में कोई संदेह न रहे। 

विक्रम नाम का मतलब और राशि

विक्रम नाम सुनते ही ऐसा लगता है कि इस नाम का अपना एक अलग मुकाम है। साथ ही कई लोग इस नाम की तरफ आकर्षित भी आसानी से हो जाते हैं। आखिर क्या खासियत है इस नाम में कि जो हर माता-पिता इसे अपने बच्चे के लिए बड़े ही चाव से चुनते और रखते हैं। अगर आपने भी सोच लिया है कि आप अपने लाडले बेटे नाम विक्रम रख रहे हैं तो जरूर आप इसके अर्थ से वाकिफ होंगे। विक्रम नाम का अर्थ वीरता, शक्ति, अच्छा, बहादुरी, कौशल आदि होता है। साथ ही इस नाम की राशि वृषभ है। लेकिन अभी भी आपके अंदर इस नाम को लेकर किसी भी तरह की शंका न रहे उसके लिए हम आपको इसके अर्थ और राशि के बारे में विस्तार में बताएंगे। तो आइए इस नाम से जुड़ी अन्य जानकारियां हासिल करते हैं। 

नाम  विक्रम
अर्थ  वीरता, शक्ति, अच्छा, बहादुरी, कौशल 
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  11
धर्म  हिन्दू 
राशि  वृषभ
नक्षत्र  रोहिणी (ओ, बा, बी, बु, वी, वा, वि, वू)
शुभ दिन  शुक्रवार और बुधवार 
शुभ रंग  सफेद, गुलाबी और हरा 
शुभ रत्न  हीरा

विक्रम नाम का अर्थ क्या है?

विक्रम नाम सुनने में बहुत प्यारा लगता है और इसका अर्थ इसे और भी ज्यादा प्रभावशाली बना देता है। आपको बता दें कि विक्रम का अर्थ शक्तिशाली और बहादुर होता है। इस नाम का अर्थ ही यह साफ दर्शाता है कि आखिर में इस नाम के व्यक्ति का स्वभाव किस प्रकार लोगों के लिए प्रभावशाली होगा। विक्रम नाम के व्यक्ति अपने करियर और जॉब को लेकर बेहद गंभीर होते हैं और अपना काम ईमानदारी के साथ करते हैं। यह लोग जिससे भी दोस्ती करते हैं उसे दिल से निभाते है। वैसे तो विक्रम नाम के लोगों में बहुत सब्र होता है लेकिन कभी-कभी ये थोड़े जिद्दी हो जाते हैं। लेकिन इनकी खासियत यह है कि इनपर आप आंख बंद करके विश्वास कर सकते हैं क्योंकि ये भरोसे के लायक होते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं विक्रम नाम के व्यक्ति दिखने बेहद आकर्षक होते हैं। 

विक्रम नाम का राशिफल

विक्रम नाम की राशि वृषभ है। इस राशि के लड़के हर काम को बड़े आत्मविश्वास के साथ और बड़े पैमाने पर करते है। इन्हे दिल खोलकर सभी से बात करना पसंद है और यह दोस्त भी बहुत जल्दी बना लेते हैं। यह दूसरों की सेवा और उनकी सहायता करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। यह ईमानदार होने के साथ-साथ बेहद हिम्मत वाले भी होते हैं। इन्हे जीतना बहुत पसंद होता है और इतना ही नहीं यह किसी और को आसानी से जीतने भी नहीं देते है। वृषभ राशि के मुख्य अक्षर ब, व, उ को माना जाता है।

विक्रम नाम का नक्षत्र क्या है?

विक्रम नाम का ‘रोहिणी’ नक्षत्र होता है और जिसका प्रतीक चिन्ह बैलगाडी है जिसे दो बैल खींच रहे हैं। इससे जुड़े दूसरे अक्षर हैं – ओ, बा, बी, बु, वी, वा, वि, वू।

विक्रम जैसे वृषभ राशि के हिसाब से अन्य नाम 

विक्रम लड़कों का काफी प्रभावशाली नाम है और यह व अक्षर से शुरू होने के कारण वृषभ राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको वृषभ राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपने बेटे का नाम चुन सकते हैं। 

नाम नाम
विवंश (Vivansh) वीरेन (Viren)
वेदांग (Vedang) विहंग (Vihang)
विख्यात (Vikhyat) वीरत (Veerat)
बृजेश (Brijesh) बरुन (Barun)
उद्यत (Udyat) उत्तल (Uttal)
उज्जवल(Ujjwal) उदयन (Udayan)

विक्रम नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

विक्रम नाम का मतलब इतना अहम है कि हर माता-पिता अपने बच्चे का यही नाम रखने के बारे में सोचते हैं या फिर इस नाम से मिलता-जुलता कोई नाम जो कि इसकी तरह की खास हो, तो हमने आपके लिए नामों की एक सूची तैयार की उसे जरूर देखें। 

नाम   नाम
सोहम (Soham) विक्रांत (Vikrant)
शिवम (Shivam) विश्वम (Vishwam)
दिव्यम (Divyam) नित्यम (Nityam)
सर्वम (Sarvam) संयम (Sanyam)
सक्षम (Saksham) आगम (Aagam)
विक्रमजीत (Vikramjeet) विकर्णन (Vikarnan)

विक्रम नाम के प्रसिद्ध लोग

विक्रम बहुत ही चर्चित नामों में से एक है, इस नाम के कई ऐसे मशहूर सेलिब्रिटीज हैं जिनके बारे में हम रोजमर्रा की जिंदगी में देखते या सुनते रहते हैं। तो चलिए उनमें से कुछ अहम लोगों के बारे में हम आपको बताते हैं –

नाम  पेशा 
विक्रम साराभाई  वैज्ञानिक, भारत में परमाणु ऊर्जा कार्य के जनक 
विक्रम बत्रा कारगिल युद्ध में शहीद महान सैनिक 
विक्रम सेठ  उपन्यासकार
विक्रम चंद्रा  पत्रकार
विक्रम भट्ट फिल्म निर्देशक 
विक्रम गोखले अभिनेता
विक्रम किर्लोस्कर  उद्यमी 
विक्रम काले राजनीतिज्ञ
विक्रम संपत  इतिहासकार 
विक्रम नाथ  सुप्रीम कोर्ट के जज 

‘व’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

लड़कों के कुछ ऐसे नाम होते है जिन्हें सिर्फ एक बार सुनकर ही अहसास हो जाता है कि बस यही वो नाम है जो आपके बच्चे के लिए बना है, उनमें से एक नाम है विक्रम। यदि आप भी अपने बेटे का नाम ‘व’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर कोई अच्छा यूनिक सा नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को ध्यान से देखें।

नाम अर्थ 
विधात्र (Vidhatra) निर्माता 
वेदार्थ (Vedarth) वेदों का अर्थ
वैदिक (Vaidik) चेतना, अध्यात्म
वमिल (Vamil) सुंदर,आकर्षक
विभव (Vibhav) संपत्ति, धन
वायुन (Vayun) सक्रिय, तीव्र
वीरुश (Virush) सफलता, धैर्य
वैराज (Vairaj) राजा का अंश, शक्तिशाली
वैदत (Vaidat) शिक्षा 
विश्वज (Vishvaj) विशाल, पवित्र 

आपके नाम का मतलब जितना खास होता है उतना ही आपके व्यक्तित्व में निखार आता है। आज हमने विक्रम नाम के अर्थ, राशि, नक्षत्र और स्वभाव के बारे में इस आर्टिकल में चर्चा की है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपको अपने बेटे या किसी रिश्तेदार के बेटे के लिए इस नाम का सुझाव देना बेहतर होगा तो आप हमारा आर्टिकल जरूर पढ़ें और उसे भी भेजें जिसको आपने इस नाम का सुझाव दिया है। ये आपकी और उनकी अपने बेटे का नाम चुनने में मदद जरूर करेगा। हमें बेहद खुशी होगी अगर हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको अपने लाडले का नाम चुनने मदद करेगी। 

यह भी पढ़ें:

विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
शुभम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shubham Name Meaning in Hindi
अभिषेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhishek Name Meaning in Hindi