विशाल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vishaal/Vishal Name Meaning in Hindi

विशाल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Vishaal/Vishal Name Meaning in Hindi

हिन्दू धर्म  के अनुसार बच्चे का जन्म रखने की प्रक्रिया इतना अहम माना जाता है कि इसके लिए ‘नामकरण कार्यक्रम’ का आयोजन किया जाता है और ज्यादातर घरों में यह कार्यक्रम काफी धूम धाम से मनाया जाता है। कभी-कभी माता-पिता अपने बच्चे के लिए कोई सरल और प्यारे से नाम का चुनाव करते हैं, जिसे सुनकर लोगों को यह लग सकता है कि बच्चे का नाम रखने के लिए कोई खास कोशिश की नहीं गई है। लेकिन ऐसा नहीं है ज्यादातर माता-पिता तमाम खोज के बाद ही इस फैसले पर आते हैं कि उनके बच्चे को क्या नाम दिया जाए। कुछ नाम बच्चों के लिए बहुत लकी होते है और उन्हीं कुछ नामों में से एक नाम ‘विशाल’ है। विशाल लड़कों का वो नाम है जिसे आपने भले ही बहुत सुना हो फिर भी वो आपको पसंद आता है। कई माता-पिता अपने बच्चे का नाम विशाल रखना चाहते है और इस नाम के कई सकारात्मक पहलू है जो इसका अर्थ जाने के बाद आपको भी पता चल जाएगा। आप भी इस नाम का राशिफल, मतलब, शुभ अंक और स्वभाव के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अच्छी तरह से पढ़ें।  

विशाल नाम का मतलब और राशि

विशाल नाम दिमाग में आते ही सबसे पहला ख्याल इसके मतलब का आता है। आखिर क्या खासियत है इस नाम में कि हर माता-पिता इसे अपने बच्चे के लिए बड़े ही चाव से चुनते और रखते हैं। आपने भी सोच लिया है कि आप अपने राजा बेटे का नाम विशाल रख रहे हैं तो जरूर आप इसके अर्थ से वाकिफ होंगे। विशाल नाम का अर्थ शक्तिशाली, बड़ा, भव्य और अद्भुत आदि होता है। साथ ही इस नाम की राशि ‘वृषभ’ है। लेकिन अभी भी आपके अंदर इस नाम को लेकर किसी भी तरह की शंका न रहे उसके लिए हम आपको इसके अर्थ और राशि के बारें में विस्तार में बताएंगे। तो आइए इस नाम से जुड़ी अन्य जानकारियां हासिल करते हैं। 

नाम विशाल
अर्थ  भव्य, शक्तिशाली, शानदार और अद्भुत 
जेंडर  लड़का
अंक ज्योतिष  8
धर्म  हिन्दू 
राशि  वृषभ
नक्षत्र  रोहिणी (ओ, बा, बी, बु, वी, वा, वि, वू, भी)
शुभ दिन  शुक्रवार और बुधवार 
शुभ रंग  सफेद, गुलाबी और हरा 
शुभ रत्न  हीरा

विशाल नाम का अर्थ क्या है?

विशाल नाम सुनने में बहुत प्यारा लगता है और इसका अर्थ इसे और भी ज्यादा प्रभावशाली बना देता है। आपको बता दें कि विशाल का अर्थ ‘शक्तिशाली’ और ‘भव्य’ होता है। इस नाम का अर्थ ही यह साफ दर्शाता है कि आखिर में इस नाम के व्यक्ति का स्वभाव किस प्रकार लोगों के लिए प्रभावशाली होगा। विशाल नाम के व्यक्ति अपने करियर और जॉब को लेकर बेहद गंभीर होते हैं और अपना काम ईमानदारी के साथ करते हैं। यह लोग जिससे भी दोस्ती करते हैं उसे दिल से निभाते है।  वैसे तो विशाल नाम के लोगों में बहुत सब्र होता है लेकिन कभी-कभी ये थोड़े जिद्दी हो जाते है। लेकिन इनकी खासियत यह है कि इनपर आप आंख बंद कर के विश्वास कर सकते हैं क्योंकि ये भरोसे के लायक होते हैं। 

विशाल नाम का राशिफल

विशाल नाम की राशि ‘वृषभ’ है। इस राशि के लोग चाहे कोई भी परिस्थिति आ जाए संघर्ष करने से कभी भी पीछे नहीं हटते हैं। वैसे तो ये लोग बेहद हंसमुख स्वभाव के होते हैं लेकिन कभी-कभी इनका गुस्सा इनकी कंट्रोल से बाहर हो जाता है लेकिन समय रहते यह उसपर भी काबू पा लेते हैं। यह लोग बड़े ही तेजस्वी और समझदार होते है। इस राशि के विशाल नाम के लड़कों को खुश रहना बहुत पसंद है और इसलिए ही ये बिना किसी चिंता के अपना जीवन बिताने का पूरा प्रयास करते हैं। 

विशाल नाम का नक्षत्र क्या है?

इस नाम का ‘रोहिणी‘ नक्षत्र होता है और जिसका प्रतीक चिन्ह बैलगाडी है जिसे दो बैल खींच रहें हैं। इससे जुड़े दूसरे अक्षर हैं – ओ, बा, बी, बु, वी, वा, वि, वू, भी

वृषभ राशि के हिसाब से विशाल नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

विशाल नाम चुनना या किसी को इस नाम को रखने का सुझाव देना आपकी पसंद है लेकिन यदि आप इसी के मिलते-जुलते बाकी अन्य नामों के बारें में जानना चाहते हैं और चुनना चाहते हैं तो हमारे द्वारा तैयार की गई अन्य नामों की लिस्ट को जरूर देखें उसमे से दूसरे नाम अपने बच्चे के लिए पसंद करें। 

नाम नाम
विशाक (Vishaq, Vishak) कुशाल (Kushal)
विशांक (Vishank) विश (Vish)
विहाल (Vihaal) विसोक (Visok)
विशालप्रीत (Vishalpreet) विशालजीत (Vishaljeet)
विशालदीप (Vishaldeep) विशालेस्वर (Vishaleaswar)
विशेष (Vishesh) विशालबीर (Vishalbeer)
विशालजोत (Vishaljot) विशालाक्ष (Vishalaksh)
विशालय (Vishalay) विनीतविशाल (Vineetvishal)
विसाग्र (Visagra) विशालमीत (Vishalmeet)

विशाल नाम के प्रसिद्ध लोग

विशाल कॉमन होने के साथ-साथ बहुत ही प्रसिद्ध नाम है। इस नाम की कई ऐसी फेमस हस्तियां हैं जो की हर जगह छाई हुई हैं और अपनी सफलताओं से इस नाम को और भी ज्यादा रौशन किया है।

नाम  पेशा 
विशाल कृष्णा रेड्डी  तमिल फिल्म अभिनेता 
विशाल भारद्वाज फिल्म निर्माता, निर्देशक एवं संगीतकार 
विशाल ददलानी संगीतकार 
विशाल करवाल  टेलीविजन अभिनेता 
विशाल सिंह  टेलीविजन अभिनेता 
विशाल जोशी  क्रिकेटर
विशाल कुमार  फुटबॉल खिलाड़ी 
विशाल मिश्रा संगीतकार 
विशाल सिंह पोलो खिलाड़ी 
विशाल सिन्हा सिनेमेटोग्राफर 

‘व’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

हम आपके लिए लेकर आए है ‘व’ अक्षर से लड़कों के बेहद ही अनोखे और बेहतरीन नाम और यदि आप भी इन दिए गए नामों में अपने लाडले बेटे का नाम ‘व’ अक्षर से रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
वेदांश (Vedansh) वेदों का अंश, ज्ञान का भंडार 
विप्लव (Viplav) स्वतंत्र
वासु (Vaasu) धन, दौलत, भगवान वासुदेव 
विवंश (Vivansh) खुशियां
वनित (Vanit) जिसके के लिए कामना की हो 
वदन्य (Vadanya) उदार, समृद्ध, सुवक्ता, स्पष्ट 
वेदार्थ (Vedarth) वेदों का अर्थ
वैदिक (Vaedik) चेतना, अध्यात्म
वमिल (Vamil) सुंदर, आकर्षक
विभव (Vibhav) संपत्ति, धन
वैबुध Vaibudh) भगवान से संबंधित, दिव्य 

इस लेख का मकसद सिर्फ माता-पिता को विशाल नाम की जानकारियां देना नहीं है बल्कि हम यह उम्मीद करते है कि हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी के द्वारा आप मन से इस नाम से जुड़े। किसी भी तरह के संदेह, समस्या और छोटी-छोटी चीजों को लेकर होने वाले सवाल को दूर कर सके ताकि आप बिना किसी संकोच के विशाल नाम को अपने बच्चे के लिए चुन सके और बेफिक्र रहे। इस आर्टिकल में हमने विशाल नाम का जिक्र विस्तार में किया है, तो अगर आपको यह नाम पसंद आया है तो अपने बच्चे के भव्य भविष्य के लिए यह नाम रखें।

यह भी पढ़ें:

ऋषभ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rishab Name Meaning in Hindi
आर्यन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aaryan/Aryan Name Meaning in Hindi
प्रियांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priyansh/Priansh Name Meaning in Hindi