शबनम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shabnam Name Meaning in Hindi

शबनम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Shabnam Name Meaning in Hindi

हिन्दू और मुस्लिम दोनों धर्म में बच्चों के नाम रखने के रिवाज भले ही एक दूसरे से अलग हों लेकिन नाम की अच्छे से जांच-पड़ताल दोनों ही धर्मों में की जाती है। इसलिए नाम चुनते वक्त सारी बातों का ज्ञान होना जरूरी होता है। आज के समय के ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चे के लिए ऐसे नाम की तलाश में रहते हैं जो दूसरों से बिलकुल अलग हो जबकि कुछ सिर्फ उन्हीं चुने हुए नाम को अपनाते हैं जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। ऐसे में हम आपका यह काम थोड़ा आसान बना देते हैं। हम आपके लिए मुस्लिम लड़कियों के बेहद ही लोकप्रिय नाम शबनम के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह नाम बेहद पसंद आएगा। इस नाम से जुड़े व्यक्तियों के बारे में करीब से जानकारी लेने के लिए इस लेख को ध्यान से आगे तक पढ़े और जानें आखिर क्यों आपको अपनी लाड़ली के लिए यह नाम चुनना चाहिए।

शबनम नाम का मतलब और राशि

मुस्लिम समाज में लड़कियों के नाम भी बहुत सोच समझकर और प्यार से रखे जाते हैं। इस धर्म में हिंदू धर्म के मुकाबले उतने रीति-रिवाज का पालन नहीं किया जाता लेकिन हमेशा बेहतर नाम की तलाश होती है। यह बात तो जग जाहिर है कि बेटियां सिर्फ माता पिता की ही नहीं बल्कि पूरे परिवार की चहेती और लाड़ली होती हैं। उन्हें नाम भी ऐसे दिए जाते हैं जिसमे प्यार झलके। शबनम लड़कियों का ऐसा ही खूबसूरत नाम है। कुछ नाम सुनने में इतने अच्छे लगते हैं जिन्हें एक बार सुनकर ही लोग उसे अपनाने के लिए तैयार हो जाते हैं और शबनम उन्ही नामों में से एक नाम है। शबनम का मतलब ओस की बूंदें होता है। बात करें इसकी राशि की तो यह नाम ‘श’ अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि में आता है। तो चलिए आगे जानते हैं इस नाम के लोगों की पर्सनालिटी कैसी होती है और इनका व्यवहार लोगों के प्रति कैसा रहता है।

नाम  शबनम
अर्थ  ओस की बूंदें
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष  22
धर्म  मुस्लिम
राशि  कुंभ
शुभ दिन  शनिवार
शुभ रंग  बैंगनी, लाल और हल्का नीला
शुभ रत्न  नीलम

शबनम नाम का अर्थ क्या है?

माता-पिता की भावनाएं अपने बच्चे के नाम से जुड़ी होती हैं। जब उन्हें बच्चे के आगमन का अंदाजा हो जाता है तो वे पहले से नाम की तलाश शुरू कर देते हैं ताकि बाद में जल्दबाजी में कोई गलत नाम का रख दिया जाए। लेकिन अपने बेटे या बेटी को अपनी पसंद का नाम देने से पहले उस नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी हासिल करते हैं। शबनम लड़कियों का बेहद ही खूबसूरत नाम है। वहीं इसके अर्थ की बात करें तो इस नाम का मतलब ओस की बूंदे होता है। शबनम नाम की लड़कियों और महिलाओं का स्वभाव काफी मिलनसार होता है। इन लड़कियों को अपनी मर्यादा में रहना अच्छे से आता है और ये आसानी से किसी भी गलत प्रभाव में नहीं आती हैं जिसकी वजह से इनके माँ बाप को इन पर गर्व होता है। इस नाम की लड़कियां हर एक काम नि:स्वार्थ भावना के साथ करती हैं और लोगों की मदद के लिए हमेशा आगे बढ़कर सामने आती हैं। इन महिलाओं को समझना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन जब ये किसी से प्यार करती हैं तो उनके लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाती हैं

शबनम नाम का राशिफल

शबनम नाम की राशि कुंभ होती है। इस राशि की महिलाएं ईमानदार स्वभाव के साथ साथ मिलनसार होती हैं। इनका दिमाग काफी तेज होता है और मुसीबत के समय में यह महिलाएं कई बार अपने दिमाग का इस्तेमाल कर के समस्या का समाधान निकाल सकती हैं। आपको बता दें कि शबनम नाम की लड़कियां अपने जीवन में आई किसी भी परिस्थिति को समझने के बाद ही उसे हल करने की कोशिश करती हैं। इन्हे जल्दबाजी में कोई भी फैसला लेना पसंद नहीं होता है। हाँ वो बात अलग है कि कभी-कभी इन्हे गुस्सा आता है लेकिन माहौल के हिसाब से खुद को संभालने में अच्छी होती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ग, श, ष, स और श्र को माना जाता है।

शबनम जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

शबनम लड़कियों के मुस्लिम नामों में खूबसूरत नामों में से एक माना जाता है। ‘श’ अक्षर से शुरू होने के कारण ये नाम कुंभ राशि में आता है। अगर आपको भी कुंभ राशि में शामिल अन्य अक्षरों से मुस्लिम लड़कियों के नाम की तलाश है, तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
सारा (Sara) सना (Sana)
सोहिला (Sohila) सलमा (Salma)
सुफीना (Sufina) समरीन (Samreen)
शिफा (Shifa) शकीला (Shakeela)
शरीफा (Shareefa) शबाना (Shabana)
शबीना (Shabeena) सादिया (Sadiya)
गज़ाला (Gazala) गौहर (Gauhar)

शबनम नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

वैसे तो शबनम लड़कियों का छोटा, प्यारा और आसानी से लिया जाने वाला नाम है लेकिन आप अगर चाहते हैं कि आपकी बेटी का यह नाम न होकर उससे मिलता-जुलता कोई नाम हो तो हमने उन मिलते-जुलते नामों की एक टेबल तैयार की है, एक बार उसपर ध्यान दें।

नाम   नाम
ऐनम (Ainam) ज़िरम (Ziram)
तनम (Tanam) अनम (Anam)
इरम (Iram) महम (Maham)
जेरकम (Zerqam) मरियम (Mariyam)
सनम (Sanam) जीनम (zeenam)

शबनम नाम के प्रसिद्ध लोग

शबनम नाम की कई ऐसी मशहूर हस्तियां मौजूद हैं जिनके बारे में आपने कभी न कभी सुना जरूर होगा।  तो चलिए उनमें से कुछ महिलाओं के बारे में हम आपको बताते हैं –

नाम  पेशा 
शबनम विरमानी फिल्म निर्माता
शबनम कपूर अभिनेत्री
शबनम हाश्मी सामाजिक कार्यकर्ता
शबनम सुखदेव फिल्म निर्माता
शबनम पण्डे अभिनेत्री
शबनम अस्थाना उद्यमी, पब्लिक रिलेशन विशेषज्ञ
शबनम नसीमी ब्रिटिश एक्टिविस्ट

‘श’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

मुस्लिम धर्म में लड़कियों के कुछ खास नाम ऐसे होते हैं जो हमेशा से ही माता-पिता की पहली पसंद बन जाते हैं, उनमे से एक नाम है शबनम। यदि आप भी अपनी बेटी का नाम ‘श’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर कोई अच्छा यूनिक सा नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को ध्यान से देखें।

नाम अर्थ 
शाहिरा (Shahira) प्रख्यात
शाजी (Shazi) सुगंधित
शमीम (Shameem) इत्र
शकीरा (Shakira) शुक्रगुजार
शाहिका (Shahika) विशाल, बुलंद
शहजादी (Shehzadi) राजकुमारी
शम्मा (Shamma) खुशबू
शाजिया (Shazia) बहादुर, साहसी
शाहिदा (Shahida) गवाह
शिरीन (Shireen) खिलना

मुस्लिम धर्म में लड़कियों के बहुत से खूबसूरत नाम मौजूद हैं लेकिन उन्ही में से कुछ नाम ऐसे हैं जो हमेशा से पसंद किए जाते हैं। शबनम ऐसा ही एक नाम है। इस नाम को चुनने से पहले आप ने जाना कि आखिर इस नाम से जुड़े व्यक्तियों का स्वभाव और व्यक्तित्व कैसा रहता है। इसे अपनाते वक्त आप को उन सभी बातों को ध्यान में रखना चाहिए जो आपकी बच्ची के लिए सही है। हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अगर आप को समझ आई और आप इस जानकारी की मदद से अपनी बेटी के लिए शबनम नाम चुनते हैं, हमे खुशी होगी कि हम आपकी बेटी के लिए नाम चुनने में कहीं न कहीं काम आ सके।

यह भी पढ़ें:

स्वीटी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sweety Name Meaning in Hindi
सुधा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sudha Name Meaning in Hindi
सुनीता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Suneeta/Sunita Name Meaning in Hindi