शिफा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shifa Name Meaning in Hindi

शिफा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Shifa Name Meaning in Hindi

हिन्दू और मुस्लिम दोनों धर्म में नाम रखने की प्रक्रिया भले ही अलग हो लेकिन नाम की अहमियत दोनों में ही मानी जाती है। इसलिए नाम को हमेशा सावधानी और पूरी जानकारी के साथ ही चुनना सही रहता है। आज के समय के नए माता-पिता अपने बच्चे के लिए ऐसे नाम की तलाश में रहते हैं जो दूसरों के बिलकुल अलग हो और साथ ही साथ लोगों के बीच काफी लोकप्रिय भी हो। तो ऐसे में हम आपका यह काम थोड़ा आसान बना देते हैं। हम आपके लिए मुस्लिम लड़कियों बेहद ही क्यूट और लोकप्रिय नाम शिफा के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह नाम बेहद पसंद आएगा। इस नाम के बारे में करीब से जानकारी लेने के लिए इस लेख को ध्यान से आगे तक पढ़े और जानें आखिर क्यों आपको अपनी लाड़ली के लिए यह नाम चुनना चाहिए।

शिफा नाम का मतलब और राशि

मुस्लिम समाज में लड़कियों के नाम भी बहुत सोच समझकर और प्यार से रखा जाता है। भले ही उसमे नक्षत्र और रीती रिवाज को इतना महत्व नहीं दिया जाता क्योंकि हर धर्म की अपनी प्रक्रिया होती है। यह बात तो जग जाहिर है कि बेटियां सिर्फ माता पिता की ही नहीं बल्कि पूरे परिवार की चहेती और लाड़ली होती हैं। उन्हें नाम भी ऐसे दिए जाते हैं जिसमे प्यार झलके। शिफा लड़कियों का ऐसा ही खूबसूरत नाम है। कुछ नाम सुनने में इतने अच्छे लगते हैं जिन्हें एक बार सुनकर ही लोग उसे अपनाने के लिए तैयार हो जाते हैं और शिफा उन्ही नामों में से एक नाम है। शिफा नाम का अर्थ इलाज होता है। बात करें इसकी राशि की तो यह नाम ‘श’ अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि में आता है। तो चलिए आगे जानते हैं इस नाम के लोगों की पर्सनालिटी कैसी होती है और इनका व्यवहार लोगों के प्रति कैसा रहता है।

नाम  शिफा
अर्थ  इलाज, मिठाई
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष  7
धर्म  मुस्लिम
राशि  कुंभ
शुभ दिन  शनिवार
शुभ रंग  बैंगनी, लाल और हल्का नीला
शुभ रत्न  नीलम

शिफा नाम का अर्थ क्या है?

माता-पिता की भावनाएं अपने बच्चे के नाम से जुड़ी होती हैं। वो सालों इंतजार करते है इस घडी का जब वह अपने बेटे या बेटी को अपनी पसंद का कोई नाम दे सकें और इसलिए वह अपने बच्चे का नाम रखने से पहले उस नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी हासिल करते हैं। शिफा लड़कियों का बेहद ही खूबसूरत नाम है। वहीं इसके अर्थ की बात करें तो इस नाम का मतलब इलाज होता है। शिफा नाम की लड़कियों और महिलाओं का स्वभाव काफी मिलनसार होता है। इन लड़कियों को अपनी मर्यादा में रहना अच्छे से आता है और ये आसानी से किसी भी गलत संगत में नहीं पड़ती हैं। इस नाम की लड़कियां हर एक काम नि:स्वार्थ भावना के साथ करती है और लोगो की मदद के लिए हमेशा आगे बढ़कर सामने आती हैं। इन महिलाओं को समझना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन जब ये किसी से प्यार करती हैं तो उनके लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाती हैं।

शिफा नाम का राशिफल

शिफा नाम की राशि कुंभ होती है। इस राशि की महिलाएं काफी ईमानदार और दिमाग से तेज स्वभाव की होती हैं और यह हर समय ऊर्जा से भरी रहती है। आपको बता दें कि शिफा नाम की लड़कियां अपने जीवन में आई किसी भी परिस्थिति को समझने के बाद ही उसे सुलझाने की कोशिश करती हैं। इन्हे जल्दबाजी में कोई भी फैसला लेना पसंद नहीं होता है। हाँ वो बात अलग है कि कभी-कभी इन्हे गुस्सा आता है लेकिन माहौल के हिसाब से खुद को संभालने में अच्छी होती हैं। इस नाम के लोग दोस्ती करने और समाज में सभी के साथ प्यार से व्यवहार रखना पसंद करते है। इस राशि के मुख्य अक्षर ग, श, ष, स, श्र को माना जाता है।

शिफा जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

शिफा लड़कियों की मुस्लिम नामों में खूबसूरत नामों में से एक माना जाता है। शिफा ‘श’ अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि में आता है। अगर आपको भी कुंभ राशि में शामिल अन्य अक्षरों से मुस्लिम लड़कियों के नाम की तलाश है, तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
गज़ल (Gazal) गुल (Gul)
सारा (Sara) सना (Sana)
शाजिया (Shazia) सलमा (Salma)
सुफीना (Sufina) समरीन (Samreen)
शबनम (Shabnam) शकीला (Shakeela)
शरीफा (Shareefa) शबाना (Shabana)
शबीना (Shabeena) शबनमा (Shabnama)

शिफा नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

वैसे तो शिफा लड़कियों का छोटा, प्यारा और आसानी से लिया जाने वाला नाम है लेकिन आप अगर चाहते हैं कि आपकी बेटी का यह नाम न होकर उसके जैसा कोई और नाम हो तो हमने उससे मिलते-जुलते नामों की एक टेबल हमने तैयार की है, एक बार उसपर ध्यान दें।

नाम   नाम
आसिफा (Aasifa) काशिफा (Kashifa)
शाहिफा (Shahifa) शनीफा (Shanifa)
रफा (Rafa) अरफा (Arfa)
आरिफा (Aarifa) अतीफा (Atifa)
हनीफा (Hanifa) शरीफा (Sharifa)

‘श’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

मुस्लिम धर्म में लड़कियों के कुछ खास नाम ऐसे होते हैं जो हमेशा से ही माता-पिता की पहली पसंद बन जाते हैं, उनमे से एक नाम है शिफा। यदि आप भी अपनी बेटी का नाम ‘श’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर कोई अच्छा यूनिक सा नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को ध्यान से देखें।

नाम अर्थ 
शहजादी (Shehzadi) राजकुमारी
शम्मा (Shamma) खुशबू
शमा (Shama) अप्सरा
शाहिदा (Shahida) गवाह
शिरीन (Shireen) खिलना
शाहिरा (Shahira) प्रख्यात
शाजी (Shazi) सुगंधित
शमीम (Shameem) इत्र
शकीरा (Shakira) शुक्रगुजार
शाहिका (Shahika) विशाल, बुलंद

मुस्लिम धर्म में शिफा नाम लड़कियों का बेहद खूबसूरत नाम है। इस लेख में आपने जाना की आखिर इस नाम से जुड़े व्यक्तियों का स्वभाव और व्यक्तित्व कैसा रहता है। इसे अपनाते वक्त आप को उन सभी बातों को ध्यान में रखना चाहिए जो आपके बच्चे के लिए सही है। हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अगर आप को समझ आई और आप इस जानकारी की मदद से अपनी बेटी के लिए शिफा नाम चुनते है, तो सबसे ज्यादा खुशी हमे होगी कि हम आपकी बेटी के लिए नाम चुनने में कहीं न कहीं काम आ सके।

यह भी पढ़ें:

संध्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sandhya Name Meaning in Hindi
शिवानी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shivani Name Meaning in Hindi
सान्वी/सानवी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sanvi/Saanvi Name Meaning in Hindi