अहान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ahaan Name Meaning in Hindi

अहान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Ahaan Name Meaning in Hindi

माता पिता अपने बच्चों से बेहद से प्यार करते हैं और वही प्यार उनके दिए गए नाम में भी साफ झलकता है। आज इस लेख के जरिए हम लड़कों के बेहद ही स्मार्ट और ट्रेंडिंग नाम अहान का मतलब, राशि और इस नाम के लड़कों के स्वभाव के बारे में जानेंगे। यह नाम बेहद ही प्यारा है, जो पेरेंट्स के साथ-साथ रिश्तेदारों को भी पसंद आता है। इन दिनों यह नाम काफी लोकप्रिय है और साथ ही इसका मतलब भी लोगों को इसकी तरफ आकर्षित करता है। इस समय अहान नाम के कई व्यक्ति काफी ज्यादा लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं और उसके पीछे उनके नाम का भी अहम योगदान है। तो चलिए इस नाम के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए लेख को पूरा पढ़ते हैं।

अहान नाम का मतलब और राशि

अहान बहुत ही प्यारा और लड़कों के अच्छे नामों में से एक माना जाता है। आज के समय में यह नाम काफी ट्रेंड भी कर रहा है। ऐसे में इसका मतलब तो हर कोई जानना चाहेगा। आपको बता दें कि अहान का मतलब सूर्योदय, प्रकाश की पहली किरण और शुरुआत होता है। इन सभी मतलबों का प्रभाव इस नाम के व्यक्तियों के व्यवहार और व्यक्तित्व में साफ देखने को मिलता है। इस नाम के व्यक्तियों के अंदर अपार प्रेम भरा होता है और ये लोगों से बड़े ही प्यार से पेश आते हैं। ‘अ’ अक्षर से शुरू होने वाला यह नाम मेष राशि के अंदर आता है। इस नाम से जुड़ी और भी अहम जानकारियों को आगे अच्छे से जानें।

नाम  अहान
अर्थ  प्रकाश की पहली किरण, शुरुआत
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  7
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, ऊ ,ए , इ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  पीला, लाल और सफेद
शुभ रत्न  मूंगा

अहान नाम का अर्थ क्या है?

अहान नाम लड़कों का लेटेस्ट और आकर्षक नाम है। इसके अर्थ को जानने के बाद कई इस नाम को रखने का सुझाव सबको देते हैं। अहान का मतलब नई शुरुआत और प्रकाश की पहली किरण होता है। इस नाम के लड़के अपने नाम के मतलब की तरह ही तेज और कई तरह की प्रतिभाओं से भरे हुए होते हैं। इस नाम के व्यक्तियों पर जिम्मेदारी वाला कोई भी काम सौप सकते हैं क्योंकि ये आपके विश्वास को टूटने नहीं देंगे और हर एक काम मन से करेंगे। ये बेहद भरोसेमंद व्यक्ति होते हैं। इनकी ईमानदारी के चर्चे हर जगह होते रहते हैं और ये बिना किसी अपेक्षा के अपने करीबियों जैसे कि दोस्तों और परिवार वालों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। परिस्थिति कैसी भी क्यों न आ जाए यह बिना डरे स्थिति को समझते हैं और फिर उसे हल करने की कोशिश करते हैं, इनका मानना है कि जल्दबाजी में कोई भी काम नहीं करना चाहिए।

अहान नाम का राशिफल

अहान नाम की राशि मेष है। मेष राशि के लड़कों के अंदर आपको आत्मविश्वास देखने को मिलेगा और यह लड़के हर काम को आत्मविश्वास के साथ और बड़े पैमाने पर करते हैं। इस नाम के व्यक्तियों को बात करने का बहुत शौक होता है और यह हर किसी से दिल खोलकर बात कर सकते है। यह दूसरों की सेवा करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इनका दिमाग भी काफी तेज होता है और किसी भी काम को करने से यह पीछे नहीं हटते हैं। इनका लड़कों का दिल थोड़ा नाजुक होता है इसलिए यह न तो किसी के साथ अन्याय करते हैं न ही होते हुए देख सकते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, च को माना जाता है।

अहान नाम का नक्षत्र क्या है?

अहान नाम का नक्षत्र कृतिका है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – अ, ई, ऊ, ए, इ।

अहान जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

अहान नाम आपने आज कल बहुत बार सुना जरूर होगा। यह नाम अ अक्षर से शुरू होने के कारण मेष राशि में आता है। अगर आपको मेष राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
अभ्युदय (Abhyuday) अमन (Aman)
अविरल (Aviral) अवनीश (Avneesh)
अद्भुत (Adbhut) अर्जुन (Arjun)
अवध (Awadh) अलंकार (Alankar)
अजीत (Ajeet) अनंत (Anant)
लव (Luv) चेतन (Chetan)
लक्षित (Lakshit) चैतन्य (Chaitanya)

अहान नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

अहान नाम चुनना या किसी को इस नाम को रखने का सुझाव देना आपकी पसंद है लेकिन यदि आप इसी से मिलते-जुलते बाकी अन्य नामों के बारे में जानना चाहते हैं और अपनाना चाहते हैं तो हमारे द्वारा तैयार की गई अन्य नामों की लिस्ट को जरूर देखें और उसमें से दूसरे नाम अपने बच्चे के लिए पसंद करें।

नाम   नाम
विहान (Vihaan) वियान (Viyaan)
रिहान (Rihaan) युवान (Yuvaan)
विवान (Vivaan) अरमान (Arman)
अयांक (Ayaank) ईशान (Ishan)
अयान (Ayaan) आश्मान (Ashman)

अहान नाम के प्रसिद्ध लोग

अहान नाम के ऐसे कुछ प्रसिद्ध लोग हैं जो कि अपने क्षेत्र में खूब नाम कमा रहे है, तो हम उन्हीं में से कुछ चुनिंदा व्यक्तियों के बारे में आपको बताएंगे।

नाम  पेशा 
अहान प्रकाश फुटबॉल खिलाड़ी
अहान शेट्टी अभिनेता
अहान पांडे मॉडल एवं अभिनेता

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

हम आपके लिए ‘अ’ अक्षर से लड़कों के बेहद ही अनोखे और बेहतरीन नाम लेकर आए हैं और यदि आप इन दिए गए नामों में अपने लाडले बेटे का नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार ध्यान से जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
अधिनव (Adhinav) बुद्धिमान
अच्युत (Achyuta) ठोस, अचल, अविनाशी
अर्चित (Archit) पूजा, सम्मानीय
अहम (Aham) महत्वपूर्ण, मुख्य, जिसका विशेष महत्व हो
अदित (Adita) प्रथम, शिखर, भगवान सूर्य
अवतार (Avtar) विशिष्ट व्यक्ति
अनुज (Anuj) छोटे भाई
अधीश (Adhish राजा
अभय (Abhay) निर्भय, धर्म का पुत्र
अक्षय (Akshay) अविनाशी, अनंत, अमर

हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख के जरिए आपको अहान जैसे लेटेस्ट और ट्रेडिंग नाम से जुड़ी सभी जरूरी बातें और जानकारी मिली होंगी। बच्चे का भविष्य उसके नाम पर भी निर्भर करता है इसलिए नाम को चुनते वक्त सभी अहम बातों का ख्याल रखना माता पिता की जिमेदारी होती हैं। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बेटे का भविष्य भी इसके नाम के मतलब की तरह बेहतर हो और यह अपने जीवन में खूब तरक्की करे तो आप उसका नाम अहान रख सकते हैं या फिर उससे ही मिलता-जुलता कोई दूसरा नाम भी रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

अनीश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anish Name Meaning in Hindi
आनंद नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anand Name Meaning in Hindi
अंकुश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ankush Name Meaning in Hindi