हयात नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Hayat Name Meaning in Hindi

हयात नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Hayat Name Meaning in Hindi

हिन्दू और मुस्लिम धर्म दोनों के अपने अलग-अलग रीती रिवाज होते हैं। इनमें नाम चुनने की प्रक्रिया भी अलग होती है, लेकिन नाम का महत्व वैसा ही होता है। आज हम आपके लिए लड़कियों के बेहद ही खूबसूरत नाम हयात के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। वैसे तो यह नाम लड़के और लड़कियों दोनों का हो सकता है लेकिन ज्यादातर इसे लड़कियों को ही दिया जाता है। इस नाम की खूबसूरती इसके अर्थ और भी ज्यादा बढ़ाती है।  हयात जैसे दिलचस्प और सुंदर नाम के बारे में अगर आपके दिमाग में भी कोई सवाल हैं तो हमारा यह लेख जरूर पढ़े ताकि आपकी इस नाम से जुड़ी शंका को कम किया जा सके।

हयात नाम का मतलब और राशि

हयात लड़कियों की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करता है। इस नाम को जब आप अपनी खूबसूरत बेटी के लिए चुनते हैं तो उसमे एक अलग सा ही आत्मविश्वास देखने को मिलता है। लेकिन किसी भी नाम को चुनने से पहले उसके मतलब को समझना बहुत जरूरी होता है। हयात नाम का मतलब जिंदगी होता है। जिसके कारण माता पिता इस नाम को रखने से इंकार नहीं करते हैं। वहीं ‘ह’ अक्षर से शुरू होने वाला यह नाम मिथुन राशि में आता है। इस नाम के बारे में विस्तार से जानने के लिए आपका इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना जरूरी है।

नाम  हयात
अर्थ  जिंदगी
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष  1
धर्म  मुस्लिम
राशि  मिथुन
शुभ दिन  सोमवार
शुभ रंग  हरा और पीला
शुभ रत्न  मोती

हयात नाम का अर्थ क्या है?

हयात वैसे तो लड़के और लड़कियों दोनों का नाम हो सकता है लेकिन ज्यादातर इस नाम को लड़कियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके अर्थ को जानने के बाद माता-पिता की इस नाम को लेकर आधे तौर पर निश्चिन्त हो जाते हैं बाकी बची हुई जानकारियों के लिए आप इस लेख को अच्छे से पढ़ सकते हैं। हयात का मतलब जिंदगी होता है। इस नाम  की लड़कियों दूसरों के लिए अच्छी मार्गदर्शक बनकर सामने आती हैं और साथ ही यह लोग बेहद समझदार और प्रतिभा से भरे होते हैं। इस नाम की लड़कियों पर आप किसी भी कार्य को लेकर आंख बंद कर के विश्वास कर सकते हैं। यह इतनी ईमानदार होती है की बिना किसी अपेक्षा के इन से जुड़े लोगों की मदद करने के लिए तैयार हो जाती हैं।

हयात नाम का राशिफल

हयात नाम की राशि मिथुन है। इस राशि लड़कियां हर काम को बड़े आत्मविश्वास के साथ और बड़े पैमाने पर करती है। इन लड़कियों को दूसरों से दिल खोलकर बात करना और अपनी बात सामने रखना बहुत पसंद होता है। ये समय आने पर लोगों की मदद करते है और साथ ही किसी भी तरह की सहायता के लिए दूसरों के लिए मार्गदर्शक भी बन जाती हैं। ये दूसरों की सेवा और उनकी सहायता करने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर क, घ, ह, ड को माना जाता है।

हयात जैसे मिथुन राशि के हिसाब से अन्य नाम

हयात लड़कियों का बहुत ही प्यार भरा नाम है और इसे सुनकर भी बहुत सुकून मिलता है। हयात ‘ह’ अक्षर से शुरू होने के कारण मिथुन राशि में आता है। अगर आपको भी मिथुन राशि में शामिल अन्य अक्षरों से मुस्लिम लड़कियों के नाम की तलाश है, तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
हसीना (Haseena) हनीफा (Hanifa)
हुमामा (Humama) हाशना (Hashna)
हसीन (Haseen) हानिया (Haniya)
हमरा (Hamra) हमदा (Hamda)
कशफ (Kashaf) कैनात (Kainat)
कशीदा (Kashida) करीमा (Karima)

हयात नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

हयात एक दिलचस्प नाम है लेकिन अगर आप इससे मिलता-जुलता कोई और नाम अपनी बच्ची के लिए ढूंढ रहे हैं, तो हमने नीचे नामों की एक सूची तैयार की है उसे जरूर देखें।

नाम   नाम
हायत (Haayat) आयत (Aayat)
अयात (Ayaat) इनायत (Inayat)
जीनत (Zeenat) जन्नत (Jannat)
निखत (Nikhat) कनात (Qanaat)
हिदायत (Hidayat) काहीयत (Kahiyat)
इबादत (Ibadat) रिवायत (Riwayat)

‘ह’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

कुछ मुस्लिम नाम ऐसे होते हैं जो हमेशा से ही माता-पिता की पहली पसंद बन जाते हैं, उनमें से एक नाम है हयात। लेकिन यदि आप अपनी बेटी के लिए ‘ह’ अक्षर से नाम रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर कोई अच्छा सा नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को ध्यान से देखें।

नाम अर्थ 
हुदा (Huda) सही मार्गदर्शक
हुबूर (Huboor) खुशी
हूर (Hoor) स्वर्ग की कुंवारी
हियाँ (Hiyam) मोहब्बत
हिष्मा (Hishma) उदार
हिदिया (Hidiya) एक होकर
हिबा (Hiba) उपहार
हेबा (Heba) उपहार
हजीरा (Hajira) प्रेम, बुद्धिमान
हया (Haya) शील

मुस्लिम धर्म में लड़कों और लड़कियों के कुछ नाम ऐसे होते हैं जो दोनों के रखे जा सकते हैं, हयात भी उन्ही में से एक है। लेकिन आज हमने हयात नाम की लड़कियों के बारे में चर्चा की है। इस नाम का मतलब जितना अच्छा है उतना ही नूर इस नाम की लड़कियों में झलकता है। इसलिए अगर आप अपनी बेटी का नाम हयात रखना चाहते है, तो हम उमीद करते हैं कि इस लेख के जरिए आपको इस नाम से जुड़ी सभी जरूरी बातें जानने  के बाद काफी तसल्ली मिली होगी। अब आप ही तय करें कि आपको अपनी बेटी के लिए ये नाम चुनना चाहिए या नहीं।

यह भी पढ़ें:

दिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Dea Name Meaning in Hindi
दीक्षा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Diksha/Deeksha Name Meaning in Hindi
आकांक्षा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aakanksha/Akanksha Name Meaning in Hindi