श्रुति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shruti Name Meaning in Hindi

श्रुति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Shruti Name Meaning in Hindi

बहुत ऐसे माता पिता होते हैं जो हमारे समाज में प्रसिद्ध व्यक्तियों से प्रभावित होते हैं। वे इनकी प्रसिद्धि को देखकर इतने प्रभावित होते हैं कि उनकी भी चाहत होती है कि उनके बच्चे भी ऐसे ही कामयाब हों। ‘श्रुति हसन’ का नाम तो सुना ही होगा। श्रुति हसन एक मशहूर अभिनेत्री और प्लेबैक सिंगर हैं। यह अपने नाम और काम दोनों से ही जानी जाती हैं। इनके नाम और प्रसिद्धि को देखकर हर पैरेंट्स चाहेंगे कि उनकी भी बेटी एक दिन इस मुकाम पर पहुंचे। इस चाहत को पूरा करने के लिए क्या आप भी अपनी बेटी का नाम श्रुति रखना चाहते हैं? तो चलिए आपको इस नाम से जुड़े अर्थ, राशिफल, अंकज्योतिष इत्यादि के बारे में बताते हैं। लेख को पढ़ें और इस नाम से जुड़ी तमाम जानकारी प्राप्त करें।

श्रुति नाम का मतलब और राशि 

‘जैसा नाम वैसा काम’ इस प्रसिद्ध कहावत के बारे में तो सुना ही होगा। श्रुति भी इस कहावत पर फिट बैठता है क्योंकि इसका अर्थ इस नाम की तरह सुंदर और बेहतरीन है। श्रुति नाम का अर्थ वेद या वेदों का ज्ञान होता है। इस नाम की महिलाएं काफी ज्ञानी मानी जाती हैं। इस नाम से जुड़े अंकज्योतिष, राशि इत्यादि की जानकारी नीचे डिटेल में दी गई है।

नाम श्रुति
अर्थ वेद, अंतर्दृष्टि, वेदों का ज्ञान 
लिंग लड़की 
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 5
राशि कुंभ
नक्षत्र शतभिषा (गो, सी, सू, स, सि)
शुभ दिन  शनिवार
शुभ रंग  हल्का नीला, बैंगनी
शुभ रत्न  नीलम 

श्रुति नाम का अर्थ क्या है?

श्रुति नाम का अर्थ वेद, अंतर्दृष्टि और वेदों का ज्ञान होता है। इस नाम की लड़कियों को वेदों का ज्ञान इकट्ठा करने में काफी रुचि होती है। श्रुति नाम की लड़कियों का जुड़ाव साहित्य और कला में भी देखा जा सकता है। इस नाम के लोग ईमानदार, संयमी और प्रतिभाशाली होते हैं। श्रुति नाम की महिलाएं किसी को खुद पर हावी नहीं होने देती हैं। इन्हें अपने को कंट्रोल करना बखूबी आता है। ये महिलाएं काफी इंटरएक्टिव और चतुर होती हैं। इनमें हमेशा कुछ नया करने की ललक होती है।

श्रुति नाम का राशिफल

श्रुति नाम का संबंध कुंभ राशि से है। स्वाभाविक है कि इस नाम के जातक का व्यवहार भी इसी के समान होगा। श्रुति नाम  की महिलाएं नरम दिल की होती हैं। कुंभ राशि की महिलाएं जिनका नाम श्रुति होता है, अक्सर लोगों के समझ में नहीं आती हैं। इन्हें समझना थोड़ा मुश्किल होता है। स्वभाव से नरम दिल की होने के कारण इनको गुस्सा बहुत जल्दी आता है। इन्हें अपने ज्ञान पर बहुत गर्व होता है।

श्रुति नाम का नक्षत्र क्या है?

श्रुति नाम वालों का नक्षत्र शतभिषा माना जाता है,जिसका प्रतीक चिन्ह गोल वृत्त या गोलाकार आकृति होता है। इस नक्षत्र से संबंधित अन्य अक्षर गो, सा, सी, सु, सी आदि हो सकते हैं।

कुंभ राशि के हिसाब से श्रुति नाम से मिलते जुलते लड़कियों के अन्य नाम

श्रुति एक खूबसूरत नाम है। लेकिन अगर आप कुंभ राशि के हिसाब से श्रुति नाम से मिलते जुलते अन्य नाम रखना चाहते है तो इस लिस्ट को जरूर पढ़ें।

नाम नाम
श्रमया (Shramaya) श्राविका (Shravika)
श्रुतकीर्ति (Shrutkirti) श्रीजा (Shrija)
श्रीनू (Shrinu) श्रेषा (Shresha)
श्रीति (Shriti) श्रावस्ती (Shravasti)
श्रेया (Shreya) श्रुजल (Shrujal)
श्रद्धा (Shraddha) श्रीजिता (Shrijita)
श्रावणी (Shravani) श्रेयांशी (Shreyanshi)
श्रेष्ठा (Shreshtha) श्रीधा (Shridha)
श्रावी (Shravi) श्रण्या (Shranya)
श्रव्या (Shravya) कृति (Kriti)

श्रुति नाम के प्रसिद्ध लोग

श्रुति नाम को लेकर आपके मन में कोई शंका नहीं रहनी चाहिए। इसीलिए हम आपकी इस चिंता को दूर करने के लिए श्रुति नाम की कुछ कामयाब महिलाओं के बारे में बताने जा रहे हैं तो इस तालिका को ध्यान से पढ़ें।

नाम पेशा
श्रुति हसन अभिनेत्री
श्रुति शर्मा आईएएस अफसर 
श्रुति प्रकाश सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर
श्रुति कुरियन कानेटकर  बैडमिंटन खिलाड़ी 
श्रुति चौधरी  राजनीतिज्ञ 
श्रुति सेठ  अभिनेत्री 
श्रुति मर्चेंट कोरियोग्राफर
श्रुति पंडलाई  लेखिका 
श्रुति अहलावत टेनिस खिलाड़ी 

‘श्र’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

हमारे इस लेख को पढ़कर आप समझ गए होंगे कि श्रुति कितना अच्छा नाम है। किंतु अगर ये नाम आपके परिवार में पहले से किसी बच्ची का है तो नीचे दी गई सारणी में ‘श्र’ अक्षर से कुछ और अच्छे नाम सुझाए जा रहे हैं।नामों के साथ अर्थ भी बताया गया है तो इसे अवश्य पढ़ें।

नाम अर्थ
श्रुतिका (Shrutika) देवी, शक्ति का स्वरूप
श्री देवी लक्ष्मी
श्रीदा (Shrida) समृद्धि, अच्छा भाग्य लाने वाली 
श्रुनिती (Shruniti) अच्छे गुणों वाली, व्यवाहरिकता 
श्रीसा धन की देवी
श्रीमायी (Shrimayi) भाग्यशाली 
श्रुतुजा (Shrutuja) शुभ 
श्रेयसी (Shreyasi) उत्तम, अच्छा 
श्रीनिता (Shrinita)  समृद्धि, खुशी, अच्छा भाग्य

श्रुति नाम की महिलाएं रचनात्मक मानी जाती हैं। ये महिलाएं कला के क्षेत्र में काफी नाम बनाती हैं। इनको अपने ज्ञान पर काफी गर्व महसूस होता है। इस प्रकार हमने आपको आपके पसंदीदा नाम श्रुति की सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इस लेख में हमने बताया कि श्रुति नाम का क्या अर्थ होता है, उसकी राशि क्या होती है। हमें उम्मीद है कि इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद ये पक्का हो गया होगा कि इस नाम का क्या महत्व है। साथ ही आपने यह भी जाना कि इन महिलाओं का व्यक्तित्व भी कैसा होता है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पढ़कर अच्छा लगा होगा।

यह भी पढ़ें:

प्रीति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priti Name Meaning in Hindi
ज्योति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Jyoti Name Meaning in Hindi
खुशी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Khushi Name Meaning in Hindi