सारांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Saaransh Name Meaning in Hindi

सारांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Saaransh Name Meaning in Hindi

आजकल के नए कपल्स की सबसे बड़ी समस्या बच्चे का नाम चुनने की होती है। बेटा हो या बेटी पहला बच्चा हमेशा से ही खास रहा है। जिस घर में बेटे का जन्म होता है उस घर में आने वाले समय में खुशियों की कोई कमी नहीं होती है। उसका जन्म परिवार के लोगों के लिए जितना खास होता है उतना ही खास उसका नाम भी होना चाहिए। सारांश लड़कों को दिए जाने वाले उन खास नामों में से एक है। सारांश लड़कों का थोड़ा अलग हटकर नाम है। यह नाम आजकल ट्रेंड भी कर रहा है। इसलिए लोग इस नाम से प्रभावित होकर अपने लाडले के लिए ये नाम चुनते हैं। सारांश सुनने और बोलने में काफी प्यारा लगता है। इस नाम का मतलब, राशि और स्वभाव जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। 

सारांश नाम का मतलब और राशि

सारांश आज के दौर के बेहद ही ट्रेंडिंग और स्टाइलिश नामो में से है। यह नाम सुनने में जितना यूनिक लगता है, इसका मतलब उतना ही खास है। इस नाम को सुनने के बाद हर माता-पिता अपने बच्चे के लिए इस इसे चुनना पसंद कर सकते हैं। इस नाम को रखने की सबसे बड़ी वजह इसका मतलब है। अगर हम इस नाम के मतलब की बात करें तो सारांश नाम का मतलब संक्षिप्त, सटीक होता है। यह नाम स अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि में आता है। इस नाम के व्यक्तियों का कैसा स्वभाव होता है और इनकी राशि में क्या लिखा है चलिए इस लेख के जरिए जानते हैं। 

नाम  सारांश
अर्थ  संक्षिप्त, सटीक 
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष  9
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ 
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सू)  
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  बैंगनी, हल्का नीला, लाल रंग
शुभ रत्न  नीलम 

सारांश नाम का अर्थ क्या है?

सारांश नाम का मतलब संक्षिप्त और सटीक होता जाता है। अगर आप अपने बेटे के लिए सारांश नाम चुनते हैं तो आपको बता दें कि इस नाम का मतलब आपके बच्चे के जीवन में कई तरह के सकारात्मक प्रभाव डालेगा। आपके बच्चे का भविष्य इस नाम के साथ रौशन रहने वाला है। बता दें कि सारांश नाम के व्यक्ति बहुत ही मेहनती होते हैं और अपने जीवन में हमेशा से ही संयम और नियंत्रण बनाए रखते हैं। वैसे तो ये किसी भी काम को करने से पीछे नहीं हटते हैं लेकिन कभी-कभी ये जिम्मेदारी लेने से बचते हैं लेकिन जब भी कोई काम करने की ठानते हैं तो उसे पूरा करके ही रहते हैं। ये लोग बुद्धिमान और बेहद ईमानदार होते हैं और साथ ही इनकी खासियत होती है कि ये अपने जीवन में मौजूद सभी खास लोगों की बहुत इज्जत करते हैं।

सारांश नाम का राशिफल 

सारांश नाम की राशि कुंभ होती है। इस राशि के लड़के स्वभाव से भले ही थोड़े जिद्दी होते हैं लेकिन बेहद साहसी भी होते हैं। इन लड़कों को खाने-पीने का बहुत शौक होता है, ये हर समय कुछ नया ट्राई करने के बारे में सोचते रहते हैं। सारांश नाम के लड़कों को अपने ऊपर दूसरों के मुकाबले ज्यादा विश्वास रहता है और हर काम को पूरा भी करते हैं। यही वजह है कि ये किसी भी मुश्किल हालात में डरते नहीं है और पूरे जोश के साथ काम को पूरा करने में सक्षम होते हैं। कभी-कभी इनके स्वभाव में अहंकार और जिद देखने को मिलती है लेकिन दूसरों की मदद करने में ये कभी पीछे नहीं रहते और अपने काम और करियर के साथ समझौता करना इन्हें बिलकुल पसंद नहीं होता है। इस राशि के मुख्य अक्षर ग, श, ष, स को माना जाता है।

सारांश नाम का नक्षत्र क्या है?

सारांश नाम का नक्षत्र शतभिषा है और शतभिषा नक्षत्र का चिन्ह खाली वृत्त होता है। शतभिषा नक्षत्र से संबंधित और अक्षर इस प्रकार हैं – गो, सा, सी, सू। 

सारांश जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम 

लड़कों के सारांश नाम की लोकप्रियता काफी अधिक है। यह सुनने में जितना प्यारा लगता है उतनी ही अहमियत इसके अर्थ की भी है। माता पिता को यह नाम बहुत पसंद आता है। सारांश स अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि में आता है। अगर आपको भी कुंभ में शामिल अन्य अक्षरों से नाम की तलाश है, तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
संकल्प (Sankalp) समर्थ (Samarth)
सौमिल (Saumil) सत्यम (Satyam)
साहस (Sahas) स्वप्निल (Swapnil)
गौरव (Gaurav) गगन(Gagan)
शाश्वत (Shashwat) शशांक (Shashank)
शांतनु (Shantanu) शौनक (Shaunak)

सारांश नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

सारांश उन नामों में शामिल है जिसे माता पिता बिना सोचे समझे रखते हैं, यह नाम काफी ट्रेंड कर रहा है, लेकिन इसके बावजूद भी आप इससे मिलते -जुलते नामों की तलाश कर रहे हैं तो नीचे बताए गए नामों को एक बार जरूर देखें।

नाम   नाम
श्रेयांश (Shreyansh) रेयांश (Reyansh)
प्रियांश (Priyansh) अयांश (Ayansh)
शिवांश (Shivansh) श्रियांश (Shriyansh)
प्रांश (Pransh) दिव्यांश (Divyansh)
रुद्रांश (Rudransh) हितांश (Hitansh)
काव्यांश (Kavyansh) देवांश (Devansh)

सारांश नाम के प्रसिद्ध लोग

सारांश नाम के कई ऐसे नामी व्यक्ति मौजूद हैं जो देश के हर क्षेत्र में अपना नाम रौशन कर रहे हैं, फिर चाहे वो राजनीती हो, खेल हो या फिर फिल्म, हर जगह इन्हीं का बोलबाला है। कुछ ऐसे सारांश नाम के मशहूर व्यक्तियों के बारे में हम आपके लिए जानकारी लेकर आए हैं। 

नाम  पेशा 
सारांश गोइला शेफ
सारांश जैन क्रिकेटर 
सारांश तनेजा  अभिनेता 
सारांश वर्मा  अभिनेता 

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

‘स’ अक्षर से लड़कों के बहुत से ऐसे नाम मौजूद है जिनका अर्थ सारांश जैसा ही सुंदर होता है और यदि आप भी अपने बेटे के लिए स अक्षर से शुरू होने वाले नाम ढूंढ रहे है  तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
सानव (Sanav) सूर्य 
स्वयम (Swayam) खुद
स्कन्द (Skanda) बहता हुआ, कार्तिकेय का नाम
सुयोग (Suyog) अच्छा समय
सुतीर्थ (Suteerth) अच्छा शिक्षक, तीर्थ, भगवान शिव
सुजल (Sujal) शुद्ध जल, स्नेही
संबित (Sambit) चेतना
सहयोग (Sahyog) काम में हाथ बंटाना
सपन (Sapan) स्वप्न
सृजन (Srijan) सृष्टि, निर्माण

सारांश जैसे बेहतरीन नाम को चुनकर अपने बेटे को जीवन जीने के नए नजरिए से रूबरू करवाएंगे। ये नाम न केवल आपके बच्चे के भविष्य को और निखारेगा बल्कि इस नाम को चुनकर और इसके अर्थ को जानकर आपके मन में भी तस्सली रहेगी। इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी इस आर्टिकल के जरिए दी गई हैं। हम उम्मीद करते हैं कि इस जानकारी के आधार पर आपको इस नाम को रखने में कोई परेशानी नहीं होगी। 

यह भी पढ़ें:

विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
शुभम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shubham Name Meaning in Hindi
अभिषेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhishek Name Meaning in Hindi