सौम्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Soumya Name Meaning in Hindi

सौम्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Soumya Name Meaning in Hindi

आज के दौर के माता-पिता अपने बच्चे के लिए ऐसे नाम तलाशते हैं जो थोड़ा लग हटकर हो और साथ ही साथ लोगों के बीच काफी लोकप्रिय भी हो। वहीं ऐसे नाम को ढूंढने में काफी मेहनत लगती है। इसलिए ही हम आपका काम थोड़ा आसान करने के लिए एक नाम की जानकारी लेकर आए हैं, जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है और उसका मतलब भी बेहद खास है। अगर आपके घर में नन्ही परी ने जन्म लिया है तो उसके लिए सौम्या नाम कैसा रहेगा? उम्मीद करते हैं आपको यह नाम पसंद आएगा। क्योंकि हर नाम सिर्फ सुनने में अच्छा नहीं होना चाहिए बल्कि उसका अर्थ भी दिलचस्प होना चाहिए ! इस नाम की भी खासियत इसका मतलब और इस राशि से जुड़े व्यक्तियों में पाए जाने वाले गुण हैं। इस नाम वाली महिलाओं और लड़कियों के बारे में करीब से जानकारी लेने के लिए इस लेख को ध्यान से आगे तक पढ़ें और जानें आखिर क्यों आपको अपनी लाड़ली के लिए यह नाम चुनना चाहिए।

सौम्या नाम का मतलब और राशि

हिन्दू समाज में लड़के और लड़कियों का नाम काफी सोच समझकर और प्यार से रखा जाता है। बात जब बेटियों के नाम रखने की आती है तो माता पिता अधिक सतर्क हो जाते हैं। क्योंकि बेटियां सिर्फ माता पिता की ही नहीं बल्कि पूरे परिवार की चहेती और लाड़ली होती हैं। उन्हें नाम भी ऐसे देते हैं जिसमें प्यार झलके और जिसका अर्थ उनके व्यक्तित्व को निखारने में मदद करे। सौम्या लड़कियों का ऐसा ही खूबसूरत नाम है जिसका मतलब कोमल, शांत और सुंदर होता है। कुछ नाम सुनने में इतने अच्छे लगते हैं जिन्हें एक बार सुनकर ही लोग उसे अपनाने के लिए तैयार हो जाते हैं और सौम्या उन्ही नामों में से एक नाम है। बात करें इसकी राशि की तो यह नाम ‘स’ अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि में आता है। तो चलिए आगे जानते हैं इस नाम की पर्सनालिटी कैसी होती है और ये लड़कियां जीवन में क्या हासिल कर सकती हैं।

नाम  सौम्या
अर्थ  कोमल, शांति, माँ दुर्गा का एक नाम, सुंदर
जेंडर  लड़की
अंक ज्योतिष  22
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सू)
शुभ दिन  शनिवार
शुभ रंग  लाल, बैंगनी, हल्का नीला
शुभ रत्न  नीलम

सौम्या नाम का अर्थ क्या है?

हर माता-पिता के इमोशन अपने बच्चे के नाम से जुड़े होते हैं। वो लंबे समय तक इस पल का इंतजार करते हैं जब अपने बेटे या बेटी को अपनी पसंद का कोई नाम दे सकें और इसलिए अपने बच्चे का नाम रखने से पहले उस नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी हासिल करते हैं। सौम्या लड़कियों का बेहद ही खूबसूरत नाम है। वहीं इसके अर्थ की बात करें तो इस नाम का मतलब कोमल, शांति, माँ दुर्गा का एक नाम आदि होता है। इस नाम की लड़कियां स्वभाव से मिलनसार होती है। यह लड़कियां किसी भी गलत संगती में आसानी से नहीं पड़ती हैं क्योंकि इनका खुद पर पूरी तरह से नियंत्रण रहता है और ये किसी की भी बातों में जल्दी नहीं आती हैं। सौम्या नाम की महिलाओं को समझना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि वैसे तो इनका दिल बेहद ही साफ और कोमल होता है लेकिन वहीं दूसरी तरफ कभी-कभी इन्हें गुस्सा भी आ जाता है।

सौम्या नाम का राशिफल

सौम्य नाम की राशि कुंभ होती है। इस राशि की महिलाएं काफी ईमानदार और दिमाग से तेज होती हैं और हर समय ऊर्जा से भरी रहती है। आपको बता दें कि सौम्या नाम की लड़कियां हर परिस्थिति के अनुसार काम करने के लिए तैयार हो जाती हैं। इस नाम के लोग दोस्ती करने और समाज में सभी के साथ प्यार से रहना पसंद करते हैं। इन लड़कियों को धोखेबाज और झूठ बोलने वाले लोग बिलकुल पसंद नहीं होते हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि ये लोग दिखने में बेहद सुंदर और मनमोहक होती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ग, श, ष, स और श्र को माना जाता है।

सौम्या नाम का नक्षत्र क्या है?

सौम्या नाम का नक्षत्र शतभिषा होता है जिसका प्रतीक चिन्ह खाली वृत्त होता है। शतभिषा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – गो, सा, सी, सू।

सौम्या जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

सौम्या नाम का मतलब ही होता है एक समृद्ध व्यक्ति जो कि सभी को अपनी जिंदगी में बनना होता है। बेटियों के लिए इस नाम को चुनना एक सही फैसला हो सकता है। यह नाम स अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि में आता है। अगर आपको भी कुंभ राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से अपनी बेटी के लिए नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
सानिका (Sanika) सताक्षी (Satakshi)
संस्कृति (Sankriti) समीक्षा (Samiksha)
गीतिका (Gitika) गवाक्षी (Gavakshi)
गार्गी (Gargi) गार्विका (Garvika)
शेफाली (Shefali) शोनिता (Shonita)
श्लोका (Shloka) श्रीमयी (Shrimayee)

सौम्या नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

सौम्या नाम लड़कियों का बहुत फेमस और पसंदीदा नाम है और अगर आपके मन में भी इस नाम से मिलते-जुलते नाम रखने का ख्याल आ रहा है। तो नीचे तैयार की गई इस नाम से जुड़े मिलते-जुलते अन्य नामों सूची को ध्यान से देखें।

नाम   नाम
राम्या (Ramya) भाव्या (Bhaavya)
शिव्या (Shivya) काव्या (Kavya)
मान्या (Manya) वान्या (Vanya)
काम्या(Kamya) भाग्या(Bhagya)
आन्या (Aanya) नव्या (Navya)

सौम्या नाम के प्रसिद्ध लोग

सौम्या नाम की महिलाओं ने अपने क्षेत्र में बहुत नाम कमाया है और अभी भी उनके नाम की चर्चा हर जगह बनी रहती है। तो चलिए उन्हीं कुछ चर्चित सौम्या नाम की प्रसिद्ध महिलाओं के बारे में आपको बताते हैं।

नाम  पेशा 
सौम्या राजेंद्रन लेखिका
सौम्या सेठ टीवी अभिनेत्री
सौम्या टंडन टीवी एवं फिल्म अभिनेत्री
एस. सौम्या शास्त्रीय गायिका
सौम्या कांबले डांसर
सौम्या स्वामीनाथन शतरंज खिलाड़ी
सौम्या रॉय लेखिका
सौम्या राव गायिका
सौम्या रेड्डी राजनीतिज्ञ
सौम्या मेनन मलयालम अभिनेत्री

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप भी घर की लाड़ली और चहेती बेटी का ‘स’ अक्षर से नाम रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर सौम्या जैसे ही बेहतरीन नाम की तलाश कर रहे हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
सान्विका (Saanvika) देवी लक्ष्मी, जिसका अनुगमन किया जाए
साध्विका (Sadhvika) महान, पूजनीय
सई (Sai) दोस्त
सुदीपा (Sudeepa) उज्जवल, शानदार
सुश्रीका (Sushrika) सुंदर, अमीर
समृद्धि (Samruddhi) प्रचुरता
सोनी (Soni) बुद्धिमान स्त्री, लाल कमल
सारिका (Sarika) सौंदर्य, राजकुमारी, मधुर
स्तुति (Stuti) प्रार्थना, आदरभाव
सावनी (Sawani) सावन

 

ऐसा माना जाता है कि आपके नाम का मतलब जितना खास होता है उतना ही आपके व्यक्तित्व में निखार आता है। इसलिए हमने इस आर्टिकल के जरिए से सौम्या नाम के अर्थ, राशि, नक्षत्र और स्वभाव के बारे में विस्तार से बताया है। अगर आपके मन में इस नाम से जुड़ी कोई शंका होगी, तो इसे पढ़ने के बाद दूर हो सकती है। इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़ें और अपने रिश्तेदारों को भी भेजें ताकि वो भी इस नाम के बारे में जान सकें। ये आपकी नाम रखने में मदद जरूर करेगा। कैसा लगा आपको यह नाम हमे कमेंट कर के जरूर बताएं !

यह भी पढ़ें:

स्नेहा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sneha Name Meaning in Hindi
सपना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sapna Name Meaning in Hindi
सुधा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sudha Name Meaning in Hindi