सपना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sapna Name Meaning in Hindi

पिंकी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Pinky Name Meaning in Hindi

हर कपल का ख्वाब होता है कि उनकी लाइफ में एक नन्हा सा मेहमान आए जो उनके माता-पिता बनने का सुख प्राप्त होने दे। वे बहुत ही मन्नतों के बाद बच्चे को पाते हैं और जब उन्हें यह सुख हासिल होता है तो उनकी एक बड़ी जिम्मेदारी होती है उनका नाम रखना। लड़कियां घर की लाड़ली होती हैं और उन्हें पलकों पर बिठाकर रखा जाता है। इसी के चलते हम आपको बता दें कि ‘सपना’ लड़कियों का बहुत ही खूबसूरत और अनोखा नाम है। जब कोई भी पहली बार इस नाम को सुनता है तो जरूर इसे अपनी बच्ची का नाम रखने की इच्छा जताता है। इस नाम को माता-पिता बहुत पसंद कर रहे हैं और अपनी बेटी के लिए इस नाम को रखने के लिए तैयार रहते हैं। आज हम इस नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी जैसे इसका मतलब, राशि, नक्षत्र और इस नाम वाली लड़कियों का स्वभाव कैसा होगा। चलिए आगे सपना नाम से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें जानते है। 

सपना नाम का मतलब और राशि

सपना नाम का मतलब इसे और भी खूबसूरत बनाता है। पेरेंट्स की हमेशा से ख्वाहिश होती है कि उनकी बेटी का नाम सबसे अलग और सुन्दर हो ताकि लोग उस नाम को सुनकर उसकी तरफ आकर्षित हो जाए। सपना जितना ही प्यारा नाम है उसका मतलब उतना ही बेहतरीन है। इस नाम का मतलब होता है ख्वाब। इस नाम का अर्थ ही यह जताता है कि आखिर में इस नाम की लड़कियों का स्वभाव और उनका व्यक्तित्व कैसा होगा। इस नाम की राशि कुंभ है और इस नाम की लड़कियां दिखने में बेहद ही खूबसूरत होती है। इस नाम को और अच्छे तरीके से जानने के लिए आगे पढ़े।

नाम  सपना
अर्थ  ख्वाब 
जेंडर  लड़की 
अंक ज्योतिष  6
धर्म  हिन्दू 
राशि  कुंभ 
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सू)
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  बैंगनी, हल्का नीला 
शुभ रत्न  नीलम

 

सपना नाम का अर्थ क्या है?

सपना बेहद ही खूबसूरत और यूनीक नाम है। किसी भी व्यक्ति के नाम का मतलब उसके व्यक्तित्व में पूरी तरह से झलकता है। सपना नाम का मतलब ख्वाब होता है। इसके अलावा इनके स्वभाव में भी इसका असर दिखाई देता है। इस नाम की लड़कियों के अंदर कुछ नया और बड़ा करने का जज्बा होता है। इनको अपने ऊपर अधिक विश्वास होता है और जिस भी काम को ये ठानती हैं उसे पूरा कर के ही रहती हैं। इस नाम की लड़कियां दिखने में सुंदर होने के साथ-साथ काफी मिलनसार स्वभाव की होती है। इतना ही नहीं इनका दिमाग भी बहुत तेज होता है और चीजों को लेकर ये बेहद गंभीर स्वभाव की होती है। इनका निस्वार्थ भाव इन्हे दूसरों की मदद करने के लिए हमेशा आगे रखता है।  

सपना नाम का राशिफल

सपना नाम की राशि कुंभ होती है। इस राशि की लड़कियां जितनी जिद्दी होती हैं उतनी ही साहसी भी होती हैं। इन लड़कियों को खाने-पीने का बहुत शौक होता है। यह अपने ऊपर काफी विश्वास रखती है और हर काम को पूरा करती हैं। यही वजह है कि यह किसी भी मुश्किलों और हालात में डरती नहीं है और पूरी एनर्जी के साथ पूरा करने में सक्षम होती हैं। कभी-कभी इनके स्वभाव में अहंकार और जिद देखने को मिलती है लेकिन दूसरों की मदद करने में भी पीछे नहीं रहती है और अपने काम और करियर के साथ समझौता करना इन्हें पसंद नहीं होता है। 

सपना नाम का नक्षत्र क्या है?

सपना नाम का नक्षत्र शतभिषा है और  इस नक्षत्र का चिन्ह खाली वृत्त है। शतभिषा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है- गो, सा, स, सी, सू।

कुंभ राशि के हिसाब से सपना नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

सपना नाम का मतलब इतना अच्छा है कि हर कोई ये नाम या फिर इससे मिलता-जुलता नाम रखना चाहता है। चलिए हम आपको इस नाम से मिलते-जुलते अन्य नाम के बारें में बताते हैं।  

नाम नाम
दर्शना (Darshana) सहाना (Sahana)
संजना (Sanjana) मेघना (Meghna)
अहाना (Ahana) रंजना (Ranjana)
आशना (Ashna) अयाना (Ayana)
विहाना (Vihana) नैना (Naina)
मीना (Meena) अर्चना (Archana)
अपर्णा (Aparna) प्रेरणा (Prerna)
अंजना (Anjana) सुनैना (Sunaina)
रवीना (Ravina) शायना (Shayna)
ज्योत्सना (Jyotsana) चेतना (Chetna)
बीना (Beena) भावना (Bhavna)
शीना (Sheena) कल्पना (Kalpana)

सपना नाम के प्रसिद्ध लोग

सपना नाम की भारत कई प्रसिद्ध महिलाएं मौजूद हैं, जिनमें से कुछ के बारें में हम आपको बताएंगे। ये रहें वो नाम-

नाम  पेशा 
सपना पब्बी ब्रिटिश अभिनेत्री 
सपना गांधी लेखिका 
सपना चौधरी डांसर एवं अभिनेत्री 
सपना सिकरवार  अभिनेत्री 
सपना सिंह  लेखिका 

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

यदि आप भी अपनी लाडली बेटी जो आपके चेहरे की मुस्कान का कारण है उसका नाम ‘स’ अक्षर से रखने के बारें में सोच रहे हैं या फिर कुछ अलग सा नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार जरूर देखें।

नाम अर्थ 
संवृता (Samvrita) माया, अदृश्य
सुहासी (Suhasi) हंसी, खुशी
सुरेखा (Surekha) खूबसूरती के साथ तैयार
संध्या (Sandhya) शाम, सोचा हुआ, संध्या
सनम (Sanam) प्यारा, प्रेम
संयुक्ता (Sanyukta) देवी दुर्गा
साधिका (Sadhika) बहुत गहरा
सजल (Sajal) वर्षा के बादल
समाया (Samaya) ओस की बूंद, भगवान राम
सचिता (Sachita) समझदार

सपना नाम बहुत ही प्यारा और कई माता-पिता द्वारा पसंद किया जाने वाला नाम है। अगर आप भी अपनी लाड़ली बेटी का नाम सपना या उससे मिलता-जुलता नाम रखना चाहती है, तो हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख से आपको मदद जरूर मिली होगी। इस लेख के जरिए आपने ने ये जाना की आखिर सपना नाम की लड़कियों का कैसा स्वभाव होता है और उनसे जुड़ी कई अहम बातें।

यह भी पढ़ें:

प्रीति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priti Name Meaning in Hindi
नेहा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neha Name Meaning in Hindi
रिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Riya Name Meaning in Hindi