स्वाती/स्वाति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Swathi/Swatee/Swati Name Meaning in Hindi

कायरा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Kayra Name Meaning in Hindi

अक्सर हमने देखा है कि जिस भी घर में बेटी का जन्म होता है वहां उस बेटी को लक्ष्मी का दर्ज दिया जाता है। उसे घर का भाग्य सवारने वाली माना जाता है। लेकिन खास तो तब होता है जब आप अपनी बेटी को लक्ष्मी माने और उसके नाम का अर्थ देवी सरस्वती हो। बहुत खुशनसीब वाली होती हैं ये बेटियां जिनको स्वाती जैसे नाम पाने का स्वभाग्य प्राप्त होता है। स्वाती हिन्दू धर्म से जुड़ा बहुत ही मन मोहने वाला नाम है। अगर आपके मन में भी इस नाम को लेकर किसी भी तरह की शंका है तो हम यहाँ पर आपको इससे जुड़ी हर जानकारी पहुंचाने की पूरी कोशिश करेंगे। 

स्वाती नाम का मतलब और राशि

जब लड़की का जन्म होता है तो कहा जाता है कि घर में लक्ष्मी का रूप आया है और माँ बाप से लेकर घरवाले, रिश्तेदारों सबकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहता है। हर किसी को अपने अपने तरीके से बच्ची को बुलाने का मन करता है। इसलिए उसके लिए एक नाम चुनना बहुत जरूरी होता है। अगर आप ने भी अपनी बेटी का नाम स्वाती रखने की ठान ली है तो इसका अर्थ जानना बहुत जरूरी और साथ ही इस नाम की लड़कियों का कैसा व्यक्तित्व होता है। स अक्षर से शुरू होने वाला स्वाती नाम कुंभ राशि में आता है। आगे हम इस नाम से जुड़ी और भी अहम बातों के बारें चर्चा करेंगे। 

नाम  स्वाती
अर्थ  देवी सरस्वती, एक नक्षत्र 
जेंडर  लड़की 
अंक ज्योतिष  9
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ 
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सु, स, सि)
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  बैगनी, हल्का नीला और लाल 
शुभ रत्न  नीलम 

स्वाती नाम का क्या अर्थ है? 

हर माँ-बाप चाहते हैं कि उनकी लाड़ली का नाम बहुत ही प्यारा और सबसे अलग हो। जो पुकारने में भी आसान हो और उसका अर्थ भी बहुत अच्छा हो। स्वाती एक बहुत ही प्यारा और यूनीक लड़कियों का नाम है। इस नाम का अर्थ माँ सरस्वती का रूप और नक्षत्र होता है। इस नाम की लड़कियां दिखने में बेहद सुंदर और अत्यधिक प्रभावशाली होती है। स्वाती नाम की लड़कियों का स्वभाव बेहद मिलनसार होता है और ये लोगों के साथ रिश्ते बनाने में अच्छी होती हैं। इतना ही नहीं ये दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहती हैं लेकिन अपने लिए मदद मांगने पर इनका स्वाभिमानी वाला स्वभाव सामने आ जाता है। स्वाती नाम की लड़कियां कभी भी अपने भाग्य के भरोसे नहीं रहती हैं बल्कि इन्हे अपनी मेहनत पर पूरा भरोसा होता है। 

स्वाती नाम का राशिफल

स्वाती नाम की राशि कुंभ है। इस राशि की लड़कियां स्वभाव से बेहद ईमानदार होती हैं। यह किसी भी परिस्थिति के हिसाब से अपने आप को ढाल लेती हैं। स्वाती नाम की लड़कियां अक्सर दोस्ती करने से पहले सामने वाले व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से परखती है। इस राशि की स्वाती नाम की लड़कियों के करियर की बात करें तो यह फोटोग्राफर, वैज्ञानिक, लेखिका, मनोवैज्ञानिक व वकील सफलतापूर्वक बन सकती हैं।

स्वाती नाम का नक्षत्र क्या है? 

स्वाती नाम का नक्षत्र शतभिषा है जिसका प्रतीक चिन्ह खाली वृत होता है। इससे जुड़े अक्षर होते हैं – गो, सा, सी, सु, स, सि।

कुंभ राशि के हिसाब से स्वाती नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

स्वाती नाम बेहद ही प्यारा है और इसका अर्थ इसे और भी खास बनाता है। लेकिन नीचे इसी नाम से मिलते-जुलते कुछ नामों की लिस्ट तैयार की है जिनमे से आप भी अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं। 

नाम नाम
स्वास्तिका (Swaastika) स्वातिका (Swatika)
स्वास्ति (Swasti) सरस्वती (Saraswati)
सरस्वाणी (Sarasvani) सावित्री (Savitri)
स्वस्तिका (Swastika) स्वरा (Swara)
स्वरांगिणी (Swaragini) भगवती (Bhagwati)
तारास्वति (Taraswati) भास्वती (Bhaswati)
सास्वती (Saaswati) शास्वती (Shaswati)
वगीस्वाती (Vagiswati) भारती (Bharti)

स्वाती नाम के प्रसिद्ध लोग

स्वाती नाम के वैसे तो काफी लोग प्रसिद्ध है लेकिन इस नाम को चार चांद लगाते हैं वो लोग जिन्होंने अपने जीवन में कड़ी मेहनत कर के यह मुकाम हासिल किया है और दुनिया भर में अपना नाम रौशन किया है।

नाम  पेशा 
स्वाती दांडेकर राज्य प्रतिनिधि
स्वाती कौशल लेखिका 
स्वाती मालीवाल एक्टिविस्ट
स्वाती रेड्डी टीवी होस्ट और अभिनेत्री
स्वाती फील्ड हॉकी खिलाड़ी
स्वाती शर्मा गायिका 
स्वाती वर्मा  अभिनेत्री 
स्वाती सिंह राजनीतिज्ञ

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

‘स’ अक्षर लड़कियों के लिए बहुत लकी माना जाता है और ज्यादातर माता-पिता अपनी बेटी का नाम स अक्षर से चुनते हैं ताकि जीवन में उनका भाग्य हमेशा उनका साथ दे। इसी के चलते स अक्षर के कुछ खूबसूरत और प्यारे नाम नीचे दिए गए हैं और यदि आप भी अपनी लाड़ली बेटी का नाम ‘स’ अक्षर से रखना चाहते हैं तो एक बार जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
सुलेखा (Sulekha) सुन्दर लिखावट, भाग्यशाली
संध्या (Sandhya) शाम, सोचा हुआ
सेजल (Sejal) शुद्ध पानी, नदी का पानी
सुमति (Sumati) अच्छी बुद्धि
संगिनी (Sangini) जीवनसाथी
सौरभी (Saurabhi) शानदार, खुसबू
साधिका (Sadhika) बहुत गहरा
समृता (Samrita) अमीर
सहेज (Sahej) मूल, प्राकृतिक
सहर (Sahar) भोर, सुबह

स्वाती का मतलब देवी सरस्वती होता है। इस नाम की खासियत ही इसका अर्थ है और ऐसे कौन से माता-पिता होंगे जो नहीं चाहेंगे कि उनकी बेटी का नाम किसी देवी के नाम पर न हो। पर कुछ न कुछ कमी रही जाती है इसलिए हमने इस आर्टिकल द्वारा स्वाती नाम से जुड़ी हर वो मुमकिन जानकारी देनी की कोशिश की है जिसकी आपको जरूरत है। हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको मदद जरूर मिली होगी।

यह भी पढ़ें:

दिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Dea Name Meaning in Hindi
अनुष्का नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anushka Name Meaning in Hindi
पृशा/प्रिशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prisha Name Meaning in Hindi