ईशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Isha Name Meaning in Hindi

ईशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Isha Name Meaning in Hindi

बहुत से ऐसे माता पिता होते हैं जो अपनी बेटियों का नाम छोटा और क्यूट सा रखना पसंद करते हैं ताकि उनकी बेटी का नाम सबकी जुबान पर रहे और छोटा नाम तो सबको याद रहता ही है। ऐसा भी देखा जाता है कि कम अक्षर के नाम वाले बच्चे परिवार में सबके लाडले होते हैं। आज के लेख में हम ऐसा ही एक नाम लाएं है जो आपको काफी पसंद आ सकता है। ‘ईशा’ बहुत ही प्यारा नाम है जो आपकी बेटी के लिए भी अच्छा साबित हो सकता है। नाम के बारे में तो हमने बता दिया लेकिन नाम के अर्थ, नाम की राशिफल इत्यादि की जानकारी पाने के लिए आपको यह लेख अंत तक पढ़ना होगा इसीलिए इसे जरूर पढ़ें।

ईशा नाम का मतलब और राशि

ईशा आपकी बेटी के लिए बहुत प्यारा और सुगम नाम है। हम अपने हर आर्टिकल में अच्छे नाम के साथ साथ उसके अर्थ के बारे में भी बताते हैं ताकि नाम को लेकर आपको कोई अधूरी जानकारी नहीं मिलें। ईशा नाम का अर्थ देवी पार्वती, पवित्रता, भगवान गणेश का एक और नाम होता है। ईशा नाम की लड़कियों की राशि वृषभ होती है। ईशा नाम के व्यक्तित्व और स्वभाव की जानकारी पाने के लिए इस लेख को आगे भी पढ़ें। 

नाम ईशा
अर्थ देवी पार्वती, पवित्रता, भगवान गणेश का एक और नाम 
लिंग लड़की 
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 1
राशि  वृषभ
नक्षत्र कृतिका (अ, इ, ऊ , ए, ई)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  लाल, सफेद और पीला 
शुभ रत्न  मूंगा

ईशा नाम का अर्थ क्या है?

ईशा नाम का अर्थ देवी पार्वती, पवित्रता, भगवान गणेश का एक और नाम होता है। जिसके अर्थ में ही पवित्रता और देवी पार्वती विद्यमान हो उसका व्यक्तित्व कितना अच्छा होगा। ईशा नाम की लड़कियां साहस और महत्वाकांक्षा से परिपूर्ण होती हैं। इनमे सभी चीजों को लेकर अधिक उत्सुकता देखने को मिलती है। इनमें आत्मविश्वास की भी कोई कमी नहीं होती है। ईशा नाम की लड़कियां स्वतंत्र विचारधारा वाली होती है। इनमें लोगों को साथ लेकर चलने का गुण विद्यमान होता है जो किसी भी व्यक्ति के लिए एक बहुत ही अच्छा गुण है। कुल मिलाकर कहा जाए तो ईशा नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व काफी आकर्षक होता है। 

ईशा नाम का राशिफल

ईशा नाम की लड़कियों की राशि वृषभ होती है तो जाहिर है कि वृषभ राशि के जातकों में जो भी गुण होंगे वो ईशा नाम की लड़कियों में भी देखने को मिलेंगे। ईशा नाम की लड़कियों को जोखिम वाला काम करने का शौक होता है। ईशा नाम की लड़कियां निर्भीक स्वभाव वाली होती हैं। नए काम को करने की राह में वो सबसे आगे पाई जाती हैं। लोग इन पर आंख मूंद कर विश्वास करते हैं क्योंकि ये लड़कियां ईमानदार होती हैं। इनकी दृढ़ इच्छा शक्ति इन्हें जीवन में नई ऊंचाइयों को छूने में मदद करता है।

ईशा नाम का नक्षत्र क्या है?

ईशा नाम की लड़कियों का नक्षत्र कृतिका होता है। चाकू के आकार का छह तारों का समूह कृतिका नक्षत्र को प्रदर्शित करता है एवं अ, इ, ऊ, ए, ई अक्षर से शुरु होने वाले नाम भी इसी नक्षत्र के अंतर्गत आते हैं।

ईशा जैसे वृषभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

पेरेंट्स होने के नाते आप भी चाहते होंगे कि अपनी बेटी को प्यारा सा नाम दें। हमने इस लेख में ईशा नाम के बारे में बताया है लेकिन यदि आप अपनी बेटी का नाम राशि के हिसाब से रखना चाहते हैं तो हमने वृषभ राशि से संबंधित कुछ चुनिंदा नामों की जानकारी दी है। इन नामों पर भी आप विचार कर सकते हैं। वृषभ राशि के मुख्य अक्षर इ, ई, उ, ऊ, ए, ओ, व और ब हैं। 

नाम नाम
वान्या (Vanya) वृंदा (Vrinda)
वामिका (Vamika) वैभवी (Vaibhavi)
इरा (Ira) इशिता (Ishita)
विदुषी (Vidushi) बानी (Baani)
ओजस्वी (Ojasvi) उर्वी (Urvi)
बरखा (Barkha) उमा (Uma)

ईशा नाम से मिलते जुलते और भी नाम 

माता पिता अपने बच्चों का नाम मिलता जुलता रखना पसंद करते हैं ताकि बोलने और सुनने में आसानी हो। यदि आपकी चाह भी मिलते जुलते नामों को रखने की है तो आप यहां पर अपनी तलाश को विराम दे सकते हैं। आगे की लिस्ट में हमने ईशा नाम से मिलते जुलते कुछ अन्य नामों के बारे में बताया है इसे जरूर पढ़ें।

नाम नाम
अनिशा (Anisha) अलीशा (Alisha)
मिशा (Misha) न्यासा (Nyasa)
निशा (Nisha) नताशा (Natasha)
आयशा (Aaisha) जिशा (Jisha)
प्रिशा (Prisha) आशा (Aasha)
सायशा (Saisha) त्रिशा (Trisha)

ईशा नाम के प्रसिद्ध लोग 

ईशा नाम के व्यक्तित्व, राशिफल इत्यादि के बारे में जान लेने मात्र से आप अपने बच्चे को नाम नहीं दे सकते हैं। नाम की लोकप्रियता और प्रसिद्धि के बारे में भी जानना उतना ही महत्वपूर्ण है। इसीलिए हमने ईशा नाम के कुछ प्रसिद्ध लोगों की सूची तैयार की है ताकि आपको कोई परेशानी न हो।

नाम पेशा
ईशा अंबानी उद्यमी 
ईशा शरवानी   डांसर, अभिनेत्री 
ईशा कोप्पिकर अभिनेत्री
ईशा मल्होत्रा मेकअप आर्टिस्ट
ईशा लखानी टेनिस खिलाड़ी 
ईशा गुप्ता  मॉडल, अभिनेत्री 
ईशा भाटिया सनन  पत्रकार, एंकर 
ईशा देओल अभिनेत्री

‘ई’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

ऐसे तो ईशा बहुत क्यूट नाम है। लेकिन यदि आप अपनी बेटी का नाम ईशा न रखकर ‘इ’ अक्षर से कुछ और नाम रखना चाहते हैं तो हमने आपकी सुविधा के लिए ऐसे कुछ नामों की लिस्ट तैयार की है। इन नामों पर भी आप गौर कर सकते है।

नाम अर्थ
ईश्वरी (Ishwari) देवी 
ईशान्वी (Ishanvi) देवी पार्वती का एक और नाम, ज्ञान की देवी 
ईना (Ina) माँ, मजबूत
ईलिना (Ilina) बहुत बुद्धिमान
ईमिना (Imina) सच्ची, ईमानदार
ईश्‍वाका (Ishvaka) अनमोल रत्‍न जैसी 
ईनू (Inu) मोहित करने वाली 
ईश्मीका (Ishmika) सपने जैसी 
ईशानी (Ishani) भगवान शिव की पत्नी, देवी पार्वती 
ईधा (Idha) ताकत, मजबूत

इस लेख में हमने जाना कि ईशा नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व आकर्षक होता है जिसके कारण इस नाम को काफी पसंद किया जाता है। भले ही नाम छोटा सा है किंतु इसका अर्थ इसे दूसरे नामों से अलग करता है। उम्मीद है की आपको हमारा यह लेख पढ़कर अपनी बेटी के लिए नाम मिल गया होगा तो देर न करें और अपनी बेटी का नामकरण जल्दी से कर लें। आपको हमारा यह लेख पढ़कर अच्छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक करना न भूलें। 

यह भी पढ़ें:

सोनू नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sonu Name Meaning in Hindi
संजय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sanjay Name Meaning in Hindi
विकास नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vikas Name Meaning in Hindi