जिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Jiya Name Meaning in Hindi

जिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Jiya Name Meaning in Hindi

हर माँ-बाप का सपना होता है कि उनका बच्चा दुनिया भर में खूब नाम कमाए और जब भी उसका नाम कोई ले तो गर्व महसूस हो। इसलिए नाम को भी बहुत महत्व दिया जाता है, जो बच्चे की सफलता में एक मुख्य भूमिका निभाता है। लड़कियों का नाम चुनना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि माता-पिता बहुत से नामों के बारे में सुनकर और उनके मतलब को समझकर ही एक नाम चुनते हैं। जब किसी बच्ची का नाम रखना हो या किसी को सुझाना हो तो आपको इस बात का खयाल रखना चाहिए केवल नाम नहीं बल्कि उस नाम से जुड़ी हर संभव जानकारी उस व्यक्ति को दें। जैसे नाम का अर्थ, राशि और उस नाम वाली लड़कियों के स्वभाव आदि। हम आपको आपकी बेटी के लिए एक ऐसा नाम रखने का सुझाव दे रहे हैं जो सुनने में प्यारा तो है ही साथ ही इसका अर्थ इसे और भी खूबसूरत बनाता है। आज हम लड़कियों के जिया जैसे खूबसूरत नाम के बारे में बात करेंगे और बताएंगे आखिर आपको इस नाम को क्यों चुनना चाहिए।

जिया नाम का मतलब और राशि

जिया काफी लोकप्रिय नाम है और लोगों को भी यह नाम अपनी बेटियों के लिए बहुत भाता है। इस नाम का मतलब आपकी बेटी के आने वाले भविष्य के लिए बेहतरीन माना जाता है। जिया लड़कियों का बहुत ही प्यारा और खूबसूरत नाम है। इस नाम का मतलब दिल और अच्छा स्वभाव होता है। जिया नाम की लड़कियां अपने अर्थ के मुताबिक ही अपने माता पिता के दिल के बेहद करीब होती हैं। इस नाम की राशि मकर है। वैसे तो हम आम भाषा में इस नाम का मतलब जरूर जानते होंगे लेकिन इस लेख में आगे हम इस नाम से जुड़े और भी अन्य पहलुओं के बारे में बात करेंगे।

नाम  जिया
अर्थ  दिल, मीठा स्वभाव
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष  11
धर्म  हिन्दू
राशि  मकर
नक्षत्र  उत्तराषाढ़ा (भे,भो, ज, जा, जी)
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  बैंगनी, काला, गहरा हरा, खाकी और गहरा भूरा 
शुभ रत्न  नीलम

जिया नाम का अर्थ क्या है?

अगर आप नए-नए माता पिता बने हैं और अपनी बच्ची का नाम जिया रखने के बारे में विचार कर रहे है तो हम आपको बता दें कि जिया आपकी बेटी लिए बेस्ट नाम साबित हो सकता है। यह नाम लोगों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता रहा है और साथ ही इसका अर्थ इसकी अहमियत को और बढ़ाता है। आपको बता दें जिया नाम का मतलब दिल और प्यारा और मीठा स्वभाव होता है। इस नाम की लड़कियों के रंग रूप की बात की जाए तो यह दिखने में बेहद खूबसूरत और आकर्षक होती हैं, इन्हें देखने पर ही लोग इनकी तरफ खिंचे चले आते हैं। ये लड़कियां ईमानदार स्वभाव की होती हैं और अपनी मेहनत के दम पर किसी भी काम को करने में सक्षम रहती हैं। ये अपने साहस और तेज दिमाग के बल पर किसी भी मुकाम को हासिल कर सकती हैं। 

जिया नाम का राशिफल

जिया नाम की राशि मकर होती है। इस राशि की लड़कियां अपने हर काम में काफी संयम रखती है और साथ ही मानसिक शक्ति से काफी प्रबल भी मानी जाती हैं। इसके अलावा ये भगवान में बहुत विश्वास रखती हैं और साथ-साथ ईमानदार भी होती हैं लेकिन कई बार अपने फायदे के लिए यह बातों को छुपा भी लेती हैं। इन्हें लोगों के दिलों में जगह बनाना आसानी से आता है और लोग भी इन पर आंख बंद करके विश्वास कर सकते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ख,ज को माना जाता है।  

जिया नाम का नक्षत्र क्या है?

जिया नाम का नक्षत्र उत्तराषाढ़ा है और इस नक्षत्र का चिन्ह हाथी के दांत को माना जाता है। उत्तराषाढ़ा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – भे, भो, ज, जा, जी।

जिया जैसे मकर राशि के हिसाब से अन्य नाम 

जिया नाम काफी पॉपुलर है शायद यही वजह है कि माता पिता इस नाम को पसंद करते हैं। यह नाम ज अक्षर से शुरू होने के कारण मकर राशि में आता है। अगर आपको भी मकर राशि में शामिल अन्य अक्षरों से नाम की तलाश है, तो हमने कुछ नाम ढूंढें है। इनमे से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
ज्योतिका (Jyotika) जूली (Juli)
जानिशा (Janisha) जागृति (Jagriti)
जोशना (Joshna)  जिज्ञाषा(Jigyasa)
जूही (Juhi) जानकी (Janki)
खनक (Khanak) खुशी (Khushi)
खुशाली (Khushali) ख्याति (Khyati)
ख्वाइश (Khwaish) खुशिका (Khushika)

जिया नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

जिया बहुत ही खूबसूरत और छोटा सा नाम है, साथ ही इसका मतलब इसे और भी खास बनता है। ऐसे में हमने आपके लिए इस नाम से मिलते-जुलते अन्य नामों की सूची तैयार की है, इस पर ध्यान जरूर दें।

नाम   नाम
पिया (Piya) रिया (Riya)
किया (Kiya)  सिया (Siya)
प्रिया (Priya)  किमया (Kimaya) 
जया (Jaya) सौम्या (Saumya)
जीवा (Jiva) ज़ोया (Zoya)

जिया नाम के प्रसिद्ध लोग

जिया नाम की कुछ प्रसिद्ध महिलाएं मौजूद हैं जो अलग-अलग क्षेत्रों में अपना नाम दर्ज कर रही हैं, तो चलिए इन में से कुछ के बारे में हम आपको बताते हैं।

नाम  पेशा 
जिया भारद्वाज  फिल्म निर्देशक 
जिया ठाकुर  बाल कलाकार
जिया खान दिवंगत अभिनेत्री 
जिया शंकर अभिनेत्री  
जिया मानेक टीवी अभिनेत्री  
जिया वैद्य  अभिनेत्री 
जिया वाडकर  बाल गायिका 

‘ज’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

यदि आपको भी जिया नाम पसंद आया है और जिया के अलावा ज अक्षर से ही अपनी बेटी का नाम रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर किसी ट्रेंडिंग नाम को अपनाना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
जनिता (Janita) बेटी, जन्म 
जनिका (Janika) माँ 
जबा (Jaba) गुड़हल का फूल 
जीनल (Jinal) भगवान विष्णु, अच्छे स्वभाव वाली, बुद्धिमान  
जसमीत (Jasmeet) प्रसिद्ध
जसिका (Jasika) धनवान 
जसिमा (Jasima) सुंदर
जसु (Jasu) बुद्धिमान
जीवल (Jival) जीवन से भरपूर 
जिगिशा (Jigisha) बेहतर 

अगर आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद जिया नाम पसंद आया है या फिर हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप इस नाम को लेकर पूरी तरह से संतुष्ट हैं, तो बिना कुछ सोचे समझे आप इस नाम को अपना सकते हैं। हम आशा करते हैं आपकी बेटी जिया नाम पाकर आगे बहुत तरक्की करे और उसका जीवन खुशियों से भरा हो।

यह भी पढ़ें:

नेहा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neha Name Meaning in Hindi
प्रीति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priti Name Meaning in Hindi
अंजलि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anjali Name Meaning in Hindi