दिव्यांशी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Divyanshi Name Meaning in Hindi

दिव्यांशी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Divyanshi Name Meaning in Hindi

माता पिता बच्चे की आने की खबर सुनकर बड़े खुश से नजर आते हैं। बच्चे की आने की खबर मात्र से ही घर परिवार में खुशियों का वातावरण बन जाता है। खुशी के मौके पर बच्चे के आने की तैयारी भी जोरों शोरों से शुरू हो जाती है। इन तैयारियों में सबसे आगे बच्चे का नाम पसंद करना होता है, जो बड़ा मुश्किल वाला काम है। हम अपने लेख में ऐसे नामों के बारे में बताते हैं जो पेरेंट्स को काफी पसंद आता है। आज के लेख में हम आपके लिए एक ऐसा नाम खोज कर लाए हैं जिसे केवल सुनकर ही आपको उससे प्यार हो जाएगा और यह नाम है ‘दिव्यांशी’। लेकिन हम अपने लेख में नाम के अलावा नाम के अर्थ, नाम का राशिफल इत्यादि के बारे में भी बताते हैं ताकि नाम को लेकर आपको कोई समस्या नहीं आए तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

दिव्यांशी नाम का मतलब और राशि

माता-पिता होने के नाते आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप अपनी बेटी को अच्छा और यूनिक नाम दें। यदि आप चाहते है कि आपकी बेटी का नाम यूनिक भी हो और अर्थ भी उतना ही अच्छा हो तो दिव्यांशी नाम आपकी बेटी के लिए बिल्कुल सही साबित हो सकता है। दिव्यांशी नाम का अर्थ एक दिव्य शक्ति का हिस्सा होता है। दिव्य शक्ति मतलब चमत्कार होता है यानी आपको दिव्यांशी नाम के बच्चों में ऐसे कुछ खास गुण देखने को मिल सकते हैं। दिव्यांशी नाम की राशि मीन होती है। नीचे की तालिका में हमने अंकज्योतिष, नक्षत्र इत्यादि के बारे में बताया है तो इसे जरूर पढ़ें।

नाम दिव्यांशी
अर्थ एक दिव्य शक्ति का हिस्सा
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 3
राशि  मीन 
नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद (से, सो, दा, दी)
शुभ दिन  गुरुवार
शुभ रंग पीला, नारंगी और गुलाबी 
शुभ रत्न  पुखराज

दिव्यांशी नाम का अर्थ क्या है?

दिव्यांशी लड़कियों को बेहद पसंद आने वाला नाम है जिसका अर्थ एक दिव्य शक्ति का हिस्सा होता है। दिव्यांशी नाम के व्यक्तित्व की क्या ही चर्चा करें जिसके नाम में ही दिव्य हो उसके व्यक्तित्व के बारे में कुछ कहने की जरूरत ही नहीं है। लेकिन फिर भी आपकी मदद के लिए बता दें कि दिव्यांशी नाम की लड़कियां काफी उदार और सौम्य स्वभाव वाली होती हैं जिनसे बात करना हर कोई पसंद करता है। इन्हें ज्यादा दिखावा पसंद नहीं होता है। दिव्यांशी नाम की लड़कियां हर माहौल में अपने आपको ढाल लेती हैं। आखिर में कहे तो दिव्यांशी नाम की लड़कियों में जन्म से ही विजेता वाले गुण दिखने लगते हैं।

दिव्यांशी नाम का राशिफल 

दिव्यांशी नाम की राशि मीन है जिसका प्रतीक चिन्ह दो मछली होता है। मीन राशि से होने के कारण दिव्यांशी नाम की लड़कियां दूसरों का काफी ख्याल रखती हैं। ये लड़कियां अपने प्रियजनों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहती हैं जो किसी भी परिवार के लिए बड़े गर्व की बात होती है। इस नाम की लड़कियां बेहद संवेदनशील और दयालु होती हैं। इनमे रह चलते लोगों के लिए भी दया भावना उमड़ जाती है। दिव्यांशी नाम की लड़कियों के जीवन में अध्यात्म का बहुत बड़ा किरदार होता है जिससे वो अपने आपको शांत और संतुष्ट रखती हैं। 

दिव्यांशी नाम का नक्षत्र क्या है?

दिव्यांशी नाम का नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद है। दिव्यांशी के अलावा से, सो, दा, दी अक्षर से शुरु होने वाले नाम भी इसी नक्षत्र के अंतर्गत आते हैं।

दिव्यांशी जैसे मीन राशि के हिसाब से अन्य नाम 

ऐसे तो दिव्यांशी बहुत प्यारा नाम है। लेकिन यदि आप अपनी बेटी के लिए मीन राशि से कुछ अलग नाम की तलाश कर रहे हैं तो इस सिलसिले में हमने मीन राशि (द, च, झ, थ) में आने वाले कुछ नामों की लिस्ट तैयार की है इसे जरूर पढ़ें।

नाम नाम
दिया (Diya) द्विजा (Dvija)
दिव्या (Divya) दूर्वा (Durva)
दर्शिका (Darshika) चार्मी (Charmi)
चेतना (Chetna) दिव्यांका (Divyanka)
चार्वी (Charvi) दीक्षा (Diksha)
झलक (Jhalak) झुनकी (Jhunki)

दिव्यांशी नाम से मिलते जुलते और भी नाम 

दिव्यांशी लड़कियों के लिए बहुत अच्छा नाम है। इसलिए यदि आपने ये नाम रखा हुआ है और अपनी दूसरी बेटी के लिए इसी से कुछ मिलता जुलता नाम रखना चाहते हैं तो हमने इसके लिए एक सारणी बनाई है जो नीचे दी गई है। इनमे से कोई एक नाम आप अपनी बच्ची को दे सकते हैं।

नाम नाम
प्रियांशी (Priyanshi) चित्रांशी (Chitranshi)
देवांशी (Devanshi) प्रांशी (Pranshi)
रियांशी (Riyanshi) आंशी (Aanshi)
दीपांशी (Dipanshi) श्रेयांशी (Shreyanshi)
शिवांशी (Shivanshi) कामाक्षी (Kamakshi)

दिव्यांशी नाम के प्रसिद्ध लोग

दिव्यांशी नाम की कई हस्तियां हमारे आस पास मौजूद हैं जो समाज में अपने कामों से जानी जाती हैं। जिनमें से कुछ की जानकारी नीचे की सूची में दी गई है, इस पर एक नजर जरूर डालें।

नाम नाम
दिव्यांशी सुमराव पत्रकार 
दिव्यांशी कौशिक अभिनेत्री
दिव्यांशी शर्मा  पत्रकार 
दिव्यांशी सिंह आईआरएस अधिकारी 

‘द’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

ऐसे तो दिव्यांशी बहुत सुंदर नाम है। लेकिन यदि आप अपनी बेटी का नाम दिव्यांशी न रखकर ‘द’ अक्षर से कुछ अन्य नामों की जानकारी पाना चाहते हैं तो नीचे की तालिका से आपको मदद मिल सकती है।

नाम नाम
देवसेना (Devsena) देवताओं की सेना
दीप्ति (Dipti) उज्जवल, रोशनी
दिशा (Disha) दिशा 
देवयानी (Devyani) प्रतिष्ठा, संस्कार 
दर्शा (Darsha)  दृष्टि, अनुभव
दित्वी (Ditvi) दिव्य, अच्छा
दक्षा (Daksha) दक्ष की पुत्री, सती, भगवान शिव की पहली पत्नी 
देवश्री (Devashri) देवी लक्ष्मी 
दृष्टि (Drishti) नेत्र, नजर
देविका (Devika) पुण्य, देवदूत जैसी 

इस लेख में हमने जाना कि दिव्यांशी नाम बहुत प्यारा और पेरेंट्स द्वारा पसंद किया जाने वाला नाम है। दिव्यांशी नाम का मतलब दिव्य शक्ति का एक हिस्सा होता है जो आपको दिव्यांशी नाम की लड़कियों के व्यवहार में देखने को मिल सकता है। उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारियों से आप संतुष्ट हुए होंगे और अपनी बेटी का नाम दिव्यांशी रखने में देर नहीं करेंगे। अगर आपको यह लेख पढ़कर अच्छा लगा होगा तो इसे शेयर और लाइक जरुर करें।

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
सृष्टि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Srushti Name Meaning in Hindi
मनीषा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Manisha Name Meaning in Hindi