तनवी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Tanvi Name Meaning in Hindi

उन्नति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Unnati Name Meaning in Hindi

बच्चे के जन्म से लेकर उसके बड़े होने तक माता-पिता की ही जिम्मेदारी होती है उनकी हर छोटी-बड़ी चीजों का ख्याल रखना। इसकी शुरुआत उनके स्वास्थ्य की देखभाल करने से शुरू होती है और साथ ही जब वह पैदा होते हैं तो उनका नाम रखना ही सबसे पहली प्राथमिकता होती है। ‘तन्वी’ लड़कियों का एक छोटा और प्यारा नाम है जिसे सुनने के बाद हर कोई आपसे इसके मतलब को जानने की इच्छा रखेगा। पेरेंट्स अपनी बेटी को हमेशा ही सबसे बेस्ट चीजों को देने की पूरी कोशिश करते हैं इसलिए जब बारी अपनी बेटी को नाम देने की आती है तो उसे भी बेस्ट ही रखना चाहते हैं। तन्वी नाम लोगों का ध्यान खींचने वाला नाम है और इस नाम की लड़कियां भी बेहद खूबसूरत होती हैं। चलिए इस नाम को और भी करीब से जानने के लिए लेख को आगे तक पढ़ते हैं।

तनवी नाम का मतलब और राशि

जैसा कि आपको पता है परिवार वालों की यही कोशिश रहती है उनकी लाड़ली को दिया जाने वाला नाम सुनने में बहुत अच्छा हो, लेकिन हम जिस समाज रहते है वहां नाम के साथ-साथ उसका मतलब भी दिलचस्प होना जरूरी है। तनवी नाम लोगों को इसलिए पसंद है क्योंकि यह सुनने में स्टाइलिश है साथ ही इसका अर्थ भी बेहतर है – सुंदर, पतला, कोमल आदि इस नाम के अर्थ हैं। तनवी नाम के जितने भी अर्थ है उनका प्रभाव लड़कियों और महिलाओं के जीवन पर होता है इसलिए किसी भी नाम के अर्थ को विस्तार में जानना आपके लिए काफी जरूरी है। इसके साथ ही इस नाम की तुला राशि है। तनवी नाम का अर्थ और इसकी राशि इस नाम की लड़कियों पर कितना प्रभाव डालती हैं,  इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें। 

नाम  तनवी
अर्थ  सुंदर, नाजुक, खूबसूरती की देवी, पतला 
जेंडर  लड़की 
अंक ज्योतिष 
धर्म  हिन्दू
राशि  तुला 
नक्षत्र  स्वाती (रू, रे, रो, त, ता)
शुभ दिन  शुक्रवार 
शुभ रंग  सफेद, हल्का नीला 
शुभ रत्न  ओपल, ब्लू डायमंड और टोपाज 

तनवी नाम का अर्थ क्या है?

तनवी नाम सुनने में काफी स्टाइलिश और मॉडर्न जमाने का नाम लगता है, शायद यही वजह है कि आजकल के माता-पिता इस नाम को अपनाना पसंद करते हैं। तनवी का मतलब खूबसूरत और सुडौल होता है। इस नाम की लड़कियों की खूबसूरती बाकी लड़कियों की तुलना में बेहद ही अलग होती है। लोग आसानी से इनकी तरफ आकर्षित हो जाते हैं। तनवी का अर्थ इस नाम की लड़कियों के व्यक्तित्व और उनके स्वभाव में आसानी से देखने को मिलता है। अगर आप भी जान से दुलारी बेटी को यह अनोखा नाम देना चाहते हैं तो इसके मतलब के मुताबिक आप अपनी बेटी का नाम तनवी रख सकते है। 

तनवी नाम का राशिफल 

‘त’ अक्षर तुला राशि में आता है इसलिए तनवी नाम की राशि तुला है। बता दें कि तुला राशि की लड़कियां स्वभाव से बेहद दयालु होती है और किसी भी जरूरतमंद की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहती है। सिर्फ इतना नहीं है यह अपने दोस्तों और परिवार के लिए यह बिना कुछ सोचे समझे किसी भी चीज का त्याग करने के लिए तैयार हो जाती है। इस राशि के जातकों को घूमने-फिरने का काफी शौक रहता है जिसके कारण ये लड़कियां नई जगहों और लोगों से यह हर दिन कुछ न कुछ नया सीखती रहती हैं। तुला राशि के मुख्य अक्षर त, र होते हैं।

तनवी नाम का नक्षत्र क्या है?

तनवी नाम का ‘स्वाति’ नक्षत्र होता है और जिसका प्रतीक चिन्ह प्रतीक हवा में झूलते छोटे पौधे हैं। इससे जुड़े दूसरे अक्षर हैं – रू, रे, रो, त, ता। 

तनवी जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम 

तनवी लड़कियों का काफी क्यूट नाम है और यह त अक्षर से शुरू होने के कारण तुला राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको तुला राशि के हिसाब से और भी अन्य नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
तृषानी (Trishani) तनु (Tanu)
तृष्ला (Trishla) ताहिरा (Tahira)
तृष्णा (Trishna) रति (Rati)
राव्या (Ravya ) तेजल (Tejal)
रवीना (Raveena) राधिका (Radhika)
रक्षिता (Rakshita) रचना (Rachna)

तनवी नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

तनवी नाम खुद में ही बेहद आकर्षक और प्यारा नाम है, लेकिन कभी कभी माता-पिता इस नाम से मिलते-जुलते दूसरे नामों की भी तलाश करते हैं। ऐसे में हमने भी तनवी नाम से मिलते-जुलते नामों को आपके लिए ढूंढ कर रखा है, तो एक बार जरूर देखें। ये रहे वो नाम –

नाम   नाम
तान्या (Tanya) तनिष्ठा (Tanishtha)
तनविशा (Tanvisha) तन्विता (Tanvita)
तनीषा (Tanisha) तनुश्री (Tanushree)
अन्वी (Anvi) तमन्ना (Tamanna)
तन्वेषा (Tanvesha) सानवी (Sanvi)
जान्हवी (Janhavi) समन्वी (Samanvi)

तनवी नाम के प्रसिद्ध लोग

तनवी बेहद ही सुंदर नाम है और इस नाम की कई जानी-मानी महिलाओं के बारे में आप सभी ने अपने सोशल मीडिया, किसी न्यूज पेपर या मैगजीन में जरूर देखा होगा, तो चलिए उन्हीं में से कुछ तनवी नाम की महिलाओं के बारे में आपको बताते हैं। 

नाम  पेशा 
तनवी आज़मी  अभिनेत्री 
तनवी भाटिया टीवी अभिनेत्री 
तनवी लाड  बैडमिंटन खिलाड़ी 
तनवी शाह गायिका
तनवी गांधी  फिल्म निर्माता 
तनवी ठक्कर टीवी अभिनेत्री 
तनवी बेरवाह  लेखिका 
तनवी डोगरा  टीवी अभिनेत्री 
तनवी व्यास अभिनेत्री 

‘त’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

अपने बच्चे के जन्म से पहले ही आपके मन में उसके लिए कोई यूनीक नाम या किसी खास अक्षर से उसका नाम रखने का विचार था, आप उसे रख सकते हैं। जैसे कि ‘त’ अक्षर से आपने अपनी बेटी का नाम रखने के बारे में सोचा है, तो ऐसे में हमने इस अक्षर वाले नामों की लिस्ट तैयार की है आप एक बार इसे भी देख सकते हैं।

नाम अर्थ 
तक्षिका (Takshika) परमानंद
तनुष्का (Tanushka) मधुर, प्यारी
तनुसिया (Tanusiya) महान भक्त
तविषा (Tavisha) बहादुर, दिव्य
तुषिता (Tushita) शांति, खुशी
तक्ष्वी (Takshvi) देवी लक्ष्मी
ताशी (Tashi) सौभाग्य
ताश्या (Tashya) देवी लक्ष्मी का एक नाम
तनिरिका (Tanirika) एक फूल
तरिशा (Tarisha) इच्छा

तनवी जैसे मॉडर्न नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व, व्यवहार और नजरिया कैसा होता है, हमने इस आर्टिकल में विस्तार में बताया है। इतना ही नहीं आपने यह भी जाना कि कैसे इस नाम का प्रभाव आपकी बेटी के आने वाले जीवन पर पड़ सकता है। इस सभी जानकारी के बावजूद हम आपको यही सलाह देंगे कि जब तक आप इस नाम को लेकर पूरी तरह से निश्चिन्त न हो जाए तब तक बच्चे का कोई नाम न रखें भले ही आप उसे प्यार भरे नाम से घर पर बुलाएं। इस लेख में हमने तनवी नाम का जिक्र किया है, तो अगर आपको यह नाम पसंद आया है तो अपनी बेटी का नाम रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
आरती नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aarti Name Meaning in Hindi
साक्षी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sakshi Name Meaning in Hindi