कायरा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kayra Name Meaning in Hindi

कायरा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Kayra Name Meaning in Hindi

आप के घर में नन्हा मेहमान आने वाला हो और उसके नाम को लेकर लगातार परिवार वालों के बीच बहस न हो ऐसा मुमकिन ही नहीं है। लड़का हो या लड़की परिवार वाले दोनों के लिए ही बेहतर नाम चुनने और रखने की पूरी कोशिश में लगे रहते हैं। ऐसे में कुछ नाम होते हैं जिन्हें सुनकर ही मन करता है कि बस यही नाम आपके बच्चे के लिए बना है। हम इस लेख में लड़कियों के लिए रखे जाने वाले काफी ट्रेंडिंग और स्टाइलिश नाम कायरा के बारे में जिक्र किया गया है। माता-पिता को अक्सर अपनी लाडली के लिए ये नाम बहुत भाता है। कायरा नाम से जुड़ा बहुत कुछ आपके जानने के लिए इस लेख में मौजूद है, तो आइए इस नाम से जुड़े उसके अर्थ, राशिफल, नक्षत्र और इस नाम वाले लोगों के व्यक्तित्व में जानते हैं। 

कायरा नाम का मतलब और राशि

कायरा लड़कियों का एक बहुत ही स्वीट और क्यूट सा नाम है, जो कि बिलकुल भी कॉमन नहीं है। ये नाम व्यक्तित्व को और भी बेहतर तरीके से निखारता है। आजकल जब भी किसी के घर में लड़की का जन्म होता है, तो कोई न कोई व्यक्ति कायरा नाम का विकल्प जरूर देता है। तो अब अगर आपको भी यह नाम पसंद है तो इसके लिए आपको इस नाम का अर्थ जानना बेहद जरूरी है। आपको बता दें कायरा नाम का अर्थ शांतिपूर्ण, अद्वितीय होता है। इस नाम का मतलब यह साफ दर्शाता है कि इस नाम की लड़कियों का दिमाग हमेशा शांत रहता और यह लोग हर काम शांतिपूर्ण करती है। वहीं इस नाम की शुरुआत क अक्षर से होती है जिसकी वजह से यह मिथुन राशि के अंदर आता है। इस नाम की लड़कियों के व्यवहार और उनके व्यक्तित्व को समझने के लिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

नाम  कायरा 
अर्थ  शांतिपूर्ण, अद्वितीय 
जेंडर  लड़की 
अंक ज्योतिष  2
धर्म  हिन्दू 
राशि  मिथुन
नक्षत्र  मृगशिरा (वे, वो, का, की, बे, बो)
शुभ दिन  बुधवार 
शुभ रंग  गुलाबी, हल्का पीला, सफेद और हरा 
शुभ रत्न  पन्ना 

कायरा नाम का अर्थ क्या है?

कायरा लड़कियों एक बेहद ही यूनीक और इंटरेस्टिंग नाम है। कायरा नाम सुनने में बेहद ही प्यारा है लेकिन क्या इसका अर्थ भी इतना ही अच्छा जितना यह नाम है। जब माता पिता बच्चे का नाम ढूंढते हैं तो उनको इस बात से काफी हद तक यह अंदाजा हो गया होगा कि नाम रखना और ढूंढ़ना इतना भी आसान काम नहीं जितना लोग इसे समझते हैं। यह वास्तव में एक बेहद जिम्मेदारी वाला काम है। तो अगर आप अपनी बेटी का नाम कायरा रखते हैं तो यह कहना गलत नहीं होगा कि उसके नाम का असर कहीं न कहीं आपको उसके व्यवहार में देखने को मिलेगा। कायरा जैसे खूबसूरत नाम का अर्थ शांतिपूर्ण, अद्वितीय होता है। इस नाम की लड़कियों का स्वभाव मिलनसार होता है और ये हर किसी को अपना दोस्त बनाने में कामयाब होती है। इन्हें हर तरह की चुनौतियों का सामना करना बेहद पसंद है। कायरा नाम की लड़कियां शिक्षा के क्षेत्र में बहुत नाम कमाती हैं और इतना ही नहीं इन्हें एक ही काम बार-बार करना दिलचस्प लगता है।

कायरा नाम का राशिफल 

कायरा नाम मिथुन राशि के अंतर्गत आता है। इस राशि की लड़कियां दिखने में बेहद सुंदर और दिमाग से स्मार्ट होती हैं। इनके ईमानदारी और समझदारी के चर्चे हर जगह होते हैं। ये समाज से जुड़ी हुई होती हैं। इनके अंदर कला का भंडार होता है और ये कला के कई क्षेत्रों में खूब नाम कमाती हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि बिना डरे हिम्मत के साथ हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहती हैं साथ ही मुसीबत में भी बड़े धैर्य के साथ काम करती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर क, छ, घ  को माना जाता है। 

कायरा नाम का नक्षत्र क्या है?

कायरा नाम का नक्षत्र मृगशिरा है और ज्योतिष के अनुसार मृगशिरस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हिरण के सिर को माना जाता है। मृगशिरा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – वे, वो, का, की, बे, बो।

कायरा जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम 

कायरा नाम सुनने में काफी इंटरेस्टिंग और प्यारा नाम है और यह क अक्षर से शुरू होने के कारण मिथुन राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको मिथुन राशि के अक्षरों के हिसाब से और भी अन्य नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढा है। इनमे से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
करुणा (Karuna) कलिनी (Kalini)
किंजल (Kinjal) कामना (Kamna)
कृति (Kriti) केतकी (Ketki)
कविका (Kavika) कुशा (Kusha)
छवि (Chhavi) घनिष्का (Ghanishka)
छाया (Chhaya) घोषा (Ghosha)

कायरा नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

कायरा एक सुंदर और साथ ही साथ ट्रेंडिंग नाम है। आज के समय में माता पिता ट्रेंडिंग नामों को अपनाते हैं। आपने अगर ये सोचा है कि आप अपनी लाड़ली को कुछ अलग सा लेकिन कायरा से मिलता-जुलता नाम देंगे तो चिंता न करें हमने आपके लिए कई सारे ऑप्शन तैयार रखे हैं। कृपया नीचे दिए नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें। 

नाम   नाम
काव्या (Kavya) शायना (Shayna)
शायरा (Shayra) दायरा (Dayra)
किमया (Kimaya) धैर्या (Dhairya)
आयरा (Ayra) अमायरा (Amayra)
आर्या (Aarya) राया (Raya)
कियारा (Kiara) केयूर (Keyur)

‘क’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप भी अपनी बच्ची के लिए हर एक काम बहुत ही सोच समझकर करते हैं और किसी भी तरह की लापरवाही नहीं चाहते हैं, खासकर नाम रखने को लेकर। साथ ही अगर बताया गया है कि आपकी बेटी के लिए ‘क’ अक्षर बेहद महत्वपूर्ण और लाभदायक साबित होगा, तो आप जरूर ऐसे ही नाम को चुनें जो उसके लिए सफलता के हर दरवाजे खोल दे। क अक्षर से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम की सूची उनके अर्थ के साथ मौजूद है।

नाम अर्थ 
कर्णिका (Karnika) कान की बाली, कमल, एक अप्सरा
केसर (Kesar) सुंदर, जिसमें खुशबू हो 
कनिष्का (Kanishka) छोटी 
किवा (Kiva) सुंदर, कोमल
कनुशी (Kanushi) प्रिय
किया (Kiya) मधुर, शुद्ध, प्यारी  
कामिता (Kaamita) चाहत
कौशिकी (Kaushiki) देवी दुर्गा 
कजरी (Kajri) बादल के जैसी
कनका (Kanaka) सोना, चन्दन

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने पूरी कोशिश की है कि आपको कायरा नाम जुड़ी तमाम जानकारियां दे सकें और हम उम्मीद करते हैं कि यह सभी जानकारियां आपके लिए फायदेमंद साबित होंगी। इसके अलावा अगर आपको कायरा नाम से मिलते जुलते नाम रखने की इच्छा है तो आपके लिए वो विकल्प भी इस लेख में मौजूद हैं। फिलहाल हम पूरी कोशिश करते हैं कि वो सभी जानकारियां उन माता पिता तक पहुंचा सकें, जो कि अपने बच्चों के नाम रखने को लेकर बेहद परेशान और असमंजस में हैं।

यह भी पढ़ें:

सृष्टि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Srushti Name Meaning in Hindi
मनीषा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Manisha Name Meaning in Hindi
अनुष्का नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anushka Name Meaning in Hindi