1 महीने बाद गर्भावस्था को कैसे खत्म करें – गर्भ गिराने के उपाय

प्रेगनेंसी के 1 महीने बाद गर्भपात कैसे करें

जबकि गर्भावस्था की न्यूज मिलना कई जोड़ों के लिए एक बड़ी खुशखबरी होती है। वहीं कुछ के लिए ये एक चिंता का विषय हो सकता है। कभी-कभी कुछ जोड़ों को अनेक कारणों से बच्चा नहीं चाहिए होता, ऐसे में अनचाही गर्भावस्था परेशान करने वाली और भविष्य की योजनाओं को प्रभावित करने वाली हो सकती है। कई बार ऐसे कपल गर्भपात करवाने यानि गर्भावस्था को खत्म करने का निर्णय लेते हैं। यदि आप भी किसी कारण से अपना अनचाहा गर्भ गिराना चाहती हैं तो जानने के लिए आगे पढ़िए।

1 महीने बाद गर्भ कैसे गिराएं

एक महीने के बाद गर्भावस्था को खत्म करने के दो तरीके हैं – एक मेडिकल एबॉर्शन या एक सर्जिकल एबॉर्शन। जैसा कि नाम से पता चलता है, मेडिकल एबॉर्शन में गर्भावस्था की प्रगति को बाधित करने के लिए दवा का उपयोग किया जाता है। दवाओं का प्रयोग सबसे बेहतर है क्योंकि वे नॉन-इनवेसिव होती हैं।

सर्जिकल एबॉर्शन के बिना गर्भ गिराने के तरीके

गर्भावस्था को रोकने के लिए गर्भपात के अलावा कोई तरीका नहीं होता है। लेकिन सर्जिकल तरीके का उपयोग किए बिना ऐसा करना संभव है।

1. मेडिकल एबॉर्शन

इसमें भ्रूण के विकास को रोकने के लिए निर्धारित दवाओं का उपयोग किया जाता है। आमतौर पर इसके लिए मिफेप्रिस्टोन और मेथोट्रेक्सेट युक्त गोलियां लेने की सलाह दी जाती है। इनको थोड़े अंतराल के बाद एक के बाद एक लिया जाना चाहिए। इसके बाद, गर्भाशय के संकुचन शुरू होते हैं और गर्भ बाहर निकल जाता है। इसमें ब्लीडिंग होती है जो लगभग 2 सप्ताह तक जारी रह सकती है। गर्भपात की पुष्टि के लिए इस समय के दौरान आपको 3 बार अपने डॉक्टर से मिलने जाना पड़ सकता है।

मेडिकल एबॉर्शन किसे नहीं करवाना चाहिए?

मेडिकल एबॉर्शन उपयुक्त नहीं है, यदि:

  • आप 9 सप्ताह से अधिक समय से गर्भवती हैं। 
  • आपको एड्रेनल फेलियर की समस्या होती रहती है या खून के थक्के जमने से जुड़ा ब्लड क्लॉटिंग डिसऑर्डर है।
  • आपके शरीर में आईयूडी (इंट्रायूट्रिन डिवाइस) लगी है।
  • आप पहले से कुछ ऐसी दवाएं ले रही हैं जिनकी वजह से मेडिकल एबॉर्शन की प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है।
  • डॉक्टर या अस्पताल पास में नहीं है।

2. हर्बल एबॉर्शन

कुछ महिलाएं गर्भ गिराने के लिए जड़ी-बूटियों का विकल्प चुनती हैं। यद्यपि इस तरह के बहुत सारे उपाय हैं, लेकिन वे गर्भपात के लिए सुरक्षित नहीं होते। यारो (वैज्ञानिक नाम एकिलिया मिलफोलियम) जैसी जड़ी-बूटी एक निश्चित मात्रा में लेने पर गर्भपात का कारण बन सकती है।

3. केमिकल एबॉर्शन

इस तरीके में जाइगोट गर्भाशय की दीवार से चिपकाया जाता है क्योंकि इससे गर्भावस्था की प्रगति रुक सकती है। इस विधि में एक वजाइनल रिंग और बर्थ कंट्रोल पैच का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें गर्भाशय की डिंब के इम्प्लांटेशन को रोका जाता है। हालांकि यह तरीका सबसे अंतिम उपाय होना चाहिए।

4. हार्मोनल एबॉर्शन

इस प्रक्रिया में, समय से पहले लेबर प्रेरित करने के लिए प्रोस्टाग्लैंडीन जैसे हार्मोन को गर्भाशय में इंजेक्ट किया जाता है। यह भ्रूण की मृत्यु और बाद में उसके शरीर से निकलने का कारण बनता है।

5. सलाइन वॉटर विधि

इस तरीके में डिहाइड्रेशन के लिए गर्भाशय में खारे पानी को इंजेक्ट किया जाता है। खारा पानी भ्रूण को समाप्त कर देता है।

1 महीने बाद गर्भ गिराने के लिए घरेलू उपाय

गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में ही गर्भपात के लिए कुछ आजमाए और परखे हुए घरेलू उपाय हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • पपीता

पपीता जितना गुणकारी फल है उतना ही गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक है। ऑक्सीटोसिन और प्रोस्टाग्लैंडीन से भरपूर पपीता गर्भाशय में संकुचन पैदा कर सकता है। इस फल में फाइटोकेमिकल्स भी होते हैं जो प्रोजेस्टेरोन की एक्टिविटी को प्रभावित कर सकते हैं। कच्चा पपीता खाने से गर्भ गिराने में मदद मिल सकती है।

  • दालचीनी

गर्भपात के लिए एक और लोकप्रिय घरेलू उपाय कच्ची दालचीनी या दालचीनी के सप्लीमेंट्स खाना है। दालचीनी में पाए जाने वाले तत्व लेबर की शुरुआत कर सकते हैं। चूंकि दालचीनी की खुराक से एलर्जी का रिएक्शन हो सकता है, इसलिए इसे लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।

सर्जिकल एबॉर्शन

गर्भपात के लिए पिछले 40 सालों से सर्जिकल तरीके का उपयोग किया जा रहा है। यद्यपि यह एक जल्दी होने वाली प्रक्रिया है, फिर भी इसे हॉस्पिटल या क्लिनिक में एक योग्य डॉक्टर द्वारा ही किया जाना चाहिए। यह तरीका पहली तिमाही के दौरान किसी भी समय उपयोग किया जा सकता है।

सर्जिकल एबॉर्शन क्या है?

सर्जिकल एबॉर्शन की प्रक्रिया में उपकरणों का उपयोग किया जाता है। इसमें लोकल एनेस्थीशिया देकर और प्रक्रिया के दौरान और बाद में दवाएं दी जाती हैं। आपको अपने साथी के साथ क्लिनिक जाना चाहिए।

प्रक्रिया

आपकी गर्भावस्था कितनी आगे बढ़ गई है, इसके आधार पर सर्जिकल एबॉर्शन की किसी भी प्रक्रिया का उपयोग किया जा सकता है। वैक्यूम एस्पिरेशन गर्भावस्था के पहले महीने में और 16 सप्ताह तक की जा सकती है जबकि डायलेशन और इवैक्युएशन (डी एंड ई) 16 सप्ताह के बाद की जा सकती है। 21 सप्ताह के बाद डायलेशन और एक्सट्रैक्शन (डी एंड एक्स) किया जा सकता है। इन विधियों को नीचे संक्षेप में समझाया गया है:

वैक्यूम/सक्शन एस्पिरेशन (6-16 सप्ताह)

वैक्यूम एस्पिरेशन, जिसे सक्शन एस्पिरेशन और सक्शन क्यूरेटेज भी कहा जाता है, एक विधि है जिसमें डायलेटर का उपयोग लोकल एनेस्थीशिया के बाद सर्विक्स को फैलाने के लिए किया जाता है। सर्विक्स को विभिन्न आकारों के अब्सॉर्बेंट रॉड की मदद से खुला रखा जाता है। फिर, एक पतली ट्यूब, जो एक पंप से जुड़ी होती है, सर्विक्स के माध्यम से गर्भाशय में डाली जाती है। पंप, मैन्युअल या इलेक्ट्रिकल हो सकता है, इसका उपयोग गर्भाशय के अंदर से भ्रूण को बाहर निकालने के लिए किया जाता है। इसके बाद मासिक धर्म के समान ब्लीडिंग होती है।

हालांकि इस प्रक्रिया में केवल 15 मिनट लगते हैं, पर आपको कुछ घंटों के लिए अस्पताल में रहना पड़ सकता है। इन्फेक्शन को दूर रखने के लिए डॉक्टर आपको एंटीबायोटिक्स लेने के लिए भी कह सकते हैं।

सक्शन एस्पिरेशन के बाद आपको कुछ साइड इफेक्ट्स का अनुभव होगा जैसे चक्कर आना, ऐंठन, मतली और पसीना आना। कुछ महिलाओं को बहुत ज्यादा ब्लीडिंग, खून के थक्के, सर्विक्स को क्षति और गर्भाशय में घाव भी हो सकता है। यदि गर्भाशय में कोई भी टिश्यू रह गया तो इन्फेक्शन होने की संभावना होती है। यदि आपको बुखार, दर्द या किसी भी प्रकार की पेट की तकलीफ होती है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

डायलेशन और इवैक्युएशन (डी एंड ई) (16 सप्ताह बाद)

यह एक अन्य प्रकार का सर्जिकल एबॉर्शन है, जिसमें सर्जरी से 24 घंटे पहले सर्विक्स में सिंथेटिक डायलेटर डाला जाता है। भ्रूण को खत्म करने के लिए सबसे पहले एक इंजेक्शन दिया जाता है। फिर सर्विक्स को फैलाकर गर्भाशय की परत को हटाने के लिए एक ट्यूब डाली जाती है। एक क्यूरेट और सक्शन डिवाइस गर्भाशय की सफाई करने में मदद करता है।

इस प्रक्रिया में लगभग आधा घंटा लगता है और इन्फेक्शन को रोकने के लिए एंटीबायोटिक्स दिए जाते हैं।

डायलेशन और एक्सट्रैक्शन (डी एंड एक्स) (21 सप्ताह बाद)

डी एंड एक्स का उपयोग केवल तब किया जाता है जब गर्भावस्था में कॉम्प्लीकेशन्स होते हैं। इस विधि में, सर्जरी से दो दिन पहले सर्विक्स में एक सिंथेटिक डायलेटर रखा जाता है। तीसरे दिन, सर्विक्स के फैलने और एमनियोटिक थैली के टूटने के बाद, फोरसेप्स की मदद से भ्रूण को बाहर निकाल लिया जाता है। यदि भ्रूण ‘ब्रीच पोजीशन’ में है यानि भ्रूण का सिर ऊपर की ओर है, तो इसे खत्म करने के लिए खोपड़ी में एक छोटा चीरा बनाया जाता है। जब भ्रूण बर्थ कैनाल से पूरी तरह से हटा दिया जाता है तो प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

मेडिकल एबॉर्शन बनाम सक्शन एस्पिरेशन

आपके आखिरी पीरियड के पहले दिन से 10 सप्ताह तक मेडिकल एबॉर्शन किया जा सकता है, जबकि सक्शन एस्पिरेशन की प्रक्रिया 12 सप्ताह तक की जा सकती है। इन दोनों प्रक्रियाओं में भारी मासिक धर्म के दौरान अनुभव होने वाली ऐंठन और बेचैनी हो सकती है। इन दोनों तरीकों में लगभग 99 प्रतिशत सफलता दर है। यदि मेडिकल एबॉर्शन विफल हो जाता है, तो आपको एक सक्शन एस्पिरेशन करवाना पड़ेगा। जब सक्शन एस्पिरेशन विफल हो जाता है, तो इसे दोबारा करना पड़ सकता है।

  • जोखिम

मेडिकल एबॉर्शन में सेहत से जुड़े कॉम्प्लीकेशन्स का खतरा गर्भावस्था को जारी रखने की तुलना में कम से कम 10 गुना कम है। सामान्य तौर पर इस प्रकार के गर्भपात में ज्यादा बड़ी समस्याएं नहीं होती हैं। मेडिकल एबॉर्शन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली गोलियां 1980 से इस्तेमाल हो रही हैं। सर्जिकल एस्पिरेशन के लिए भी जोखिम इसी तरह हैं। पहले आठ हफ्तों में ये तरीके सबसे सुरक्षित हैं और पहली तिमाही में इनके इस्तेमाल पर समस्याएं लगभग न के बराबर होती हैं।

  • फायदे

मेडिकल एबॉर्शन में एनेस्थीशिया, सर्जिकल उपकरणों या यहाँ तक कि हॉस्पिटल जाने की भी जरूरत नहीं होती है। यह एक नेचुरल मिसकैरेज की तरह होता है और गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में उपयोग किया जा सकता है। एस्पिरेशन एबॉर्शन में ब्लीडिंग कम होती है और गर्भावस्था के कई दिन बीत जाने के बाद भी इसे किया जा सकता है।

  • नुकसान

मेडिकल एबॉर्शन को कम से कम दो दिन लगते हैं और अगले दो सप्ताह तक ब्लीडिंग जारी रह सकती है। एस्पिरेशन एबॉर्शन अधिक तकलीफदेह होता है और इसमें एनेस्थीशिया के उपयोग की आवश्यकता होती है।

गर्भपात से उबरना

गर्भपात या गर्भ का गिराना शारीरिक और भावनात्मक रूप से एक थकाने वाली घटना होती है। आराम करना और पोषण प्राप्त करना और धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में वापस आना आवश्यक है। आपके डॉक्टर आपको काम से समय निकालने और थोड़े समय के लिए व्यायाम से दूर रहने की सलाह देंगे। आपको ढेर सारा पानी और तरल पदार्थों का सेवन करके खुद को हाइड्रेटेड रखना होगा। आपका आहार संतुलित और स्वस्थ होना चाहिए और यह मिनरल, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए । आपको तब तक संभोग से बचना चाहिए जब तक कि आपका मन और मस्तिष्क वास्तव में तैयार न हो। एक बार जब गर्भपात हो जाने के बाद इसके बारे में सोचना बंद कर दें और खुद को दोषी न समझें या निगेटिव महसूस न करें। अपने करीबी लोगों, अपने डॉक्टर से बात करके या अपने विचारों को एक डायरी में लिखकर अपनी भावनाओं को व्यक्त करें।

गर्भ रखने या गिराने का निर्णय आपको करना है और डॉक्टर के परामर्श से यह करना बेहतर है। यह इन्फेक्शन और किसी भी बड़ी कॉम्प्लिकेशन को रोकने में मदद कर सकता है। यदि आप स्वयं ऐसा करती हैं और अत्यधिक ब्लीडिंग या असामान्य दर्द जैसी परेशानियों का सामना करती हैं, तो तुरंत डॉक्टर से मदद लेने में संकोच न करें! इसके अलावा, भविष्य में पुनः गर्भपात से बचने के लिए पर्याप्त गर्भनिरोधक और जन्म नियंत्रण उपायों का उपयोग करें। कई गर्भपात करवाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है और भविष्य में गर्भवती होने में समस्याएं पैदा होने का कारण बन सकता है।

यह भी पढ़ें:

गर्भपात के प्रकार, तरीके व प्रक्रिया
गर्भपात के बाद गर्भधारण की संभावना