10 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था

10 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी

जब एक महिला अपनी गर्भावस्था के 10वें सप्ताह तक आती है तो उसका पेट थोड़ा-थोड़ा बाहर आने लगता है और उसके बताने से पहले ही अनुभवी लोगों की नजर वहाँ जाने लगती है। जुड़वां या इससे अधिक बच्चों की गर्भावस्था बिलकुल अलग ही तरह से आगे बढ़ती है। यदि आप दो या इससे अधिक बच्चों के साथ गर्भवती हैं तो यह समय खुशियां मनाने का है और यदि आपने अब तक इसके बारे में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को नहीं बताया है तो बता दें। आपके गर्भ में पल रही नन्ही जान का भ्रूण से शिशु के रूप में विकसित होने तक आपका समय बहुत नाजुक रहा है और इस दौरान आपने बहुत सी महत्वपूर्ण चीजें की हैं। पहली बार माता-पिता बनने जा रहे लोग शुरूआती समय पर गर्भावस्था को ठीक से संभालने की चिंताओं से घबराए हुए रहते हैं। अब आपके वे सभी डर पीछे छूट चुके हैं और आपका पेट काफी हद तक दिखने भी लगा है। बेशक आपकी गर्भावस्था का सुनहरा सफर शुरू हो चुका है और आप इस समय का पूरा आनंद लें। 

जुड़वां गर्भावस्था के 10वें सप्ताह में बच्चों का विकास

यदि पिछले कुछ हफ्तों में बच्चों की लंबाई और आकार में बहुत वृद्धि हुई है तो 10वें सप्ताह में यह विकास उतना नहीं होगा। आपके बच्चों की सिर्फ एक इंच या उससे थोड़ी अधिक लंबाई बढ़ सकती है जो अब भी बहुत अच्छी है। हालांकि इस सप्ताह में बच्चों का वजन पिछले सप्ताह से दोगुना बढ़ सकता है। 

10वें सप्ताह में ज्यादातर गर्भस्थ बच्चों के मुख्य अंग पूरी तरह से विकसित हो जाते हैं। अब उनका सामान्य विकास होना शुरू होता है अब चूंकि उनके हाथ-पैर लचीले व स्वतंत्र हो जाते हैं, बच्चे गर्भ में थोड़ी-थोड़ी हलचल करने लगते हैं। 

बच्चों की उपास्थि (कार्टलेज) का तेजी से विकास होता है और साथ ही उनकी हड्डियां भी विकसित होने लगती हैं। बच्चों के दाँतों का विकास बिलकुल ऐसा ही रहता है जैसा चल रहा है और वे मसूड़ों के नीचे अच्छी तरह से बढ़ रहे हैं। यदि आप स्कैन में एक मैग्नीफाइंग लेंस से अपने बच्चों को देख सकें तो आप उनके हाथ व पैरों की उंगलियों के छोटे-छोटे नाखूनों के साथ उनके पूरे शरीर में हल्के व मुलायम बालों की शुरुआत होते हुए देख सकेंगी । इस चरण में बालक शिशुओं में टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन होना शुरू हो जाता है। 

बच्चों का आकार क्या होता है 

Twin Pregnancy Week 10 - the size of the babies

एक बीज से मटर के दाने और फिर अंगूर के आकार तक अभी तक आपके बच्चों का आकार धीरे-धीरे काफी बढ़ चुका है। एकाधिक गर्भावस्था के 10वें सप्ताह में आपके बच्चे गर्भ में लगभग एक स्ट्रॉबेरी के बराबर हो सकते हैं और सिर से लेकर कूल्हों तक मापने पर उनकी लंबाई लगभग 3-4 सेंटीमीटर हो सकती है। कुछ डॉक्टर इस सप्ताह में आपके बच्चों का वजन मापने की शुरुआत करते हैं जबकि अन्य डॉक्टर थोड़ा और समय का इंतजार करते हैं क्योंकि इस समय एक शिशु का वजन 5 ग्राम से अधिक नहीं होता है। 

आम शारीरिक परिवर्तन

जैसे-जैसे गर्भ में बच्चों का विकास होता है और उनका आकार बढ़ता है, वैसे-वैसे यह बदलाव आपके शरीर में विभिन्न तरीकों से दिखना शुरू हो जाएगा। 

  • आपकी कमर और आपके स्तनों में वृद्धि साफ दिखने लगेगी और इस हफ्ते तक आपको आपके ज्यादातर कपड़े फिट नहीं आएंगे। 
  • आपके पेट और जांघों में स्ट्रेच मार्क्स स्पष्ट दिखाई देना शुरू हो सकते हैं। यह आमतौर पर वहाँ होते हैं जहाँ पर अधिक वजन बढ़ता है। 
  • गर्भाशय में एक से अधिक बच्चे होने पर खून के प्रवाह में मदद करने वाली पैरों की नसों पर दबाव पड़ता है। शरीर में खून को दिल तक पहुँचा पाना कठिन होता है जिससे खून की अत्यधिक मात्रा पैरों तक ही रह जाती है। कई महिलाएं अपने शरीर में नीले रंग की नसों को देख सकती हैं और यह उनके स्तनों पर भी दिखाई दे सकती हैं। 
  • इस दौरान शरीर में हॉर्मोन अधिक मात्रा में बढ़ते हैं और विशेषकर जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में खून की अधिक मात्रा के साथ-साथ ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) हॉर्मोन का भी अधिक उत्पादन होता है। इन सबके परिणामस्वरूप त्वचा में पहले से अधिक खून बढ़ता है और आपकी त्वचा में प्राकृतिक तेल भी स्रावित होता है। इसी वजह से गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओं की त्वचा मुलायम रहती है और उसमें चमक आती है। 

जुड़वां गर्भावस्था के 10वें सप्ताह के लक्षण

गर्भावस्था के 10वें सप्ताह में आपका शरीर निश्चित रूप से गर्भ में जुड़वां या इससे अधिक बच्चों के संकेत दिखाना शुरू कर देता है। इससे संबंधित कुछ लक्षण स्पष्ट नजर आने लगते हैं हालांकि कई लक्षण शुरू होते हैं लेकिन समय के साथ ही धीरे-धीरे कम हो जाते हैं।

  • इस दौरान आपको लग सकता है कि आपकी मतली और मॉर्निंग सिकनेस कम हो जाएगी पर कुछ महिलाएं लंबे समय तक इसका अनुभव करती हैं। यदि आप उनमें से एक हैं जिन्हें यह समस्या लंबे समय तक होती है तो भरोसा रखें आपकी यह समस्या जल्द ही खत्म हो जाएगी। 
  • गर्भाशय के आकार में वृद्धि और आंतरिक अंगों की हलचल आपके पेट की मांसपेशियों – विशेषकर लिगामेंट पर अधिक दबाव डाल सकती हैं। हालांकि कुछ महिलाओं को इससे सिर्फ असुविधा होती है पर जुड़वां या एकाधिक गर्भवती महिलाओं के लिगामेंट में अत्यधिक दर्द होता है। 
  • गर्भावस्था के दौरान गर्भ में जुड़वां या इससे अधिक बच्चों को संभालना आसान काम नहीं है। अपने दैनिक कार्यों को पूरा करने के लिए आपका शरीर अपनी सारी एनर्जी लगा देता है। इससे आपके शरीर की शक्ति खत्म हो जाती है और आप बहुत ज्यादा थका हुआ महसूस कर सकती हैं। इस समय यदि आप सामान्य से अधिक आराम करना चाहती हैं तो यह आपके लिए ठीक है। 
  • हॉर्मोन में वृद्धि और रक्त प्रवाह (ब्लड फ्लो) के कारण सिर्फ आपकी नसें ही नहीं दिखाई देती हैं बल्कि इससे आपकी मानसिक स्थिति में भी प्रभाव पड़ता है जिससे आप एक पल में खुश हो सकती हैं तो दूसरे ही पल में चिड़चिड़ापन महसूस कर सकती हैं। 
  • चूंकि इस दौरान आपका खून का प्रवाह बढ़ता है और शरीर के सभी अंगों तक पहुँचता है जिसके परिणामस्वरूप आपकी योनि समेत सभी अंग उत्तेजित हो जाते हैं। इसके कारण आपको योनि से थोड़ा बहुत रक्तस्राव होता है जो आपको सामान्य से अधिक अजीब लग सकता है। यह रक्तस्राव एस्ट्रोजेन हार्मोन की वृद्धि के कारण होता है और इससे बचाव का प्राकृतिक तरीका यही है कि आप अपनी योनि को साफ रखें और उस हिस्से से हानिकारक बैक्टीरिया हटाएं। 

जुड़वां गर्भावस्था के 10वें सप्ताह में पेट

एकाधिक गर्भावस्था के 10वें सप्ताह के दौरान गर्भ में बच्चों को देखकर आपको लग सकता है कि आपका पेट तरबूज की तरह हो गया है। अभी तो आप सिर्फ अपनी पहली तिमाही ही पूरी कर रही हैं और आपका पेट आपको या अन्य कुछ लोगों को दिख सकता है परन्तु हर किसी को नहीं समझ आएगा कि आप गर्भवती हैं । कुछ महिलाओं के पेट की त्वचा पर मेलेनिन की मात्रा बढ़ जाती है जिस वजह से उनकी त्वचा की रंगत पर प्रभाव पड़ सकता है। 

जुड़वां गर्भावस्था के 10वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

यदि आपने पिछले हफ्तों में अल्ट्रासाउंड करवाया है तो डॉक्टर आपको दोबारा अल्ट्रासाउंड करवाने की सलाह नहीं देंगे। यदि आप करवाना चाहती हैं तो इस दौरान अपने बच्चों के दिल की धड़कन अधिक स्पष्ट सुन सकती हैं। स्ट्रॉबेरी के बराबर आपके बच्चों के छोटे-छोटे पैर और हाथ दिखने लगेंगे जो चारों ओर घूमते हुए या यहाँ तक कि उनके चेहरे तक भी पहुँचते हुए दिख सकते हैं। 

आहार

Twin Pregnancy Week 10 - what to eat

हाँ, आपके गर्भ में दो या इससे अधिक बच्चे पल रहे हैं और वे अपने न्यूट्रिशन के लिए पूरी तरह से आप पर निर्भर हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको 3 या इससे अधिक लोगों के लिए भोजन करना है। कई महिलाओं को उनका परिवार फिट रहने से ज्यादा अधिक खाने पर जोर देता है। गर्भावस्था के दौरान आपको सामान्य से अधिक भूख लगना स्वाभाविक है और यह डॉक्टर या न्यूट्रिशनिस्ट द्वारा सलाह के अनुसार लगभग 600 कैलोरी के बराबर होना चाहिए। दिन भर में स्नैक्स खाने से आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है। प्राकृतिक रूप से वजन का बढ़ना अच्छी बात है लेकिन स्वस्थ रहने के लिए कुछ भी ज्यादा खाने से आपके शरीर पर ज्यादा दबाव पड़ता है जिसके कारण डिलीवरी के बाद आपका वजन अधिक बढ़ सकता है। 

देखभाल संबंधी टिप्स

आपकी पहली तिमाही तेजी से पूरी होने तक आपको कुछ अन्य टिप्स जानने की आवश्यकता होगी जो आपको अपनी देखभाल के लिए काम आ सकती हैं, आइए जानें;

क्या करें

  • आपमें और बच्चों में किसी भी प्रकार के विकारों को जानने के लिए अल्ट्रासाउंड स्कैन करवाएं। यदि आपमें या आपके बच्चों में कोई भी विकार हैं तो इसके इलाज के लिए यह बिलकुल सही समय है। 
  • गर्भावस्था की बात करें तो आप शांति से अपने परिवार और बच्चों के भविष्य की योजना बना सकती हैं। 

क्या न करें

  • गर्भावस्था को पूरा करते समय इसके फेल होने या खत्म होने की चिंता न करें। गर्भावस्था का कठिन समय भी आने वाला है। गर्भावस्था के दौरान सकारात्मक सोच के साथ खुद को शांत रखें और इस समय का आनंद उठाएं। 
  • कपड़े खरीदते समय सिर्फ वे कपड़े न चुनें जो आप पर फिट हों। इस दौरान आपका शरीर बढ़ता रहेगा इसलिए वही कपड़े खरीदें जो आपके आकार से बड़े हों। 

शॉपिंग लिस्ट 

एक से अधिक बच्चों के आने पर आप कुछ ऐसी किताबें खरीदना चाहेंगी या कुछ लेक्चर लेना चाहेंगी जो बजट बनाने में आपकी आर्थिक मदद कर सकें। गर्भावस्था के दौरान आपकी त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स दिखाई दे सकते हैं जिसके कारण इन निशानों को हटाने के लिए क्रीम खरीदना आवश्यक हो सकता है और गर्भावस्था के दौरान इसका उपयोग करना सुरक्षित होता है। 

गर्भ में पल रहे 10 सप्ताह के जुड़वां या इससे अधिक बच्चों की देखभाल करना उतना कठिन नहीं है जितना लगता है क्योंकि आपकी गर्भावस्था का मुश्किल समय सफलतापूर्वक पूरा हो चुका है। अब आपके बच्चे तेजी से विकसित होने के लिए तैयार हैं जिसके साथ आपका शरीर भी बढ़ेगा। लंबी सांस लें क्योंकि आपका सर्वोत्तम समय बस आने ही वाला है।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी: 11वां सप्ताह
प्रेगनेंसी: 12वां सप्ताह