11 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था

11 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी

गर्भावस्था का शुरुआती चरण किसी भी महिला के लिए काफी मुश्किल होता है । आप अपनी गर्भावस्था के 11वें सप्ताह में कदम रख चुकी हैं और गर्भ में पल रहे जुड़वां या उससे ज्यादा बच्चों के साथ अब तक यह सफर आपके लिए बिलकुल भी आसान नहीं रहा होगा। आपकी यात्रा सच में सराहनीय है और अब खुद को रिलैक्स रखने की कोशिश करें । आप गर्भावस्था की पहली तिमाही को पूरा करने के करीब पहुँच गई हैं, आपको जल्द ही मॉर्निंग सिकनेस की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा और आप खुद को पहले से अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगी। इस समय तक कई महिलाएं अपने बच्चों के दिल की धड़कन भी सुनने लगती हैं और जैसे-जैसे उनका विकास होता है माँ शरीर में बदलाव आने लगते हैं ।

जुड़वां गर्भावस्था के 11वें सप्ताह में बच्चों का विकास

11 सप्ताह से आपके बच्चों का विकास काफी तेजी से होने लगता है। यदि गर्भ में पल रहे एक बच्चे की तुलना गर्भ में पल रहे दो या उससे अधिक बच्चों से की जाए तो उसके मुकालबे जुड़वां बच्चों का वजन और आकार थोड़ा कम होगा। यह बिलकुल सामान्य बात है, जुड़वां या उससे ज्यादा बच्चों को गर्भाशय में अपनी जगह बनाने दें, वे जल्दी ही समान्य रूप से अपना विकास कर लेंगे।

इस समय तक शिशुओं के जननांग (जेनिटल्स) बन जाते हैं, लेकिन अभी उन्हें अलग बता पाना संभव नहीं होगा। हालांकि, बच्चों का शरीर अपने लिंगनुसार पहले ही हार्मोन विकसित करने लगता है। जहाँ बालक शिशुओं में टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन होना शुरू हो जाता है, वहीं बालिका शिशुओं में अंडाशय बनने की शुरुआत हो जाती है।

एक हफ्ते पहले जो बाल छोटे-छोटे नजर आ रहे थे वो अब सिर समेत उनके पूरे शरीर पर दिखाई देने लगेंगे। अंगुलियों पर नाखूनों के लिए तह आने लगते हैं और पैर के अंगूठे ठीक से बनने लगते हैं।

इस समय होने वाले सबसे अहम विकासों में से एक है डायाफ्राम का गठन, यद्यपि गर्भ में रहने के दौरान इसका ज्यादा उपयोग नहीं होता है। गर्भ के अंदर कुछ बच्चों को हिचकी आती है और इसके साथ बच्चे आपके गर्भ में हलचल करना व घूमना शुरू कर देते हैं। आप अपने बच्चों की इन गतिविधियों को अभी महसूस नहीं कर पाएंगी, लेकिन उनकी हलचल को अल्ट्रासाउंड में निश्चित रूप से देखा जा सकता है।

बच्चों का आकार क्या होता है

अधिकांश शिशुओं का वजन लगभग 8 ग्राम या इससे अधिक होता है और सिर से कूल्हे तक की लंबाई मापने पर, बच्चे लगभग 5 सेंटीमीटर के होते हैं। इस चरण में बच्चों के सिर का आकार उनके शरीर से बड़ा होता है । हालांकि, अभी आपके बच्चे अंजीर के आकार जितने होंगे, लेकिन अगर आपके गर्भ में दो या से उससे अधिक बच्चे पल रहे हैं, तो उनका आकार थोड़ा और छोटा हो सकता है।

A baby at 11 weeks is as large as a fig

आम शारीरिक परिवर्तन

जब आप गर्भावस्था के 11वें सप्ताह में प्रवेश करती हैं तो आपका पेट यह जानने में काफी मदद करता है कि आपकी गर्भावस्था का कौन सा सप्ताह चल रहा है । दो या उससे ज्यादा बच्चों की गर्भावस्था में आप अपने शरीर में नीचे बताए गए बदलावों का अनुभव कर सकती हैं।

  • बच्चों का विकास लगातार जारी रहता है जिसकी वजह से आपके पेट में बहुत कम जगह बचती है, इस वजह से आपके ब्लैडर पर और अन्य अंगों पर दबाव पड़ने लगता है। यह श्रोणि (पेल्विस) और अवरोधिनी (स्फिंक्टर) की मांसपेशियों पर दबाव डालता है, जिससे उन्हें ठीक से नियंत्रित करना मुश्किल हो जाता है। कई महिलाओं को बार-बार पेशाब निकलने की समस्या का सामना करना पड़ता है, आपको इसका अनुभव तब ज्यादा होगा जब आप जोर से छींकती हैं या जोर से हँसती हैं। इसकी वजह से आपको काफी शर्मिंदगी महसूस होती होगी लेकिन इसको लेकर ज्यादा चिंता न करें, इससे छुटकारा पाने के लिए आप केगल व्यायाम के साथ कुछ अन्य व्यायाम आजमा सकती हैं, जिससे आपकी पेल्विक मांसपेशियों को भी मजबूती मिलेगी।
  • इस दौरान आपके बालों और नाखूनों में पहले की तुलना में तेजी से विकास होने लगता है, जो कि इस समय होने वाले आम शारीरिक परिवर्तनों में से एक है। हालांकि, ये परिवर्तन आपको 11वें सप्ताह से महसूस होना शुरू हो जाते हैं और इस समय में आपके बालों व नाखूनों में बहुत चमक आ जाती है। यह सब आपके शरीर में हार्मोन का स्तर बढ़ने के कारण होता है, जिससे आपके बालों का झड़ना रूक जाता है।
  • ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने के कारण कभी-कभी आपको गर्मी महसूस होने लगती है और बिना किसी कारण के पसीना आने लगता है। ज्यादातर मामलों में, गर्मी लगने की वजह से आपको पसीना आता है जो ब्लड सर्कुलेशन को बूस्ट करता है, इससे बच्चों को नुकसान नहीं होता है, उनके लिए यह सामान्य है। यदि, आपको शाम के किसी विशेष समय पर बुखार के साथ पसीना आता है और आपको बीमार जैसा महसूस हो रहा है, तो आपको अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

जुड़वां गर्भावस्था के 11वें सप्ताह के लक्षण

गर्भावस्था के 11वां सप्ताह यानि आप अपनी पहली तिमाही पूरी करने के बहुत करीब हैं। इस दौरान आपको नीचे बताए गए ये लक्षण अचानक से दिखाई देने लगेंगे, जो अभी कुछ समय तक ऐसे ही बने रहने वाले हैं।

  • चूंकि आपका शरीर इन सभी परिवर्तनों के अनुसार अब खुद को ढालना शुरू देता है, इसलिए पहले आपको जो थकावट महसूस होती थी अब वो कम होने लगेगी। यदि ऐसा नहीं होता है, तो धैर्य रखें कुछ हफ्तों में आप अपने अंदर ताकत वापस महसूस करने लगेंगी।
  • इस समय तक आपकी मतली की समस्या भी कम होने लगेगी। यदि आप अन्य महिलाओं की स्थिति बेहतर देखती हैं लेकिन आपकी समस्याओं में कमी नहीं हो रही है, तो आपको यह सलाह दी जाती है कि चीजों को ठीक होने में समय लगता है इसलिए थोड़ा धैर्य बनाए रखें।
  • चमकदार बाल और दमकती त्वचा के पीछे का कारण है हार्मोन के स्तर का बढ़ना, ये आपके बदलते मूड स्विंग का कारण भी है । यदि आपको लोगों के साथ उठने बैठने में उलझन महसूस हो रही है, तो बेहतर है कि आप अपने आप को शांत रखें और ज्यादा से ज्यादा आराम करें।
  • गर्भाशय के बढ़ने से लिगामेंट में ऐंठन हो सकती है, लेकिन यह इस सप्ताह में अचानक शुरू होने वाली पैर की ऐंठन का संकेत भी होता है। आप ज्यादातर रात के समय अपने पैरों में अधिक ऐंठन महसूस करेंगी, लेकिन पानी और अन्य तरल पदार्थों का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करने से इसे काफी हद तक कम किया जा सकता है।
  • यदि आप खुश हैं कि आपकी परेशानी खत्म हो गई है, तो बहुत खुश न हों, क्योंकि अब आपको एसिडिटी और कब्ज की समस्या परेशान कर सकती है। गैस और पेट फूलने के कारण आपको अपना पेट भरा-भरा सा लगेगा। ये सब हार्मोन में होने वाले बदलाव और मांसपेशियों के रिलैक्स होने की वजह से होता है जो पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देती है।आपको बहुत ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है, यदि आप एक स्वस्थ आहार का पालन करती हैं जिसमें फाइबर की मात्रा बेहतरीन हो और आप ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करती हैं, तो आपको एक हद तक इस समस्या से राहत महसूस होगी।
  • आपकी योनि से होने वाला डिस्चार्ज इस सप्ताह में बढ़ सकता है। इसी प्रकार आप अचानक अपने पेट के नीचे तक एक गहरे रंग की एक रेखा देख सकती हैं। इसे देख कर  चिंतित न हो यह बिलकुल सामान्य है।

A pregnant woman has leg crampsजुड़वां गर्भावस्था के 11वें सप्ताह में पेट

गर्भावस्था के 11वें सप्ताह में आप असल मायने में माँ बनने का अहसास करने लगेंगी, क्योंकि यह वह समय है जब आपका पेट दिखाई देने लगता है। गर्भाशय अब आपके पेल्विक क्षेत्र को पूरी तरह भर देगा, जिसे छूने पर आपको अपना बढ़ा हुआ पेट महसूस होगा।

कुछ महिलाएं अपने बच्चों की हलचल को भी गर्भ में महसूस करती हैं । हालांकि, आप अपने जुड़वां या उससे अधिक बच्चों की हलचल को पूरी तरह से महसूस नहीं कर सकती हैं, क्योंकि वो अभी बहुत छोटे होते हैं। आपको उनके हलचल करने पर पेट में गैस जैसी महसूस होगी। 

जुड़वां गर्भावस्था के 11वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

इस स्तर पर अधिकांश अल्ट्रासाउंड बच्चों के सही विकास की जांच करने और और बच्चे में किसी भी विकार का पता लगाने के लिए किए जाते हैं। दो या अधिक बच्चों के मामले में आपके डॉक्टर आपको यह बताएंगे कि आपको आइडेंटिकल ट्विन्स हैं या फ्रैटर्नल ट्विन्स हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि गर्भनाल का बंटवारा कैसे हुआ है। इस परीक्षण के बाद गर्भावस्था से जुड़ी किसी भी समस्या से निपटा जा सकता है।

आहार

Foods rich in protein

जब एक गर्भवती महिला 11वें सप्ताह में कदम रखती है, तब उसके आहार पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। स्वस्थ गर्भावस्था के लिए आपके आहार में प्रोटीन, आयरन, आयोडीन, कार्बोहाइड्रेट का मौजूद होना बहुत जरूरी है। हालांकि, इनकी मात्रा जरूरत से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इससे गैस और कब्ज की परेशानी उत्पन्न हो सकती है, जिससे बच्चे को भी परेशानी हो सकती है।

यदि आपको वसायुक्त खाद्य पदार्थों को खाने की इच्छा हो रही है, तो आप खुद को इसे खाने से रोकें। सब्जियां, चीज़ उत्पाद और दलिया आदि का सेवन करें यह आपके लिए ज्यादा बेहतर विकल्प है। इस बात का भी खयाल रखें कि आप ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ और पानी पिएं ।

देखभाल संबंधी टिप्स

पहली तिमाही पूरी होने वाली है इसलिए, आपको यहाँ कुछ बुनियादी देखभाल टिप्स बताई गई हैं जिन्हें आप अपना और अपने बच्चों का ध्यान रखने के लिए अपना सकती हैं।

क्या करें

  • इन हफ्तों में जितना संभव हो सके आराम करने की कोशिश करें। आपके शरीर को शुरुआती कठिन चरणों से उबरने के लिए थोड़े समय की आवश्यकता पड़ेगी।इससे जल्दी निपटने लिए बहुत जरूरी है कि आप खुद को शांत रखें और तनाव का स्तर कम से कम होना चाहिए।
  • आपको अपने सोशल नेटवर्क में अन्य गर्भवती महिलओं से बातचीत करनी चाहिए या फिर प्रेगनेंसी क्लास जाना चाहिए। दूसरी महिलाओं के साथ बात करने से आपको सहायता मिलेगी और आप उन महिलाओं के संपर्क में रह सकती हैं जिन्होंने गर्भावस्था का अनुभव पहले किया हो, इससे आपको काफी कुछ जानने को मिलेगा।

क्या न करें

  • ज्यादा मात्रा में किसी भी चीज का सेवन न करें, क्योंकि इससे बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।
  • इसी तरह, बहुत ज्यादा व्यायाम न करें। यह आपके शरीर के साथ-साथ आपके गर्भ में पल रहे बच्चों को भी नुकसान पहुँचा सकता है ।

शॉपिंग लिस्ट

आप एक बेबी मॉनिटर एम्प्लीफायर खरीद सकती हैं जो गर्भ में आपके बच्चों के दिल की धड़कन सुनने में मदद करता है। इसके अलावा आप मॉर्निंग सिकनेस के अंतिम चरण में इससे राहत पाने के लिए धूप या अगरबत्ती जैसी सुगंधित चीजें खरीद सकती हैं।

गर्भ में 11 सप्ताह तक दो या उससे अधिक बच्चों को रखना आपके लिए एक उपलब्धि है, जो सराहनीय है । अपने साथी के साथ मिलकर आने वाले भविष्य पर चर्चा करें, खुद का ध्यान रखें । एक स्वस्थ शरीर और एक स्वस्थ मन गर्भ में पल रहे आपके बच्चों का बेहतर विकास करने में मदद करता है ।

यह भी पढ़ें:

12 सप्ताह की प्रेगनेंसी: लक्षण, शिशु का आकार व शारीरिक परिवर्तन
13 सप्ताह की प्रेगनेंसी: लक्षण, शिशु का आकार व शारीरिक परिवर्तन