11 महीने के शिशु की वृद्धि एवं विकास

11 महीने के शिशु की वृद्धि एवं विकास

जन्म के कुछ महीनों बाद, बच्चे अपनी बोध और मोटर कौशल को विकसित करते हैं। वे विकास के कई पड़ाव पार करेंगे जैसे रेंगना, मुस्कुराना, हाथों की पकड़ आदि, जो उन्हें भविष्य की अनेक बातों के लिए सहायक होंगे, जब उन्हें अपने शारीरिक और सामाजिक कौशल को विकसित करना पड़ेगा। यहाँ, हम आपके 11 महीने के बच्चे में होने वाले विभिन्न विकासात्मक पड़ावों पर चर्चा करेंगे।

शिशु की वृद्धि

जोश से भरपूर, अपने 11 माह के शिशु पर नज़र रखना, आपके लिए पहले की तुलना में ज्यादा कठिन होने वाला है। आपका बच्चा अपने परिवेश की अधिक छानबीन करता है, अधिक बड़बड़ाता है और अधिक उत्सुक है। जैसेजैसे आपका बच्चा अपना एक साल पूर्ण करने के निकट आता है, आपको उसकी वृद्धि और विकास संबंधी सभी परिवर्तनों का पता रखना मुश्किल होता जाता है।

शिशु का विकास

इस स्तर पर, आपका शिशु ऊर्जा का एक जिज्ञासु भन्डार बनने जा रहा है। वह खेल खेलना पसंद करेगा, विशेष रूप से वे, जिसमें इशारे करना शामिल है। मौखिक और शारीरिक दोनों तरह के विकास के उसके सफर के लिए अपने कैमरे को तैयार रखें। आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि आपके बच्चे की प्रगति के जो पड़ाव हैं, वह अन्य बच्चों से बाद में या उनसे पहले भी हो सकते हैं और इसमे चिंता की कोई बात नहीं है। प्रत्येक बच्चे की अपनी वृद्धि और विकास संबंधी स्थिति और दर होती है, और आपका बच्चा अपने हिसाब से आगे जाएगा और वही करेगा जो उसके लिए सबसे अधिक आरामदायक है। शिशु को बताते रहें कि आप उसकी प्रगति से खुश हैं, ताकि उसका आत्मविश्वास बढ़ता रहे यदि आप अभी भी, अपने शिशु के ग्यारहवें महीने के विकास की गति से चिंतित हैं, तो आपको अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।

44वें सप्ताह में शिशु का विकास

इस स्तर पर, आप देखेंगे कि आपका बच्चा अब पहले से कई अधिक शब्दों की नकल करने की कोशिश कर रहा है। जैसेजैसे आपके शिशु का मस्तिष्क विकसित होता जाता है, उसकी वाणी और तर्क करने की क्षमता अधिक मजबूत होने लगती है। आप अपने बच्चे की बात को ध्यान से सुनकर और वह जो भी संवाद करने की कोशिश कर रहा है, उसे प्रतिक्रिया देकर, इस जिज्ञासा को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

जैसेजैसे आपका शिशु एक साल के करीब आता जाता है, आपको अपनी अनुशासनात्मक पद्धति को तय करने के लिए अपने साथी के साथ समय बिताना चाहिए। चूँकि पीढ़ियों के दौरान बच्चे की परवरिश के तरीके और शैली बदलती गई है, आप देखेंगे की, आप और आपका जोड़ीदार, परवरिश की कुछ तकनीकों पर असहमत हैं। यह पूरी तरह से स्वाभाविक है। आपको अपने साथी के साथ शांति से अपनी प्राथमिकताओं पर चर्चा करनी चाहिए और दोनों सहमत होने चाहिए कि कैसे आप अपने नन्हे को अनुशासित करेंगे।

जबकि पहले 11 महीने की उम्र में, बच्चों को पॉटी प्रशिक्षण से अवगत कराया जाता था; नए शोध हमें बताते हैं कि आपका नन्हा अभी भी इसके लिए बहुत छोटा है। पॉटी ट्रेनिंग शुरू करने से पहले आपके बच्चे के 18 से 24 महीने के बीच होने तक आपको इंतजार करना चाहिए।

44वें सप्ताह में शिशु का विकास

45वें सप्ताह में शिशु का विकास

इस उम्र में, आपका बच्चा अपनी उज्ज्वल और रंगीन छवियों वाली सचित्र पुस्तकों को देखना पसंद करेगा। आपको अपने बच्चे को बोर्ड पुस्तकें देकर इस अभ्यास को प्रोत्साहित करना होगा जो कल्पना करना आसान बनाती हैं। उसे कहानियों को पढ़ कर सुनाएं और कहानी को आकर्षक बनाएं। पढ़ना अच्छा लगना एक आदत है जो आपके बच्चे के जीवन को संजोएगी और उसके विकास में भी मदद करेगी।

आप अपने बच्चे के पहले जन्मदिन समारोह के तैयारी भी शुरू कर सकते हैं! यह सुनिश्चित करें, कि आपके पास सहायता हो और शिशु संबंधी सभी जरूरी वस्तुएं भी साथ हों।

46वें सप्ताह में शिशु का विकास

यह समय आपके बच्चे के लिए एक महत्वपूर्ण समय है; यह तब है जब आप उनका स्तनपान कम कराने की धीरेधीरे कोशिश शुरू करते हैं। वह नर्सिंग को याद करेगा, लेकिन आप उसे बदलना शुरू कर सकते हैं, उसके साथ कुछ गुणवत्ता समय बिताकर, अपने दैनिक कामों के दौरान उसे अपने आसपास रखने की कोशिश करें, उसके साथ बातचीत करें और अपने साथी के साथ मिलकर अपने बच्चे का खेल समय बढ़ाने की कोशिश करें।

46वें सप्ताह में, आप अपने छोटे को समझा पाएंगे कि आपकी मदद कैसे करें। इस कम उम्र में, यह कुछ भी जटिल नहीं होगा, बल्कि अवधारणाओं के संपर्क में आने के बाद जैसे कि खेलने के बाद खिलौने जगह पर रखना, या कोई भी चीज गिरा दी हो तो उसे उठाना। आप सुनिश्चित करें, कि आप उसके सामने कृपया व धन्यवाद जैसे शब्दों का उपयोग करें जिससे आपका शिशु कम उम्र से ही विनम्र बनना सीखे।

आपका बच्चा जल्द ही ठोस खाद्य पदार्थ खाने लगेगा, क्योंकि आप उसका स्तनपान छुड़ाना शुरू कर देंगे। अब अपने बाल रोग विशेषज्ञ के साथ ऐसे आहार के बारे में परामर्श करने के लिए एक अच्छा समय है जिसे आपका छोटा बच्चा खा सके। ताजा उत्पाद खरीदें जो खाद्य परिरक्षकों से मुक्त हो।

47वें सप्ताह में शिशु का विकास

लगभग इसी समय आपका शिशु स्वतंत्र रूप से चलने की कोशिश करेगा । आप उसे एक वॉकर दिलाकर चलने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। आप थोड़ी दूर खड़े होकर, अपनी बाहें फैलाए, बच्चे को अपने पास आने के लिए भी कह सकते हैं। सुनिश्चित करें कि पैदल चलने के उसके प्रयोगों के लिए आस पास का वातावरण बच्चों के हिसाब से सुरक्षित हो।

शिशु का स्वास्थ्य

आपका बच्चा अपने आसपास घूमता और टटोलता रहता है, इसलिए अब यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा समय है कि आप और घर पर आने वाला कोई भी आगंतुक अपने जूते घर के बाहर उतारना शुरू कर दें। हालांकि, आपका बच्चा अभी तक चल नहीं रहा है, फिर भी वह रेंगते हुए घर के हर कोने की छानबीन अवश्य करेगा। आप घर में बेबी डिवाइडर का इस्तेमाल कर यह सुनिश्चित करें, कि आपका बच्चा घर के किसी भी संभावित खतरनाक क्षेत्रों, जैसे कि रसोई या गैरेज में ना जाए। जब शिशु ठोस आहार लेना शुरू करता है, उसे प्रत्येक आहार से पहले हाथ धोने की आदत डालें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि भोजन कीटाणुओं से दूषित नहीं हुआ है। शिशु के पास किसी को धूम्रपान करने की अनुमति न दें। जबकि इस महीने में कोई टीकाकरण नहीं है, परन्तु अगले महीने होगा। इसलिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ से टीकाकरण के लिए एक समय निर्धारित करने के बारे में बात करें।

शिशु का स्वास्थ्य

11 महीने के शिशु की उपलब्धियाँ

हम इस चरण में शिशु के विकास के पड़ावों को व्यापक रूप से विभाजित कर सकते हैं। अब आपके बच्चे की संज्ञानात्मक जागरूकता तेजी से बढ़ने लगी है। कुछ प्रमुख उपलब्धियाँ इस प्रकार हैं:

  • वह लोगों को उनके नाम से पहचानता है
  • वह अधिक सटीक रूप से व्यक्तियों की शारीरिक विशेषताओं में अंतर करता है
  • उसके संचलन कौशल पर उसका अधिक नियंत्रण है
  • उसकी जिज्ञासा तेज गति से बढ़ रही है क्योंकि वह अपने खिलौनों और आस पास के परिवेश को उपयोग करने और खेलने के नए तरीके तलाश करता है
  • वह समझता है कि नहींशब्द का मतलब क्या है
  • किसी विशेष बात को संकेतों द्वारा बता पाने में सक्षम हो रहा है

कुछ शारीरिक विकास के पड़ाव हैं जो आपका 11 महीने का शिशु संभवतः पार कर लेगा

  • वह जहाँ चाहता है, वहाँ तक पहुँचने के लिए अलगअलग प्रकार के तरीको का प्रयोग करता है
  • वह अपने दम पर खड़ा हो सकता है
  • वह मदद के बिना कुछ कदम उठा सकता है और मदद के साथ चल सकता है
  • वह सीढ़ियाँ चढ़ सकता है
  • उसकी उंगलियों की निपुणता बढ़ रही है
  • अब उसके मुँह में एक दो दाँत हैं
  • उसकी नींद का समय अब अधिक नियमित है
  • उसे अलग अलग प्रकार के स्वाद में आनंद आता है

शिशु का व्यवहार

आपके बच्चे के मस्तिष्क का विकास जारी है, वह अपने संज्ञानात्मक कौशल के विकास के साथ भावनाओं का पूर्ण अनुभव करना और दिखाना शुरू कर रहा है। अब वह लोगों के समूह के बीच विशिष्ट लोगों को पहचानने में सक्षम है। वह उन लोगों की तलाश करेगा जिन्हें वह जानता है और उनके साथ समय बिताना चाहेगा। इसके विपरीत, वह उन लोगों से थोड़ा सावधान हो सकता है, जिनसे वह पहले कभी नहीं मिला। वह अपने मातापिता के बीच अंतर समझने में सक्षम है और सही व्यक्ति को माँ और पापा कहता है। जब वह किसी चीज से उकता चुका हो जैसे खिलौनों से न खेल पा रहा हो तो वह अपनी नाराजगी दिखाने में नहीं हिचकेगा। वह अवज्ञा के पहले लक्षण दिखाना भी शुरू कर देगा क्योंकि वह अधिक दृढ़ संकल्प होने लगा है।

11 महीने के शिशु की गतिविधियाँ

ऐसी कई गतिविधियाँ है, जिन्हें आप अपने ग्यारह महीने के शिशु के साथ करने कि कोशिश कर सकते हैं। ये गतिविधियाँ न केवल आपके बच्चे के विकास में मदद करेंगी, बल्कि बच्चे के साथ आपके बंधन को अधिक मजबूत करने का अवसर भी प्रदान करेंगी।

भोजन के साथ चेहरे बनाने का खेल, खेलने के लिए एक सरल गतिविधि है। अपने बच्चे के सामने कुछ खाद्य पदार्थ जैसे कि गाजर, मटर, स्पेगेटी, और लाल टमाटर रखें। फिर एक खाली प्लेट लें और उसे खाद्य पदार्थों के साथ चेहरे बनाने में मदद करें।

यदि आपका बच्चा पहले ही चलना शुरू कर चुका है, तो आप उसे बिस्तर पर कूदने के खेल में शामिल कर सकते हैं। उसके हाथों को पकड़ कर उसके साथ कूदें। इससे उसे अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने और संतुलन बनाने में मदद मिलेगी।

हाथ और आँख के समन्वय में सुधार करने के लिए, आप उसे पानी से पेंटिंग शुरू करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। उसे पानी और असली पेंटब्रश का एक मग दें और उसे फर्श पर पेंट करने दें। आप गैरविषाक्त पेंट भी प्राप्त ला सकते हैं जो 11 महीने की उम्र के लिए उपयुक्त हो और उज्ज्वल रंगों का उपयोग करने में उसकी रुचि बढ़ाए।

11 महीने के शिशु की देखभाल

एक मुख्य बात जो आपको अपने 11 महीने के बच्चे के साथ व्यस्त रखेगी, वह है उसे अपनी हर चीज का पता लगाने और जानने की जरुरत। उसके विकास के लिए यह अच्छा हो सकता है, लेकिन ऐसे क्षेत्र और चीजें भी हैं जो खेलने के लिए बहुत खतरनाक होते हैं। रसोईघर और घर के जोखिम वाले सामान के स्थान, जैसे टीवी, वॉशिंग मशीन और डी.वी.डी. प्लेयर को पहुँच से दूर रखें।

अपने बच्चे के लिए माँ का दूध छुड़ाने की योजना है ? तब यह इसे शुरू करने का सबसे अच्छा समय होगा। आहार के अन्य रूपों के साथ उसके खाने को अलग बनाने का प्रयास करें। अपने बच्चे को गाय का दूध न दें क्योंकि यह कुछ शिशुओं के लिए पचाने में मुश्किल हो सकता है। 11 महीने के होने पर अपने बच्चे को खिलाने के लिए, कौन से खाद्य पदार्थ शुरू कर सकते हैं, इस पर अपने बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें।

आपका बच्चा उन लोगों के साथ बेहतर व्यवहार शुरू कर देगा जिन्हें उसने कुछ समय के लिए देखा है। अगर वे उसके आसपास हैं तो उसे उनके साथ समय बिताना सही लगेगा। उसे उन लोगों के साथ समय बिताने के लिए मजबूर न करें जिनके साथ वह सहज नहीं है।

यदि आपका शिशु आराम से सीधा खड़ा है, तो एक दीवार पर उसकी ऊंचाई अंकित करें। हर तीन महीने में उसकी ऊंचाई को चिह्नित करने की आदत ही डाल लें।

आहार

11 महीने का होने पर, आपका बच्चा दो उंगलियों के साथ खुद से खाने और एक चम्मच का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। आप बच्चे को अपने हाथों से खाने के लिए प्रोत्साहित करें। जैसे जैसे आपके बच्चे का स्वाद विकसित होगा, वैसे आप उसे अलगअलग खाद्य पदार्थ जैसे कि साबुत अनाज, फल, सब्जियां, पनीर, दही, और प्रोटीन जैसे चिकन और मछली देना शुरू कर सकते हैं। आपको अपने बच्चे को भोजन के बीच में कुरकुरे खाद्य पदार्थ, फल, और सूखा अनाज भी देना चाहिए। लड़कों के लिए 11 महीने के एक शिशु का वजन 7 से 12 किलोग्राम और लड़कियों के लिए 6.5 से 11.5 किलोग्राम के बीच होता है। अगर आपको अपने बच्चे के आहार के बारे में कोई चिंता है, तो आपको अपने बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

आहार

नींद

इस उम्र में शिशु हर दिन कुल 13 से 14 घंटे सोते हैं। यह दिन में 2-3 झपकियों और रात की नींद के बीच विभाजित होता है। कुछ बच्चे दिन के दौरान सोने के लिए तैयार नहीं होते हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि उसे दिन में कम से कम 2 बार सुलाया जाए जिसकी कुल अवधि 2 से 2.5 घंटे रहे।

मातापिता के लिए सुझाव

  • अपने बच्चे के साथ विविध गतिविधियों और खेलों में सहभाग लें। यह आपके बच्चे का सकल स्नायु कौशल विकसित करने और बाग में अन्य बच्चों के साथ घुलमिल सकने में मदद करेगा।
  • अपने बच्चे को स्वतंत्र होने के लिए प्रोत्साहित करें। उसे खुद से खाने दें और अपनी चौकस नजर के बीच खुद से खेलने दें। आप उसे अपने कपड़े खुद लेने दें या अपनी पसंद का सिप्पी कप चुनने दें।
  • उसे नए लोगों से मिलवाएं। यह पार्क में अन्य बच्चों और मातापिता और यहाँ तक ​​कि अपने स्वयं के विस्तारित परिवार के साथ किया जा सकता है। फिर भी, यदि वह असहजता के स्पष्ट संकेत दिखा रहा है, तो उनके साथ जुड़ने के लिए उसे मजबूर न करें।
  • अपने बच्चे के लिये पढ़ें। पढ़ने की अच्छी आदत विकसित करने के लिये कोई भी समय जल्दी नहीं होता है। यदि आप उसके लिये सचित्र पुस्तकों के साथ पढ़ना शुरू करते हैं, तो वह हमेशा पढ़ने को एक मजेदार समय के साथ जोड़ेगा आपके साथ सुरक्षित और बेहतर महसूस करेगा।
  • उससे वास्तविक रूप से जुड़ने के लिए बात करें। जो भी वह बोलने की कोशिश कर रहा है उस पर ध्यान दें और तदनुसार उसका जवाब भी दें।उसे यह जताएं कि वह जो कुछ भी कह रहा है, वे बातें आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • जब भी आपका छोटा बच्चा कुछ सही काम करे तो उसे बताएं कि उसने अच्छे बर्ताव के साथ अच्छा काम किया है।

11वां महीना एक साल पूर्ण करने के बड़े पड़ाव से कुछ ही दूर होता है। इस महीने तक, आपके बच्चे को विकास की दृष्टि से कई पड़ावों को पार कर लेना चाहिए। आप बाल रोग विशेषज्ञ के साथ अपने बच्चे की प्रगति के बारे में चर्चा करें और सुनिश्चित करें कि आप उसे डॉक्टर की सभी नियोजित भेंटों में ले जाएं।