13 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था

13 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी

दो या दो से अधिक बच्चों को लंबे समय तक अपने गर्भ में सुरक्षित रखने के लिए आपको बधाइयां! आप अपनी एकाधिक गर्भावस्था के 13वें सप्ताह में आ चुकी हैं। तीन महीनों तक जुड़वां या इससे अधिक बच्चों को गर्भ में रखना सरल नहीं है और आपको गर्व होना चाहिए कि अब ज्यादा परेशानियों वाला समय जा चुका है। यह सप्ताह पहली तिमाही को पीछे छोड़कर आपकी प्रेगनेंसी के सबसे बेहतरीन समय को आमंत्रित करता है। आपके लिए सेलेब्रेशन शुरू हो चुका है और अब आप अपने घर में एक छोटी सी पार्टी रखकर अपने परिवार के साथ आनंदपूर्ण समय बिता सकती हैं। आपको अपनी लाइफस्टाइल में कोई भी बड़ा बदलाव करने की जरूरत नहीं है, अभी भी आप सिर्फ वही अच्छी चीजें करें जो आप पिछले 3 महीने से करती आ रही हैं। आने वाले महीनों में शारीरिक बदलाव होंगे और यह वह समय है जब आप उन बदलावों के लिए खुद को तैयार कर सकती हैं। 

जुड़वां गर्भावस्था के 13वें सप्ताह में बच्चों का विकास

आप अपना खयाल रखें और आराम करें क्योंकि इस समय आपके बच्चों का विकास बहुत तेजी से हो रहा है। कई महिलाएं विशेषकर अपनी जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था के दौरान बच्चों के विकास को लेकर अक्सर चिंता में रहती हैं क्योंकि वे गर्भ में पल रहे एक अकेले बच्चे के जितने बड़े नहीं लगते हैं पर चिंता न करें क्योंकि यह एक साधारण सी बात है। आपको सिर्फ यह याद रखने की जरूरत है कि उनका विकास एक जैसा ही हो रहा है। 

इस सप्ताह में बच्चों के सिर की वृद्धि अपेक्षाकृत कम होती है । शुरूआती दिनों में बच्चों का सिर बहुत तेजी से विकसित होता है और शरीर की तुलना में उनका सिर ज्यादा बड़ा होता है। इसलिए अब अगले कुछ हफ्तों तक शरीर के विकास पर फोकस रहता है ताकि बच्चों का सिर और शरीर समान अनुपात में हो सके। इस समय आपके बच्चों के सिर का विकास होता रहेगा लेकिन उसकी गति धीमी होगी । 

इस सप्ताह में आपके बच्चे कुछ हलचल करना शुरू कर सकते हैं। वे गर्भाशय की दीवारों पर अपना हाथ मार कर अपने आसपास की जगह को टटोलते हैं और इससे उनकी अंगुलियों पर फिंगरप्रिंट्स बन जाते हैं। कभी भी किन्हीं दो लोगों के फिंगरप्रिंट्स एक समान नहीं होते हैं, चाहे वे जुड़वां ही क्यों न हों। इन गतिविधियों के दौरान बच्चे अपने चेहरे या यदि वे एक ही सैक में हैं तो अपने भाई या बहन को भी छू सकते हैं। इस सप्ताह में उनकी वोकल कॉर्ड भी बनने लगती है। 

बच्चों का आकार क्या होता है

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपके बच्चों के सिर का आकार आमतौर पर बड़ा होगा लेकिन अब से इसका विकास धीमा हो जाएगा क्योंकि शरीर सिर के अनुरूप बढ़ने लगेंगे। इस सप्ताह में आपके बच्चों का वजन भी काफी बढ़ता है, लगभग 15-20 ग्राम हालांकि गर्भ में एकाधिक बच्चे होने पर ये थोड़ा कम हो सकता है। बच्चों का आकार लगातार बढ़ता है और उनकी लंबाई लगभग 7 सेंटीमीटर तक हो जाती है। 

आम शारीरिक परिवर्तन

बच्चों के विकास के साथ आप अपने पेट के आकार में भी महत्वपूर्ण बदलाव देख सकती हैं। इसके अलावा प्रेगनेंसी के 13वें सप्ताह के दौरान आपके शरीर में बहुत से बदलाव होते हैं, आइए जानें:

  • इस सप्ताह आपको अपने स्तन गर्भस्थ की शुरुआत वाली अवस्था से कुछ बदले हुए लगेंगे।स्तनों के निपल और एरोला का कालापन अधिक बढ़ सकता है। आपके स्तनों में छोटे-छोटे बंप्स होते हैं जिन्हें ‘मोंट्गोमेरी ट्युबरक्लस’ कहा जाता है, वे भी स्पष्ट दिखने लगेंगे और ये सभी बदलाव बच्चों द्वारा निपल को सही से पकड़ने व चूसने के लिए जरूरी हैं। आपके स्तनों पर इन बंप्स की मात्रा और आकार दोनों बढ़ेंगे। 
  • बच्चों का आकार बढ़ने और उनके विकास के साथ एडजस्ट होने के लिए गर्भाशय भी बड़ा होने लगता है और हर तरफ, विशेषकर जहाँ आपका डायफ्राम होता है वहाँ भी फैलता है। इस वजह से डायफ्राम पर दबाव पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप इस समय के दौरान आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। आपके बार-बार बैठने से ये तकलीफ बढ़ सकती है, विशेषतः जब गर्भ में एक से अधिक बच्चे हों।  
  • लिगामेंट में दर्द जो ज्यादातर पेट के दाईं ओर महसूस होता है। कभी-कभी यह दर्द अधिक बढ़ सकता है। गर्भाशय खुद को फैलाने के लिए बहुत सारी मांसपेशियों और तंतुओं पर दबाव डालता है । यदि आप कोई भी कार्य करते समय जल्दबाजी करती हैं तो इससे मांसपेशियों पर दबाव पड़ सकता है और आपको अधिक दर्द हो सकता है।  
  • आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने के कारण यह मसूड़ों तक पहुँच सकता है। इससे मसूड़े सामान्य से अधिक संवेदनशीलता हो सकते हैं। इस वजह से आपके दाँतों में विशेषकर ब्रश करते समय कभी भी रक्तस्राव हो सकता है। नियमित रूप से ब्रश करते समय इसका ध्यान रखना आवश्यक है। 

A pregnant woman dizzy

जुड़वां गर्भावस्था के 13वें सप्ताह के लक्षण

एकाधिक गर्भावस्था के 13वें सप्ताह के लक्षण अधिक प्रभावी नहीं होते हैं। इसके विपरीत, बहुत से लक्षण आपके शरीर को पहले से ज्यादा सहनशील बनाने के लिए काम करते हैं और आपकी घबराहट कम करते हैं।

  • इस सप्ताह में आपके बच्चों के विकास के लिए अधिक मात्रा में ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। नतीजन आपके शरीर से खून लेते समय प्लेसेंटा का आकार बढ़ता है। आपका शरीर रक्त की मात्रा को बढ़ाने और आपके दिल को तेज दर में पंप करने के लिए प्रतिक्रिया देता है ताकि सभी प्रणालियों को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिल सके। आपकी नसों में ज्यादा खून बहता है जिससे नसें फूलने लगती हैं और शरीर की कई जगहों पर वह साफ दिखाई दे सकती हैं, जैसे आपके स्तनों पर गहरे नीले रंग की नसें दिख सकती हैं। 
  • 13वें सप्ताह में बहुत सी गर्भवती महिलाएं इस बात से निश्चिंत रहती हैं कि अब से मतली और मॉर्निंग सिकनेस बंद हो जाती है। आपका प्रेगनेंसी का सफर पूरा ही होने वाला है और इस सप्ताह में आपके शरीर ने आपके अनुकूल कार्य करना शुरू कर दिया है। यह आमतौर पर आपकी एनर्जी को बढ़ाने में मदद करता है और इससे आपको अन्य गतिविधियां करने का मन कर सकता है या आप अपने वर्क-प्लेस पर भी अच्छा महसूस कर सकती हैं। 
  • गर्भावस्था का 13वां सप्ताह आपके लिए काफी रोमांचक हो सकता है क्योंकि इस दौरान आप अपने शरीर में अधिक ऊर्जा महसूस करती हैं और शारीरिक संबंध बनाने की आपकी इच्छा में भी वृद्धि होती है। योनि क्षेत्र में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाने के कारण आपके जेनिटल्स उत्तेजित होते हैं और इससे आपको सेक्स करने की इच्छा हो सकती है। ज्यादातर महिलाएं जिन्हें पहली तिमाही में संभोग करने की बिलकुल इच्छा नहीं होती थी, वे अब आने वाले हफ्तों में इसके लिए तैयार हो सकती हैं। इस समय के दौरान शारीरिक संबंध बनाना पूरी तरह से सुरक्षित है पर कभी-कभी इसके बाद आपको ब्लड स्पॉटिंग हो सकती है।

जुड़वां गर्भावस्था के 13वें सप्ताह में पेट

एकाधिक बच्चों के विकास से आपका गर्भाशय बहुत तेजी से बढ़ता है जिससे आपके पेट का आकार भी बड़ा होगा। यह अब्डोमिनल कैविटी (पेट की गुहा) को भर देता है और इससे नाभि के नीचे का हिस्सा थोड़ा सा तना हुआ और दृढ़ हो जाता है। आपके पेट की गोलाई थोड़ी और बढ़ सकती है साथ ही शरीर के अन्य भागों पर फैट जमा हो सकता है। 

जुड़वां गर्भावस्था के 13वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

गर्भावस्था के शुरुआती महीनों में किए गए अल्ट्रासाउंड स्कैन आपके गर्भ में शिशुओं की संख्या और उनकी वृद्धि को बताने का एक अच्छा तरीका है। हालांकि, इस दौरान किया गया अल्ट्रासाउंड स्कैन अधिक जानकारी प्रदान कर सकता है। कुछ डॉक्टर इस सप्ताह तक डिलीवरी की नियत तारीख दे सकते हैं। इस समय पर अल्ट्रासाउंड स्कैन कुछ खास चीजें बताता है, यह बच्चों में असामान्यताओं के होने और न होने का पता लगाता है और क्रोमोसोमल स्ट्रक्चर के साथ बच्चों के हृदय गति की जांच करता है।

आहार 

A pregnant woman eats salad

इस दौरान आपके आहार में प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थ होने चाहिए, क्योंकि यह पोषक तत्व बच्चों की वृद्धि में मदद करते हैं। इसके अलावा, जितना संभव हो ताजा और प्राकृतिक प्रोडक्ट चुनें और घर का बना भोजन खाएं। यदि आप कीटाणुओं या हानिकारक पदार्थों को अपने शरीर में प्रवेश करने से रोकना चाहती हैं तो ऑर्गेनिक सब्जियां ही चुनें। प्रेगनेंसी की दूसरी तिमाही में ज्यादातर हरी सब्जियां, चुकंदर, ड्राई नट्स, टमाटर का रस, मसले हुए फल खाना फायदेमंद होता है।

देखभाल संबंधी टिप्स

प्रेगनेंसी के 13वें सप्ताह में पहुँचते ही आप बेहतर महसूस कर सकती हैं। पहली तिमाही की कठिनाई बीत चुकी है और इस समय आप बहुत अच्छा महसूस करेंगी लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप लापरवाह हो जाएं। निम्नलिखित कुछ टिप्स के साथ आपको अपना ध्यान रखना चाहिए।

क्या करें

  • अपने वर्क-प्लेस और परिवार के अन्य सदस्यों को अपनी प्रेगनेंसी के बारे में सूचित करें। आगे की तैयारियों के लिए अभी शुरुआत की जा सकती है।
  • अगर आपने एक्सरसाइज करना बंद कर दिया है तो अब आप फिर से शुरू कर सकती हैं, लेकिन इसे हल्का और आसान ही रखें।

क्या न करें

  • थोड़ी देर की खुशी के लिए अपनी स्ट्रीट फूड क्रेविंग्स को संतुष्ट न करें और स्वस्थ आहार खाएं। 
  • यदि आप संभोग करना चाहती हैं तो जरूर करें किंतु यदि इसके बाद अधिक खून बहता है तो इसे न करें।

शॉपिंग लिस्ट 

अगर आपको अभी भी मॉर्निंग सिकनेस होती है, तो एक अच्छी खुशबू वाली ग्रीन टी खरीदें। कंप्रेशन मोजे खरीदें जो आपके एड़ियों की सूजन और दर्द को कम करते हैं ।

जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था के 13वें सप्ताह में एक गर्भवती महिला का सेकंड ट्राइमेस्टर शुरू हो जाता है। एक बच्चे के साथ गर्भवती महिलाओं की तुलना में एकाधिक गर्भावस्था वाली महिलाओं के लिए यह समय अधिक कठिन होता है। फिर भी, आप जो भी कर सकती हैं, अच्छी तरह से करें और अपनी प्रेगनेंसी को पूरी तरह से एंजॉय करें।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान चिकन खाना
प्रेगनेंसी के दौरान मछली का सेवन करना