25 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था

25 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी

अपनी गर्भावस्था के 25वें सप्ताह में, खासकर जब आपके गर्भ में जुड़वां या एकाधिक बच्चे पल रहे हों, उनमें पिछले महीनों में हुए सभी वृद्धि और विकास आपको महसूस होने लगेंगे । आपके शिशुओं के शरीर के साथ-साथ आपके खुद के शरीर में भी कई बदलाव आएंगे, जिसके परिणामस्वरूप न केवल आपके वजन और पेट में वृद्धि होगी, बल्कि आपको कई बार बहुत थकान भी महसूस होगी। अब आपके लिए अपनी ऊर्जा पहले जैसा बनाए रखने में मुश्किल हो सकती है। हालांकि, इस स्तर पर भी एक सक्रिय जीवन शैली होना बहुत आवश्यक है, क्योंकि यह शरीर को अपनी ताकत बनाए रखने में मदद करती है, जो डिलीवरी के दौरान फायदेमंद होती है।

जुड़वां गर्भावस्था के 25वें सप्ताह में बच्चों का विकास

जितने तेजी से पिछले हफ्ते में आपके बच्चों ने विकास किया है इस सप्ताह भी यह विकास ऐसे ही जारी रहने वाला है । लेकिन आने वाले हफ्तों में आप बहुत सारे बदलावों की उम्मीद कर सकती हैं, जो सुनिश्चित करेगा कि आपके बच्चे गर्भ से बाहर आने के बाद जीवित और स्वस्थ रह सकें।

इस समय शिशुओं के फेफड़े विकसित हो रहे होंगे। इन्हें अभी अपना कार्य ठीक से शुरू करने में काफी समय लगता है। लेकिन, अब बच्चों का आकार भी बढ़ने लगेगा, जिसकी वजह से उन्हें फैलने के लिए भरपूर जगह मिलनी चाहिए ताकि वे पर्याप्त मात्रा में हवा ले सकें । इस सप्ताह में, जैसे-जैसे फेफड़ों का आकार बढ़ेगा है, उनके अंदर संचार प्रणाली (सर्कुलेटरी सिस्टम) के साथ-साथ कई रक्त वाहिकाएं (ब्लड वेसल्स) भी विकसित होंगी। यह विकास शिशुओं को जीवित रखने में मदद करेगा और जब बच्चे हवा अंदर लेंगे तो फेफड़े ऑक्सीजन को अवशोषित कर रक्त में फैलाकर फिर इसे शरीर के अलग-अलग अंगों में इसे पहुंचाएंगे । 

इस चरण में अभी भी बच्चों की त्वचा थोड़ी पारदर्शी होती है। लेकिन धीरे धीरे त्वचा की चमक में सुधार हो रहा है और त्वचा पर फैट आना शुरू हो जाता है । इसके साथ, ब्लड कैपिलरीज पूरे शरीर में भी फैलना शुरू कर देती हैं। जब उनके माध्यम से खून पंप होना शुरू होता है, तो बच्चों की त्वचा में लाल रंग की छटा आने लगती है। इसी कारण से नवजात शिशुओं की त्वचा भी गुलाबी रंग की दिखती है।

बच्चों का आकार क्या होता है

इस सप्ताह में आपके शिशुओं का आकार एक बड़े शलजम जितना होता है। उनकी लंबाई और वजन सप्ताह-दर-सप्ताह बढ़ती जाती है । मापे जाने पर उनकी लंबाई आमतौर पर लगभग 35 सेंटीमीटर होती है, जबकि उनका वजन 650-700 ग्राम के करीब होता है। जुड़वां या तीन बच्चों के मामले में, प्रत्येक बच्चे का वजन और लंबाई गर्भ में पल रहे एक बच्चे की तुलना में थोड़ी कम होगी ।

Twin Pregnancy at 25 weeks - the size of the babies

आम शारीरिक परिवर्तन

एकाधिक बच्चों की गर्भावस्था के 25वें सप्ताह में होने वाले बदलावों के लक्षण नीचे बताए गए हैं जिसका एक गर्भवती महिला अनुभव कर सकती हैं ।

  • क्या आपको शारीरिक संबंध बनाने की पिछले महीनों में त्रीव इच्छा हुई थी? यह पूरा चरण आपके और आपके साथी के लिए काफी अच्छा रहा होगा! इस सप्ताह कुछ महिलाओं में शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा पहले जैसी ही बनी रह सकती है, लेकिन अधिकांश महिलाओं को इस इच्छा में कमी का अनुभव होना शुरू हो जाता है। पेट के आकार में बढ़ोतरी के साथ कुछ महिलाओं को चिड़चिड़ा और थका हुआ महसूस होता है। ऐसे समय में आपके साथी को आपका साथ देने और यह समझने की आवश्यकता है कि, ये सभी बदलाव आपकी गर्भावस्था और हार्मोन में उतार-चढ़ाव के कारण हो रहे हैं । आपके हार्मोन और शरीर में परिवर्तन के परिणामस्वरूप, आप शारीरिक संबंध नहीं बना पाएंगी।
  • जिस समय आप अपने गर्भ में शिशुओं की उपस्थिति का अनुभव करना शुरू करती  हैं, यह पेट में एक सरसराहट की अनुभूति या अंदर हल्के झटके जैस महसूस होता है। जैसे ही दूसरी तिमाही का चरण अपने अंत तक पहुँचने लगता है, आपका शरीर बच्चों द्वारा की जाने वाली इन गतिविधियों के प्रति बेहद संवेदनशील हो जाता है। बच्चे अपने शारीरिक प्रयोग के साथ न केवल खुद को मजबूत और अधिक सक्रिय कर रहे हैं, बल्कि अब उनके  विकास के चलते गर्भाशय भी बड़ा हो रहा जिसकी वजह से पेट के कई अंगों पर काफी दबाव पड़ता है और आपके पेट की त्वचा भी खिंचने लगती है।इसलिए, जब बच्चे गर्भ में लात मारने जैसी कोई प्रतिक्रिया देते हैं तो आपको तुरंत पता चल जाएगा। कुछ महिलाओं के गर्भ में, शिशु असाधारण रूप से अति सक्रिय हो सकते हैं और उनके हिलने डुलने से आपको मामूली दर्द हो महसूस हो सकता है।
  • आपकी यौन संबंध बनाने और कामेच्छा पर ही केवल प्रभाव नहीं पड़ता है। दूसरी तिमाही के शुरू होने पर जो ऊर्जा आप महसूस करने लगी थीं अब वह धीरे-धीरे कम होने लगती है। इसके कम होने का कारण है पेट का लगातार बढ़ना और शरीर को इसके साथ समायोजित होने के लिए अधिक काम करना जिससे आपको थकान हो सकती है । अपने ऑफिस से लेकर घर की अन्य जिम्मेदारियां निभाने के साथ-साथ अपने बच्चों की जरूरतों का ख्याल रखना आदि, ये सारी गतिविधियां आपको थका सकती हैं। यदि ठीक से आराम न किया जाए तो परेशानी और बढ़ सकती है। 

Twin Pregnancy at 25 weeks - acidity

जुड़वां गर्भावस्था के 25वें सप्ताह के लक्षण

गर्भावस्था का समय जैसे-जैसे बढ़ता जाएगा, आने वाले सप्ताह में आपको अधिक तनाव महसूस होगा। यह आपके जुड़वां या एकाधिक बच्चों के गर्भ में पलने के लक्षण हो सकते हैं जो इस प्रकार हो सकते हैं:

  • 25वें सप्ताह में, आपका गर्भाशय पेट के अंगों को संकुचित कर देगा । आपका पेट और आंतों को पहले से ही इसके कारण असुविधा का सामना करना पड़ रहा होगा। इस समय हार्मोन में बदलाव की वजह से आपको अधिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस सप्ताह आपको अपच और एसिडिटी का अनुभव होने की संभावना बढ़ जाती है। यह आमतौर पर वह अवधि होती है जब आपको अपना पेट भरा-भरा महसूस होता है और गैस की परेशानी हो जाती  है। आंतों की परेशानी कुछ हद तक आपकी कब्ज की समस्या को और बढ़ा सकती है। हालांकि, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और फाइबर युक्त आहार का सेवन करने से इसे संतुलित किया जा सकता है।
  • 25 सप्ताह की एकाधिक गर्भावस्था के दौरान पेट फूलना, गैस और कब्ज होना ही ऐसे लक्षण नहीं है, जिनका आप इस समय अनुभव करेंगी। जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था की ये अवधि पूरी होने के करीब होगी, आपको बवासीर की संभावना बढ़ सकती है। जिससे आपको काफी तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है। खासकर जब यह एकाधिक बच्चों का मामला हो तब यह स्थिति और भी बदतर हो जाता है। इस स्थिति में एसिड रिफ्लक्स की समस्या बढ़ जाती है और आप इसके लिए एंटासिड ले सकती हैं। हालांकि, कोई भी दवाई लेने के पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
  • इन दिनों आपको मल त्याग करने में परेशानी हो सकती है और आप टॉयलेट में पहले से अधिक समय बिताएंगी। पेशाब करने के लिए भी आपको कई बार जाना पड़ सकता है क्योंकि बढ़ते गर्भाशय के कारण मूत्राशय पर अधिक दबाव पड़ता है।

जुड़वां गर्भावस्था के 25वें सप्ताह में पेट

जब तक बच्चों का जन्म न हो जाए गर्भावस्था के दौरान पेट बढ़ने की प्रक्रिया जारी रहेगी, हालांकि बहुत ही कम महिलाओं का पेट डिलीवरी के समय काफी हद तक सामान्य आकार का रहता है। दोनों मामले आम हैं और जन्म के बाद दोनों बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ होते हैं। इस दरमियान आपका वजन बढ़ सकता हैं जो आपके पेट पर दिखाई दे सकता है। आप अंतिम तिमाही तक पहुँचने के बहुत करीब हैं और अब बच्चों के विकास की दर धीमी हो सकती है।

जुड़वां गर्भावस्था के 25वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

25वें सप्ताह में वैसे तो डॉक्टर अल्ट्रासाउंड स्कैन करने की सलाह नहीं देते हैं, क्योंकि आने वाले सप्ताह में आपको कई स्कैन की जरूरत हो सकती है। फिर भी यदि कोई जांच की जाती है तो इसका मकसद बच्चों में हो रहे विकास की जांच करना है। इस दौरान आप बच्चों की अंगूठा चूसने की गतिविधि का अभ्यास करते हुए देख सकती हैं । 

आहार 

Twin Pregnancy at 25 weeks - what to eat

गर्भावस्था के इस चरण में खून की कमी होना आम समस्या है। इसलिए यह आवश्यक है कि आप ऐसा आहार लें जो जिससे आपकी खून की मात्रा बढे जैसे दलिया, चुकंदर, दाल आदि । संतुलित मात्रा में, कई फलों और सब्जियों के साथ प्रोटीन और अमीनो एसिड का सेवन भी बहुत आवश्यक है।

देखभाल संबंधी टिप्स

अपनी गर्भावस्था के 25वें सप्ताह में खुद का और अपने बच्चों का ख्याल रखने के लिए कुछ सरल टिप्स:

क्या करें

  • किसी भी विसंगतियों की जांच के लिए नियमित रूप से अपने वजन पर नजर रखें।
  • शुगर के संकेतों की जांच करने के लिए ग्लूकोज स्क्रीनिंग टेस्ट कराएं।

क्या न करें

  • व्यायाम पूरी तरह से बंद न करें, लेकिन तनाव से बचने के लिए हल्के व्यायाम ही करें।
  • तले हुए खाद्य पदार्थ या डिब्बाबंद प्रोडक्ट्स का सेवन करने से बचें ।

शॉपिंग लिस्ट

चूंकि आपके बच्चे जल्द ही इस दुनिया में कदम रखने वाले हैं, इसलिए आप कुछ आवश्यक वस्तुओं को खरीददारी कर सकती हैं:

  • मैटरनिटी गाउन्स ।
  • पैडेड ब्रा। 
  • डिलीवरी की ड्यू डेट जिस मौसम में पड़ रही हो, उसके अनुसार हीटर या कूलर की व्यवस्था करें। 

जुड़वां गर्भावस्था का 25वां सप्ताह इस बात का संकेत है कि अब आपकी गर्भावस्था का तुलनात्मक रूप से मुश्किल चरण शुरू होने वाला है। हालांकि, आप बहुत सारी अच्छी चीजों का अंतिम तिमाही में भी आनंद लेने वाली हैं। खुद का और बच्चों का ख्याल रखें ताकि आपकी गर्भावस्था का यह सफर अच्छे से बीते।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान बार-बार पेशाब आना
प्रसव पीड़ा प्रेरित करने के लिए कैस्टर ऑयल