शिशु

15 काम जो आपको बच्चे के जन्म के बाद जरूर करने चाहिए

अपने बच्चे को गोद में लेकर हॉस्पिटल से घर आना आपके सबसे खुशी भरे पलों में से एक होता है, लेकिन इसके साथ ही जीवन में ढ़ेर सारी जिम्मेदारियां भी कदम रखती हैं, ऐसा लगता है कि करने के लिए इतना कुछ है कि मगर आपको नहीं पता कि कहां से शुरू करें! कंफ्यूजन हो भी क्यों न, आप पर पूरी तरह से बच्चे के देखभाल की जिम्मेदार आ जाती है। तो इस समय आपको क्या करना चाहिए?

अपने बेबी के जन्म के बाद आपको कौन सी चीजें करनी चाहिए इसकी लिस्ट आपको नीचे दी गई है। यह लिस्ट आपको तैयार करने के साथ-साथ यह सुनिश्चित करने में भी मदद करती है कि आप कोई भी महत्वपूर्ण चीज भूल नहीं रही हैं!

1. हॉस्पिटल की चीजों के लिए जगह बनाएं

एक हॉस्पिटल में, वहां के लोगों द्वारा हर चीज का ख्याल रखा जाता है, लेकिन एक बार जब आप घर वापस आ जाती हैं, तो आपको हर चीज खुद से ही मैनेज करनी पड़ती है। हॉस्पिटल का सारा सामान एक जगह रखने के लिए हॉस्पिटल बैग बनाएं। इस तरह, आपको डॉक्टर के पूछने पर पता रहेगा कि कौन सी चीज कहां से मिलेगी।

2. बर्थ स्टोरी लिखें

जन्म देना अपने आप में अतुलनीय है! इस दौरान किए गए हर अनुभव, हर अहसास को लिखें। आपकी डिलीवरी के पहले से लेकर बच्चे के घर आने तक। इसे लिखने से आपको याद आएगा कि बीते कुछ दिन आपके लिए कितने ज्यादा खास थे। बेबी बुक कई प्रकार और थीम में आती हैं, जिसमें आप अपनी इन खूबसूरत यादों को लिख कर हमेशा के लिए अपने पास रख सकती हैं, नाम से लेकर अपने बच्चे से जुड़ी हर छोटी सी छोटी चीज। 

3. डॉक्टर के साथ बच्चे का पहला अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें

हॉस्पिटल छोड़ने से पहले, नर्स या डॉक्टर आपको बताएंगे कि आपको कब बच्चे का पहला अपॉइंटमेंट शेड्यूल करना होगा। ध्यान रहे कि आप इस शेड्यूल के अनुसार बच्चे को डॉक्टर के पास ले जाएं ।

4. डॉक्टर के साथ अपना अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें

बच्चे को जन्म देना एक दर्दनाक अनुभव है, इसलिए नेचुरली आपका शरीर इस समय बहुत सारे बदलावों से गुजर रहा होता है। हॉस्पिटल छोड़ने से पहले, बच्चे के जन्म के बाद 6 सप्ताह तक कि अपनी अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर लेने की सलाह दी जाती है । इस तरह अगर कुछ गलत होता है या कोई समस्या होती है, तो डॉक्टर बेहतर रूप आपकी मदद कर सकते हैं इससे पहले कि केस बिगड़ जाए।

5. मदद मांगने से न डरें

जब आप अपने बच्चे के साथ रहना शुरू कर देती हैं, तो उसके बाद आपका बेतरतीब दिखने लगता है, तो हैरान हों! बल्कि खाना पकाने और साफ-सफाई जैसे कामों के लिए किसी को काम पर रख लें या घर में बाकी लोगों की सहायता लें। लोग खुद आपकी मदद के लिए खड़े होंगे, खासकर जिनके खुद के बच्चे हो चुके हैं, क्योंकि वे जानते हैं कि इतनी सारी जिम्मेदारियों को एक साथ संभालना कितना मुश्किल होता है।

6. अपने न्यूबॉर्न बेबी की तस्वीरें लें

बच्चे का जन्म एक बार का लाइफ टाइम एक्सपीरियंस होता है। अपने नन्हे बच्चे की अलग-अलग पोज और सिचुएशन में पिक्चर क्लिक करें, ताकि जब वह बड़ा हो जाए, तो आप फिर से उस पल को जी सकें। लेकिन ध्यान रहे खुद को स्ट्रेस देकर ऐसा न करें। आखिरकार, आपने अभी-अभी बच्चे को जन्म दिया है और आपके शरीर को ठीक होने के लिए सही तरह से आराम करने की जरूरत है। न्यूबॉर्न फोटोग्राफी के लिए बेहतरीन आइडिया आपको नेट पर मिल जाएंगे।

7. अपने बच्चे को दुलार करें

अगर यह आपका पहला बच्चा है, तो आप अभी उसे गले से लगाने में डरेंगी और यह नॉर्मल भी है। एक बटन डाउन शर्ट पहनें ताकि डिलीवरी के बाद पहले घंटे में आप और बच्चा कुछ देर के लिए एक दूसरे के साथ त्वचा से त्वचा स्पर्श को महसूस कर सकें। फ्रंट क्लैप्स के साथ नर्सिंग ब्रा ब्रेस्टफीडिंग को भी आसान बनाती है और आपको अपने बच्चे के साथ बॉन्डिंग मजूबत करने का समय मिलता है। रिसर्च से पता चला है कि यह आपके बच्चे को सुरक्षित महसूस कराता है, बच्चे की हेल्थ में सुधार करता है और आपको एक मां होने के नाते अपनी क्षमताओं को लेकर कॉन्फिडेंट फील कराता है।

8. अपने दोस्तों और प्रियजनों को सूचित करें

यह आपके जीवन का सबसे खास दिन है और आप निश्चित रूप से उन लोगों के साथ अपनी इस खुशी को साझा करना चाहेंगी, जो आपके लिए मायने रखते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक फोटो अपलोड करके भी आप अपने चाहने वालों को सूचना दे सकती हैं, यह काफी आसान तरीका भी है।

9. अपनी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी को सूचित करें

अपने नवजात शिशु के लिए मेडिकल बिल्स को छांटने में समय देने के बजाय अपनी बीमा कंपनी को कॉल करें और उन्हें अपने बच्चे के जन्म के बारे में सूचित करें। सभी जरूरी स्टेप्स पर चर्चा करने के बाद, वे आपको बताएंगे कि अपने बच्चे को अपने प्लान में शामिल करने के लिए आपको क्या करना होगा ।

10. बच्चे के पिता को शामिल करें

नई मां अक्सर अपने बच्चे के लिए सब कुछ करना चाहती हैं, जिसके कारण बच्चे के डैड को अकेलापन महसूस होता है। इसलिए, खुद की हेल्थ का खयाल रखते हुए आप बच्चे का कुछ काम बांट लें, ताकि आपको रेस्ट मिल सके और बच्चे के पिता भी अकेलापन महसूस न करें, जिससे आपके पति एक्टिव पैरेंटिंग में अपना रोल अच्छे से निभा सकें।

11. गर्व महसूस करें

आप अपने जीवन के सबसे तकलीफदेह फेज से गुजरी हैं, इसके लिए आपको सलाम! लेकिन अब खुद को थोड़ा सांस लेने का मौका दें। आराम करने और हेल्दी होने के लिए अपने आप को समय दें। आप इसकी जरूरत भी है ताकि आप जल्द से जल्द ठीक हो सकें।

12. नेगेटिव फीलिंग्स से खुद को दूर रखें

मां बनना कोई आसान बात नहीं है, इस दौरान महिला की बहुत ज्यादा मेंटल और इमोशनल एनर्जी इस्तेमाल होती है। आपके इतने प्रयासों के बावजूद, कई बार चीजें गलत हो जाती हैं। यह कभी न सोचें कि आप अपने बच्चे के लिए जो कुछ भी कर रही हैं वह पर्याप्त नहीं है। अपने आप को श्रेय देना सीखें और इस अद्भुत समय को एन्जॉय करें।

13. चाइल्ड केयर की प्लानिंग शुरू कर दें

सही डे केयर या नैनी को ढूंढने में हफ्तों लग सकते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि अपनी मैटरनिटी लीव खत्म होने से पहले इस काम को शुरू कर दें। आपको एक सही नैनी ढूंढने के लिए भी कई सारे इंटरव्यू लेने होंगे, या डे केयर सेंटर फाइनल करने के लिए भी जगह-जगह जानकारी लेनी होगी।

14. मैक्सी पैड को स्टॉक में रखें

लंबे समय तक बेबी को गर्भ में पालने से और जन्म देते समय जोर लगाने से पेल्विक मसल्स कमजोर हो जाती है, जिससे ब्लैडर का कंट्रोल कुछ समय के लिए कम हो जाता है। आपको लोकिया से निपटने के लिए भी मैक्सी पैड की जरूरत होती है, बच्चे लप जन्म देने के बाद ब्लड, म्यूकस और यूट्रीन टिश्यू डिस्चार्ज लगभग छह सप्ताह तक जारी रहता है।

15. धैर्य रखें

एक बच्चे की देखभाल करना हर समय का काम होता है। पहले कुछ हफ्तों में बच्चे को संभालना मुश्किल होगा लेकिन समय के साथ आप सब मैनेज करना सीख जाएंगी। कुछ को बहुत स्ट्रेस न दें। ठीक से रेस्ट करें, डॉक्टर और नर्स आपको जो कहते हैं उसे सुनें, धीरे-धीरे सब ठीक हो जाएगा।

याद रखें, हर बच्चा (और हर मां) अलग होता है। तय आपको करना है कि आपके बेबी के लिए क्या सही होगा और क्या नहीं। बस इस बात को ध्यान में रखें कि कोई भी फैसला लेने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें क्योंकि उनसे बेहतर आपके बच्चे के बारे में कोई और नहीं बता सकता है!

यह भी पढ़ें:

जन्म के तुरंत बाद नवजात शिशु की देखभाल के 15 स्टेप्स
कंगारू मदर केयर (केएमसी) – न्यूबॉर्न बेबी के लिए वरदान
नवजात शिशु की देखभाल – माता-पिता के लिए महत्वपूर्ण सुझाव

समर नक़वी

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

6 days ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

6 days ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago