17 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था

17 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी

दो या दो से अधिक बच्चों की गर्भावस्था एक महिला के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण होती है और यदि आप इसके 17वें सप्ताह तक पहुँच चुकी हैं तो यह समय आपके लिए ढेर सारी खुशी और थोड़े से आश्चर्य का है! प्रेगनेंसी के इस समय पर आपके गर्भ में पल रहे बच्चे मजबूत गर्भनाल के साथ पहले से अधिक बड़े होने लगते हैं । इस सप्ताह तक आपको अपनी गर्भावस्था के नियम व निर्धारित चीजों का अनुसरण करने में पूरी तरह से सक्षम हो जाना चाहिए और बच्चों को संभालने के लिए आप में अधिक आत्मविश्वास भी आ ही गया होगा। गर्भावस्था के 17वें सप्ताह में भी गर्भ में पल रहे बच्चों के विकास व वृद्धि और आपकी सेहत की जानकारी के लिए डॉक्टर आपकी सभी मेडिकल जांच व परीक्षणों को जारी रख सकते हैं। 

जुड़वां गर्भावस्था के 17वें सप्ताह में बच्चों का विकास

ऐसा नहीं है कि आप गर्भ में पल रहे बच्चों के विकास का लगभग आधा पड़ाव पार कर चुकी हैं तो अब उनका विकास धीरे-धीरे होगा। बल्कि इस दौरान बच्चों का विकास तेजी से होता है और अब तक आपके बच्चे सही आकार में आना शुरू कर देते हैं। 

17वें सप्ताह तक ज्यादातर विकास बच्चों के आंतरिक अंग और उसके कार्यों में होता है। इस सप्ताह में भ्रूण धीरे-धीरे एक बच्चे के रूप में विकसित होने लगता है जो एक सामान्य मनुष्य की तरह ही व्यवहार करेगा। इसके बाद आपके गर्भ में पल रहे बच्चों का विकास उनके शरीर में फैट बढ़ने से भी होता है जिससे उनका शारीरिक तापमान बनाए रखने और आवश्यकतानुसार उन्हें एनर्जी देने में मदद मिलती है। शरीर में बढ़ता फैट आगे जीवन में बच्चों की त्वचा को मुलायम और क्यूट बनाता है। 

बच्चों में बढ़ता फैट और उनमें हो रहे लगातार विकास के कारण उनके दिल को तेज धड़कने की आवश्यकता होती है। इस दौरान बच्चों का दिल 150 बीट प्रति मिनट के अनुसार तेजी से धड़कता है जो आपकी या किसी व्यस्क की धड़कन से लगभग दोगुना ज्यादा होती है। स्कैन के माध्यम से आप अपने बच्चों की इन धड़कनों को भी सुन सकती हैं।

कुछ बच्चे पिछले सप्ताह तक सैक में ही रहते हैं और सीमित गतिविधियां ही कर पाते हैं। इस सप्ताह में वे सभी चीजें बदल जाती हैं और गर्भाशय में हाथ मारने के कारण बच्चों की फिंगरप्रिंट्स भी बनना शुरू हो जाते हैं। 

बच्चों का आकार क्या होता है 

A baby at 17 weeks is as big as a pomegranate

पिछले सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह में ज्यादातर बच्चे 12 सेंटीमीटर लंबे होते हैं किंतु जुड़वां या एकाधिक बच्चों के मामले में लंबाई थोड़ी कम हो सकती है। इससे ज्यादा बच्चों का वजन लगभग 80 से 100 ग्राम हो सकता है जिसके कारण आपको अपने गर्भ में उनकी मौजूदगी अधिक स्पष्ट महसूस होगी। 

आपके गर्भ में पल रहे बच्चे अब भी बहुत छोटे होते हैं, किंतु फिर भी आप उनका आकार एक अनार के बराबर मान सकती हैं। 

आम शारीरिक परिवर्तन

एक गर्भवती महिला के शरीर में बाहरी रूप से ज्यादा आंतरिक बदलाव होते हैं और जिसमें से कुछ बदलाव गर्भावस्था के दौरान कभी-कभी असुविधाएं भी उत्पन्न कर सकते हैं। गर्भावस्था के 17वें सप्ताह में शरीर में होने वाले बदलाव इस प्रकार हैं, आइए जानें;

  • गर्भ में पल रहे बढ़ते बच्चों को सही से संभालने और सुरक्षित रखने के लिए आपका गर्भाशय बढ़ता है। यह केवल तभी हो सकता है जब अन्य अंगों के द्वारा गर्भाशय को फैलने के लिए जगह दी जाती है। आंतों और पेट को इसके लिए सबसे अधिक समायोजन (एडजस्ट) करना पड़ता है। इस दौरान गर्भाशय के बढ़ने से आपके पेट व आंतों पर दबाव पड़ता है जिससे आपको कब्ज, सीने में जलन और अपच की समस्या पहले से अधिक हो सकती है। इस सप्ताह में प्रोजेस्ट्रोन भी ज्यादा मात्रा में रिलीज में होता है जिससे पेट व ग्रासनली के बीच का वॉल्व धीमा काम करता है और इससे आपको गर्भावस्था के दौरान एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है।
  • गर्भावस्था के 17वें सप्ताह में ब्लड सर्कुलेशन अत्यधिक मात्रा में बढ़ जाता है जो गर्भ में पल रहे बच्चों को काफी मात्रा में ऑक्सीजन व पोषक तत्व प्रदान करता है। बढ़ते ब्लड सर्कुलेशन के कारण खून योनि तक पहुँच सकता है जिससे आपके शरीर का ये हिस्सा अधिक उत्तेजित हो सकता है। शरीर में एस्ट्रोजन की वृद्धि से भी ब्लड सर्कुलेशन बढ़ सकता है जिससे योनि क्षेत्र में उत्तेजना होती है और परिणामस्वरूप योनि से अधिक मात्रा में डिस्चार्ज होता है। योनि स्राव के दौरान यह द्रव ज्यादातर सफेद या बेरंग होता है और इसमें किसी भी प्रकार की दुर्गंध भी नहीं होती है। इसे ल्यूकोरिया कहा जाता है और यह शरीर के लिए किसी भी हानिकारक बैक्टीरिया को योनि के माध्यम से निकालने का एक प्राकृतिक तरीका है। यदि इस दौरान आप संभोग नहीं करती हैं तो ज्यादातर इस डिस्चार्ज में खून नहीं आता है। यदि इस डिस्चार्ज में दुर्गंध आती है या योनि में खुजली व जलन होती है तो यह लक्षण इंफेक्शन के भी हो सकते हैं। 

Stretch marks on pregnant belly

जुड़वां गर्भावस्था के 17वें सप्ताह के लक्षण

जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था के 17वें सप्ताह में लक्षण थोड़ी बहुत असुविधाओं के अलावा और कुछ नहीं होते हैं। जिनमें से कुछ लक्षण बार-बार होते हैं और इससे महिलाओं को कई समस्याएं हो सकती हैं।   

  • गर्भावस्था के शुरूआती हफ्तों में आप रोजाना अपना वजन चेक करके यह सोचती होंगी कि आपका वजन क्यों नहीं बढ़ रहा है। इस सप्ताह में आपको उतना कुछ करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस समय तक आपका वजन अधिक बढ़ चुका होगा। जुड़वां या इससे अधिक बच्चों के साथ गर्भवती होने पर आने वाले हफ्तों में आपका वजन बहुत ज्यादा बढ़ सकता है। 
  • इस सप्ताह में आपके पेट से लेकर कूल्हों तक आपका शरीर बढ़ने लगता है। बढ़ते गर्भाशय के कारण त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स हो सकते हैं और त्वचा में संवेदनशीलता के कारण कभी-कभी खुजली भी हो सकती है। सामान्य क्रीम लगाने से त्वचा में स्ट्रेच मार्क्स व खुजली कम हो सकती है। 
  • यदि यह स्ट्रेच मार्क्स पहले नहीं दिखते थे तो इस सप्ताह में दिख सकते हैं। यह सलाह दी जाती है कि आपको इन स्ट्रेच मार्क्स पर गर्व होना चाहिए क्योंकि यह इस बात का महत्वपूर्ण संकेत है कि आपने अपने गर्भ में बच्चों को सुरक्षित संभाला हुआ है। स्ट्रेच मार्क्स को ठीक करने के लिए एक सुगंधित मॉइस्चराइजर से मालिश करें । 
  • गर्भावस्था के दौरान पेट का आकार बढ़ने से आपको थोड़ा बहुत शारीरक असंतुलन महसूस हो सकता है। इस अवस्था में आपका पेट उतना बड़ा नहीं होता है पर शरीर का गुरुत्वाकर्षण केंद्र बदल जाता है। अब तक जीवन में आपका शरीर जिस प्रकार से हुआ करता था उसमें बदलाव के चलते अब आपको संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता होती है। 
  • अपनी गर्भावस्था में खुद को अनजाने में गिरने से बचाने के लिए और सुरक्षित रखने के लिए इस समय आपको धीरे-धीरे चलना चाहिए और साथ ही यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके लिगामेंट्स (स्नायुबंधन) भी अच्छी तरह से कार्य कर रहे हैं। 
  • इस समय आपको अधिक प्रभावी और स्पष्ट सपने दिखाई दे सकते हैं। यदि आपके गर्भ में बच्चे रात के समय अधिक घूमते हैं तो आपका मस्तिष्क सपनों में उन्हें भी शामिल करता है। इस समय आपको डरावने सपने भी आ सकते हैं। यह जरूरी है कि इन सपनों से आपकी सोच पर कोई प्रभाव न पड़े क्योंकि यह आप में एंग्जायटी व चिंता का कारण बन सकता है। 

जुड़वां गर्भावस्था के 17वें सप्ताह में पेट

गर्भावस्था के 17वें सप्ताह में आप लगभग आधा सफर पूर्ण कर चुकी होती हैं इसलिए इस दौरान आपके पेट पर बदलाव आना शुरू हो जाते हैं और आपका पेट बाहर की ओर निकलना शुरू कर देता है। प्रेगनेंसी के दौरान पहले आपका पेट हल्का कर्वी दिखाई देता था पर अब वह पूरी तरह से बेबी बंप में बदल सकता है। यहाँ तक कि इस दौरान जब भी आप खुद को देखेंगी तो आपको अपनी गर्भावस्था का एहसास होगा और आप अधिक उत्सुकता से अपने बच्चों के जन्म की प्रतीक्षा करने लगेंगी। 

जुड़वां गर्भावस्था के 17वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

पिछले सप्ताह में जायदातर जेनेटिक जांच और एमिनो जांच करवाने के बाद प्रेगनेंसी के 17वें सप्ताह में अन्य कोई जांच करवाने की आवश्यकता नहीं होती है। किंतु यदि पिछले सप्ताह की जांच में कोई भी परिणाम नहीं निकला है तो इस सप्ताह में डॉक्टर कॉर्डोसेंटेसिस जांच या गर्भनाल के खून की जांच कर सकते हैं। 

आहार

Foods rich in calcium

इस सप्ताह में आपको पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम खाना चाहिए। यद्यपि आपके आहार में अन्य पौष्टिक तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होने चाहिए किंतु कैल्शियम-युक्त खाद्य पदार्थ होना अधिक आवश्यक है। गर्भावस्था के दौरान सही ढंग से पकाई हुई मछली और विटामिन – ई युक्त आहार का सेवन करना भी एक अच्छा विकल्प है। 

देखभाल संबंधी टिप्स

जुड़वां गर्भावस्था के 17वें सप्ताह में अपनी देखभाल और खुशियों के लिए आपको निम्नलिखित टिप्स की आवश्यकता पड़ सकती है, आइए जानते हैं;

क्या करें

  • चलते समय पूरा सहारा लें और धीरे-धीरे व छोटे स्टेप लेकर चलने का प्रयास करें। 
  • अपने बिस्तर के पास एक नोट बुक रखें ताकि सुबह उठते ही आप उसमें अपने सपनों को लिख सकें। 

क्या न करें

  • मीठे खाद्य पदार्थ और किसी भी प्रकार के सोडा से दूर रहें क्योंकि इससे आपका पेट जल्दी ही खराब हो सकता है। 
  • खाने के तुरंत बाद न लेटें। इस दौरान भोजन करने के बाद थोड़ा टहल लें या कुछ घंटे बैठकर बिताएं । 

शॉपिंग लिस्ट 

कुछ किताबें खरीदने से आपको अपनी डिलीवरी को समझने या किसी भी आशंका को दूर करने में कुछ मदद मिल सकती है। इसके अलावा मॉर्निंग सिकनेस से बचने के लिए एक सुगंधित साबुन या एक खुशबू वाली मोमबत्ती खरीदें।  

गर्भावस्था के 17वें सप्ताह में अपने जुड़वां या इससे अधिक बच्चों के साथ जुड़ने से एक माता-पिता और बच्चों के बीच का  संबंध मजबूत होने में मदद मिलती है। जब एक गर्भवती महिला अपने गर्भ में पल रहे बच्चों से बात करती है या अपने बेबी बंप पर हाथ रखती है तो बच्चों को भी एक लगाव व सुरक्षा का एहसास होता है। अपनी गर्भावस्था के दौरान इस भावना का आनंद लें और खुश रहें।

यह भी पढ़ें:

18 सप्ताह की प्रेग्नेंसी: लक्षण, शिशु का आकार व शारीरिक परिवर्तन
19 सप्ताह की प्रेग्नेंसी: लक्षण, शिशु का आकार व शारीरिक परिवर्तन