गर्भावस्था :19वां सप्ताह

गर्भावस्था: 19वां सप्ताह

यह समय आपके लिए खुद को बधाई देने का है, क्योंकि आपने अपनी गर्भावस्था के आधे चक्र को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और दूसरा चक्र जारी है। यह सप्ताह भी बहुत आश्चर्य और रोमांच से भरा हुआ होगा यह बहुत ज़रूरी है की आप सही समय पर सही चीज़ करें क्योंकि यह समय आपके बच्चे को बहुत सारी ख़ुशियाँ देने का है।

गर्भावस्था के 19वें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

शुरुआत से 19वें सप्ताह के अंत तक आपका बच्चा एक बड़े केले या आम का आकार हो जाना चाहिए। लेकिन इससे भी अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि अब आपके बच्चे की त्वचा को आपके गर्भ में वर्निक्स केसोसा के रूप में संरक्षण मिलता है जबकि बच्चा लगातार बढ़ता रहता है।

आपके बच्चे का शरीर गर्भरोम द्वारा भी संरक्षित किया जा रहा है, जो जन्म के समय झुर्रीदार लगता है, लेकिन संवेदनशील त्वचा निश्चित रूप से एमनियोटिक द्रव से सुरक्षित होती है। आपके बच्चे का विकास ऐसे ही जारी रहेगा। यह देखना न भूलें कि 20वें सप्ताह की गर्भभावस्था से पहले क्या उम्मीद की जाती है। 20वें सप्ताह की गर्भभावस्था की जानकारी नीचे दी गई है।

बच्चे का आकार क्या है?

जैसा कि उल्लेख किया गया है, 19 सप्ताह के गर्भ में बच्चे के आकार की तुलना आम या केले जितने आकार से की जाती है इस बिंदु पर आपके बच्चे का वजन 240-250 ग्राम के बीच होता है और आकार लगभग 6-6.5 इंच होना चाहिए। हालांकि, यदि आप हर चीज सही रूप से कर रही हैं, तो आप तेजी से बच्चे के विकास की उम्मीद कर सकती हैं।

बच्चे का आकार क्या है?

अन्य परिवर्तन जिसकी आप इस समय अपेक्षा कर सकती हैं, जैसे की आपके बच्चे के मस्तिष्क के संवेदी भागों का विकास, उसके सिर पर दूर-दूर बालों का आना और अंत में आपके बच्चे के गुर्दे के लगभग पूर्णत: कार्यशील हो जाते हैं।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

जैसे ही आपके शिशु का शरीर आपके पेट के अंदर तेजी से बदलता है, आप भी 19वें सप्ताह की गर्भावस्था के दौरान कुछ बदलाव महसूस करेंगी। अब आप निश्चित रूप से अधिक ऊर्जावान या सक्रिय महसूस करेंगी, लेकिन हो सकता है कि आप अभी भी मॉर्निंग सिकनेस या मतली महसूस करेंगी। आप सामान्य से थोड़ा अधिक थका हुआ महसूस कर सकती हैं क्योंकि आपका शरीर अपने तेजी से बढ़ते बच्चे को समायोजित करने के लिए दोगुना मेहनत कर रहा है।

सबसे महत्वपूर्ण बात, आपके स्तनों का आकार उनके सामान्य आकार से दोगुना होगा। इसके अलावा, आपका वजन काफी बढ़ जाएगा, इसलिए निश्चित रूप से आपको उपयुक्त वजन हासिल करने की सलाह दी जाती है, जो न तो अधिक और न ही बहुत कम, क्योंकि ऐसा होना हानिकारक साबित हो सकता है।

गर्भावस्था के 19वें सप्ताह के लक्षण

हमेशा की तरह, आप 19वें सप्ताह की गर्भावस्था के दौरान नए लक्षण को महसूस करेंगी, इसमें वर्तमान लक्षणों के साथ जो लक्षण पहले से मौजूद थे वह भी शामिल हैं ।

गर्भावस्था के 19वें सप्ताह के लक्षण

  • गर्म लहरें: यह निश्चित रूप से उन लक्षणों की सूची में एक है जो आपने अपने पहले की गर्भावस्था के दौरान महसूस किए होंगे। आपको पसीना आएगा और आप गर्मी महसूस करेंगी क्योंकि आपके शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ गया है।
  • प्रत्येक स्थान पर दर्द और परेशानी: कोई आश्चर्य नहीं कि आपके शरीर में हर जगह दर्द महसूस हो। आपके शरीर का वजन काफी बढ़ जाएगा और अधिक दर्द समायोजित करने के लिए शरीर में पर्याप्त ताकत होनी चाहिए, लेकिन यह नहीं कहा सकता की यह बिना किसी अड़चन के होगा।
  • कूल्हे में दर्द: स्नायुबंधन के शिथिल होने के कारण कूल्हे में दर्द हो सकता है।
  • ऐंठन: वजन बढ़ने, हार्मोन और थकान के कारण पैर में ऐंठन लगातार बनी रहेगी।
  • चक्कर आना: आपको चक्कर आ सकते हैं।
  • पेट में दर्द: गर्भाशय के आकार में वृद्धि के कारण आपको पेट में दर्द का अनुभव भी होगा।

गर्भावस्था के19वें सप्ताह में पेट

गर्भावस्था के19वें सप्ताह में पेट

पर्याप्त वजन बढ़ने के साथ, आपके पेट में अधिक गैस बनेगी । कई महिलाएं गर्भावस्था के इस चरण में बहुत अधिक फूली हुई दिखाई देने लगती हैं। दूसबसे महत्वपूर्ण बदलाव यह है कि अब आप अपने पेट के अंदर होने वाली गतिविधि को केवल गैस या मामूली दर्द कह कर टाल नहीं पाएंगी क्योंकि अब आपका बच्चा हाथ पैर चला कर पेट में हलचल करेगा, जिसे आप प्रतिमान के साथ अधिक स्पष्ट रूप से महसूस करेंगी।

गर्भावस्था के 19वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

19वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड निश्चित रूप से अपने आप में कुछ आश्चर्यजनक होगा। इस समय शिशु में उसकी 5 इंद्रियां विकसित हो रही होती है। आपका बच्चा पहले से ही प्रकाश को महसूस करता है और गंध, स्वाद और श्रवण के लिए तंत्रिका कोशिकाओं के विकास को जारी रखेगा।

आपके बच्चे की एक नई सुरक्षात्मक परत भी होती है जो इसे एमनियोटिक द्रव से सुरक्षित रखती है, इसकी तुलना वार्निश पनीर से की जा सकती है। आप में से अधिकांश इस परत को जन्म के दौरान देख पाएंगे और इसे अपने बच्चे की संवेदनशील त्वचा पर सफेद तैलीय पदार्थ के रूप में देख पाएगी । अब तक बच्चे के प्रजनन अंग भी पूरी तरह से विकसित हो जाते हैं।

इसके अलावा, आप एक बार फिर से बच्चे की गतिविधियों को देखना चाहती हैं और उसकी दिल की धड़कन सुन्ना चाहती हैं तो मूल रूप से, आप इस विशेष अल्ट्रासाउंड द्वारा बच्चे के हृदय, मस्तिष्क और रीढ़ को देख सकती हैं।

गर्भावस्था के 19वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

क्या खाना चाहिए?

चूँकि आपका बच्चा आपके माध्यम से भोजन करता है और करता रहा है और जन्म तक जारी रखेगा, इसलिए 19 वें सप्ताह की गर्भावस्था के भोजन को महत्व देना आश्चर्यजनक नहीं है। यह बात अनिवार्यतः अपने ध्यान में रखें कि आपको अपने और अपने बच्चे दोनों के लिए जरूरी चीजों को आहार में शामिल करना है।

  • विटामिन ‘बी’ से भरपूर भोजन बच्चे के मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। अपनी भोजन की प्लेट में दूध, मांस, पनीर और सोया शामिल करें ।
  • अच्छे वसा का प्रयोग करके आप अपने बच्चे को अच्छी तरह से बढ़ने में मदद कर सकती हैं। इन्हें विभिन्न नट और बीजों से प्राप्त किया जा सकता है ।
  • आप बच्चे के अस्थि स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में दूध शामिल करना सुनिश्चित करें क्योंकि इसमें कैल्शियम होता है ।
  • पत्तेदार हरी सब्ज़ियाँ और ताजे फल एनीमिया के खतरे को कम करते हैं और रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं ।
  • नट्स और बीजों में बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है ।
  • सोयाबीन से प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है ।
  • मछलियों का सेवन करना न भूलें, खासकर तैल युक्त मछलियाँ जो बच्चे के विकास के लिए अच्छी होती हैं।
  • पतला मांस और कुछ लाल मांस प्रोटीन से भरपूर होते हैं और मांसाहारी लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प होते हैं ।

सुझाव और देखभाल

गर्भावस्था निश्चित रूप से आपकी सबसे खूबसूरत जीवन यात्राओं में से एक है। हालांकि, आपके लिए अपने और अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए सब कुछ सही करना व्यापक रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है। प्रत्याशित गर्भावस्था के समय क्या करें क्या न करें की एक सूची प्राप्त करें जो इसमें आपकी मदद कर सकती है। इन सबसे ऊपर, अपने आप को सर्वश्रेष्ठ स्थिति में रखें जो कि आपके बच्चे को प्रसव के समय तक बिना किसी अड़चन के ले जाने में मदद करेगा।

क्या करें

  • नीचे उन सभी चीजों की सूची दी गई है जो आपको अपने 19वें सप्ताह की गर्भावस्था के दौरान करनी चाहिए:
  • सकारात्मक और प्रसन्न रहें।
  • यदि आपको आवश्यकता हो तो किसी को सहायता के लिए कहें क्योंकि आपके स्वभाव में बदलाव की संभावना है।
  • उचित तरीके और उचित समय पर भोजन करें।
  • पानी और जूस के साथ तरोताजा रहें।
  • दर्द से बचाव के लिए अच्छे तकिए खरीदें।
  • व्यायाम, ध्यान करें और कुछ योग करें।
  • ऐसी दवाएं लें जो आपके डॉक्टर सलाह देते हैं।
  • भरपूर आराम करें और नियमित अंतराल पर नींद लें ।

क्या करें

क्या न करें

नीचे उन सभी चीजों की सूची दी गई है जो आपको अपने 19वें सप्ताह की गर्भावस्था के दौरान नहीं करनी चाहिए:

  • धूम्रपान, शराब पीना या नशीली औषधियों का सेवन करना।
  • संदिग्ध स्वच्छता की स्थिति में रहना।
  • गंध, आवाज़ या उन प्रदूषकों से बचें जो आपके लिए हानिकारक साबित होंगे।
  • स्वयं को तनाव मुक्त करें।
  • अति खाद्यता या अल्प खाद्यता से बचें।
  • अगर कुछ सही नहीं लगता है तो अपने डाक्टर की सलाह लेने से शर्माएं नहीं।
  • मुख के स्वास्थ्य को नज़रअंदाज़ न करें।

आपके लिए आवश्यक ख़रीददारी

गर्भावस्था के दौरान ख़रीददारी के समय ध्यान दें कि यह आपके लिए यथासंभव आरामदायक होना चाहिए। आप सूती मातृत्व कपड़ों का चयन सुनिश्चित करें। कपड़े ढीले खरीदें इससे आपकी त्वचा को हवा मिलती रहती है अच्छी गुणवत्ता वाले सपाट तले वाले जूते खरीदें और साथ ही बच्चे के पालन-पोषण से संबंधित किताबें भी खरीदें। मुख की देखभाल और स्वच्छता उत्पादों को भी खरीदना चाहिए क्योंकि आप कमजोर प्रतिरक्षा के कारण संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं। स्वास्थ्यप्रद भोजन को बढ़ावा देने के लिए मेवें, फल और दही जैसी वस्तुएं का सेवन करें।

समय से पहले भोजन तैयार करें और सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था के लिए बताए गए इन नियमों का पालन करें।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था : 18वां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था: 20वां सप्ताह