21 सप्ताह का बच्चा – विकास, पड़ाव और देखभाल

आपका २१ सप्ताह का शिशु - विकास, पड़ाव और देखभाल

इस चरण में, हर दिन आपको अपने बच्चे में कुछ न कुछ नया देखने को मिलेगा और उसमें बहुत सारे बदलाव आएंगे। आपके लिए यह देखना बेहद खूबसूरत होगा कि आपका बच्चा खुद से बैठने की कोशिश करता है । आप देखेंगी कि आपका बच्चा आपकी आवाजों पर अपनी प्रतिक्रिया देने की कोशिश करेगा और आपके प्रति अपना स्नेह दिखाएगा। अपने बच्चों की इन सब प्यारी हरकतों को देखकर आपको उन्हें ढेर सारा प्यार करने का मन करेगा, खासकर जब वह आपको गले लगाने के लिए अपनी प्यारी छोटी बाहें को फैलाएगा और आपकी गोदी में आना चाहेगा। इस समय के दौरान अधिकांश बच्चे अपने आसपास के मौजूद बड़ों को देखकर उनकी नकल करने की कोशिश करना शुरू कर देते हैं।

21 सप्ताह के बच्चे का विकास

२१ सप्ताह के बच्चे का विकास

21 सप्ताह की उम्र में आपका शिशु शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से विकास करता है। 21 सप्ताह के बच्चे का वजन आमतौर पर 14 से 16 पाउंड के आसपास होता है। बच्चे की सुनने की क्षमता और दृष्टि में सुधार जारी रहेगा। बच्चे को उनके नाम से पुकारने पर वह आपकी ओर देखकर मुस्कुरायेंगे। अब वह कई तरह से अपनी भावनाओं को दिखाना शुरू कर देंगे। जैसे आनंद, प्रसन्नता, चिंता, चिड़चिड़ापन आदि शामिल है ।

इस समय के आसपास माँ से अलग होने पर बच्चा परेशान हो सकता और ढूँढने लगता है।बच्चे को किसी और की गोद में देने से वह रोना शुरू कर सकता है। यदि आपका बच्चा भी ऐसे ही करता है, तो आप अभी अपने बच्चे को अजनबी लोगों से परिचित होने के लिए थोड़ा समय दें। यह वह समय है जब आपका बच्चा संभवतः आपको माँ कहकर पुकारेगा। अब आपका बच्चा अलग-अलग प्रकार की ध्वनियों को निकालने की कोशिश करेगा जिसे वह ज्यादातर अपने आस-पास सुनता रहता है। ऐसे में अपने बच्चे के साथ बातें करें, तो वह आपके चेहरे के भाव को देखकर आपकी तरह बात करने का प्रयास करेगा।

21 सप्ताह के शिशु की विकासात्मक उपलब्धियां

हर बच्चे के विकास की गति और समय अलग-अलग होता है। इसलिए प्रत्येक बच्चे के लिए विकासात्मक पड़ाव अलग हो सकते हैं। इनमे से कुछ इस प्रकार हैं:

  • शिशु की स्वाद कलिकाएं अब और अधिक विकसित हो जाती हैं। इसलिए वह हर समय चीजों को अपने मुँह में डालने का प्रयास करेगा।
  • कुछ बच्चे इस समय तक बैठना शुरु कर देते हैं, हालांकि अभी भी ज्यादातर शिशुओं को ठीक से बैठने के लिए सहायता की आवश्यकता होती है।
  • आपके बच्चे की दृष्टि लगातार विकसित हो रही है। वह विभिन्न प्रकार की वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने में और भी सक्षम हो रहा है।
  • आपके बच्चे की मांसपेशियां भी मजबूत हो रही हैं। वह आसानी से करवट लेने में और घुलटने में सक्षम हो जाएगा इसके अब वह पेट के बल देर तक सो सकता है।
  • हो सकता है कि अब आपका बच्चा बड़बड़ाने या चीखना सीख जाएगा और तरह-तरह की आवाजें निकालेगा । वह उन ध्वनियों को भी निकालने की कोशिश कर सकता जिसे वह अपने आसपास सुनता है।
  • आपके तरह-तरह के चेहरे बनाने पर बच्चा हँसेगा और उससे आनंद उठाएगा।
  • इस वक्त तक कुछ बच्चों के दाँत आने शुरु हो सकते हैं। जिसके वजह से बच्चे को बहुत अधिक लार आने लगती है और मसूड़े सूज जाते जिसके कारण वह चिड़चिड़े होने लगते हैं।

स्तनपान

आपको यह जान कर खुशी होगी कि अब आपके बच्चे की भूख बढ़ने की संभावना है। आप अपने बच्चे को एक स्थिर और शांतिपूर्ण वातावरण में दूध पिलाएं, क्योंकि ऐसे में वह अपने आस-पास के माहौल से कम विचलित होगा और अच्छे से दूध पी सकेगा। इस समय के दौरान आपके बच्चे के दूध पीने के पैटर्न में भी बदलाव आ सकता है। बच्चा दूध पीते-पीते आराम से सो जाएगा। आप यह भी देखेंगी कि उसके दो फीड के बीच की अवधि कम हो जाएगी, वह एक ही बार ही अच्छे से दूध पी सकेगा और फिर लम्बी अवधि का ब्रेक लेगा क्योंकि वह खाने से ज्यादा सोना पसंद कर सकता है।

बच्चे का स्तनपान जारी रखें भले ही आपने उसके आहार में ठोस पदार्थ शामिल कर दिया है। हालांकि, ज्यादातर मामलों में बच्चे की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए माँ का दूध या फार्म्युला पर्याप्त होता है। ठोस पदार्थों को भोजन में शामिल करने की अभी कोई जल्दी नहीं है। इस समय शिशुओं के दूध के सेवन में थोड़ी कमी आना आम है, क्योंकि वे ठोस पदार्थों को अतिरिक्त प्राथमिकता दे सकते हैं।

सोना

21 सप्ताह के बच्चे की नींद अब नियमित हो सकती है। यहाँ 21 सप्ताह के बच्चे के नींद के स्वरूप के बारे में कुछ मुख्य बातें दी गई हैं:

  • हो सकता है कि आपका शिशु रातभर न सोए।
  • लेकिन आप ऐसा भी देखे सकती हैं कि आपका बच्चा रात के दौरान ज्यादा घंटे की नींद सोता है।
  • ज्यादातर बच्चों की नींद, प्यास और भूख के कारण रात में खुल जाती है। इसलिए बच्चे के सोने से पहले उसे ठीक से स्तनपान कराएं और अगर इसके बाद भी उनकी नीद खुले तो दोबारा दूध पिलाकर सुलाने का प्रयास करें ।
  • हालंकि, इस चरण के दौरान उसकी नींद लम्बी हो सकती हैं। छोटी-छोटी झपकी के जगह दिन में ज्यादा देर (लगभग 45 मिनट) की नींद लेने की संभावना है।
  • इस उम्मीद में कि वह रातभर लम्बा सोए, अपने बच्चे को रात में बहुत ज्यादा स्तनपान कराना उचित विचार नहीं है। अधिक स्तनपान कराने से पेट का दर्द हो सकता है और इससे उसके सोने में समस्या पैदा हो सकती है।
  • 21 सप्ताह के शिशु में नींद का प्रतिगमन आम है। यदि आपका बच्चा रातों को अच्छी तरह से सो रहा है, लेकिन अप्रत्याशित रूप से रात में जागना करना शुरू कर देता है, तो ऐसा हो सकता है कि वह नींद के प्रतिगमन के दौर से गुजर रहा है।

21 सप्ताह के बच्चे की देखभाल के टिप्स

21 सप्ताह के शिशु की देखभाल की कुछ टिप्स इस प्रकार हैं:

  • चूंकि आपका शिशु अब उलट सकता है और पलटी मार सकता है, उसे गिरने से बचाने या चोट लगने से बचाने के लिए जमीन पर मुलायम गद्दा बिछाने में ही समझदारी है।
  • अगर उसके दाँत निकल रहे हैं तो आप अपने बच्चे को मुलायम व सुरक्षित तीथर वाले खिलौने दे सकते हैं, जो दाँत निकलते समय देने के लिए उचित है।
  • उसके खिलौनों को स्टेरलाइज़ करना न भूलें, क्योंकि वह उन्हें अपने मुँह में डाल सकता है।
  • अपने बच्चे को वैसे खिलौने न दें जिसके भाग अलग-अलग होते हैं, नहीं तो वे इसे अपने मुँह में ले सकते हैं और निगल सकते हैं।
  • अपने घर को चाइल्ड प्रूफ बनाएं और किसी भी ऐसी चीज को उनसे दूर रखें जिसे देखकर वह उसे पकड़ने की कोशिश कर सकते हैं, इससे उन्हें चोट लगने की संभावना होती है।
  • दूध पिलाने के बाद या भोजन खिलाने के बाद, बच्चे का मुँह किसी नर्म व साफ कपड़े से पोंछें ।
  • यदि आपके बच्चे की लार बहुत ज्यादा टपक रही हैं तो उसके गले बिब्स लगाएं या कोई रूमाल टांग दें।
  • डाईपर से होने वाली खुजली या रैश को रोकने के लिए डाईपर को बदलती रहें और उस क्षेत्र को अच्छे से साफ करें और हर दिन कुछ समय के लिए बच्चे को डाईपर के बिना रहने दें।

जाँच और टीकाकरण

आपका 21 सप्ताह का बच्चा इस समय अपनी इम्युनिटी को और बेहतर कर रहा है। यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे के 4 महीने तक के कोई भी टीका लगना रह गया हो, तो तुरंत अपने चिकित्सक से मिलें।

खेल और गतिविधियां

आप देखेंगी की आपका बच्चा अपना सिर उठाने का प्रयास कर रहा है और पैरों को भी हवा में उठाने की कोशिश करेगा । इसके अलावा वह खुद से करवट लेने लगेगा। ये सभी गतिविधियां शिशु को उसकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करती हैं। यहाँ तक कि अगर आपका बच्चा अब तेजी से जमीन में घुसकने लगेगा।

21 सप्ताह के अधिकांश बच्चे धीरे-धीरे अपने आसपास की चीजों में खोज करना शुरू कर देते हैं और इससे उनका भी मनोरंजन हो जाता है। कुछ चमकीले रंग के खिलौने ज्यादातर जिन्हें वे चबा सकते हों उन्हें खेलने के लिए दें, या फिर वह खिलौने जिनमें संगीत बजता हो ऐसे खिलौने उन्हें लंबे समय तक मनोरंजित रख सकते हैं। कुछ ऐसे भी खेल हैं, जिसे आपके बच्चे को आपके साथ खेलने में मजा आ सकता है। आप अपने बच्चे के साथ पीकाबू (लुका-छिपी) खेल सकती हैं जो उसके संज्ञानात्मक और मौखिक कौशल को विकसित करने में मदद करेंगे। आपका बच्चा एक विशिष्ट खिलौने के लिए जिद भी कर सकता है, जिसे आप उसे शांत कराने के समय इस्तेमाल कर सकती हैं।

चिकित्सक से परामर्श कब करें

आपके बच्चे की इम्युनिटी अभी भी पूरी तरह से विकसित नहीं हुई हैं। इसलिए, वह सामान्य सर्दी और बुखार जैसी बिमारियों से आसानी से पीड़ित हो सकता है। यदि आपके बच्चे की नाक बह रही है, उसे बुखार है या वह लगातार रो रहा है, तब आपको तुरंत चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। कभी-कभी शिशुओं को पेट में भी दर्द होता है जिसकी वजह से वह शांत नहीं होते हैं। तो तुरंत अपने बच्चे को डॉक्टर के पास ले जाएं, क्योंकि एक माँ से बेहतर बच्चे की परेशानी को कोई नहीं समझ सकता ।

21 सप्ताह के बच्चे के साथ समय बिताना काफी रोमांचक हो सकता हैं। कोशिश करें कि अपने बच्चे के साथ जितना संभव हो उतना ज्यादा समय बिताएं।