21 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था

21 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी

जुड़वां या इससे अधिक शिशुओं को गर्भ में रखते हुए आप अपनी गर्भावस्था के 21वें सप्ताह में आ गई हैं और इसके साथ ही खुद को आश्वासन दें कि आप आने वालों पड़ावों को भी ऐसे ही पार करते हुए अपने बच्चों को इस दुनिया में लाएंगी। खुद को यह बताएं कि जल्दी ही आप अपने अलगे चरण में कदम रखने वाली हैं, जहाँ आपको बच्चों के विकास के साथ अपने शरीर में बहुत सारे बदलावों का अनुभव होगा। इसके साथ आप कुछ दिनों के बाद अपनी डिलीवरी के बारे में विचार करने लगेंगी। हालांकि आपके शरीर में हो रहे लगातार बदलावों के चलते आप पहले की अपेक्षा में ज्यादा थका हुआ और कमजोर महसूस करेंगी, लेकिन ये सभी बदलाव आवश्यक हैं जो अगले कुछ महीनों के दौरान होने वाली चीजों के लिए आपके शरीर को तैयार कर रहे हैं।खुद की अच्छी तरह से देखभाल करके और बच्चों के विकास पर नजर रखते हुए आप खुद को हमेशा एक कदम आगे रखें ।

जुड़वां गर्भावस्था के 21वें सप्ताह में बच्चों का विकास

अब जबकि आपने गर्भावस्था की आधी दूरी तय कर ली है, तो अब शिशुओं को भी यह अहसास होने लगा है कि उन्हें अपनी वृद्धि दर को बढ़ाने और बाहरी दुनिया में जीवित रहने के लिए खुद को तैयार करने की आवश्यकता है। अब उनका ज्यादातर विकास इस बात पर केंद्रित होता कि शरीर की विभिन्न कार्य प्रणालियां अच्छे तरीके से अपना काम करती रहें। 

जीवित रहने के लिए भोजन बेहद जरूरी होता है और इस सप्ताह के दौरान यह शिशुओं की वृद्धि के लिए उनकी सबसे बड़ी आवश्यकताओं में से एक है। अब तक बच्चों का पाचन तंत्र बन चुका होता है और अपना कार्य करना शुरू कर देता है । यही वह समय है जब शिशुओं के भीतर काले रंग का मेकोनियम निर्मित होता है और तब तक रहता है जब तक वे अपना पहला मल नहीं त्याग देते हैं। बच्चों में होने वाली पाचन की शुरूआती प्रक्रियाएं एंजाइम और एसिड भी उत्पन्न करती हैं ताकि इसकी कार्यप्रणाली ठीक से अपना काम करे। 

पाचन प्रक्रिया में विकास होने के कारण बच्चों को भोजन करने में आसानी होती है। चूसने और निगलने की क्रियाएं भी तेजी से विकसित हो रही हैं, अब आपके बच्चे एमनियोटिक द्रव निगलते हैं और अधिकांशतः अंगूठे चूसने में व्यस्त रहते हैं। ये समस्त गतिविधियां बच्चों के बाहरी दुनिया में जीवित रहने की संभावना को बढ़ाती हैं। 

भोजन और पाचन पर केंद्रित ये सभी प्रक्रियाएं इस बात को सुनिश्चित करती हैं कि भोजन को सिंथेसाइज कर मल त्याग करने की प्रक्रिया भी अच्छे से कार्य शुरू कर सके । किडनी और यूरीनरी ऑर्गन, बच्चों द्वारा ग्रहण किए गए एमनियोटिक द्रव को सिंथेसाइज करके उसे फिर से बाहर निकाल देते हैं। यह एक प्रकार का चक्र है जो शरीर की कार्यप्रणाली को सही तरीके से संचालित करने में मदद करता है।

इन सब के अलावा, अंतःस्रावी तंत्र (एंडोक्राइन सिस्टम) और  तिल्ली (स्प्लीन) भी अपना काम करना शुरू कर देते हैं और साथ ही बच्चों की मांसपेशियां और बोन स्ट्रक्चर भी तेजी से विकसित होने लगता है।

बच्चों का आकार क्या होता है

गर्भावस्था के 21वें सप्ताह तक डॉक्टर बच्चों का सिर से पैर तक माप लेते हैं, क्योंकि अब वे अपने शरीर को अच्छी तरह खोलने और फैलाने लगे होते हैं। इस समय शिशुओं की लंबाई लगभग 25 सेंटीमीटर के आसपास होती है और वजन भी 250-300 ग्राम के करीब होता, हालांकि दो से अधिक शिशुओं के मामले में ये थोड़ा कम हो सकता है। आपके गर्भ में बच्चों का आकार अब लगभग एक गाजर के समान हो जाता है। 

21 Weeks Pregnant - the size of the baby

आम शारीरिक परिवर्तन

गर्भावस्था का 21वां सप्ताह विकास के बेहद महत्वपूर्ण चरणों में से एक है क्योंकि यह शिशुओं के साथ-साथ मां को भी प्रसव से पहले आने वाले परिवर्तनों के लिए एडजस्ट होने के लिए एक मजबूत संकेत प्रदान करता है।

  • हालांकि गर्भावस्था के इतने लंबे दौर से गुजरने के बाद कुछ हद तक आपकी घबराहट और चिंताओं में थोड़ी कमी तो जरूर आई होगी, लेकिन इसके बावजूद बच्चों के लगातार विकास के कारण आपका शरीर अब भी परिवर्तनों से जूझ रहा है। सबसे बड़ी समस्या यह है कि आपको इनके साथ तालमेल बिठाने में दिक्कत होती है, और आपको एक के बाद दूसरे बदलाव से निपटना पड़ता है। जब आप दोपहर के समय आराम कर रही हों, तब आपको अपने और अपने बच्चों के भविष्य से जुड़ी चिंताए परेशान कर सकती हैं और अगर बहुत प्रयासों के बाद आप सोने में कामयाब हो भी जाती हैं तो आपका ब्लैडर भर जाता है और आपको टॉयलेट जाने के लिए जागना पड़ता है, और इसी तरह आपको रात में भी बार-बार टॉयलेट के लिए जाना पड़ता है। ऐसी स्थिति में कई महिलाओं को अनिद्रा (इंसोम्निया) की समस्या हो जाती है, जिससे उन्हें बेहद बेचैनी होती है। 
  • अब आपके बच्चों की पाचन क्रिया विकसित हो रही है, इसलिए आपके खाने की क्रेविंग्स फिर से जाग सकती है। बच्चे अब एमनियोटिक द्रव के माध्यम से आपके आहार से सीधे जुड़ चुके हैं। इसलिए, यदि आपके भोजन की पसंद बच्चों की पसंद से अलग है, तो इस बात की पूरी संभावना है कि आपका शरीर आपके बच्चों की पसंद के अनुसार खाने की इच्छा को प्रेरित होगा, जो आपके लिए भ्रामक स्थिति हो सकती है।
  • वह गाढ़ा दूधिया रंग का स्राव (डिस्चार्ज) जो आपकी योनि से निकलता रहता है वह इस सप्ताह भी या शायद इससे अगले सप्ताह भी जारी रहेगा। हालांकि कुछ महिलाओं में इसके कम होने की संभावना होती है, लेकिन हमेशा ऐसा होता नहीं है। यह डिस्चार्ज आपकी डिलीवरी तक जारी रह सकता है, क्योंकि आपका शरीर इसी तरह से योनि को स्वच्छ और बर्थ कैनाल को साफ करता है, ताकि बच्चे ठीक से बाहर आ सकें।

21 Weeks Pregnant - stretch marks

जुड़वां गर्भावस्था के 21वें सप्ताह के लक्षण

जहाँ एक तरफ आप प्रारंभिक दौर के लक्षणों को अलविदा कह रही होंगी, वहीं 21वें सप्ताह के दैरान आपको अंतिम तिमाही के लक्षण भी नजर आने लगेंगे, जो कुछ इस प्रकार हो सकते हैं।

  • जो महिलाएं पहली बार गर्भवती हुई हैं, वो भी जुड़वां या उससे ज्यादा बच्चों के साथ, उन्हें जल्दी संकुचन आने पर वे घबरा जाती हैं। कुछ महिलाओं को 17वें सप्ताह में हल्के संकुचन का अहसास होने लगता है। इन संकुचन को ब्रेक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन कहा जाता है। आमतौर पर यह संकुचन लगभग आधे मिनट तक रहता है और किसी भी प्रकार की हलचल या स्थिति बदलने से ठीक हो जाता है। ये संकुचन बच्चों की विभिन्न शारीरिक क्रियाओं की वजह से होते हैं, इनके माध्यम से आपका शरीर खुद को डिलीवरी के लिए तैयार करता है।
  • गर्भाशय अपना काम बिना किसी रुकावट के करता है और तेजी से विकास कर रहे बच्चों के लिए जगह बनाता है । जिसकी वजह से आपकी त्वचा में खिंचाव पैदा होता है और यह फैलने लगती है । अब आपके शरीर पर दिखने वाले स्ट्रेच मार्क अधिक बढ़ जाएंगे। कभी-कभी इस वजह से त्वचा में जलन और खुजली की समस्या होने लगती, जिसे आप हल्की मालिश से ठीक कर सकती हैं। 
  • हाँ, आपके बढ़ते पेट की तरह आपके स्तनों का आकार भी बढ़ जाएगा। हालांकि यह वृद्धि आमतौर पर 24वें सप्ताह के आसपास तक पूर्ण होती है, शुरूआती लैक्टेशन इस समय हो सकता है, जिसकी वजह से आपके निपल से रुक-रुक कर रिसाव हो सकता है।

जुड़वां गर्भावस्था के 21वें सप्ताह में पेट

आने वाले सप्ताह में आपका पेट दिखाई देने लगेगा ठीक वैसे जैसे आपने किसी गर्भवती महिला को इंटरनेट या विज्ञापनों में देखा होगा। जैसे जैसे बच्चों का विकास होता जाएगा आपका पेट बढ़ता जाएगा। एक से अधिक शिशुओं के मामले में जब आपका पेट बड़ा होगा तो इसके साथ-साथ आपकी त्वचा में भी खिंचाव पैदा होगा जिससे आप कभी-कभी बच्चों की हलचल को महसूस कर सकती हैं । 

जुड़वां गर्भावस्था के 21वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

पिछले सप्ताह में जितने भी अल्ट्रासाउंड स्कैन छूट गए थे, इस समय उन सभी परीक्षण और जांच को पूरा किया जाएगा। अब आपके बच्चे बिल्कुल स्पष्ट दिखाई देंगे और कभी-कभार आप उन्हें अपना अंगूठा चूसते हुए और घूमते हुए भी देख सकती हैं।

आहार

21 Weeks Pregnant - what to eat

गर्भावस्था के 21वें सप्ताह में सही तरह से आहार लेना बहुत महत्वपूर्ण है। शिशुओं में स्वाद-ग्रंथियां (टेस्ट बड्स) विकसित हो चुकी होती हैं और वो उन सभी चीजों का स्वाद लेते हैं जो आप खाती हैं । यह उनके आने वाले जीवन में उनके खानपान संबंधी आदतों का आधार हो सकता है। यही कारण है कि आपको केवल पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और ऐसी किसी भी चीज से दूर रहना चाहिए जिसकी गंध या स्वाद, बहुत तेज हो।

देखभाल संबंधी टिप्स

गर्भावस्था के 21वें सप्ताह में होने वाले अधिकांश बदलावों को आप अपने शरीर की अच्छी तरह से देखभाल करके और आने वाले महीनों के लिए एक नियमित दिनचर्या बनाकर इसे संतुलित कर सकती हैं।

क्या करें

  • किसी भी जटिलता से निपटने के लिए, यदि संभव हो तो आप पहले से ग्लूकोज का स्क्रीनिंग टेस्ट करा लें।
  • आप इस हफ्ते बेबी शावर या कुछ और प्रोग्राम कर सकती हैं क्योंकि अभी आपकी एनर्जी का स्तर बरकरार रहेगा।

क्या न करें

  • मिठाई से पूरी तरह से परहेज करें, क्योंकि ये आपके शिशुओं को प्रभावित कर सकती है और साथ ही आपके दाँतों पर भी बुरा असर डाल सकती है
  • व्यायाम करना पूरी तरह न बंद करें, ये आपको चुस्त रखने में मदद करता है

शॉपिंग लिस्ट

गर्भावस्था के दौरान आपको अपनी और बच्चों की जरूरत का ख्याल रखते हुए नीचे बताई गई चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए, जैसे:

  • आपकी त्वचा के लिए एक मॉइस्चराइजर या स्ट्रेच मार्क क्रीम
  • शिशुओं के लिए शैंपू से लेकर बेबी ऑयल तक की तमाम सामग्री

21 सप्ताह की में जुड़वां शिशुओं का विकास एक नई दिशा ले लेता है और तेज गति से आगे बढ़ता है। खुद को आश्वस्त करें कि आप बच्चों के आगमन पर पूरी तरह से तैयार होंगी और नियत समय आने पर खुद को मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रखेंगी।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान एंटासिड का सेवन
प्रेगनेंसी के बाद बेली फैट कैसे कम करें