23 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था

23 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी

आपने अपनी गर्भावस्था के 23वें सप्ताह में कदम रख दिया है। यह सुनकर शायद आपको यकीन न हो रहा हो, लेकिन यह सच है कि आपने अपने जुड़वां या उससे अधिक बच्चों के साथ एक लंबा सफर तय कर लिया है। ज्यादातर यह समय गर्भावस्था का सबसे अच्छा चरण माना जाता है। हालंकि इसकी अवधि समाप्त होने वाली है, लेकिन चिंता न करें, चीजें समय के अनुसार ठीक होती जाएंगी। यह सप्ताह विशेष रूप से काफी महत्वपूर्ण है; इस सप्ताह के दौरान माँ और बच्चों का वजन सबसे ज्यादा बढ़ता है। आप जल्द ही गर्भावस्था की अंतिम तिमाही में कदम रखेंगी।

जुड़वां गर्भावस्था के 23वें सप्ताह में बच्चों का विकास

जबकि आपके जुड़वां या उससे अधिक बच्चों ने पिछले सप्ताह बहुत विकास किया होगा, यह सप्ताह उसके मुकाबले थोड़ा शांत रहने वाला है।इस समय सबसे जरूरी यह है कि बच्चों का विकास प्राकृतिक ढंग से और निरंतर होना चाहिए ।

वह त्वचा जो आपके बच्चों के शरीर को ढकती है वो अभी भी थोड़ी सिकुड़ी हुई और झुर्रियों वाली होगी, क्योंकि उन पर अभी फैट की मात्रा कम बहुत कम होती है, जो त्वचा में खिंचाव पैदा कर सके। इस समय बच्चों की त्वचा हलकी पारदर्शी होती है जिसके कारण शिशु अजीब से दिखते हैं, लेकिन यह आने वाले महीनों में ठीक हो जाएगी।

यदि आपने अपने शिशुओं के दिल की धड़कन सुनना चाहती हैं, तो आपको अल्ट्रासाउंड का इंतजार करना पड़ेगा। प्रायः 23वें सप्ताह के आसपास आपके बच्चों का हृदय पहले के मुकालबे ज्यादा मजबूत हो जाएगा और यह रक्त को और ज्यादा तेजी से पंप करना शुरू कर देगा । आप स्टेथोस्कोप की मदद से भी अपने बच्चों के दिल की धड़कन सुन सकती हैं और इसमें आपके डॉक्टर आपकी मदद करेंगे।

इस समय तक, आपके बच्चों का विकास तेजी से होना शुरू हो जाएगा। जिस अंग का पूरा विकास सबसे आखिर में होता है, वो हैं फेफड़े। हालांकि, बच्चे अंदर सांस लेने का प्रयास करते हुए इस क्रिया का अभ्यास करते हैं, ताकि जन्म लेने के बाद उन्हें सांस लेने में कोई परेशानी न हो । इस सप्ताह बच्चों के मस्तिष्क का विकास जारी रहेगा और साथ ही उनकी आँखों की रोशनी में भी सुधार होगा, इस समय बच्चों को गर्भ में सपने आने लगते हैं। बच्चे अब अपनी पलकें झपका सकते हैं और आप उनकी शारीरिक गतिविधि को महसूस कर पाएंगी।

बच्चों का आकार क्या होता है

आपके बच्चे अब एक नारियल के आकार जितना हो जाएंगे । पिछले सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह आपके बच्चे काफी विकास करते हैं। इस समय बच्चों की लंबाई लगभग 28 सेंटीमीटर और वजन 500 ग्राम होगा। अगले कुछ हफ्तों में आपके बच्चों का आकार काफी बढ़ जाएगा।

Twin Pregnancy at 23 weeks - the size of the babies

आम शारीरिक परिवर्तन

अधिकांश महिलाओं की गर्भावस्था 23वें सप्ताह में स्थिर हो जाती है। शरीर में होने वाले कोई भी परिवर्तन या तो पिछले हफ्तों जैसे ही होंगे या उनकी त्रीवता पहले से ज्यादा बढ़ जाती है। 

  • जिस तरह से आपका पेट बच्चों के विकास से लगातार बढ़ता है, उसी तरह आपके स्तन के आकार में भी वृद्धि होती है। यह एक या दो सप्ताह तक जारी रहेगा और फिर अपने पूर्ण आकार तक पहुँचने के बाद रूक जाएगा। यह विस्तार सिर्फ शरीरिक रूप से नहीं होता है, बल्कि इस दौरान बहुत सारे विकास होते हैं । डिलीवरी के बाद बच्चों को दूध उपलब्ध कराने के लिए मम्मरी ग्लैंड एक्टिव होना शुरू हो जाते हैं । कुछ महिलओं के स्तनों से पीले रंग का रिसाव होना शुरू हो जाता है, जो बहुत गाढ़ा होता  है। यह पहला दूध होता है, जो आपके स्तनों में बनता है; इसे कोलोस्ट्रम कहा जाता है। आमतौर पर, यह बच्चों के जन्म के तुरंत बाद निकलता है, ताकि बच्चे को माँ का पहला और पौष्टिक दूध मिल सके। हालांकि, अगर यह पहले भी निकलता है, तो कोई समस्या नहीं है। आपको केवल एक ही असुविधा होगी कि आपकी ब्रा भीग जाएगी। जिससे आपको उलझन महसूस होगी।
  • जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था बढ़ती जाती है, आपके हार्मोन में फिर से उतार-चढ़ाव होना शुरू हो जाता है। जिससे, आप बिना कारण के उदास और दुखी महसूस करती हैं और फिर अचानक खुश भी हो जाती हैं। हर दिन हर सप्ताह आपके लिए अलग होगा और आप अपने इन जज्बातों को अपनी डायरी में लिख सकती हैं, ऐसा करने से आपको अच्छा महसूस होगा।
  • प्रीक्लेम्पसिया एक गंभीर मेडिकल समस्या है, ये गर्भवती महिलाओं को किसी भी समय प्रभावित कर सकती है। इसके प्रमुख लक्षणों में से एक सूजन है, जो तेजी से बढ़ती है और बहुत ज्यादा होती है तथा लंबे समय तक बनी रहती है अन्य मामलों में, सूजन सामान्य रूप से कुछ समय के बाद कम हो जाती है। इसे एडिमा कहा जाता है और यह पैरों को बहुत अधिक प्रभावित करता है। इसका एक बड़ा कारण ब्लड सर्कुलेशन का कम होना है, क्योंकि सारा ध्यान गर्भाशय पर होता है, जो थोक में आपूर्ति प्राप्त करता है। अपने पैरों को ऊंचा रखें और अपने आहार में सोडियम की मात्रा कम करें, इस प्रकार सूजन को नियंत्रित किया जा सकता है।

Twin Pregnancy at 23 weeks - lower back pain

जुड़वां गर्भावस्था के 23वें सप्ताह के लक्षण

23वें सप्ताह में जुड़वां गर्भावस्था के संकेत काफी स्पष्ट हो जाते हैं। आप देखेंगी कि इस समय पहले के कुछ लक्षण फिर दिखाई दे सकते हैं।

  • 23वें सप्ताह में आपको अचानक से लेबर पेन जैसा महसूस हो सकता है। आपको इस समय ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन का अनुभव हो सकता है, जो लेबर पेन जैस लगता है । लेकिन घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि ये संकुचन डिलीवरी के समय होने वाले संकुचन जितने तेज नहीं होते हैं। आपको ऐसे संकुचन 23वें सप्ताह में ज्यादा महसूस होते हैं, यह इसलिए होता है ताकि समय आने पर आपकी मांसपेशियां इसके लिए तैयार रहे।
  • आप पहले ही अपने हाथों और पैरों की सूजन की समस्या से जूझ रही थीं और अब इसमें आपकी पीठ का दर्द भी शामिल हो गया है। दो या उससे अधिक बच्चों की गर्भावस्था में आपकी पीठ पर ज्यादा दबाव पड़ता है । आपको इस पूरे सप्ताह पीठ दर्द की शिकायत हो सकती है, खासकर निचले हिस्से में। बच्चों के विकास के साथ आपका गर्भाशय भी बढ़ने लगेगा, इसकी वजह से दूसरे अंगों और नसों पर दबाव पड़ने लगेगा । इसके अलावा, वजन बढ़ने के कारण रीढ़ की हड्डी पर इसका भार अधिक पड़ता है, जिससे पूरे हिस्से में तनाव का अनुभव होता है। इस स्थिति से निपटने के लिए बेहतर होगा कि आप इसके बारे में जागरूक रहें और कोई भी ऐसी गतिविधि न करें जिससे आपके शरीर पर तनाव पड़े । 
  • पहले ब्रश करते समय आपके मुँह से खून आने लगता था, यह समस्या इस सप्ताह फिर से उत्पन्न हो सकती हैं। गर्भाशय के अंदर व्यापक विकास के कारण, ब्लड सर्कुलेशन से मसूड़े अत्यधिक संवेदनशील हो जाते हैं। ज्यदातर रक्तस्राव तब होता है जब मसूड़ों में रगड़ लगती है, यही कारण है कि जब आप ब्रश करती हैं तो उस वक्त थोड़ा सा खून बाहर आ जाता है। हालांकि, अगर रक्तस्राव के साथ आपको दाँतों में दर्द भी हो रहा है, तो हो सकता है कि आपके दांत खराब हो रहे हैं या मसूड़े में सूजन हो सकती है।

जुड़वां गर्भावस्था के 23वें सप्ताह में पेट

23 सप्ताह की गर्भावस्था में आपका पेट काफी नजर आने लगेगा, खास तौर पर जब आपके गर्भ में दो या उससे अधिक बच्चे पल रहे हों। इसका मतलब है कि एकल गर्भावस्था की तुलना में, 23वें सप्ताह में आपका पेट ज्यादा बड़ा दिखेगा। लेकिन हर गर्भावस्था अलग होती है और आपके पेट का आकार बच्चे के जीन पर भी निर्भर करता है साथ ही उसकी लंबाई और वजन भी। तो कोई ऐसा मानक नहीं है जिसके आधार पर यह बताया जा सके कि इस सप्ताह में आपका बेबी बंप किस हद तक दिखाई देने वाला है।

जुड़वां गर्भावस्था के 23वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

इस सप्ताह में अल्ट्रासाउंड जांच जरूर कराना चाहिए जो आपको यह जानने में मदद करेगा कि आपके बच्चे ठीक तरह से विकास कर रहे हैं या नहीं, उनकी त्वचा पर फैट आने लगा या नहीं। इसके अलावा, हो सकता है कि आप इस सप्ताह अपने निपल में उभार महसूस करें। संभावना है कि आपकी आवाज पर बच्चे अपनी प्रतिक्रिया भी दे सकते हैं।

आहार

Twin Pregnancy at 23 weeks - intake of fluids

इस बात का खयाल रखें कि आपके आहार में सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होने चाहिए। आपको अपने आहार में आयरन, कैल्शियम और विटामिन को खास तौर पर शामिल करना चाहिए। कोशिश करें की ज्यादा से ज्यादा पानी, जूस और अन्य तरल पदार्थ पीती रहें। 

देखभाल संबंधी टिप्स

गर्भावस्था में आपको अपना बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है, आपको यहाँ कुछ टिप्स दी गई हैं जिसे ध्यान में रखते हुए आप खुद का और अपने बच्चों का खयाल रख सकती हैं।

क्या करें

  • यदि आपको नाक बंद की समस्या हैं तो नेसल स्ट्रिप्स का प्रयोग करें या अपने कमरे में ह्यूमिडिफायर लगाएं।
  • अपने बच्चों के भविष्य के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग की शुरुआत करें।

क्या न करें

  • देर तक बिना आराम किए काम करने से बचें, क्योंकि यह सूजन को बढ़ा सकता है।
  • यदि आपको रात में शांति से सोने में परेशानी हो रही है तो दिन के समय झपकी लेने से बचें ।

शॉपिंग लिस्ट

आपने लगभग सभी जरूरत का सामान खरीद लिया होगा, लेकिन नीचे बताई गई चीजों को अगर अपने अभी तक नहीं खरीदा है तो आप इसे अभी खरीद सकती हैं:

  • शिशुओं के लिए नरम कंबल या मुलायम स्वैडल
  • अपनी गर्भावस्था से जुड़ी किसी चीज को लिखने के लिए एक डायरी खरीदें

एक माँ के रूप में, जब आप 23 सप्ताह में अपने बच्चों की हलचल गर्भ में महसूस करती हैं तब आपको अपने बच्चों से जुड़ने का असली अहसास होता है। अपने बच्चों के साथ बिताए गए पल आपके लिए बहुत कीमती हैं।

यह भी पढ़ें:

24 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी
25 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी