24 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था

24 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी

जब आप एक से अधिक बच्चों के साथ गर्भवती होती हैं तो 24 सप्ताह तक का सफर एक संतुष्टि का अहसास देता है। आपकी गर्भावस्था की दूसरी तिमाही खत्म होने की ओर है। यह समय भी विकासक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो आपके शिशुओं को उनके विकास के अंतिम चरण की ओर ले जाता है। अब बच्चों के विकास की गति अपेक्षाकृत धीमी होने लगेगी लेकिन उनका वजन निरंतर बढ़ता रहेगा। जैसे-जैसे बच्चों का आकार बढ़ेगा आपका पेट भी बढ़ता जाएगा, जो कि एक अच्छा संकेत है। हालांकि इससे आपको काफी असुविधा हो सकती है ।  

जुड़वां गर्भावस्था के 24वें सप्ताह में बच्चों का विकास

इस सप्ताह होने वाले विकास में जो बात सबसे ज्यादा गौर करने वाली है, वह है आपके बच्चों के वजन में बढ़ोतरी की शुरुआत होना। इसके साथ-साथ उनकी हड्डियों में मजबूती आने लगेगी, मांसपेशियों में सुधार होगा और अब फैट बनने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

यदि स्कैन करवाया जाए तो अब आप गर्भ के अंदर शांति से रहने वाले अपने बच्चों का चेहरा देख सकेंगी। कई बच्चों के सिर, भौंहों और पलकों पर छोटे सफेद बाल स्पष्ट रूप से दिखाई देने लगते हैं। बाद के चरण में पिगमेंटेशन के कारण इन बालों का रंग काला हो जाएगा। 

इस समय बच्चे अपनी श्वसन प्रक्रिया को बेहतर कर रहे होते हैं। यद्यपि अभी उनके फेफड़े अभी पूरी तरह से विकसित नहीं हुए होते हैं, किंतु उनका आकार पहले की तुलना में थोड़ा बड़ा होता है, जिसके परिणामस्वरूप एक प्रकार की शाखायुक्त संरचना होती है, जो हवा लेने के दौरान ली गई ऑक्सीजन को अवशोषित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसका पर्याप्त रूप से विकसित होना बहुत आवश्यक होता है ताकि बच्चे अपनी पहली सांस से अच्छी तरह ऑक्सीजन प्राप्त हो सके। तब तक के लिए सभी शिशु एमनियोटिक द्रव में ही सांस लेते हैं।

पिछले महीनों की तुलना में शिशुओं की गतिशीलता अब बहुत बढ़ जाएगी। हो सकता आपको यह सुनकर हैरानी हो लेकिन कुछ बच्चे माँ के गर्भ में अपनी आँखें खोल देते हैं । इस समय तक बच्चों के आँखों की रोशनी काफी विकसित हो जाती है, हालांकि वे अभी तक चीजों में अंतर नहीं कर सकते हैं । वो सिर्फ अभी अंधेरे और प्रकाश के बीच में अंतर कर पाते हैं और उसके अनुसार अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं। 

बच्चों का आकार क्या होता है

Twin Pregnancy at 24 weeks - the size of the babies

यदि आप अभी तक अपने जुड़वां शिशुओं की वृद्धि को लेकर चिंतित रही हैं, तो अब 24वें सप्ताह में उनकी वृद्धि देखकर आपको बहुत आनंद होगा। न केवल उनकी लंबाई लगभग 30 सेंटीमीटर तक हो जाएगी बल्कि वजन भी 550-600 ग्राम के आसपास पहुँच जाएगा। यूं समझ लीजिए की अब आपके बच्चे एक छोटे खरबूजे जितने लगने लगेंगे। 

आम शारीरिक परिवर्तन

24 सप्ताह में एक से अधिक बच्चों की गर्भावस्था वाली महिलाएं सामान्य रूप से जिन परिवर्तनों का सामना करती हैं, उनमें शिशुओं की गतिविधियों के प्रति संवेदनशीलता का बढ़ना शामिल है।  

  • इस समय आपके स्तनों के आकार में वृद्धि होने लगती है और इसके साथ आपके मिल्क ग्लैंड बढ़ने लगते हैं । कुछ महिलाओं के स्तनों में गांठे पड़ जाती हैं जिससे उन्हें काफी असुविधा होती है। जैसे-जैसे आपके स्तनों में मौजूद दूध नलिकाएं (मिल्क डक्ट) दूध के प्रवाह के लिए फैलने लगती हैं, वैसे-वैसे आपके स्तनों पर भी भार बढ़ता जाता है जिसकी वजह से आपको अपने स्तनों में गांठ का अनुभव होने लगता है। यदि इस प्रक्रिया में किसी प्रकार की कोई रुकावट होती है तो इसके कारण गांठे बनना शुरू हो जाती हैं और स्तनों को दबाने पर आपको ये ब्लॉक स्पष्ट रूप से महसूस होंगे। चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, स्तनों की हलकी गर्म सिकाई और मालिश करके आप इसे ठीक कर सकती हैं, परिणामस्वरूप आपके स्तनों से रिसाव हो सकता है। 
  • गर्भाशय अब आपके बाहरी पेट पर काफी दबाव डालने लगता है। गर्भ में तेजी से बढ़ रहे बच्चों द्वारा की जाने वाली गतिविधियों को अब आप महसूस कर सकती हैं । यदि वो एमनियोटिक द्रव में हलचल कर रहे होते हैं, तो उनकी गतिशीलता को महसूस करके आपको अजीब सा अहसास होगा। बच्चों के किक और पंच मारना आपके पेट में फड़फड़ाहट की तरह महसूस होते हैं। अगर आपके और बच्चों में ठीक से तालमेल नहीं बैठता है तो यह आपके सोने के पैटर्न को प्रभावित कर सकता है । बच्चों की इन गतिविधियों का ध्यान रखें, उन्हें कहीं नोट कर लें ताकि ये आपकी दिनचर्या को एडजस्ट करने में मदद कर सके । 
  • इस सप्ताह में भी डिस्चार्ज और मसूड़ों से ब्लीडिंग जारी रह सकती है । योनि से होने वाला डिस्चार्ज जब तक गंधरहित, गाढ़ा और रंगहीन हो, तब तक पूरी तरह से सुरक्षित और प्राकृतिक है। मसूड़ों में ब्लीडिंग तब होती है जब आप अपने दाँतों को ब्रश करती हैं, या उन्हें फ्लॉस करती हैं । दाँतों को आराम से साफ करने से इस समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन ऐसा करते समय दाँतों की सफाई से कोई समझौता न करें। 

Twin Pregnancy at 24 weeks - large feet during pregnancy

जुड़वां गर्भावस्था के 24वें सप्ताह के लक्षण

आपके शरीर में बच्चों के विकास के अनुसार परिवर्तन होते हैं, जुड़वां या उससे अधिक बच्चों की गर्भावस्था के 24वें सप्ताह में लक्षण कुछ इस प्रकार हैं:

  • आपको खड़े रहने या चलने में परेशानी होने लगेगी, क्योंकि आप अब अपने पैरों में अधिक ऐंठन और दर्द का अनुभव करना शुरू कर देंगी। एक से ज्यादा बच्चों की गर्भावस्था काफी मुश्किल होती है, इसकी वजह से आपको काफी थकान महसूस हो सकती है । तरल पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें क्योंकि पानी की कमी से आपकी ऐंठन की समस्या और बढ़ सकती है ।
  • ऐंठन के अलावा आपको पैरों में होने वाली सूजन से भी काफी परेशानी हो सकती है। गर्भवती महिलाओं के पैर दूसरी महिलाओं की तुलना में ज्यादा बड़े दिखाई देते हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि उनमें वॉटर रिटेंशन ज्यादा होता है और साथ ही ब्लड प्रेशर भी बढ़ा हुआ रहता है। जब आप लंबे समय तक एक ही स्थिति में रहती हैं, तो पैरों की सूजन बढ़ जाती है। इसलिए, जब आप लंबे समय से कोई काम कर रही हों तो थोड़ी देर आराम करें और एक ही स्थिति में रहना टालें। 
  • आपकी पीठ में दर्द तब तक बना रहेगा, जब तक आपकी डिलीवरी नहीं हो जाती। आपके चलने के तरीके में बदलाव आ सकता है, क्योंकि शिशुओं के आकार में वृद्धि हो रही है और इस वजह से पहले की तुलना में आपका वजन अधिक बढ़ता हुआ दिखाई देगा। अधिकांश डॉक्टर दर्द को कम करने के लिए सरल उपचारों की सलाह देते हैं।
  • हो सकता है कि स्तनों के आकार को बढ़ता देख आप अच्छा महसूस करें, लेकिन आपके पेट पर पड़ी गहरी लकीर देखकर शायद आपको अच्छा न लगे । हार्मोन में बदलाव के कारण पिगमेंटेशन बढ़ जाता है, जिससे इस समय के करीब आपके पेट पर पड़ने वाली रेखा और गहरे रंग की हो सकती है। यह सब अस्थाई है और कुछ दिनों बाद अपने आप ठीक हो जाता है। 

24वें सप्ताह में जन्मे बच्चों के जीवित रहने की संभावना

जुड़वां या उससे ज्यादा शिशुओं का गर्भ में पलना आपको इस चिंता में डाल सकता है कि अगर आपकी डिलीवरी समय से पहले हो जाती है तो बच्चों के जीवित रहने की संभावना कितनी होती है। अधिकांश माएं, जिनके गर्भ में एक से ज्यादा बच्चे पल रहे होते हैं वो अपनी गर्भावस्था की पूर्ण अवधि तक पहुँचने से पहले ही बच्चों को जन्म दे देती हैं। हालांकि गर्भावस्था के 24वें सप्ताह में बच्चों को जन्मदेने का अर्थ बहुत अधिक प्रीमैच्योर डिलीवरी है, लेकिन इस समय तक बच्चों का ठीकठाक विकास हो चुका होता है जिसके आधार पर वो जीवित रह सकते हैं, लेकिन उन्हें मेडिकल सहायता की जरूरत पड़ेगी। इन शिशुओं को लगभग तीन महीने तक एक इंटेंसिव केयर यूनिट में रखने की आवश्यकता होगी, जब तक कि वे अपने बल पर जीवित रहने के लिए स्वस्थ न हो जाएं। इसके अलावा, 24वें सप्ताह के बाद, आने वाले प्रत्येक सप्ताह में शिशुओं के जन्म लेने पर उनके जीवित रहने की संभावना बढ़ती जाती है।

जुड़वां गर्भावस्था के 24वें सप्ताह में पेट

गर्भाशय के बढ़ने से आपका पेट काफी बड़ा दिखने लगेगा और सप्ताह दर सप्ताह यह बढ़ता ही जाएगा। इस हफ्ते पेट का आकार एक बास्केटबॉल जितना होगा। जो महिलाएं दुबली हैं, उन्हें बढ़े हुए पेट को सहारा देने के लिए मैटरनिटी बेल्ट का इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ सकती है ।

जुड़वां गर्भावस्था के 24वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

ज्यादातर डॉक्टर 24वां सप्ताह पूरा होने से पहले एक अल्ट्रासाउंड टेस्ट करते हैं, जो अगर इससे पहले सप्ताह में नहीं किया गया होता है तो इस समय किया जाता है। इस दौरान गर्भ में शिशु की वृद्धि और विकास की जांच के साथ-साथ प्लेसेंटा की स्थिति की भी निगरानी की जाती है।

आहार 

Twin Pregnancy at 24 weeks -what to eat

अपना वजन की जांच करें और उसके अनुसार अपने आहार को बनाए रखना ही आगे बढ़ने का बेहतर तरीका है। आपको आहार में क्या शामिल करना चाहिए और किन चीजों को खाने से बचना चाहिए इस विषय पर अपने डॉक्टर से बात कर सकती हैं। इस समय कब्ज की काफी परेशानी हो जाती है, इसे दूर करने के लिए फाइबर युक्त आहार का सेवन करें जो आपको साथ में पोषण भी प्रदान करे।

देखभाल संबंधी टिप्स

आपको अपनी और बच्चों की अच्छी तरह देखभाल करने के लिए यहाँ कुछ टिप्स दिए गए हैं:

क्या करें

  • प्रीमैच्योर डिलीवरी के बारे में जानकारी रखते हुए इसके लिए मानसिक रूप से तैयार रहें ।
  • घर के कामों को इस सप्ताह के अंदर खत्म करने की कोशिश करें और ज्यादा से ज्यादा आराम करें।

क्या न करें

  • सूजन को कम करने के लिए उन पदार्थों का सेवन करने से बचें जिसमें सोडियम की मात्रा अधिक हो।
  • जेस्टेशनल डायबिटीज से बचने के लिए शर्करा युक्त चीजों का सेवन करने से बचें।

शॉपिंग लिस्ट

इस समय आपके स्तनों का बढ़ता आकार और उनसे होने वाला रिसाव, कुछ वस्तुओं को खरीदने के लिए एक संकेत हो सकता है जैसे:

  • सोते समय सहारे के लिए आरामदायक तकिया खरीदें 
  • स्तनों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए डॉक्टर की सलाह से क्रीम खरीदें
  • बढ़े हुए पेट को सहारा देने के लिए मैटरनिटी बेल्ट खरीदें

24 सप्ताह का सफर पूरा करते हुए आपने अब तक विकास के कई पड़ावों को पार किया है। ये विकासक्रम एक बड़ा संकेत है कि आपके बच्चे जल्द ही इस दुनिया में कदम रखने वाले हैं। आपको डिलीवरी के बारे में सोचकर घबराहट महसूस हो सकती है, ऐसे में खुद को शांत रखने के लिए आप डॉक्टर की सलाह लेकर हल्के व्यायाम कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज
प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी और मतली