27 सप्ताह का बच्चा – विकास, पड़ाव और देखभाल

आपका २७ सप्ताह का बच्चा - विकास, पड़ाव और देखभाल

आपका बच्चा 27 सप्ताह का हो गया है और तेजी से बढ़ रहा है, बढ़ने के साथ-साथ उसकी भूख भी बढ़ गई है, आप अक्सर उसे रात में भूख के वजह से उठकर रोते हुए पाएंगी। यदि आप यह जानना चाहती हैं कि 27 सप्ताह में आपका बच्चा किस प्रकार से अपने विकास के पड़ाव को पार करेगा, तो यह लेख पढ़ना जारी रखें ।

 27 सप्ताह के बच्चे का विकास

 27 सप्ताह के बच्चे का विकास

यह चरण आपके बच्चे के लिए काफी व्यस्त समय होने वाला है। क्योंकि वो शारीरिक, सामाजिक, भावनात्मक और संज्ञानात्मक रूप से विकसित हो रहा है। आप देख सकेंगी कि उनमें कितनी तेजी से विकास हो रहा है और उनमें कितने सारे नए बदलाव हो रहे हैं । यहाँ तक कि वह अपनी बात समझाने के लिए रोने लगते हैं या फिर गुस्सा भी दिखाते हैं । इन सब के साथ साथ आप उनमें शारीरिक रूप से भी विकास होते हुए पाएंगी ।

27 सप्ताह के शिशु की विकासात्मक उपलब्धियां

बच्चों में अलग-अलग समय पर अलग-अलग हिसाब से वृद्धि होती है, इसलिए आपको बच्चे में होने वाले सभी विकास एक साथ दिखाई नहीं देंगे। 27 सप्ताह तक कुछ बच्चे ठीक से बैठने लगते हैं तो कुछ बच्चे घुसकना यानि घुटनों के बल चलना सीख जाते हैं ।  चूंकि विकास के इन पड़ाव को पार करने में बच्चे को अपना वक्त लगता है, इसलिए चिंता न करें यदि आपका बच्चा धीमी गति से अपने विकास के पड़ाव को पार कर रहा है । हालांकि, अगर आपको उनके विकास में किसी प्रकार की कोई परेशानी नजर आती है, तो आप बच्चे को किसी अच्छे बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाएं। यहाँ कुछ बिंदु दिए गए हैं जिसकी आप उम्मीद कर सकते हैं। 

  • अगर बच्चा अपने पेट के बल लेटना पसंद करता है, लुढ़क रहा है या उठने की कोशिश कर रहा है। यह उनके लिए विकास के अच्छे संकेत हैं, इससे उन्हें सीधे बैठने में सहायता मिलेगी। जब वह खेल रहा हो तो उस दौरान उन्हें बैठने में सहायत करें, ताकि वो ठीक से बैठना सीख सकें ।
  • कुछ बच्चों में इस समय तक दाँत आने लगते हैं और आप ठंडे खाद्य पदार्थों को देकर या उन्हें ऐसे खिलौने देकर जिसे वह चबा सकें, उनके दाँत के दर्द को कम करने में सहायता कर सकती हैं। यदि उनके मसूड़े लाल या सूजे हुए हैं, तो उन्हें एक ठंडा टीथर दें, यह उनके मसूड़ों की सूजन व दर्द को कम करेगा।
  • अब वह आपके चेहरे के हाव-भाव को समझने लगेगा। वो इस बात को अच्छे से महसूस कर सकता है कि आप कब उनसे प्यार से बात कर रही हैं और कब उनपर गुस्सा कर रही हैं। आपके द्वारा बोले गए स्वर से वह आपकी भावना का अंदाजा लगा सकते हैं और उसके बीच अंतर भी समझ सकता है ।

स्तनपान

अब आप अपने बच्चे को बिना किसी हिचकिचाहट के ठोस आहार दे सकती हैं। ऐसा पहले कहा जाता था कि बच्चों को उन खाद्य पदार्थों को देने से बचें जिससे उन्हें किसी प्रकार का संक्रमण होने का खतरा हो सकता है । वहीं अब नए शोध के मुताबिक बच्चे को जब ठोस खाद्य आहार देने की शुरुआत करें तो उन्हें सभी खाद्य पदार्थों से परिचित करवाएं, यह उनकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है। एलर्जी पैदा करने वाले खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, बादाम, गेहूँ, सोया, दुग्ध उत्पाद, समुद्री भोजन, आदि ठोस खाद्य पदार्थ, जब आप अपने बच्चे को दें तो इसे हमेशा कम मात्रा में देना शुरू करें । आप पीनट बटर के माध्यम से उन्हें सुरक्षित रूप से बादाम दे सकती हैं। हालांकि, शहद, फास्ट फूड, मिठाई और जंक फूड देने से बचें।

अपने बच्चे को विभिन्न प्रकार के मसालें, हर्ब्स और खाद्य पदार्थों से परिचित कराएं, जो आमतौर पर आपके परिवार में उपयोग किए जाते हैं और उनके लिए अलग भोजन बनाने के बजाय, यह देखें कि अपनी सहूलियत के हिसाब से आप उन्हें क्या दे सकती हैं।

नींद

27 हफ्ते के बच्चे की नींद दिन में लगभग 14-15 घंटे की होनी चाहिए। यदि बच्चे पूरा दिन खेलने के कारण थके हुए हैं या दर्द महसूस कर रहे हैं तो, इस वजह से उनकी नींद खराब होने की संभावना है । नींद न पूरी होने के कारण बच्चे चिड़चिड़े हो जाते हैं और उन्हें शांत कराना मुश्किल हो जाता है। यदि वह बहुत अधिक गतिविधि करते हैं, तो आप उन्हें सोने में मदद करें। रिसर्च में यह भी पाया गया है कि जब बच्चा किसी भी नए कार्य को करता है तो उसके बाद लगभग 30 मिनट की झपकी लेने से उन्हें वह गतिविधि याद रहेगी और वह इसे दोबारा कर सकेंगे।

 27 सप्ताह के बच्चे की देखभाल के टिप्स

  • अपना घर बच्चे के अनुसार व्यवस्थित करना अब बेहद जरूरी है । क्योंकि अब वह घुटनों के सहारे यहाँ-वहाँ भागने लगे हैं, सहारे से खड़े होने की कोशिश भी करते हैं और अचानक गिर भी सकते हैं। ऐसे में किसी चीज से टकराने पर उन्हें चोट लग सकती है, जो बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।
  • जब आप बच्चे को सीधा करके उनके पैरों के बल खड़ा करती हैं, तो हो सकता है वह खड़े न हो पाएं, इसलिए आप उन्हें सहारा देते हुए उनके शरीर के भार को उठाने में मदद करें इससे उनके पैरों की मांसपेशियां मजबूत होंगी और मोटर स्किल को भी बढ़ाएगा। आप पुरानी और अवैज्ञानिक बातों को बिलकुल न सुनें, कि ऐसा करने से बच्चे के पैर मुड़े हुए रहते हैं । यदि बच्चे को इस गतिविधि में मजा आ रहा है, तो उन्हें अपना भार सहन करने दें। इसके अलावा अगर वह इस गतिविधि को करने में रूचि नहीं दिखाते हैं, तो उनके साथ जबरदस्ती न करें।
  • यदि बच्चा परेशान हो रहा है तो उसे उठाएं और शांत करें । पहले ही वर्ष में बच्चे बहुत अधिक लाड़ प्यार से बिगड़ सकते हैं, इस बात में सच्चाई नहीं है । अगर आपको लगता है कि बच्चे के रोने पर उन्हें तुरंत शांत कराने से वह बिगड़ सकते हैं, तो पहले यह जानने की कोशिश करें कि उनके रोने के पीछे का कारण क्या है ।
  • आपका बच्चा किसी विशेष चीज को पसंद कर सकता है फिर चाहे वह उसका टेडी बियर, कंबल हो या अन्य कोई भी खिलौना जो उसे बहुत पसंद हो। विशेषज्ञ इन्हें “परिवर्ती वस्तु” कहते हैं क्योंकि यह शिशुओं को निर्भरता और स्वायत्तता के बीच की दूरी को कम करने में सहायता करता है। जब आप आसपास नहीं होती हैं या जब वह रो रहा होता है, तो आप उन्हें उनकी पसंदीदा चीज थमा कर उन्हें व्यस्त कर सकती हैं।
  • अब आप बच्चे को कुछ समय के लिए खुद से दूर कर सकती हैं । हालांकि, माता-पिता होने के नाते यह आपके लिए कठिन हो सकता है। लेकिन, ऐसा करने से उन्हें आपकी आदत नहीं लगेगी जिससे वह परिवार के अन्य लोगों के साथ समय बिता सकेंगे और आपको भी अपने लिए कुछ वक्त मिल सकेगा। बच्चे को यह आदत डलवाने के लिए आप उन्हें अपने गले से लगाएं, चूमें, उन्हें उनका पसंदीदा खिलौना दें और चली जाएं। भले ही वो आपको जाते हुए देखकर रोने लगें, लेकिन जब आप दरवाजें से बाहर निकाल जाएंगी, तो वह खुद ही थोड़ी देर बाद शांत हो जाएगा ।

जाँच और टीकाकरण

शारीरिक परीक्षण में शामिल हैं:

  • बच्चे के वजन की जाँच करें, यह उनमें होने वाले विकास का सही अंदाजा देता है ।
  • दिल और फेफड़ों या साँस लेने की समस्याओं से जुड़ी जाँच की जाती है।
  • जन्मजात स्थितियों और अवरुद्ध नलिकाओं (ब्लॉक्ड डक्ट) के लिए आँखों की जाँच की जाती है।
  • कानों की जाँच संक्रमण के संकेतों का निरीक्षण करने और ध्वनियों पर प्रति आपके बच्चे की प्रतिक्रिया लेने के लिए की जाती है।
  • किसी प्रकार के संक्रमण जैसे छालों या नए दाँतों के आने पर डॉक्टर बच्चे के मुँह की जाँच कर सकता है
  • सिर क नरम भाग (तालू) और उसके आकार को देखने के लिए डॉक्टर बच्चे के सिर की जाँच कर सकते है।
  • डॉक्टर शरीर की जाँच कर सकता है, ताकि मांसपेशियों और त्वचा पर पड़ने वाले चकत्ते की जाँच की जा सके। बैठने, चीजों को पकड़ने और अन्य क्रिया के दौरान उनके मांसपेशियों के नियंत्रण का भी आकलन किया जाता है। जोड़ों में समस्याओं को देखने के लिए बच्चे के हाथ और पैर हिलाए जाते हैं।

आपके बच्चे के टीकाकरण में डी.टी.पी, पोलियो, हेपेटाइटिस बी, न्यूमोकोकल और एच.आई.बी शामिल है, जिन्हें दो या तीन टीकों में संयोजित कर दिया जाता है। उन्हें रोटावायरस टीका भी दिया जाएगा जो मुँह के माध्यम से दिया जाता है ।

खेल और गतिविधियां

यहाँ दो मजेदार खेल हैं जिन्हें आप अपने बच्चे के साथ खेल सकती हैं:

1. छुपना और खाना

यह खेल बच्चे के चलने के कौशल को विकसित करता है और वस्तु स्थायित्व की भावना के निर्माण में सहायता करता है। आपको इस गतिविधि के लिए एक साफ तौलिया या कपड़े की जरूरत होगी, इसके अलावा कुछ फिंगर फूड चाहिए होंगे। यह खेल आप बच्चे को नाश्ता कराते वक्त खेल सकती हैं । आप खाने को कपड़े से ढक दें और फिर उन्हें इसे खोजने के लिए कहें, इस प्रकार आप उन्हें खेल-खेल में नाश्ता करा सकती हैं।

2. ग्रेट फॉल

बच्चों को वो खेल पसंद हैं जिनमें खूब सारा उधम हो, विशेष रूप से वो, जिसमें भागदौड़ शामिल हो। यह खेल बच्चे के चलने के कौशल को अधिक विकसित करता है । आप अपनी पीठ के बल लेटकर बच्चे को अपने पैरों पर बिठा कर झुला झुलाएं । अपने हाथों से बच्चे को संतुलित करते हुए, हम्प्टी डम्प्टी जैसे किसी बच्चों के पोयम गाते हुए उन्हें एक तरफ से दूसरी तरफ झुलाएं। हर बार जब “फॉल” शब्द कविता में आता है तो एक तरफ झुक जाएं और वापस ऊपर लाएं। जरूरत हो तो, सुरक्षा के लिए बगल में कुछ तकिए का प्रयोग करें।

डॉक्टर से परामर्श कब करें

जब आपको बच्चे में निम्नलिखित लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें:

  • आपका बच्चा किसी प्रकार की ध्वनि, आवाज या इशारे करने पर कोई प्रतिक्रिया न दे ।
  • वह आपको देखकर या किसी चलती हुई वस्तु को देखकर उसका पीछा नहीं करता हो, या आपको उसकी आँखों में भेंगापन दिखाई देता हो।
  • यदि आप देखती है कि बच्चा ठीक से घुटनों के बल नहीं चल पा रहा है या अपने अंगों का ठीक से इस्तेमाल करने में असमर्थ है, तो इस मामले को लेकर अपने डॉक्टर से बात करें
  • जब आप उन्हें कोई नया खाद्य पदार्थ देने की कोशिश करती हैं तो उन्हें एलर्जी के लक्षण दिखाई देने लगते हैं ।
  • बच्चे का मल बहुत शुष्क होता है।

जैसा की पहले भी कहा गया है कि हर बच्चा अपने हिसाब से विकास के पड़ाव को पार करता है, इसलिए अगर आपको, और बच्चों के मुकाबले अपने बच्चे में विकास नजर न आए तो परेशान न हो वह अपने विकास के सभी पड़ावों को अपने हिसाब से पार कर लेगा। आपको  इसके लिए बस थोड़ा इन्तेजार करना होगा ।