6 महीने के शिशु की वृद्धि एवं विकास

6 महीने के शिशु की वृद्धि एवं विकास

यह विश्वास करना मुश्किल है कि आपका बच्चा आधे साल हो चुका है। 6-7 महीनों में बच्चे के विकास के पैटर्न में कुछ चीजें समान होती हैं। यह वह समय होता है जब आप अपने बच्चे को उसके शारीरिक, मानसिक और संज्ञानात्मक कौशल के साथ दुनिया देखने के लिए बाहर निकालते हैं । जब आप उनकी प्रगति पर नज़र रखते हैं, तो ध्यान रखें कि आप इस प्रक्रिया में एक मज़बूत रिश्ता स्थापित करते हुए पूरी तरह से अपने बच्चे के साथ बड़े और विकसित भी हों।

शिशु की वृद्धि

शिशु की वृद्धि

हाथ हिलाने, मुस्कुराने और बड़बड़ाने के साथ आपका बच्चा अब एक मनोरंजनकर्ता का रूप ले रहा है। एक खोजकर्ता की भूमिका निभाने के लिए तैयार, आपका बच्चा धीरेधीरे कलाबाज़ बनता जा रहा है। अपने बच्चे की बढ़ती ज़रूरतों के लिए उसके सामाजिक और बौद्धिक कौशल को उपयोग में लाने के लिए बहुत सारी गतिविधियों के लिए तैयार रहें। उसके रवैये पर ध्यान दें क्योंकि आप अपने बच्चे को कुछ झुकते हुए और कुछ प्रकार के भोजनों के लिए रूचि भी दिखाते हुए देख सकते हैं।

शिशु का विकास

कल्पनाएं जीवंत हो रही हैं, भावनाएं विकसित हो रही हैं, और आपका बच्चा एक व्यक्ति बनने के लिए बढ़ रहा है। आपका बच्चा अब आपकी आवाज और भावनाओं को समझने लगेगा। आप अपने बच्चे में भोजन से लेकर खिलौने तक सब कुछ के लिए ज़ोरदार लगाव, अजीब सी चिंता और पसंद के संकेत को देख सकते हैं। आपका बच्चा अब अपनी बड़बड़ाती आवाज़ों के साथ बातचीत करने लगेगा, आपकी आवाज़ का उत्तर देगा और अपने हाथों और पैरों से इशारे भी करेगा। दाँतों के निकलने के पूर्व प्राथमिक लक्षणों के साथ, आपका शिशु अब ठोस भोजन शुरू करने के लिए तैयार है। अब आपका बच्चा लुढ़कना शुरू कर देगा और बहुत प्रयास के साथ घर मे रेंगने की कोशिश करेगा। यह वह पड़ाव है जहाँ आपका बच्चा लगातार नई चीजें सीख रहा है और नई आदतों को आत्मसात कर रहा है; जैसे चीजों को पकड़ना, उन्हें नीचे रखना और जरूरत पड़ने पर मदद माँगना।

24वें सप्ताह में शिशु का विकास

कलाबाज़

गर्दन और बाहों की मज़बूत माँसपेशियों के साथ आपका बच्चा यहाँवहाँ लुढ़क रहा है जिसे देखकर आप बहुत खुश होते हैं। आपका शिशु लुढ़कना छोड़कर अब बैठना, झपट्टा मारना या रेंगना भी शुरू कर सकता है।

मिलनसार

आपका बच्चा अब खुशमिजाज अजनबियों के साथ बातचीत करेगा। थोड़ी घबराहट हो सकती है, लेकिन वह आपका और दूसरों का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करेगा। आपका बच्चा अब अपने व्यवहारों के प्रति आपकी प्रतिक्रियाओं को समझना शुरू कर देगा और आपको अधिक संलग्न करने की कोशिश करेगा। ध्यान आकर्षित करने के उसके प्रदर्शनों की सूची में अजीब शोर करने से लेकर मुँह से फुहार निकालना तक शामिल होगा। आपका शिशु क्या चाहता है यह दर्शाने के लिए उसका अपना ही एक पैटर्न होगा।

आरामदायक कपड़े

बढ़ी हुई गतिशीलता के साथ, आप अपने बच्चे को ऐसे कपड़े पहनाना चाह सकते हैं जो उन्हें हाथ पैर चलाने और साँस लेने की आज़ादी दें। बहुत अधिक तामझाम, लटकन, खुरदुरी किनारियों वाले कपड़ों से बचें जो उसे गतिविधियों में बाधा डालेंगे और उसे अवरोधित करेंगे।

डायपर डायरीज़

अब जब आपका बच्चा ठोस भोजन पर है तो अगर आपको आपके बच्चे के मल में अजीब रंग दिखाई दे या अजीब गंध का अनुभव हो तो घबराएं नहीं । अगर आपके शिशु को कब्ज़ की शिकायत हो तो ऐसे खाद्य पदार्थ दें जिनका रेचक प्रभाव हो।

25वें सप्ताह में शिशु का विकास

सांकेतिक भाषा

अपने बच्चे को उसकी भाषा और गतिविधियाँ करने का कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए भूख, पढ़ने (जुड़े हुए और खुली हथेलियों) को इंगित करने आदि के लिए प्राथमिक संकेतों से परिचय कराएं। अधिकांश बच्चे इस चरण में सांकेतिक भाषा समझने लगते हैं और बड़े होने पर बेहतर भाषा कौशल विकसित करते हैं।

बायाँ हाथ या दायाँ हाथ

आपका बच्चा किसी विशेष हाथ का उपयोग करने का रुझान दिखा सकता है, लेकिन यह तब तक पक्का नहीं होगा जब तक कि वह 2 या 3 साल के नहीं हो जाता। अपनी पसंद को थोपने की की कोशिश न करें, क्योंकि इससे बाद में उसे भ्रम, हाथ व आँख में समन्वय और निपुणता प्राप्त करने में कठिनाई हो सकती है।

खेल

अब आपका बच्चा विशेष रूप से ऐसे खेल खेलना पसंद करेगा, जो उसके आवाज के अभ्यास में मदद करें। कोशिश करें और अपने बच्चे को हर मौके पर जानवरों की आवाज़ें निकालकर बहलाने की कोशिश करें और हो सकता है कि आप उसे दोहराते या कई मौकों पर नकल करते हुए पाएंगे।

26वें सप्ताह में शिशु का विकास

उसकी इंद्रियों को प्रोत्साहित करना

अपने संवेदी कौशल के बढ़ते उपयोग के साथ, आपका शिशु ऐसी किसी भी चीज का पता लगाने पर खुश होगा, जिसे वह छू सकता हो, महसूस कर सकता हो और अपने मुँह में डाल सकता हो। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें विभिन्न संवेदी अनुभूतियों को सीखने के लिए नरम और सुरक्षित चीजें देते हों।

कहानी सुनाना

आपका शिशु चित्रों और आकृतियों को पसंद करेगा। किताबें उसकी रुचि को बढ़ाने का और जीवन भर के लिए एक शौक भी विकसित करने का सबसे अच्छा तरीका है। उसके साथ रंगबिरंगी, चित्रों और बनावटी आकृतियों वाली सचित्र किताबें पढ़ें।

हाथ से खाया जाने वाला भोजन

आपका शिशु खुद खाने की कोशिश करना शुरू नहीं करेगा। इससे गंदगी हो सकती है, लेकिन अपने शिशु को प्रोत्साहित करने के लिए आप एक प्लेट में थोड़ा सा खाना दे सकते हैं। जैसेजैसे वह वे अपनी भूख विकसित करे , विभिन्न आकार और विभिन्न स्वादों वाले खाद्य पदार्थ पेश करें।

27वें सप्ताह मेंशिशु का विकास

उछलने वाला गुड्डा

आपका बच्चा अब अपने पैरों पर अपने वजन के सहारे उछल सकता है अपने बच्चे को पकड़कर उसे खड़े होने में मदद करें फिर वह जमीन से उठकर चलना शुरू कर सकता है ।

हाथ की प्रयोग

आपका बच्चा अब चीजों को पकड़ने और उन्हें हस्तांतरित करने में माहिर हो जायेगा। हाथ, ऊँगली और कलाई की गतिविधियों जैसे बारीक चालन कौशल का अक्सर उपयोग किया जाएगा। उसके मोटर कौशल को विकसित करें, जहाँ बड़ी मांसपेशियों का इस्तेमाल शामिल होता है, जिसमें चीजों को उसकी पहुँच से बाहर रखकर उसे उन्हें देने के लिए कहें, उसके निराश होने पर भी उसे उन वस्तुओं को पकड़ने के लिए प्रोत्साहित करें। खतरनाक चीजों को पहुँच से बाहर रखें क्योंकि, आपका शिशु अब हर समय यहाँवहाँ घूमताफिरता रहेगा।

काल्पनिक मित्र

आपका बच्चा अब अपने खिलौनों में से कुछ को पसंद करेगा, विशेष रूप से आकृतियाँ या आम इंसानों के समान नरम खिलौने। यह उनकी बढ़ती स्वतंत्रता का संकेत है, और बिल्कुल सामान्य है।

शिशु का स्वास्थ्य

जन्म के बाद पहले कुछ महीनों में शिशु के नियमित टीकाकरण के लिए डॉक्टर से मिलना होता है। इस महीने आपके बच्चे के टीकाकरण का तीसरा दौर होगा। अपने बच्चे के टीका लगाए जाने के बाद उसकी प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार रहें, हालांकि यह अलगअलग बच्चों में भिन्न हो सकता है। आपके बच्चे को 6 महीने में पहली बार ज़ुकाम हो सकता है, लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है। यदि आप खाने के तरीके में बदलाव, बुखार, शरीर पर चकत्ते, उल्टी या चिड़चिड़ा व्यवहार में देखें तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं ।

6 महीने के शिशु की उपलब्धियाँ

बच्चे की मानसिक, शारीरिक और सामाजिक प्रगति के संबंध में आप जिन बातों की अपेक्षा कर सकते हैं वे अचानक होंगी । बच्चे के विकास संबंधी उपलब्धियों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता हैसंज्ञानात्मक, शारीरिक और सामाजिक व भावनात्मक।

संज्ञानात्मक विकास

यह आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास, बौद्धिकता और सोचने की क्षमता से संबंधित है।

  • जिज्ञासा:आपका बच्चा किसी भी चीज को छूने, महसूस करने और उसे सूंघने के लिए अधिक उत्सुक और व्याकुल है।
  • प्रतिक्रिया परीक्षण: आपका शिशु कई क्रियाओं और उस पर आपकी प्रतिक्रियाओं के प्रभाव का परीक्षण नहीं करेगा।
  • मूल ध्वनियाँ: सामान्य आह“, “एहऔर चीजों को स्वीकार करने के लिए अन्य ध्वनियों को सुनने के आदी हो जाइए।
  • ध्वनियों और बुलाने की प्रतिक्रियाओं की नकल करना: आपका बच्चा खिलौनों या आपके द्वारा की जाने वाली आवाज़ों की नकल करेगा। वह उसका नाम पुकारने पर प्रतिक्रिया भी दे सकता है।
  • खुद की चेतना: अगर आप अपने बच्चे को उल्लास भरे भावों के साथ आईने के सामने निहारते हुए देखें तो हैरान न हों। बात यह है कि वह अपने दिमाग की समझदार शक्तियों पर काम कर रहा है।

शारीरिक विकास

उनकी शारीरिक और मोटर कौशल क्षमताओं से जुड़े कुछ लक्षण:

  • दृष्टि और धारणा: एक बढ़ी हुई और बेहतर दृष्टि के साथ, आपका शिशु अब रंगों में अंतर करेगा और रंगीन छवियाँ पसंद करेगा। आपका बच्चा वस्तुओं पर सही तरीके से ध्यान देने के लिए गहराई और दूरियों को समझ सकता है।
  • हाथ और आँख का: आपका बच्चा अब किसी वस्तु तक पहुंच सकता है, उसे पकड़ सकता है, उसका अध्ययन कर सकता है और उसे बढ़ी हुई एकाग्रता के साथ आगे बढ़ा सकता है।
  • उँगली की शक्ति: उँगलियों की सहायता से आपका बच्चा अब छोटी वस्तुओं को मजबूत पकड़ के साथ रखेगा।
  • सहारे के बिना बैठना: आपका शिशु अब बिना किसी सहारे के बैठ जायेगा, और अपनी पीठ की मजबूत माँसपेशियों के कारण नहीं गिर पाएगा ।
  • सिर को सहारा देता है: गर्दन की माँसपेशियां अब दृढ़ हैं, और आपका बच्चा अपनी गर्दन को लंबा करेगा और चीजों को देखने के लिए घूमेगा।
  • पलटना: आपका बच्चा अब अपनी पीठ पर से पेट के बल पलटेगा और वापस पीठ पर पलटेगा।
  • अपने ख़ुद के वज़न के भार को सह पाना: यदि आप उन्हें पकड़ते हैं और संभवत: उछालते हैं या नचाते हैं, तो आपका शिशु आत्मविश्वास से खड़ा होगा।
  • सोने का तरीका: दूध पीने के लिए जागने से पहले आपका बच्चा रात में लगातार छह से आठ घंटे सोयेगा।
  • ठोस आहार: आपका बच्चा अपने आहार में अगले चरण की प्रगति के लिए तैयार होगाबेहतर पाचन तंत्र और स्वाद की तेज़ भावना के साथ ठोस भोजन।

सामाजिक और भावनात्मक विकास

यह समय की अवधि में प्राप्त सामाजिक कौशल को दर्शाता है

  • भावनाओं का जवाब: परिस्थितियों के आधार पर, आपका शिशु अब उदासी से लेकर खुशी तक विभिन्न भावनाओं का अनुभव करेगा।
  • मौख़िक अभिव्यक्तियाँ: आपके बच्चे के पास अब एक विशेष अवसर के लिए खुद को व्यक्त करने का विशिष्ट तरीका होगा।
  • पहचानने का कौशल: आपका शिशु अब परिचित चेहरों को पहचान लेगा, जब वे किसी अजनबी को देखेगा तो घबराएगा।
  • अधिक खेलना: आपका बच्चा आपके और उनके देखभाल करने वाले के साथ खेलने की इच्छा जताएगा क्योंकि वह नई चीजें करने का इच्छुक होगा।

शिशु का व्यवहार

जब आपका बच्चा अपनी जीभ बाहर निकालकर आवाज करता है, आपका चेहरा पकड़ता है और सब कुछ आपके मुँह में डालने की कोशिश करता है, तो आपको लगेगा की आपका बच्चा होशियार होता जा रहा है। बच्चे को आपकी बातें सुनना पसंद होता है, उसे बातचीत में शामिल करने के लिए किताब पढ़ें और बात करने की कोशिश करें। आपका बच्चा कभीकभार खेल खेलना पसंद करेगा और बहुत सारा खेल लेने पर अपना चिड़चिड़ापन व्यक्त करेगा।

6 महीने के शिशु की गतिविधियाँ

आपका बच्चा अब हिलनेडुलने पर आधारित गतिविधियों का आनंद लेता है। उसके सहज ज्ञान को प्रोत्साहन देने के लिए कुछ गतिविधियाँ।

1. जोर से पढ़ें: किसी भी बातचीत का हमेशा स्वागत है क्योंकि आपका बच्चा एक अच्छा श्रोता है और पढ़ने से उसका ध्यान आकर्षित होगा।

2. खेल खेलें: आपके बच्चे को लुकाछुपी, रेंगते हुए फिनिशिंग लाइन पर जाना या उनके बड़े खिलौने के साथ गुदगुदी करना जैसे खेल पसंद आएंगे।

3. संवेदनाआधारित गतिविधियाँ: ऐसे खेल खेलें जिनमें आपके बच्चे द्वारा वस्तुओं को छूना और महसूस करना शामिल हो। कपड़े, ब्लॉक्स, पानी और यहाँ तक कि रेत जैसी अनेकों वस्तुओं के साथ खेलें।

6 महीने के शिशु की देखभाल

आपके बच्चे के तीव्रता से साहसिक होते जाने के साथ, हमेशा सतर्क रहें। हर चीज को अपने मुँह में रखने की उसकी प्रवृत्ति कई बार कष्टप्रद हो सकती है, लेकिन इसके बारे में बहुत अधिक परेशान न हों। जब आप उसके आसपास हों तो उन्हें तलाशने का मौका दें। अपने परिसर को बच्चे के लिए सुरक्षित बनाएं जिससे कि बच्चा यह समझे कि वो सुरक्षित है। अपने बच्चे के साथ बाहर समय बिताएं क्योंकि वे अपने ज्ञान की सीमा का विस्तार करना सीखे। किसी भी नुकसान से बचने के लिए बच्चे के टीकाकरण का खास ध्यान रखें। एक मजबूत रिश्ता विकसित करने के लिए हर समय अपने बच्चे से बात करें, सुनें और उसका जवाब दें।

आहार

दूध अभी भी आपके बच्चे के पोषण का सर्वोपरि स्रोत है। हालांकि, गर्भाशय के अंदर रहने के दौरान बना लौह का भंडार अब कम हो रहा है। आदर्श रूप से पहला ठोस भोजन चावल है। शिशुओं को शुरू में इसका स्वाद पसंद नहीं आ सकता है, लेकिन आप इसे विटामिन सी से भरपूर ताजे फल या सब्जी के साथ बारीबारी से आज़मा सकते हैं, जब तक कि वे अपनी नए आहार से सामंजस्य स्थापित नहीं कर लेते ।

नींद

रात में कम से कम 10 घंटे की नींद, और दिन के दौरान तीन बार 1-3 घंटे की नींद की दिनचर्या आपके बच्चे को इस चरण में चाहिए। शांत रहें और कोशिश करें और उसकी गहरी नींद की आदतों को बढ़ावा देने के लिए एक नियम बनाएं। कुछ दिनों के लिए रणनीतियों और तकनीकों के साथ उसे इस प्रकार उन्हें निर्धारित करें जिसे वह अंततः इसका आदी हो जाएगाे।

मातापिता के लिए सुझाव

6 महीनों में शिशु का विकास बहुत अलग नहीं है, और वह नई चीजों की खोज, सीखने और तलाशने के एक सुंदर चरण में होता है । अत्यधिक स्वच्छता के बारे में पागल मत बनें क्योंकि उसे चीजों को सीखने के लिए अपने हाथों को गंदा करने की आवश्यकता है। उसके मोटर और संज्ञानात्मक कौशल से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने के लिए छह महीने के लिए जरुरी गतिविधियों में व्यस्त रहें। बाल रोग विशेषज्ञ के पास नियमित मुलाकात के लिए जाने के दौरान अपने 6 महीने के बच्चे के वजन पर नज़र रखें।

प्रत्येक बच्चा अलग होता है, और यह विशेष चरण, जो उनके पहले वर्ष का आधा हिस्सा होता है, एक मौलिक अवधि है। अपने नन्हे मुन्ने के साथ पर्याप्त समय बिताएं क्योंकि यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आप उसके व्यवहार को सांचे में ढालें और उसकी प्रगति की निगरानी करें।